CIBIL Score क्या है CIBIL Score कैसे चेक करें व सुधारे

CIBIL स्कोर जिसमे आधार पर बैंक व अन्य वितिय संस्थाने आपको लोन व क्रेडिट कार्ड देती है, बैंक से लोन या क्रेडिट पर पैसे लेने के लिए CIBIL Score अच्छा होना काफी मायने रखता है, यदि किसी का CIBIL स्कोर 800 से ऊपर है तो बैंक उसे बहुत ही जल्दी लोन व अन्य वितिय सेवाये दे देती है। CIBIL Score क्या होता है? CIBIL स्कोर फ्री मे कैसे देखा जाता है इस ब्लॉग पोस्ट मे विस्तार से बताया गया है। 

CIBIL score kya hai

आजकल बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड व लोन लेने मे दिलचसबी दिखाने लगे है, लोन पर कार लेना या होम लोन से घर बनाना भारत मे आजकल काफी चल रहा है क्यू की इन पर बैंक काफी बैंक ब्याज लेते है।

CIBIL Score क्या है? 

CIBIL Score 3 अंकों का एक नंबर होता है जो 300 से 900 तक होता है ये नंबर कस्टमर की क्रेडिट हिस्ट्री के बारे मे बताता है जिसके आधार पर लोन देने वाली संस्था लोन लेने वाले व्यक्ति की क्रेडिट हिस्ट्री के बारे मे पता कर पाती है, साथ ही संस्था को उस व्यक्ति को लोन देना है या नहीं या फिर कितना देना है तय करने मे आसानी रहती है। 

ज्यादा CIBIL स्कोर का मतलब है की आपको लोन जल्दी मिल जाएगा क्यू की बैंक या संस्था को आपकी क्रेडिट हिस्ट्री देखकर अंदाज लग जाता है की आप लोन चुका पाओगे। यदि आपका CIBIL स्कोर कम है तो ऐसे मे बैंक आपको लोन देने मे आनाकानी करते है। 

CIBIL यानि की TransUnion CIBIL Limited भारत की पहली क्रेडिट इनफार्मेशन कंपनी है जिसे हम क्रेडिट ब्योरों के नाम से भी जानते है। आप किसी भी बैंक या संस्था से लोन लेते है तो उन्हे उस लोन की जानकारी क्रेडिट ब्यूरो यानि की CIBIL जैसी कंपनीयो को देना होता है। ऐसा करने से बैंको को भी फायदा होता है, बैंक कम CIBIL स्कोर वाले व्यक्ति को लोन व क्रेडिट सेवाये देने से बचते है। 


क्या लोन या क्रेडिट कार्ड लेने के लिए CIBIL Score काफी है? 

यदि इसका सीधा स जवाब दिया जाए तो वो है नहीं, केवल अच्छा CIBIL Score होने मात्र से ही आपको लोन नहीं दिया जा सकता है लोन लेने के लिए और भी कई बातों का ध्यान रखा जाता है जैसे की आपकी कोई काम करते है या नहीं, आपकी सालाना कितमी कमाई है, और कुछ अन्य जरूरी कागज जो लोन के प्रकार पर निर्भर करते है। 


भारत की क्रेडिट ब्यूरो कंपनी

भारत मे अभी 4 मान्यता प्राप्त क्रेडिट ब्यूरो कंपनी है जो क्रेडिट स्कोर के बारे मे जानकारी देती है। 

1. ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड (TransUnion CIBIL Limited) – इसकी स्थापना सन 2000 मे हुई 

2. Equifax (इक्विफैक्स) – इसकी स्थापना सन 2010 मे  हुई

3. Experian (एक्स्पेरियन) – इसकी स्थापना सन 2006 हुई (लाइसेंस 2010 में मिला )

4. CRIF Highmark – इसकी स्थापना सन 2010 मे हुई


CIBIL Score कितना होना चाहिए? 

ये सवाल आपके भी मन मे की बार आया होगा की CIBIL Score कितना होना चाहिए, अक्सर जब क्रेडिट कार्ड या लोन लेना होता है तो ये सवाल मन मे आता है, 700 से ऊपर का CIBIL Score अच्छा माना जाता है 700 से ऊपर का CIBIL स्कोर होने पर लोन या क्रेडिट कार्ड लेने मे आसानी रहती है। ज़्यादकर देखा गया है की यदि किसी व्यक्ति का CIBIL Score 700 से ऊपर है और लोन लेने के लिए उसके पास सभी जरूरी डाक्यमेन्ट है तो उसे लोन मिल जाता है।


CIBIL Score कैसे देखे फ्री मे

जनवरी 2017 मे भारतीय रिजर्व बैंक यानि की RBI ने 4रो मान्यता प्राप्त क्रेडिट ब्यूरो कंपनीयो के लिए ये अनिवार्य कर दिया की साल मे एक बार वो हर ग्राहक को फ्री मे खुद का Credit Score चेक करने दे, आपको जानकारी के लिए बता दु की बैंक CIBIL Score चेक करने के लिए 300 से 350 तक रुपए चार्ज करते है। 

आप CIBIL Website से Free मे अपना Credit Score चेक कर सकते है साल मे एक बार CIBIL Score चेक करना बिल्कुल फ्री है इसके अलावा यदि आप Paytm का इस्तेमाल करते है तो वहा भी फ्री मे CIBIL Score चेक किया जा सकता है और आप उसे हर महीने अपडेट भी कर सकते है। 

नीचे आपको CIBIL वेबसाईट से CIBIL Score चेक करना बताया गया है, नीचे बताया गया तरीका ही मुख्य रूप से अन्य वेबसाईट पर भी लागू होता है। 

1. सबसे पहले CIBIL Website पर फ्री CIBIL स्कोर चेक करने वाले पेज पर पहुँच जाए, आप यहा दी गई लिंक पर क्लिक करके सीधा वहा तक पहुच सकते है। 

2. अब यहा आपको अपने बारे मे कुछ जरूरी जानकारी डालनी है जैसे की ईमेल आइडी, नाम, Pan Card नंबर आदि। यहा आप जो भी ईमेल ही आपका Username होगा जिसके माध्यम से आप कभी भी CIBIL  वेबसाईट पर लॉगिन कर सकते है। 

CIBIL Registration

3. ID Type मे आपको PAN Card  सिलेक्ट करना है, जिसके बाद नीचे अपना PAN Number डालना है, इसके बाद अपने एरिया का पिन कोड व खुद का मोबाईल नंबर डालकर Accept & Continue पर क्लिक करें

यदि आपके नाम से पहले से कोई लोन चल रहा होगा या फिर आपकी क्रेडिट रिपोर्ट काफी पुरानी होगी तो आपसे किन्ही 2 लोन अकाउंट के नंबर डालने के लिए पूछा जा सकता है, ऐसा वेरीफिकेशन के लिए किया जाता है। 


CIBIL Score कैसे सुधारे / ठीक करें

CIBIL स्कोर कई कारणों से कम या ज्यादा होता है इसके अलावा यदि आपने कभी लोन या क्रेडिट सेवाओ का इस्तेमाल नहीं किया है तो आपका Credit Score जेनरैट नहीं होता है क्रेडिट स्कोर जेनरैट करने के लिए आपको किसी भी तरह का लोन या कोई क्रेडिट सेवा लेनी होती है। 

CIBIL Score बढ़ाने के कई तरीके है जिनके बारे मे आपको नीचे विस्तार से बताया गया है

1. समय पर भुगतान  – लोन या क्रेडिट कार्ड की EMI समय पर चुकाने से क्रेडिट स्कोर मे पाज़िटिव असर पड़ता है, यदि किस्त समय पर नहीं चुकाई गई है तो इसका नेगेटिवे असर पड़ता है और क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है। 

2. Credit Card पर ज्यादा निर्भर ना रहना – यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड की अधिकतम लिमिट का 30% से ज्यादा इस्तेमाल करते है तो इसका आपके CIBIL Score पर नेगेटिव असर पड़ता है, ये इस बात की और इसरा करता है की आप क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा निर्भर हो। जहा तक हो अपने Credit Card की फूल लिमिट का इस्तेमाल ना करें और बैंक से ज्यादा से ज्यादा लिमिट का क्रेडिट कार्ड लेने की कोशिश करें। 

3. पुराने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल व हिस्ट्री – आपकी क्रेडिट हिस्ट्री कितनी पुरानी है इस बात से आपके क्रेडिट स्कोर पर भी फर्क पड़ता है, लंबी अवधि की डिफ़ॉल्ट फ्री क्रेडिट हिस्ट्री आपके cibil स्कोर मे पाज़िटिव बदलाव लाती है। 

4. लंबी अवधि का लोन – बड़े लोन जैसे की कार लोन या होम लोन लंबी अवधि का लेने से रीपेमेंट समय पर किया जा सकता है और इसमे किस्त भरने मे भी कोई डिफ़ॉल्ट नहीं होता है जिस कारण cibil स्कोर पर एक पाज़िटिव असर देखने को मिलता है। 

5. बहुत सारे लॉन एक साथ ना ले – एक समय मे केवल एक ही लोन लेने पर उसमे चुकाने मे आसानी होती है अगर आप एक समय मे 1 से ज्यादा लोन लेते है तो इससे आपके सिबील स्कोर मे नेगेटिव असर पड़ता है क्यू की ब्यूरो द्वारा ये माना जाता है की आप अब क्रेडिट पर निर्भर होते जा रहे हो और आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं है। 


सारांश 

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने जाना की CIBIL Score क्या है व CIBIL Score कैसे चेक करे, उम्मीद है आपको आसानी से समझ आया और आपके ज़्यादकर डाउट खत्म हो गए है, आप अपने सवाल कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते है उनका रिप्लाइ ईमेल पर मिल जाएगा।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here