WhatsApp Group Admin को मिलेगे कुछ नए फीचर

Facebook के स्वामित्व वाली WhatsApp मैसेजिंग एप्प ग्रुप एडमिन के लिए कुछ नए फीचर लॉन्च करने वाला है। जिस में अगर एडमिन चाहे तो वह ग्रुप के सदस्यों को ग्रुप में मैसेज तस्वीरें वीडियो आदि पोस्ट करने से रोक सकता है। WABetainfo मुताबिक WhatsApp ने Google Play Store पर बीटा प्रोग्राम में एक नया वर्जन दिया है जिस में आपको ‘Restricted Groups’ का भी फीचर मिलने वाला है।WhatsApp admin KE Liye Naya Feature Restricted Groups

WhatsApp admin Ke Liye Naya Feature Restricted Groups

Restricted Groups सेटिंग की मदद से आप ग्रुप के किसी भी मेंबर को अपने अनुसार कंट्रोल कर सकते हो मतलब कि अगर आप चाहो तो आपके ग्रुप में कोई मेंबर जो भी पोस्ट कर रहा है आप उसको रिमूव कर सकते हो इसके अलावा आप अगर आप किसी ग्रुप मेबर के मैसेजेस या फिर पोस्ट्स को अपने ग्रुप में नहीं रखना चाहते तो आप उसे Restricte कर सकते हैं। इसके बाद वह ग्रुप में केवल मैसेजेस और पोस्ट्स को रीड कर पाएगा।
आसान भाषा में समझे तो Restricted Groups की सेटिंग चालू कर देने के बाद अन्य सदस्य ग्रुप में मैसेज को पढ़ तो सकेंगे, लेकिन कुछ भेज नहीं सकेंगे। उन्हें मैसेज एडमिन का बटन दिया जाएगा जिसमें वह अपने ग्रुप एडमिन द्वारा स्वीकृति देने के बाद ही ग्रुप में कुछ भेज पाएंगे।
WhatsApp ने इसके अलावा आने वाले नए अपडेट में कुछ Bugs और सामान्य सुधार जारी करने की भी घोषणा की है। WhatsApp के करीब 1 बिलियन से भी ज्यादा एक्टिव यूजर है और यह दुनिया भर में 50 भाषाओं में उपलब्ध है, जिसमें 10 भारतीय भाषाएं भी शामिल है।
WhatsApp का यह नया फीचर फिलहाल केवल बीटा टेस्टिंग यूजर्स के लिए ही उपलब्ध हुआ है जल्द ही इसे सभी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। WhatsApp ने हाल ही में डिलीट मैसेज फॉर एवरीवन फीचर भी जारी किया था जिसमें यूजर भेजे हुए मैसेज को वापस डिलीट कर पाते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *