YouTube PIP Mode: YouTube Video Download: YouTube Video Background Player In Hindi

गूगल ने अपने लेटेस्ट Android वर्जन Android Oreo में PIP(Picture In Picture) मोड को ऐड कर दिया है। जिसकी मदद से यूजर एक साथ दो काम कर सकता है। मतलब मतलब कि आप YouTube वीडियो देखने के साथ-साथ WhatsApp पर चैटिंग भी कर सकते हो। चैटिंग के दौरान एक छोटी पॉप अप विंडो आपके मोबाइल स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी और आप अपना काम भी जारी रख पाएंगे।

PIP (Picture In Picture) मोड आपको फिलहाल Android के लेटेस्ट वर्जन Android Oreo और YouTube Red सब्सक्राइबर्स को ही मिल रहा है। लेकिन आप अलग से थर्ड पार्टी एप्लीकेशन डाउनलोड करके इस फीचर का मजा उठा सकते हो।

कुछ ही दिनों पहले एक डेवलपर ने एक ऐसी ही एप्लीकेशन बनाई है जिसका नाम New Pipe App रखा गय| इस एप की मदद से आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में एक YouTube Video का PIP विंडो ओपन कर सकते हैं।

New Pipe App के फीचर्स

  • PIP मोड में YouTube वीडियो देख सकते हैं|
  • Mx Player या फिर किसी भी Video Player में YouTube विडियो देख सकते है|
  • YouTube वीडियो डायरेक्ट अपनी गैलरी में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • बैकग्राउंड में ऑडियो भी सुन सकते हैं।

New Pipe App

ध्यान रहे यह ऐप Google Play Store में नहीं मिलेगी क्योंकि यह Google की पॉलिसी को फॉलो नहीं करती है। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे लिंक दी गई है जिस पर क्लिक करके आप डायरेक्ट इस ऐप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

New Pipe App को कैसे इंस्टाल करे

  • ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको यहां पर क्लिक करना है।
  • ध्यान रहे यह ऐप आप Unknown Source से डाउनलोड कर रहे हो इसलिए आपके स्मार्टफोन में UnKnown Source का  फीचर ऑन होना चाहिए। हालांकि जब आप इस ऐप को डाउनलोड करने की कोशिश करेंगे तो आपको सामने Unknown Source  फीचर Mange करने वाला  मेनू ही ओपन होग, आप वहां से भी इसे आसानी से ऑन कर पाएंगे।
  • डाउनलोड हो जाने के बाद आपको यह ऐप आप के फाइल मैनेजर के apk सेक्शन में मिल जाएगी वहां से आप इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं।

1) PIP Mode को New Pipe App में कैसे Use करे

New Pipe App में आपको PIP मोड के अलावा और भी कई फीचर मिलते हैं।

  • New Pipe Application को ओपन करने पर आपको टॉप बार में दो बटन मिलते हैं जिनमें एक यूट्यूब ट्रेंडिंग वीडियो का और दूसरा आपके सब्सक्रिप्शन का होता है। इसके साथ ही आपको यहां साइड में सर्च करने का भी ऑप्शन मिलता है जिसमें आप कोई भी वीडियो सर्च करके देख और डाउनलोड कर सकते हैं।
  • जब भी आप किसी वीडियो पर क्लिक करोगे तो उसके थंबनेल के नीचे आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें एक बैकग्राउंड का जिसकी मदद से आप वीडियो का ऑडियो बैकग्राउंड में सुन सकते हैं, और इस दौरान आप किसी भी दूसरी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूसरा फीचर Pop-up का होगा जिसमें आपकी वीडियो का पॉपअप आपके स्क्रीन पर Show होने लगेगा इसके बाद आप कोई भी दूसरा काम कर सकते हैं जैसे कि WhatsApp चेटिंग या फिर कुछ और आपकी वीडियो उस पॉप अप विंडो में चलती रहेगी।
Read:-

2) YouTube विडियो कैसे डाउनलोड करे

न्यू पाइप ऐप में YouTube वीडियो डाउनलोड करना बहुत ही ज्यादा आसान है। आपको जिस भी वीडियो को डाउनलोड करना है उसे आपको ओपन करना होगा उसके बाद टॉप बार मैं आपको कुछ ऑप्शंस मिलेंगे जिनमें डाउनलोड करने और शेयर करने का भी ऑप्शन शामिल है। आप जब डाउनलोड के बटन पर क्लिक करोगे तो आपको क्वालिटी सेलेक्ट करने के लिए बोला जाएगा जिसमें आप अपने अनुसार कोई भी वीडियो क्वालिटी सेलेक्ट कर सकते हैं। सिलेक्ट करते ही आपकी वीडियो डाउनलोड होना स्टार्ट हो जाएगी।

3) YouTube विडियो को Mx Player या किसी दुसरे Video Player में कैसे देखेNew Pipe App

New Pipe App की हेल्प से आप YouTube विडियो को भी Mx Player या फिर किसे दुसरे Video Player में देख सकते है, एसा करने के लिए आपको इस अप्प की सेटिंग में जाकर Video & Audio बटन पर क्लिक करना है, यहाँ आपको काफी सरे आप्शन मिलेगे, जिनमे आपको एक Option Use external Video Player का भी मिलेगा जिसको एक्टिव करने के बाद आप YouTube Video को अपने पसंददीदा Video player में देख पाएगे|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *