Nokia 6 (2018) Smartphone लांच: कीमत, स्पेसिफिकेशन और फीचर

hmd ग्लोबल ने अपना नया स्मार्टफोन नोकिया 6 (2018) लॉन्च कर दिया है। Nokia का यह नया डिवाइस पिछले Nokia 6 का अपडेटेड वर्जन है। Nokia 6 का नया वर्जन आपको ब्लैक और सिल्वर कलर वेरिएंट में उपलब्ध कराया गया है। Nokia 6 के स्पेसिफिकेशन में सबसे स्पेशल स्पेसिफिकेशन केपेसिटी ऑफ बटन की जगह फोन में ऑन स्क्रीन नेविगेशन बटन का इस्तेमाल है।

नोकिया 6 की कीमत व उपलब्धता

हालांकि अभी Nokia 6 को केवल चाइनीस मार्केट में लॉन्च किया गया है और बाकी देशों में स्मार्टफोन को कब तक लॉन्च किया जाएगा इस बारे में hmd ग्लोबल ने कोई भी जानकारी नहीं दी है। Nokia 6 की चाइनीस प्राइस की बात करें तो आपको इसमें दो वेरिएंट मिलते हैं जिसमें पहला वेरिएंट 32 जीबी स्टोरेज का है जिसकी कीमत लगभग 14600 रूपय है। दूसरा वेरिएंट मैं आपको 64 जीबी स्टोरेज मिलती है जिसकी कीमत 16600 रूपय है। दोनो ही वैरिएंट में आपको 4 GB Ram मिलती है| फिलहाल यह दोनों ही स्मार्टफोन चाइना की ई-कॉमर्स साइट Suning पर प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है और इसकी बिक्री 10 जनवरी से शुरू होगी।Nokia 6
 

Nokia 6 के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

नोकिया 6 (2018) स्मार्टफोन में आपको 5.5 इंच का IPS LCD डिस्प्ले मिलता है जिसका रेजुलेशन 1080 *1920 पिक्सेल है। Nokia 6 में आपको 16:9 एक्सपेक्ट रेसिओ वाला डिस्प्ले मिलता है जिसकी सुरक्षा के लिए इस पर कोरनिंग गोरिल्ला ग्लास भी दिया गया है। स्मार्टफोन में आपको 2.2 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा कोर क्वॉलकॉम 630 प्रोसेसर दिया गया है जो कि अच्छा प्रोसेसर है।

नए Nokia 6 में आपको 4 जीबी रैम मिलती है जिसके साथ आपको 32GB या फिर 64 GB का इंटरनल स्टोरेज का ऑप्शन मिलता है। फोन की स्टोरेज को आप 128 जीबी तक अलग से माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ा सकते हैं लेकिन फोन में आपको हाइब्रिड सिम स्लॉट दिया जाता है, जिसका मतलब है कि आप एक समय में या तो दो SIM कार्ड यूज में ले पाएंगे या फिर एक सिम कार्ड और एक मेमोरी कार्ड यूज में ले पाएंगे।Nokia 6 (2018)

Nokia 6 (2018) में आपको Android का एंड्रॉयड नॉगट मिलता है इसके साथ ही आपको इस फोन में 3000 mAh की बैटरी मिलती है। Nokia 6 में आपको फिंगरप्रिंट फोन के पीछे मिलता है। इसके साथ ही फोन में ऑन स्क्रीन नेविगेशन बटन का इस्तेमाल किया गया है। Nokia 6 मेटल यूनी बॉडी के साथ आता है जो कि एलुमिनियम शीट का बना हुआ है।

नोकिआ 6 (2018) के कैमरे की बात करें तो आपको इसमें 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा मिलता है जो कि आप अपेर्चेर f/2.0 और ड्यूअल एलईडी फ्लैश के साथ आता है। इसके साथ ही आपको इसमें सेल्फी लेने के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा कैमरा मिलता है जिसका अपर्चर f/2.0 है।

For Read:-

Nokia 6 में आप बोथी भी क्लिक कर सकते हैं जिसका मतलब होता है कि एक साथ दोनों कैमरों से पिक्चर लेना। हालांकि आप किसी भी एंड्राइड मोबाइल में यह काम अलग से थर्ड पार्टी एप्लीकेशन डाउनलोड करके भी कर सकते हैं।

कनेक्टिविटी के लिए स्मार्ट फोन में आपको 4जी वीओएलटीई, ब्लूटूथ 5.0, वाईफाई, जीपीएस, 3.5 एमएम ऑडियो जैक, और यूएसबी टाइप सी जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *