Android और iPhone क्या है; इनमें क्या अंतर है

वर्तमान समय में मोबाइल के बिना कोई भी नहीं रह सकता है, आज कोई Android Mobile का इस्तेमाल करता है तो कोई iPhone का, ऐसे में देखा जाए तो दोनों फोन ही अपने काम के अनुसार अच्छा है, परंतु दोनों OS अलग अलग तरीके से काम करते है, इसके तहत Android और iPhone में कुछ अंतर है। 

एंड्रॉयड और आईफोन मे क्या अंतर है

ज्यादतर लोग एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते है, पर iPhone का इस्तेमाल भी आज के समय में बहुत से लोग करते है। iPhone में IOS ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग होता है, जो की केबल iPhone में ही इस्तेमाल होता है पर Android का इस्तेमाल सभी मोबाइल Company अपने Phone के OS के लिए करते है।

कोई कहता है की Android अच्छा है, तो कोई कहता है की iPhone अच्छा है, क्या आप भी यह सोच कर परेशान है की Android सबसे अच्छा और सुरक्षित है या फिर iPhone, तो चलिए इस ब्लॉग पोस्ट पर Android और iPhone/iOS मे क्या अंतर है के बारे में जानते है, इससे आपको अंदाजा लग जाएगा कि एंडोइड अच्छा है या फिर आईफोन।  

Android क्या है

Android और iPhone में क्या अंतर है? के बारे में जानने से पहले आपको Android क्या है के बारे में अच्छे से जान लेना जरूरी है। Android क्या है को यदि हम सरल भाषा में परिभाषित करें तो यह Android मोबाइल का एक ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो की Google Company द्वारा तैयार किया गया है। लगभग सभी Mobile बनाने वाले कंपनी आज के समय में मोबाइल पर Android Os का ही इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि यह एक अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम है। 

एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम मोबाइल को सही तरीके से चलाने में सहायता करता है, यह Android ऑपरेटिंग सिस्टम Linux Kernel के ऊपर तैयार किया गया है। 2007 में पहली बार Google ने अपना Android Version Launch किया था, और Google आज भी एंड्रॉयड का नया नया वर्जन लॉन्च कर रहा है, और समय के साथ साथ यह एक अच्छा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बनता जा रहा है। 


iPhone क्या है / iOS क्या है

Android की तरह iOS भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो की केबल iPhone में इस्तेमाल किया जाता है। iPhone में हमें लगभग सभी तरह के बेहतरीन फीचर्स देखने को मिल जाते हैं, और इस iPhone में जो iOS ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल किया जाता है, वह आज के समय में मोबाइल के लिए सबसे ज्यादा सुरक्षित है। 

iPhone में क्वालिटी बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, दूसरे मोबाइल के तुलना में और इस फोन में इस्तेमाल होने वाला iOS ऑपरेटिंग सिस्टम भी बहुत ही अच्छे तरीके से ऑप्टिमाइज़ होता है। iPhone को Apple Inc. कंपनी ने January 9, 2007 को Macworld 2007 conference में launch किया था।  


Android और iPhone/iOS मे क्या अंतर है

Android और iPhone क्या है, यह तो आप अच्छे से  जानते ही होंगे। और यह iPhone और Android दोनों ही अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम है, Android और iPhone दोनों डिवाइस का जो काम करने का तरीका है वह कहीं ना कहीं अलग अलग है। यदि हम Android और iPhone/iOS मे क्या अंतर है के बारे में बताएं तो वह है –

1) Android ऑपरेटिंग सिस्टम Google कंपनी के द्वारा तैयार किया गया है, और वहीं iPhone मतलब iOS ऑपरेटिंग सिस्टम Apple कंपनी के द्वारा तैयार किया गया है। 

2) iPhone केबल Apple कंपनी ही बनाता है उसके अलावा और कोई नहीं बनाता है, परंतु वहीं Android Phone को कोई भी एंड्राइड मोबाइल बनाने वाली कंपनी इस्तेमाल कर सकता है। 

3) iPhone का कीमत बहुत ज्यादा होता है जिस कारण साधारण लोग इसे नहीं खरीद पाते है, परंतु Android डिवाइस हर कीमत पर उपलब्ध हैं जिस कारण इसे कोई भी आसानी से खरीद सकता है। 

4) Android Device भी सुरक्षित है, परंतु iPhone यानी iOS डिवाइस को आज के तारीख में सबसे ज्यादा सुरक्षित डिवाइस कहां जाता है। 

5) Android के Home Screen को हम अपने पसंद के अनुसार कस्टमाइज कर सकते है, परंतु वहीं iPhone के होमस्क्रीन को हम अपने पसंद के अनुसार कस्टमाइज नहीं कर सकते हैं। 

6) Android Mobile कुछ साल बाद पुराना हो जाने के कारण Update देना बंद कर देता है, परंतु वहीं iPhone नया मोबाइल में जो अपडेट देता है वहीं पुराना मोबाइल में भी देता है। 

7) एंड्राइड मोबाइल समय के साथ साथ hang होना शुरू हो जाता है, परंतु आईफोन में कभी भी Hang का प्रॉब्लम देखने को नहीं मिलता है। 

8) iPhone में आप इधर उधर के वेबसाइट से कोई भी फाइल या ऐप डाउनलोड नहीं कर सकते हैं, परंतु Android डिवाइस में आप कहीं से भी कोई भी फाइल या फिर ऐप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 

9) iPhone के सभी मॉडल पर हमें एक जैसा ही डिजाइन देखने को मिलता हैं, परंतु एंड्राइड मोबाइल पर हमें कई तरह के बेहतरीन डिजाइन देखने को मिलते हैं जिस कारण फोन देखने में काफी अच्छा लगता है।  

10) एंड्राइड मोबाइल पर कोई भी ऐप और गेम्स को हम प्ले स्टोर के जरिए आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं परंतु iPhone के अंदर हमें App Store देखने को मिलता है जिसके तहत हम केबल लिमिटेड एप्स और गेम्स को ही फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। 

11) एंड्रॉयड मोबाइल में हमें आज के समय में काफी अच्छा बैटरी बैकअप देखने को मिल जाता है, परंतु वहीं iPhone में हमें काफी कम बैटरी बैकअप देखने को मिलता है। 

12) एंड्रॉयड डिवाइस के जरिए हम किसी भी फाइल को किसी भी डिवाइस के साथ आसानी से शेयर कर सकते हैं, परंतु आईफोन के जरिए हम किसी भी फाइल को किसी भी डिवाइस के साथ शेयर नहीं कर सकते है, केवल आईफोन के साथ ही शेयर कर सकते हैं। 

13) Android फोन को कुछ देर तक चलाने के बाद वह बहुत Overheat हो जाता है, परंतु iPhone को कुछ देर तक चलाने के बाद भी वह Overheat नहीं होता है जिसके तहत iPhone बहुत ही अच्छे तरीके से काम करता है। 

14) iPhone मैं आप सभी को बहुत ही अच्छा कैमरा क्वालिटी देखने को मिलता है, कई लोग तो आईफोन को उसके कैमरा के कारण ही खरीदते हैं, परंतु एंड्रॉयड में हमें आईफोन के तुलना में ज्यादा अच्छा कैमरा क्वालिटी देखने को नहीं मिलता है। 

15) एंड्राइड मोबाइल को बहुत ही आसानी से रूट किया जा सकता है परंतु वही iPhone को रूट करने का तरीका बहुत ही जटिल है। 


सारांश

आज के इस ब्लॉग पोस्ट पर हमने Android और iPhone मे क्या अंतर है के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा, कि Android और iPhone/iOS मे क्या अंतर है। 

Android और iOS दोनों ही अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम है इन दोनों में हमें कई अंतर देखने को मिल जाते हैं। यदि आपके मन में Android और iPhone/iOS मे क्या अंतर है से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here