How to Purchase a New Smartphone: Naya Smartphone खरीदते समय किन बातो का धयान रखना चाहिए

यह कहना बिल्कुल सही होगा कि Smartphone हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गए हैं। Smartphone की वजह से हमारी लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आया है। बहुत से ऐसे छोटे और बड़े काम जिनको हम अपने Smartphone की मदद से बहुत ही आसानी से कर सकते हैं जबकि पहले के टाइम की बात करें तो उन्हीं कामों को करने के लिए हमारा बहुत सा टाइम और पैसा खर्च हो जाता था। सवाल यह उठता है कि हम यह कैसे पता लगाएं कि हमें कौन सा स्मार्टफोन खरीदना चाहिए क्योंकि मार्केट में हमारे पास बहुत से ऑप्शन होते हैं जिनम हम उलझ कर रह जाते हैं और सही स्मार्टफोन का चयन नहीं कर पाते। इस आर्टिकल में मेने आपको अच्छे से बताया है की Naya Smartphone Kaise Kharidenaya smartphone kaise kharide

एक अच्छा Smartphone बहुत सी बातों पर डिपेंड करता है, केवल आप फोन के 1 या 2 फीचर्स को देखकर यह अंदाजा नहीं लगा सकते कि कौन सा स्मार्टफोन ख़राब है कौन सा Smartphone  आपके लिए बेस्ट रहेगा, इस बात को जानने के लिए आपको Smartphone  के बारे में बेसिक नॉलेज होना जरूरी है। जो आपको मैंने इस आर्टिकल में बताया है कि नया स्मार्टफोन कैसे खरीदे या फिर नया स्मार्टफोन खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

एक बात हमेशा अपने दिमाग में रखें कि स्मार्टफोन खरीदने के आपको दो ऑप्शन मिलते हैं पहला ऑनलाइन मार्केट और दूसरा ऑफलाइन मार्केट। जहां तक संभव हो कोई भी नया स्मार्टफोन ऑनलाइन ही खरीदें इसमें आपको बहुत ज्यादा बेनिफिट और नया नॉलेज मिलता है।

Naya Smartphone Kaise Kharide

1) आप की जरूरत( Your Need)

नया स्मार्टफोन खरीदते समय आपको हमेशा यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि आपको अपने स्मार्टफोन में क्या-क्या चाहिए या फिर आपकी जरूरतें क्या क्या है। कभी भी लोगों की देखादेखी करके कोई भी स्मार्ट फोन नहीं खरीदना चाहिए। और वैसे भी आजकल आप 6000 के बजट में भी एक अच्छा स्मार्टफोन खरीद सकते हैं, जिसमें आपको सभी प्रकार के फीचर्स मिल जाते हैं जो कि एक अच्छे और महंगे स्मार्टफोन में होनी चाहिए।

2) आप का बजट कितना है (Your Budget)

यह बात बहुत ही ज्यादा डिपेंड करती है कि आप कितनी प्राइस तक का स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं क्योंकि मार्केट में आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं जिनमें आप कंफ्यूज हो सकते हैं। तो नया स्मार्टफोन खरीदते समय आपको अपना बजट पहले से ही तय कर लेना चाहिए।

3)रिसर्च (Research)

जरूरत और बजट सलेक्ट करने के बाद में आपको इंटरनेट पर आपके बजट रेंज के स्मार्ट फोन के बारे में रिसर्च करनी है। जिसमें आप यह देखेंगे कि जिस स्मार्टफोन को आप खरीदना चाहते हैं उस पर लोगों ने अपनी क्या प्रतिक्रिया दी है। अमेज़न और फ्लिपकार्ट या फिर किसी दूसरी इ कॉमर्स वेबसाइट पर उस स्मार्टफोन को कितने स्टार दिए गए हैं। इन ई कॉमर्स साइट्स पर आपको उस फोन के बारे में दिए गए रिव्यू और फीडबैक को भी पढ़ना है।

एक अच्छा स्मार्टफोन खरीदने में रिसर्च सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है|

3)ब्रांड (Brand)

आप कौन से ब्रांड का स्मार्ट फोन खरीद रहे हो यह बात काफी इम्पोर्टेन्ट है, क्योंकि मार्केट में ऐसे बहुत से ब्रांड है जो आपको कम कीमत पर भी बहुत अच्छे स्पेसिफिकेशन और फीचर्स उपलब्ध करवाते हैं। वही अगर देखा जाए तो कुछ ऐसे ब्रांड भी हैं जो आपसे ज्यादा कीमत लेकर भी अच्छा स्मार्टफोन उपलब्ध नहीं करवाते ऐसे में आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आप ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन स्मार्टफोन खरीदना प्रेफर करें।

यदि आप Oppo या फिर Vivo का स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो उससे पहले मेरी बातों को ध्यान से पढ़ लें।

Oppo और vivo  में जो फीचर्स आपको मिलते हैं और उन फीचर्स की जितनी कीमत आप अदा करते हैं उसी कीमत पर आपको Xiaomi, 10.or आदि कंपनियों के बहुत अच्छे स्मार्टफोन मिल जाते हैं।

यदि आप नया स्मार्टफोन खरीदने के लिए किसी दुकान पर जाते हैं और दुकानदार से बोलते हैं कि हमें नया स्मार्टफोन खरीदना है तो इस बात में कोई डाउट नहीं कि वह आपको Oppo या फिर Vivo का फोन खरीदने के लिए बोलेगा और वही फोन आपको दिखाएगा।

दुकानदार आपको Oppo या  फिर Vivo का ही स्मार्टफोन इसीलिए खरीदने के लिए बोलता है क्योंकि Oppo और Vivo   दुकानदार को एक स्मार्ट फोन बेचने पर सबसे ज्यादा 24%  कमीशन देती है, वही अगर मैं बात करूं तो बाकी कंपनियां 10 से 15% तक ही कमीशन देती है। अब आप खुद ही समझ सकते हैं कि दुकानदार आपको Oppo या फिर Vivo का स्मार्ट फोन लेने के लिए ही क्यों बोलता है।

4) प्रोसेसर (Processor)

स्मार्टफोन का सबसे महंगा और खास पार्ट प्रोसेसर होता है और प्रोसेसर के कारण ही स्मार्ट फोन अच्छा या फिर बुरा बताया जा सकता है। ध्यान रखें जब भी आप नया स्मार्टफोन खरीदे उस समय उस स्मार्टफोन में कोई लेटेस्ट प्रोसेसर होना चाहिए या फिर अगर पुराना भी है तो ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए। यदि आज के समय की बात करें तो मीडियाटेक के सभी प्रोसेसर आज के समय के अनुसार अच्छे नहीं है। आज क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन के प्रोसेसर ही अच्छा परफॉर्मेंस देते हैं और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं।

5) रम (RAM)

स्मार्ट फोन में रेम भी एक अहम रोल अदा करती है जिसकी मदद से आप का फोन धीरे या फिर फास्ट काम करता है। ध्यान रहे केवल RAM ज्यादा होने से आप यह डिसाइड नहीं कर सकते कि आपका फोन तेज स्पीड से काम करेगा| RAM के साथ साथ प्रोसेसर और मोबाइल का हार्डवेयर और सोफ्टवेर कैसा है यह बातें भी डिपेंड करती है।

पर कम से कम जो स्मार्टफोन आप ले रहे हैं उसमें 2GB रेम जरूर हो।

6) ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System)

आपका स्मार्टफोन जिस सॉफ्टवेयर पर चलता है उसे ऑपरेटिंग सिस्टम बोलते हैं और यह ऑपरेटिंग सिस्टम Android, iOS या फिर Windows कोई भी हो सकता है। लेकिन आजकल Android सबसे ज्यादा खरीदा जाता है और सभी कंपनियां भी अपना स्मार्टफोन Android ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ बनाना चाहती है।

नया स्मार्टफोन खरीदते समय आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि आपके स्मार्टफोन में लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है या फिर नहीं।

7) कैमरा (Camera)

स्मार्ट फोन का कैमरा काफी अहम रोल अदा करता है इसलिए हमारे स्मार्टफोन के साथ एक अच्छा कैमरा होना भी काफी महत्वपूर्ण है। स्मार्टफोन खरीदते समय आप को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि आपके मोबाइल में कम से कम 13 मेगापिक्सल के रियर कैमरे के साथ LED फ्लैश और 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा हो। अगर सेल्फी कैमरे के साथ भी LED फ्लैश मिलता है तो यह और भी ज्यादा अच्छी बात है।

केवल मेगापिक्सल के ज्यादा होने से यह डिसाइड नहीं किया जा सकता कि आपके स्मार्टफोन का कैमरा अच्छा ही होगा। मेगापिक्सल के साथ साथ कैमरे में यह बातें भी देखी जाती है कि उसमें सेंसर कौन सा लगा है और उसके साथ आपको एपर्चर कौनसा मिल रहा है। इसलिए हमेशा ध्यान में रखें कि केवल मेगापिक्सेल के ज्यादा होने से आपके कैमरे की पिक्चर क्वालिटी ज्यादा अच्छी नहीं होगी।

8) बैटरी बैकअप (Battery Backup)

स्मार्ट फोन में बैटरी ज्यादा समय तक चलना सभी को अच्छा लगता है तो हमेशा ध्यान रखें कि आपके स्मार्टफोन में कम से कम 3000 mAh के आसपास की बैटरी जरूर हो।

स्मार्ट फोन में केवल ज्यादा mAh की बैटरी होना ही यह डिसाइड नहीं करता कि आपका स्मार्टफोन आपको ज्यादा बैटरी बैकअप देगा, यह डिपेंड करता है कि आपके स्मार्टफोन का हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कैसा है वह किस तरीके से काम करता है। बहुत से ऐसे स्मार्टफोन है जो कम बैटरी बैकअप के होने के बावजूद भी आपको एक 4000 एमएएच बैटरी बैकअप वाले स्मार्टफोन से ज्यादा बैटरी बैकअप दे देते हैं।

9) स्क्रीन (Screen)

मोबाइल की स्क्रीन हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण होती है आजकल ज्यादा कर अच्छे ब्रांड आपको आपकी मोबाइल स्क्रीन के साथ कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन देते हैं जिसकी मदद से अगर कभी भी आपका स्मार्टफोन गिर जाए तो स्क्रीन के टूटने का खतरा बहुत कम रह जाता है।

आजकल ज्यादा कर स्मार्टफोन 4 इंच की डिस्प्ले से लेकर 6 .5 इंच की स्क्रीन साइज तक आते है, एक अच्छी स्क्रीन साइज 5 इंच को ही मानी जाती है क्योंकि 5 इंच की डिस्प्ले का स्मार्टफोन आपके हाथ और पॉकेट में आसानी से आ जाता हैं।

10) हाइब्रिड सिम स्लॉट (Hybrid Sim Slot)

नया स्मार्टफोन खरीदते समय इस बात को भी ध्यान में रखें कि आपको स्मार्टफोन में हाइब्रिड सिम स्लॉट दिया जा रहा है या फिर नहीं। आजकल हाइब्रिड सिम स्लॉट से ज्यादा दिक्कत नहीं होती लेकिन अगर आप दो सिम कार्ड और एक मेमोरी कार्ड अपने मोबाइल में एक साथ लगाना चाहते हैं तो इस बात को भी जरुर ध्यान में रखें।

हाइब्रिड सिम स्लॉट का मतलब होता है कि आप अपने स्मार्टफोन में या तो दो सिम कार्ड एक साथ लगा सकते हो या फिर एक सिम कार्ड और एक मेमोरी कार्ड एक साथ लगा सकते हो।

naya smartphone kaise kharide

मेरी राय (My Opinion)

  1. जहा तक संभव हो ऑनलाइन मार्केट से ही नया स्मर्त्फोने ख़रीदे इससे आपसे उतने ही रूपए लिए जायेगे जितने बाकि लोगो से लिये जाते है या फिर यु कहे की जीतनी Smartphone की कीमत है|
  2. अगर आपका बजट 5000 से 10000 का है तोह आपको Xiaomi, 10.or (Tenor) जेसे ब्रांड के Smartphone खरीदने चाहए|
  3. Oppo और Vivo जेसे ब्रांड के फ़ोन बहुत सोच समजकर ही ख़रीदे|
  4. कोनसा Smartphone ख़रीदे ये लोगो से पूछने की बजाय internet पर Search करे, internet पर सब कुछ अवेलेबल है|
  5. कभी भी लोगो की देखा देखी न करे|

उमीद करता हु की आपको अच्छे से समज आ ही गया की Naya Smartphone Kaise Kharide. अगर आपको कोई डाउट या कोई सवाल हो तो Comment Box में कमेंट करकर पूछ सकते है|

और अगर आप ब्लॉग को Subscribe करना चाहते हो तोह निचे अपना इ-मेल id डालकर कर सकते है जिससे आपको इ मेल के जरिये न्यू पोस्ट का Notification मिल जायेगा|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *