जियो फोन और एयरटेल के 4जी स्मार्टफोन में कौन है ज्यादा बेहतर

हेलो फ्रेंड्स, Airtel और रिलायंस जिओ के बीच जंग इस कदर चढ़ गई है कि कोई भी टेलीकॉम ऑपरेटर्स रुकने का नाम नहीं ले रहा, रिलायंस जियो ने कुछ दिनों पहले अपना 4जी फीचर स्मार्टफोन लॉन्च किया था इसी को ध्यान में रखते हुए Airtel ने भी अपना दावा पेश कर दिया। एयरटेल मैं कार्बन मोबाइल्स के साथ साझेदारी कर एक पुराने फोन को ही नए ऑफर के रूप में निकाला है इस स्मार्टफोन को हम Airtel के फीचर फोन या कार्बन ए 40 इंडियन के नाम से जानेंगे।

रिलायंस जियो का कहना है कि जियो का फोन प्रभावी रूप से फ्री है वही Airtel कहता है कि हमारा स्मार्टफोन फ्री नहीं लेकिन आपको यह 3 साल बाद में वापस भी नहीं लौट आना होगा। जी हां दोस्तों Airtel के स्मार्टफोन की प्रभावी कीमत 1399 रुपए है, और अच्छी बात यह है कि हमें इस फोन को वापस Airtel को नहीं लुटाना होगा अब आप इस सवाल को लेकर परेशानी में होंगे कि जियो का फीचर फोन अच्छा है।

रिलायंस जिओ वर्सेस एयरटेल स्मार्ट फोन

जिओ फीचर फोन की बात करें तो इसकी कीमत 1500 और प्रभावी कीमत शून्य रुपए है लेकिन फिलहाल इस फोन की बुकिंग बंद है और बुकिंग करने के लिए आपको ₹500 देने होते हैं बाकी बचे हुए हजार रुपए आपको डिलीवरी के समय चुकाने होते हैं 3 साल बाद जब आप इस फोन को वापस जियो को लौट आते हैं तो आपको आपके ₹15 वापस मिल जाते हैं और इस दौरान आपको इस फोन में 3 साल के अंदर-अंदर ₹1500 का रिचार्ज भी करवाना होता है

अब अगर बात करें कार्बन A 40 Indian स्मार्ट फोन की तो कुछ दिनों पहले यह स्मार्टफोन 3499 रुपए का बिकता था और आज भी है स्मार्टफोन Amazon इंडिया पर उपलब्ध है। लेकिन Airtel के टाइप करने के बाद यह स्मार्टफोन आपको 2899 रुपए का मिलेगा, और यह स्मार्टफोन आप किसी भी स्टोर पर जाकर ले सकते हैं, Airtel का कहना है कि इस स्मार्टफोन की कीमत आपको महेश 1399 रुपए पड़ेगी क्योंकि एयरटेल भी जियो की तरह कुछ पेश करने जा रहा है इसमें होगा यह है कि आप 3 साल तक 169 रुपए का रिचार्ज हर महीने करवाएंगे जिसके बाद पहले साल में मैं आपको ₹500 का कैशबैक आपके एयरटेल पेमेंट बैंक में मिलेगा फिर जैसे ही आपका दूसरा साल कंप्लीट होगा आपको दोबारा से ₹500 का कैशबैक मिलेगा ऐसे ही आपको तीसरा कैशबैक भी मिलेगा टोटल आपको 1500 आपके एयरटेल पेमेंट बैंक में वापस मिल जाएंग इस तरह यह स्मार्टफोन आपको केवल 1399 रुपए का पड़ेगा। दोस्तों अगर आप हर महीने ₹169 का रिचार्ज नहीं करवाएंगे तो आपको कैशबैक नहीं मिल पाएगा।

रिलायंस जिओ फीचर फ़ोन और एयरटेल स्मार्टफोन के बीच रिचार्ज प्लान की तुलना

जियो फोन यूजर्स को 1 महीने का प्लान लेने के लिए 153 रुपए का रिचार्ज करवाना होगा जिसमें उनको 28 दिन की वैलिडिटी के साथ अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 500 एमबी 4जी डाटा हर दिन मिलेगा इस ऑफर में आप को अनलिमिटेड SMS भी मिलेंगे। इसके साथ ही आपको रिलायंस जिओ की ऐप्स का फ्री सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा।

वहीं अगर हम Airtel की बात करें तो Airtel में आपको 169 रुपए का रिचार्ज हर महीने करवाना होगा सेम जियो की तरह इस प्लान की वैधता भी 28 दिनों तक होगी और अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलेगी, इसके साथ ही आपको इस प्लान में 512 MB 4जी डाटा मिलेगा, अभी यह साफ नहीं हुआ है कि 512 एमबी डाटा आपको हर दिन मिलेगा या फिर पूरे 1 महीने के लिए मिलेगा।

कार्बन ए40 इंडियन की कुछ खास बातें

कार्बन के स्मार्टफोन में आपको एंड्रॉयड नॉगट का Android वर्जन देखने को मिलेगा इस वजह से यूजर Google Play Store का उपयोग आसानी से कर पाएंगे और साथ ही Facebook YouTube और WhatsApp जैसी एप्स को भी काम में ले पाएंगे वही अगर जियो फोन की बात करें तो जियो फन में फिलहाल आप WhatsApp का फीचर इस्तेमाल नहीं कर सकते। कार्बन के इस फोन में आपको 1.3 गीगाहर्ट्ज़ का प्रोसेसर मिलेगा और इसके साथ आपको 1GB की रैम भी मिलेगी, स्मार्ट फोन में आपको 2 मेगापिक्सल का रियर और 0 .3 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी मिलेगा यह स्मार्टफोन 4जी कनेक्टिविटी के साथ आता है और इस स्मार्ट फोन में आपको वाईफाई ब्लूटूथ जीपीएस जैसे फीचर भी मिलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *