Top 10 Whatsapp टिप्स एंड ट्रिक्स

दोस्तों स्मार्टफोंस में एप्लीकेशन तो हर कोई यूज़ करता है लेकिन उन एप्लीकेशंस को स्मार्ट तरीके से केवल कुछ ही लोग यूज़ कर पाते हैं, क्योंकि उंहें यह नहीं पता होता कि वह किस तरीके से इन्हें स्मार्टली यूज करें। आज की इस पोस्ट में हम आपको WhatsApp के कुछ बेहतरीन टिप्स एंड ट्रिक्स बताएंगे जो आपकी डेली लाइफ में बहुत ज्यादा फायदेमंद होंगे। दोस्तों इनको सीख जाने के बाद आपको WhatsApp यूज करने का तरीका ही बदल जाएगा आप इन दोनों एप्लीकेशंस को स्मार्ट तरीके से यूज करने लगोगे और आपका टाइम भी इन एप्लीकेशंस को यूज करने में व्यस्त नहीं होगा क्योंकि जो टाइम आपका मैसेज टाइप करने करने में व्यस्त होता है वही काम आप ब

गूगल असिस्टेंट या फिर सीरी की मदद से WhatsApp मैसेज भेजें

दोस्तों आप गूगल असिस्टेंट जो कि एंड्रॉयड स्मार्टफोंस में होता है और सीरी जोकि iPhone में होती है उसकी मदद से अपने फोन को बिना छुए मैसेज भेज सकते हैं, आपको यह सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा कि फोन को बिना छुए कैसे हम किसी को मैसेज भेज सकते हैं लेकिन दोस्तों यह बिल्कुल सही है और आप भी इसे जल्द ही समझ जाओगे।
ऐसा करने के लिए आपके Android स्मार्ट फोन में गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट होना चाहिए, उसके बाद आप अपने फोन में बिना छुए बहुत से ऐसे काम कर सकते हैं जो आपको फोन छूकर करने पड़ते हैं और उनमें बहुत ज्यादा टाइम लग जाता है, आज केवल हम WhatsApp मैसेज कैसे भेजे उसके बारे में ही जानेंगे।
आपके स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट होने के बाद आपको अपने फोन को सामने रख कर बोलना है,Ok Google इसके बाद आपके सामने गूगल असिस्टेंट ओपन हो जाएगा आपको गूगल असिस्टेंट को वह कमांड देनी होगी जो आप उससे करवाना चाहते हैं।whatsapp message
अगर आप अपने दोस्त रोहित को मैसेज भेजना चाहते हैं और रोहित के नाम से ही वह नंबर आपके पास सेव है तो आपको वहां पर बोलना होगा WhatsApp टू रोहित, अब आपके सामने रोहित के लिए जो मैसेज आप टाइप करना चाहते हैं उसका बॉक्स सामने आ जाएगा और आपको वहां पर बोलना होगा टाइप मैसेज, अब आप अपना मैसेज टाइप कर सकते हैं मैसेज पूरा टाइप करने के बाद में उसे सेंड करना होता है तो गूगल असिस्टेंट आपसे पूछता है सेंड इट और नॉट, तब आपको सेंड इट बोल देना है इतना बोलते ही आपका WhatsApp मैसेज आपके दोस्त को सेंड हो जाएगा और आपको अपने फोन को छूने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

WhatsApp पर फोटो भेजते समय ही उसे कैसे एडिट करें

दोस्तों जब भी आप अपने किसी फ्रेंड या फिर रिलेटिव को कोई फोटो भेजते हैं तब उसे आप एडिट कर सकते हैं और यह करना बहुत ही ज्यादा आसान है, दोस्तों इसका यूज़ हमें कई कारणों के लिए पड़ सकता है जैसे कि अगर हमें किसी फोटो में किसी स्पेसिफिक वस्तु या व्यक्ति को ही फोकस करना है तो उसे हम थोड़ा एडिट कर सकते हैं मतलब कि उस पर हम गोल लाल रंग का सर्किल बना सकते हैं, या फिर हमें फोटो को क्रॉप करने या फिर फोटो के ऊपर कुछ लिखने के लिए भी एडिटिंग की जरूरत पड़ती है, और यह हम WhatsApp पर फोटो भेजते समय ही बहुत ही जल्दी कर सकते हैं।
ऐसा करने के लिए आप जिस समय फोटो सेलेक्ट करते हैं उसके बाद आपके पास फोटो सेंड करने के लिए एक aarrow बटन होता है जिसके ऊपर की साइड में आपको काफी सारे आइकन्स दिखाई देते हैं जिनमें आपको क्रॉप करने के लिए दूसरा स्टीकर लगाने के लिए और तीसरा आइकन टेक्स्ट लिखने के लिए मिलता है इसके बाद आपको पेंसिल जैसा आइकन मिलता है जिससे आप किसी स्पेसिफिक वस्तु या फोटो के अंदर किसी व्यक्ति को फोकस कर सकते हैं।

WhatsApp ग्रुप में भेजे हुए किसी मैसेज को किस किस व्यक्ति ने देखा है यह कैसे पता करें

दोस्तों यह करना भी बहुत ही ज्यादा आसान है, किसी ग्रुप में मैसेज भेजने के बाद यह देखने के लिए कि उसे किस किस व्यक्ति ने देखा है या फिर वह मैसेज किस किस व्यक्ति के पास पहुंच गया इसके लिए आपको वह मैसेज जो आपने भेजा है उस पर लॉन्ग प्रेस कर कर रखना है उसके बाद आपको ऊपर कुछ icons दिखाई देंगे, जिनमें डिलीट और स्टार के आइकन के बीच आपको एक आई और उसके ऊपर गोला किया हुआ आइकन भी मिलेगा इसके ऊपर आप क्लिक करेंगे तो आपको यह पता चल जाएगा कि वह मैसेज किस किस व्यक्ति ने पढ़ लिया और किस किस व्यक्ति के पास पहुंच गया।

WhatsApp चैट बॉक्स में फेवरेट लोगों को सबसे ऊपर कैसे लाएं

दोस्तों WhatsApp पर हमारे कुछ फेवरेट लोग और कुछ फेवरेट ग्रुप्स होते हैं जिन्हें हम सबसे ज्यादा पसंद करते हैं और बाकी बचे हुए ग्रुप्स और लोगों को हम थोड़ा कम पसंद करते हैं, इसी के चलते हम उन्हीं व्यक्ति से ज्यादा बातचीत या फिर ग्रुप में मैसेज करते हैं जिन्हें हम पसंद करते हैं इसलिए हम वही मैसेज या फिर ग्रुप्स को हमारे WhatsApp चैट में सबसे ऊपर देखना चाहते हैं जिन्हें हम पसंद करते हैं लेकिन ऐसा नहीं हो पाता क्योंकि हमारे WhatsApp चैट में वह लोग या फिर ग्रुप्स ऊपर देखते हैं जो रिसेंटली मैसेज करते हैं मतलब की जिनका मैसेज अभी-अभी आया हो।
इसके लिए आपको वह व्यक्ति या फिर ग्रुप ढूंढना होगा और उस पर लॉन्ग प्रेस कर कर रखना होगा उसके बाद आपको ऊपर कुछ आइटम्स दिखाई देंगे, जिनमें आप को डिलीट के आइकन के पास एक पिन करने का आइकन भी मिलेगा जिसकी मदद से आप उस व्यक्ति या फिर किसी ग्रुप को सबसे ऊपर ला सकते हैं।
ऐसा करने के बाद वह ग्रुप या फिर व्यक्ति आपके WhatsApp चैट में सबसे ऊपर ही रहेगा चाहे उसने कितने दिन भी पहले मैसेज किया हो।

WhatsApp में भाषा को कैसे बदलें

दोस्तों हम WhatsApp में काफी भाषाओं का यूज कर सकते हैं जिनमें हिंदी भी शामिल है, अगर हमें हिंदी भाषा या फिर किसी दूसरी भाषा को सलेक्ट करना है तो हम WhatsApp पर सेटिंग्स में जाकर चेक ऑप्शन को ओपन करेंगे उसके अंदर हमें ऐप लैंग्वेज का भी एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करके हम अपनी मनपसंद की भाषा सिलेक्ट कर सकते हैं।
Third party image reference

WhatsApp पर की गई chating का बैकअप कैसे लें

दोस्तों हमें बहुत बार किसी भी कारण से WhatsApp पर बैकअप लेने की जरूरत पड़ जाती है इसमें हो सकता है कि आप अपना स्मार्टफोन बदल रहे हैं या फिर यह भी हो सकता है कि आप अपने मोबाइल को हार्ड रिसेट कर रहे हैं या या फिर आप अपने किए हुए चैटिंग डाटा को संभाल कर रखना चाहते हैं जिससे वह कभी डिलीट नहीं हो।
दोस्तों WhatsApp पर अगर हम दोबारा से एप्लिकेशन को इंस्टॉल करते हैं तो हमारा पूरा पुराना डाटा चला जाता है या फिर अगर हम मोबाइल चेंज करते हैं तब भी हमारा डाटा चला जाता है ऐसे में हम हमारी चैटिंग को सुरक्षित रखने के लिए चैट बैकअप ले सकते हैं WhatsApp हमें यह फीचर देता है कि हम चैट बैकअप को इस्तेमाल करके अपने किसी भी चेटिंग का बेकअप ले सकते हैं फिर आप जब भी भविष्य में WhatsApp यूज करते हैं वह सारी पुरानी चैटिंग आपके WhatsApp अकाउंट पर आ जाती है। दोस्तों यह चैट आपके Gmail अकाउंट पर सेव होती है उसके बाद वही Gmail अकाउंट से वापस आपके WhatsApp अकाउंट पर आ जाती है।
चैट बैकअप लेने के लिए आपको सेटिंग्स में जाकर चैट ऑप्शन को ओपन करना है यहां पर आपको नीचे चैट बैकअप का एक ऑप्शन मिलता है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपनी पूरी की हुई चैटिंग का बेकअप ले सकते हैं।

GIF फोटोस WhatsApp की मदद से कैसे बनाएं

दोस्तों आपने बहुत बार ऐसी फोटोस देखी होंगी जो वीडियो की तरह चलती है मतलब कि उनमें एनिमेशन होता है, आप देसी फोटोस बनाने के लिए अलग-अलग softwares का भी इस्तेमाल कर सकते हो लेकिन WhatsApp में भी यह फीचर उपलब्ध है कि आप किसी वीडियो का GIF फोटो बना सकते हो।
इसके लिए आप जब भी कोई वीडियो किसी व्यक्ति को भेज रहे हो उस समय वह वीडियो चाहे जितनी भी लंबी हो आपको उस वीडियो को 6 सेकंड का सिलेक्ट करना है, 6 सेकंड का वीडियो सेलेक्ट करते ही आपको उस वीडियो के नीचे एक GIF. का ऑप्शन मिल जाता है जिस पर क्लिक करके आप GIF फोटोस बना सकते हैं।

एक मोबाइल में दो व्हाट्सएप्प कैसे यूज़ करें

दोस्तों एक ही स्मार्ट फोन में दो मोबाइल फोन यूज करने के लिए कुछ स्मार्ट फोंस कंपनी जेसे की xioami आपको क्लोन ऐप का फीचर देती है जिसकी मदद से आप किसी भी एप्लीकेशन को एक ही स्मार्टफन में दो प्रकार से यूज में ले सकते हैं। इसकी मदद से आप दो WhatsApp अकाउंट भी बना सकते हैं।
लेकिन दोस्तों यह फीचर सभी स्मार्टफोन कंपनियां उपलब्ध नहीं करवाती, इसलिए आप अपने स्मार्टफोन में दो WhatsApp या फिर कोई भी एप्लीकेशन जिसमें आप दो अकाउंट यूज करना चाहते हो पैरेलल स्पेस की मदद से क्लोन ऐप बना सकते हो। दोस्तों यह ऐप आप को प्ले स्टोर पर बहुत ही आसानी से मिल जाएगी क्योंकि यह एक काफी पुरानी और बहुत से लोग इसे यूज कर रहे हैं

3 Comments on “Top 10 Whatsapp टिप्स एंड ट्रिक्स”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *