LIC पॉलिसी को आधार और पैन कार्ड के साथ Online कैसे लिंक करें

सरकार के आदेश के अनुसार अब LIC पॉलिसी के साथ अपने आधार और पैन कार्ड को लिंक करना भी अनिवार्य हो गया है। भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC ने भी अपनी वेबसाइट पर इस बात की जानकारी दी। भारतीय सरकार धीरे-धीरे सभी सेवाओं को आधार और पैन के साथ जोड़ने की योजना बना रही है कुछ दिनों पहले ही गवर्नमेंट ने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड के साथ लिंक करने के आदेश दिए थे।

LIC ने अपने ग्राहकों के लिए वेबसाइट पर एक खास सुविधा उपलब्ध करवाई है जिसकी मदद से ग्राहक घर बैठे अपनी LIC पॉलिसी के के साथ पैन और आधार कार्ड लिंक कर सकता है।

LIC Policy Ko Aadhar Aur Pan Card Ke Sath Link Kaise Kare

LIC पॉलिसी को ऑनलाइन आधार और पैन कार्ड के साथ लिंक करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जिनकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में अपनी LIC बीमा के साथ आधार और पैन कार्ड को जोड़ पाएंगे।

  1. LIC पॉलिसी को ऑनलाइन आधार और पैन कार्ड के साथ जोड़ने के लिए आपको चार चीजों की जरूरत पड़ेगी जिनमें आधार और पैन कार्ड के साथ आपका LIC पॉलिसी नंबर और आपका मोबाइल जिस पर आपको ओटीपी कोड मिलेगा।
  2. दूसरी स्टेप में आपको अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर में LIC की वेबसाइट को ओपन कर लेना है आप सीधा इस लिंक पर क्लिक करके भी LIC की वेबसाइट पर जा सकते हैं।(www.licindia.in)
  3. वेबसाइट को ओपन करने के बाद LIC के होम पेज में आपको एक नया बॉक्स मिलेगा जिसमें लिखा होगा लिंक आधार एंड पैन पॉलिसी। आपको इस बॉक्स पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपके सामने कुछ ऐसा पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपनी आधार और पैन कार्ड के नंबर के साथ आपका डेट ऑफ बर्थ और मोबाइल नंबर लिखना है।LIC Policy Ko Aadhar Aur Pan Card Ke Sath Link Kaise Kare

ध्यान रहे आपको वही मोबाइल नंबर यहां डालना है जो आपके आधार कार्ड से लिंक है क्योंकि इन्हीं मोबाइल मोबाइल नंबर पर UIDIA की तरफ से आपके पास एक OTP कोड आएगा जिसको लगाने के बाद ही आप अपने आधार और पैन कार्ड को LIC के साथ लिंक कर पाओगे।LIC Policy Ko Aadhar Aur Pan Card Ke Sath Link Kaise Kare

इतना सब हो जाने के बाद आपको अगले पेज पर अपनी इंफॉर्मेशन को दोबारा चेक करने के लिए पूछा जाएगा इसके साथ ही आप को नीचे अपना ओटीपी कोड डालना होगा। यह कोड आपको अपने उस मोबाइल नंबर पर मिलेगा जिसको आपने आधार कार्ड के साथ लिंक करके रखा होगा।LIC Policy Ko Aadhar Aur Pan Card Ke Sath Link Kaise Kare

ओटीपी डालने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको एक कंफर्मेशन का Pop Up दिखाई देगा जिसमें आप को बताया जाएगा कि आपने अपनी LIC पॉलिसी को आधार और पैन कार्ड से लिंक करने की पूरी प्रक्रिया को सही से पूरा किया है या नहीं।

For Read – 

इन सारी प्रक्रियाओं को पूरी कर लेने के बाद आपका आधार और पैन कार्ड आप की lic बीमा के साथ अगले 7 दिनों के अंदर लिंक हो जाएगा।अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं है तो आप ऑनलाइन अपनी LIC Policy को आधार और पैन कार्ड के साथ लिंक नहीं कर सकते। इस स्थिति में आपको LIC बीमा को पैन और आधार से लिंक करवाने के लिए किसी LIC एजेंट या फिर LIC की किसी शाखा में संपर्क करना होगा। उमीद करता हु की अब आप समज ही गए होंगे  की LIC Policy Ko Aadhar Aur Pan Card Ke Sath Link Kaise Kare. अगर आपको कोई दिकत हो तोह आप निचे कमेंट करकर अपना सवाल पूछ सकते है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *