Xiaomi Redmi 5 और Redmi 5 Plus चाइना में लांच: अब तक के सबसे सस्ते बेजल लेस स्मार्टफोन

शाओमी ने अपने दो नए स्मार्टफोन Redmi 5 और Redmi 5 Plus चाइना  में  लॉन्च कर दिए है । शाओमी के इन स्मार्टफोंस का सबसे अच्छा फीचर यह है कि यह दोनों स्मार्टफोन बेजल लेस 18:9 डिस्प्ले के साथ आते हैं| इसके साथ ही अगर Xiaomi के इन दोनों स्मार्टफोंस को दूसरी कंपनियों के स्मार्टफोंस के साथ कंपैरिजन किया जाए तो यह स्मार्टफोन अपनी प्राइस और अपने स्पेसिफिकेशन के हिसब से काफी अच्छे हैं। Xiaomi के यह दोनों नए स्मार्टफोन फिलहाल केवल चाइनीस मार्केट के लिए लॉन्च हुए हैं उम्मीद है जल्द ही है भारतीय मार्केट के साथ दूसरे देशों में भी लॉन्च होंगेXiaomi Redmi 5 Aur Redmi 5 Plus ke Specification
इन दोनों स्मार्टफोंस को देखकर ऐसा लगता है कि बाकी कंपनियां हमसे ज्यादा पैसा वसूल कर रही है, क्योंकि जैसे फीचर्स आपको इन  स्मार्टफोन में मिलते हैं, अगर वही फीचर कोई दूसरी कंपनी दे तो उसके लिए आपको 15000 से ₹20000 देने पड़ सकते हैं। लेकिन xiaomi के यह दोनों ही स्मार्ट फोन बहुत ही कम कीमत पर लॉन्च किए गए हैं उम्मीद है कि भारतीय मार्केट में भी यह इसी कीमत पर लॉन्च होंगे।

Xiaomi Redmi 5 Aur Redmi 5 Plus Ki Price

Xiaomi के यह दोनों ही स्मार्टफोन दो अलग-अलग वेरियंट में लॉन्च किए गए हैं अगर शाओमी रेडमी 5 की बात करें तो इसमें आपको दो वेरिएंट मिलते हैं पहला वेरिएंट 2GB रैम और 16 जीबी स्टोरेज का है जिसकी कीमत लगभग 7800 रुपए रखी गई है। दूसरे वेरियंट की बात करें तो उसमें आपको 3जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज मिलता है जिसकी कीमत ₹8800 रखी गई है।
शाओमी रेडमी 5 प्लस भी दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है पहला वेरियंट 3जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज का है, जिसकी कीमत ₹9700 है, दूसरा वेरिएंट 4जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज का है जिसकी कीमत ₹12500 रखी गई है। ध्यान रहे कि यह स्मार्टफोन अभी केवल चाइनीस मार्केट के लिए लांच हुए हैं और यह कीमत भी चाइना के हिसाब से है जो कि लगभग बताई गई है।

Xiaomi Redmi 5 Aur Redmi 5 Plus ke Specification

Xiaomi के इन दोनों स्मार्टफोंस के स्पेसिफिकेशन लगभग एक जैसे ही है। रेडमी 5 में आपको 5.7 इंच का HD प्लस जबकि रेडमी 5 प्लस में आपको 5.99 का फुल HD प्लस डिस्प्ले मिलता है। रेडमी 5 में स्नैपड्रैगन 450 का प्रोसेसर मिलता है जबकि रेडमी 5 प्लस में आपको स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर दिया गया है। शाओमी रेडमी 5 में आपको 2GB रैम और 3जीबी रैम वाले वेरियंट मिलते हैं जबकि रेडमी 5 प्लस मैं आपको 3जीबी रैम और 4जीबी रैम वाले वैरिएंट मिलते हैं।
कैमरे की बात करें तो दोनों ही स्मार्ट फोन के कैमरा सेटअप एक जैसा है रेडमी 5 प्लस और रेड्मी 5 दोनों मैं आपको 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा मिलता है जोगी एलईडी फ्लैश के साथ आता है। सेल्फी कैमरे की बात करें तो इन दोनों ही स्मार्ट फोन में आपको 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जिसके साथ आपको फ्लैश लाइट भी मिलती है। कंपनी ने फोन में ब्यूटीफाई 3.0 एप के बारे में बताते हुए कहा कि इसके जरिए पोर्ट्रेट इमेज को और ज्यादा बेहतर किया जा सकता है।
xiaomi के इन दोनों ही स्मार्टफोंस में आपको अलग अलग बैटरी बैकअप मिलता है रेडमी 5 में आपको 3300 mAh की बैटरी मिलती है जबकि रेडमी 5 प्लस मैं आपको 4000 एमएएच की बैटरी मिलती है। स्टोरीज की बात करें तो शाओमी रेडमी 5 में आपको 16GB या फिर 32 जीबी स्टोरेज का ऑप्शन मिलता है और इसके अलावा स्टोरेज को माइक्रो SD कार्ड के जरिए बढ़ाया भी जा सकता है। लेकिन शाओमी रेडमी 5 प्लस में आपको 32 जीबी और 64 जीबी स्टोरेज का ऑप्शन मिलता है इसको भी माइक्रो SD कार्ड के जरिए बनाया जा सकता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *