ATM में पैसा फंस जाए तो क्या करें; एटीएम से पैसे नहीं निकले पर खाते से कट गए क्या करें

भारत में ATM यानी कि Automated Teller Machine का प्रचलन सन 1987 से शुरू हुआ था। और, तब भारत में 100% लोगों में से सिर्फ 10% लोग ही ATM का इस्तेमाल जानते थे। अब यदि, आज की समय कि बात करें तो यह है डिजिटल युग। इस समय भारत में 100% लोगों में से लगभग आधे लोग ही ATM का इस्तेमाल जानते हैं और ATM के जरिए लेनदेन भी करते है

ATM me paise fans jaye to kya kare

शायद आप भी ATM का इस्तेमाल करके transaction करते होंगे। जब कोई व्यक्ति पहली बार ATM का इस्तेमाल करता है, तब उस व्यक्ति को पहेली बार ATM यूज करने में डर ज़रूर लगता है। मगर, धीरे धीरे एटीएम के विषय यह डर चला जाता है। 

और, ATM को इस्तेमाल करना बोहोत आसान हो जाता है। आशा करते है कि आप सभी को ज़रूर एटीएम के विषय में अच्छे से जानकारी होगा। मगर, एटीएम का इस्तेमाल बोहोत अच्छे से जानने पर भी एक समस्या लगभग सभी कस्टमर को होती है, और वह है ATM में पैसा फंस जाना। 

इस समस्या का सामना कई कस्टमर को करना पड़ता है। लगता है, आप भी इस समस्या से जूंझ रहे है। तो, क्या आप जानते है ATM Me Paisa Fans jaye to kya kare, Bank me ATM shikayat application कैसे लिखें के बारे में। यदि, नहीं तो आज का यह पोस्ट आप सभी के लिए बोहोत ही अपियोगि और जानकारिदायक होने वाला है। 

ATM में पैसा फंस जाए तो क्या करें

ATM का इस्तेमाल विशेष रूप में बैंक अकाउंट होल्डर के खाते से अमाउंट विड्रॉल (पैसे निकलना) करने के लिए किया जाता है। पहले बैंक में जाके वहां से विड्रॉल स्लिप को फिल अप करने के बाद लंबी लाइन पे खड़े होके पैसा विड्रॉल करना पड़ता था। परन्तु, आज के इस डिजिटल युग में बैंक जाकर लंबी लाइन में खड़े होने की कोई ज़रूरत ही नहीं है। एटीएम मशीन के माध्यम से ही आसानी से पैसा विड्रॉल किया जाता है। और, ATM 24X 7 ही काम करता है। 

मगर, ATM से पैसा विथड्रा करते वक़्त कई बार पैसा फंस जाता है, अर्थात अटक जाता है। कस्टमर के पास पैसा आता नहीं है। फिर भी कस्टमर के फोन में उनके अकाउंट से पैसा कट जाने का मेसेज आ जाता है। कई बार ऐसी दिक्कत मशीनी समस्या के लिए होती है। यदि, कोई यूजर ऐसी दुविधा में पर जाए तो, इस परिस्थिति में उसे क्या करना चाहिए? के विषय मे आप लोगों को पुरी डिटेल में जानकारी देने के लिए हमने नीचे इस विषय को पूरी विस्तार मे बताया है। तो, चलिए जानते है कि ATM में पैसा फंस जाए तो क्या करें-

उपर बताए गए विषय में सबसे पहले Reserve Bank of India के नियमों के बारे में बता देते है। यदि, आपके एटीएम से पैसा विड्रॉल करते वक़्त पैसा फंस जाए और आपको पैसा नहीं मिले फिर भी आपके अकाउंट से पैसा कट गए, इस परिस्थिति में आपको 24 घंटे के अंदर अपनी बैंक ब्रांच में जाकर शिकायत करनी होगी। यदि, उस दिन holiday हो या फिर किसी कारणवश आप बैंक जा नहीं पा रहे है। 

तब, आपको अपनी शाखा की कस्टमर केयर में कॉल करके शिकायत दर्ज करनी पड़ेगी। कस्टमर की इस समस्या का समाधान करने में बैंक को 7 working days की समय मिलती है। ज़्यादातर समय बैंक 7 working days के अंदर ही ऐसी समस्या का समाधान कर लेता है। मगर, किसी कारणवश बैंक 7 वर्किंग डे के अंदर भी समस्या का समाधान नहीं कर पाए तब, बैंक आपको जुर्माना देने के लिए प्रतिशृतीबद्घ रहेगा।

एटीएम में यदि पैसा फंस जाए। इस, स्थिति में यूजर को क्या करना चाहिए के बारे में उपर दिए गए सुझाव के तहत आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। उन सारे नियम के बारे में एक-एक करके नीचे विस्तार में हमने बताया है

1. Customer care में शिकायत दर्ज करें

यदि, आपके साथ ऐसा हो और, आप किसी कारणवश या फिर हॉलिडे होने के कारण अपनी बैंक शाखा में जा नहीं पा रहे है। तब,  आपको तुरंत या फिर 24 घंटे के अंदर कस्टमर केयर* से बात करनी होगी अर्थात, कस्टमर केयर में कॉल करके शिकायत दर्ज करनी होगी।

ध्यान दें* – उपर में बताए गए नियमों में आपको बैंक की कस्टमर केयर में कॉल करके शिकायत दर्ज करने के लिए बताया गया है। यदि आपको अपनी बैंक की कस्टमर केयर नंबर नहीं पता है तब आप एटीएम कार्ड पर कस्टमर केयर का नंबर दिया रहेता है उसके सहायता से कस्टमर केयर पर कॉल कर सकते है। इसके अलावा भी आप गूगल के सहायता से बैंक का कस्टमर केयर नंबर ढूंड सकते है।

कस्टमर केयर पर कॉल करके शिकायत दर्ज करने से कस्टमर केयर के अधिकारीक आपसे आपकी ATM कार्ड के द्वारा किए गए ट्रांजैक्शन स्लिप* कि कुछ डिटेल्स मांगेगी जैसे, ट्रांजैक्शन आईडी, लोकेशन, transaction के समय आदि के बारे में। इस कॉल के द्वारा अधिकारीक आपको एक ट्रैकिंग नंबर देगा जिसके जरिए आपके अकाउंट से गलती से क्रेडिट किए हुए पैसे आपको वापस पाने में सहायता करेगी।

ध्यान दें* – उपर में बताया गया नियमों में एटीएम मशीन से निकला हुआ ट्रांजैक्शन स्लिप के बारे में बताया गया है। इस विषय में दोनों बात बता देनी बहुत ही जरूरी है 

  • एटीएम मशीन से जो Transaction स्लिप निकाली जाती है। यूजर को अति अवश्य उसकी कुछ फोटोकॉपी कर लेनी होगी प्रमाण के तौर पे।
  •  और, यदि किसी कारणवश या फिर मशीनी एरर के कारण एटीएम मशीन से स्लिप नहीं निकल रहा है। तब एटीएम मशीन का सीरियल नंबर आपको नोट कर लेना होगा। और यदि आप बैंक में शिकायत दर्ज करने जाते हैं तब आपको अपनी पासबुक की करेंट स्टेटमेंट पेज की एक फोटोकॉपी बैंक में प्रमाण के रूप में ले जाना होगा। )

2. अपनी बैंक शाखा में जाकर शिकायत दर्ज करें

अगर आपको लग रहा है कि कस्टमर केयर पर शिकायत दर्ज करने से भी आपकी समस्या का कोई समाधान नहीं हो रहा है। तब, आपको अपनी बैंक शाखा में जाकर बैंक की हेल्पडेस्क से बात करनी होगी। बैंक के कस्टमर की कोई भी समस्या को समाधान करने के लिए बैंक में हेल्पडेस्क रहता है। 

आपको वहां जाकर आपकी समस्या अर्थात एटीएम से पैसा निकालते वक्त पैसा फंस गया।और पैसा आप नहीं पाए, फिर भी आपके अकाउंट से पैसा कट गया के बारे में बताना होगा। और, इसमें हेल्पडेस्क पूरी तरह से आपकी मदद करने की प्रयास करेगी। इस स्थिति में बैंक आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म फिल अप करने के लिए दे सकता हैं। 

जिसके जरिए आपको आपकी शिकायत लिखित रूप में बैंक में दर्ज करनी है। उस एप्लीकेशन फॉर्म में आपको अपना नाम, अकाउंट नंबर, ब्रांच  का नाम और, आपका पूरा समस्या लिखना होगा। बैंक को यदि यह शिकायत सही लगे तब बैंक आपको आपके अकाउंट से गलती से कटे हुए अमाउंट वापस करने में सहायता करेगी।

3. बैंक शाखा की मैनेजर से बात करें 

यदि, आपको लगे कि बैंक में लिखित application अर्थात शिकायत लिखित रूप में दर्ज करने से भी, बैंक की ओर से कोई रेस्पॉन्स नहीं आ रहा है। तब, आपको बैंक ब्रांच के मैनेजर से इस विषय और समस्या के बारे में बात करनी होगी। और शाखा की मैनेजर कस्टमर की इस तरह का समस्या का  समाधान करने  में ज़रूर सक्षम रहेंगे।


बैंक को ATM शिकायत एप्लीकेशन कैसे लिखे

ATM से पैसा निकालते वक्त यदि मशीन पर पैसा अटक जाए या फंस जाए और आपके हाथों पैसा ना आए। फिर भी आपके अकाउंट से पैसे कट गए इस स्थिति में आप जब बैंक में जाकर शिकायत करेंगे तब बैंक आपसे इस विषय में एक एप्लीकेशन मांगेगी। ज्यादातर समय कस्टमर को एप्लीकेशन खुद नहीं लिखना पड़ता है। 

बैंक की ओर से एक एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाता है कस्टमर को, और उस फॉर्म में कस्टमर की पूरी डिटेल, एटीएम की डिटेल और उनकी शिकायत लिखकर इस फॉर्म को फिल करके बैंक में सबमिट करना पड़ता है। 

यदि, बैंक कस्टमर से यानी की आपसे कागज पे लिखे हुए एप्लीकेशन कि मांग करें तब आपको नीचे दिए गए एप्लिकेशन फॉर्मेट की तरह एप्लीकेशन एक सफेद कागज पे लिख कर बैंक में सबमिट करना होगा। तो चलिए देख लेते है कैसे बैंक को ATM Shikayat application लिखा जाता है। 

सेवा में

श्रीमान शाखा प्रबंधक

(बैंक का नाम, 

शाखा का नाम,

पता)

विषय: ATM से पैसा निकालते वक़्त पैसा अटक जाने व अकाउंट से पैसा कट जाने पर शिकायत

महोदय,

सवीनय निवेदन है कि मै (अपना नाम लिखे) आपकी बैंक की एक अकाउंट होल्डर हूं। मै दिनांक( दिनांक लिखे) के लगभग (समय) में (एटीएम का पता लिखे) ATM से ₹( राशि लिखे) विथड्रॉ करने गया था। ATM का प्रक्रिया पूरा होने के बाद पैसा नहीं निकला पैसा फंस गया। और, मेरे अकाउंट से ₹(राशि लिखे) अमाउंट कट जाने की संदेश फोन में आ गया। मैंने  पहले कस्टमर केयर से बात की। परन्तु इस विषय पर मुझे कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिला।

अत: महोदय, में ₹(राशि लिखे) एटीएम में फंस जाने, या फिर अटक जाने पर बोहोत चिंतित हूं। मुझे पैसों की बोहोत ही आवोश्यक्ता है। मेरा आप से निवेदन हे की आप इस विषय पर तुरंत जांच करें और मेरे अकाउंट से काटा हुआ पैसा पुन: अकाउंट में डलवाने कि कृपा करें।  में आपका अति आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

अपना नाम

अकाउंट नंबर

पता

दिनांक 

हस्ताक्षर


सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने ATM में पैसा फंस जाए तो क्या करें के बारे में पूरे विस्तार में बताया है। हमें उम्मीद है आज के इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप जरूर जान गए होंगे कि यदि ATM में पैसा फंस जाए तो क्या करना चाहिए।

यदि इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में ATM में पैसा फंस जाने में क्या करना चाहिए से संबंधित कोई सवाल है, तो आप बेजिजक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। अगर आपको लगे की यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप LogicalDost के और भी कई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

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