रिलायंस जिओ को हुआ 270 करोड रुपए का नुकसान

नमस्कार दोस्तों, रिलायंस जिओ के फाउंडर और चेयरमैन मुकेश अंबानी ने रिलायंस जिओ इंडस्ट्री के पिछले 3 महीने के डाटा को दुनिया के सामने रखा। जिसमें उन्होंने बताया कि रिलायंस जियो को इस क्वार्टर में 270 करोड़ का नुकसान हुआ है। यह क्वार्टर सितंबर महीने में खत्म हुआ और एक क्वार्टर 3 महीने में पूरा होता है। इसके साथ ही मुकेश अंबानी जी ने बताया कि उन्हें यह नुकसान सहन करके भी खुशी है क्योंकि जिओ के कारण ही इंडिया आज डाटा की खपत में नंबर वन बन पाया, इसी के साथ ही रिलायंस जिओ के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो को इस क्वार्टर में 6147 करोड़ का रेवेन्यू प्राप्त हुआ, इसके साथ ही कंपनी ने अपने नेटवर्क में 15.3 मिलियन यूजर्स और ऐड कर लिए इन सब यूजर्स को मिलाकर कंपनी के पास 138 मिलियन यूजर का नेटवर्क है।

रिलायंस जिओ के इस क्वार्टर में रिलायंस जियो के उपभोक्ताओं ने 378 करोड़ GB डाटा यूज़ किया इसके साथ ही 267 करोड़ मिनट रिलायंस जियो के यूजर्स प्रतिदिन यूज़ में लेते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि रिलायंस जिओ का औसत यूजर केवल 9 GB डाटा ही पूरे 1 महीने में यूज़ कर पाता है। और रिलायंस जियो के प्रति कस्टमर रिलायंस जियो को 156 रूपय हर महीने भुगतान करता है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि रिलायंस जियो अपनी सर्विसेज को और ज्यादा अच्छा बनाने के लिए प्रतिदिन कोशिश कर रहा है और वह जल्द ही अपनी 5जी सर्विस को लांच करने वाला है।

रिलायंस जियो के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि हमें इस बात की बहुत खुशी है कि इंडिया धीरे-धीरे डिजिटल होता जा रहा है, दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिलायंस जिओ के आने से पहले डेटा की खपत में भारत का 150 वां स्थान था लेकिन रिलायंस जिओ के आने के बाद भारत दुनिया का सबसे ज्यादा डाटा खपत करने वाला देश बन गया इसी के साथ रिलायंस जियो के आने से YouTube का इस्तेमाल करने वालों में भी भारत का स्थान टॉप पर है। रिलायंस जिओ के आने के बाद ही भारत में ज्यादा कर लोगों ने YouTube का इस्तेमाल करना शुरु किया|

रिलायंस जिओ को 270 करोड़ रुपए का नुकसान इस कारण हुआ क्योंकि रिलायंस जियो ने शुरुआत से ही अपने ग्राहकों को फ्री डाटा और फ्री कॉलिंग सर्विस दी यह फ्री कॉलिंग सर्विस लगभग पूरे 6 महीनों के लिए मिली और कुछ यूजर्स तो ऐसे भी थे जिन्होंने इस सर्विस का फायदा पूरे एक साल तक उठाया। साथ ही रिलायंस जिओ के 270 करोड़ के नुकसान का कारण वह लोग भी हैं जो रिलायंस जिओ की सिम को कमर्शियल यूज़ में लेते हैं मतलब कि वह लोग जो रिलायंस जियो की सिम में अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा अपने प्रमोशन के लिए या फिर टेलीमार्केटिंग के लिए यूज में करते है, ऐसे लोग प्रतिदिन रिलायंस जिओ की सिम से लगभग 10 घंटे कॉलिंग करते हैं जिससे रिलायंस जियो को काफी नुकसान होता है, इसी कारण रिलायंस जियो ने एक आर्टिकल जारी किया जिसमें उन्होंने बताया कि जो लोग रिलायंस जिओ की सिम का गलत फायदा उठा रहे हैं मतलब कि इस सिम को टेलीमार्केटिंग और अपने प्रमोशन के लिए यूज में ले रहे हैं या फिर जो लोग प्रतिदिन 300 मिनट से ज्यादा कॉलिंग करते हैं उन लोगों की सिम कार्ड को चेक किया जाएगा कि वह किस नेटवर्क पर कॉल करते हैं ऐसे में उन्होंने बताया कि अगर रिलायंस जिओ की अनलिमिटेड फ्री वॉइस कॉलिंग का कोई गलत फायदा उठाता है तो उसको अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग का ऑप्शन नहीं दिया जाएगा अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की जगह उसे मात्र केवल 300 मिनट ही दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *