DND (डीएनडी) क्या है इसे चालू और बंद कैसे करें

आपके साथ भी ऐसा बहुत बार होता होगा की किस बैंक या संस्था से कुछ खरीदने के लिए मैसेज या फोन किया जाता है और ऐसा दिन मे कई बार होता है जिस कारण से आप परेशान हो जाते है, अलग अलग बिजनेस अपने उत्पाद व सेवाएं लोगों तक पहुंचाने के लिए SMS मार्केटिंग का इस्तेमाल करते है जिसकी वजह से आपके पास इस तरह के SMS व कॉल आती है

DND kaise chalu kare

मार्केटिंग के संबंधित कॉल व मैसेज को बंद करने का आपके पास सीधा सीधा तो कोई तरीका नहीं है पर DND सेवा को चालू करके आप काफी हद तक मार्केटिंग मैसेज व कॉल से छुटकारा पा सकते हो। DND के लिए आपको कंपनी को मैसेज करके या ऐप के माध्यम से बताना होता है। 

इस ब्लॉग पोस्ट मे आप जिओ, एयरटेल, वोडाफ़ोन आईडिया व बीएसएनएल मे DND चालू करने के बारे मे जानोगे, इस सेवा को चालू करने का तरीका सभी सिम के लिए एक जैसा ही है जिसमे आपको एक मैसेज भेजना होता है। 

DND क्या है? 

DND यानी की Do Not Disturb हिन्दी मे परेशान मत करो TRAI द्वारा दी गई एक सेवा है, इसे ऐक्टवैट करने के बाद टेलीमार्केटिंग मैसेज व फोन कॉल आना कम हो जाते है, हालांकि इस सेवा को चालू करने के बाद भी मार्केटिंग के कुछ मैसेज व फोन कॉल आते है। 

Do Not Disturb सेवा चालू करने के कई फायदे है जैसे की इसे ऐक्टवैट करने के बाद आपका समय बचता है क्यू की हमारे फोन पर आने वाले ज़्यादकर SMS हम चेक करते है यदि ये सेवा चालू होगी तो आपके पास ज़्यादकर मैसेज काम के ही आएंगे। 


DND कैसे चालू करें

अपने मोबाईल मे DND यानी की Do Not Disturb सेवा चालू करना काफी आसान है TRAI ने इस सेवा को किसी भी नंबर पर चालू करने का एक फिक्स तरीका बनाया है जिसे फॉलो करके आप अपनी सिम पर इस DND को एक्टिवेट कर सकते हो। 

DND चालू करने का तरीका सभी सिम कार्ड के लिए एक जैसा ही है इसमें आपको अपने उस मोबाइल नंबर से जिसपे ये सेवा चालू करनी है एक मैसेज भेजना होता है जिसमे आपको कैपिटल लेटर मे START 0 लिख कर 1909 पर भेजना होता है। 

आप DND सेवा को अपने टेलिकॉम ऑपरेटर की मोबाइल एप जैसे की MyJio, Airtel Thanks से भी चालू कर सकते हो और ये तरीका उस टाइम सबसे ज्यादा काम आएगा जब आपके इंटरनेट तो है पर उस नंबर पर बैलेंस नहीं है, मैसेज भेजने के लिए आपके नंबर पर या तो कोई एक्टिव प्लान होना चाहिए या फिर 3 रुपए। 

जब आप START 0 लिख कर 1909 पर मैसेज भेजते हो तो सभी तरह के टेलीमार्केटिंग मैसेज व कॉल बंद हो जाती है जिसमे बैंकिंग, शिक्षा, ऑटोमोबाइल,मनोरंजन आदि। 

यदि आप किसी एक या एक से ज्यादा कैटेगरी के टेलीमार्केटिंग मैसेज व कॉल को बंद करना चाहते हो तो उसके लिए आपको अलग से मैसेज भेजना है, यदि आप ऐसा कर रहे है तो START 0 वाला मैसेज ना भेजे क्यू की उससे सभी तरह के टेलीमार्केटिंग मैसेज व कॉल बंद हो जाते है। 

आप जिस केटेगरी के कॉल व टेक्स्ट मैसेज को ब्लॉक करना चाहते है उसके लिए नीचे से उचित जानकारी वाला मैसेज लिख कर 1909 पर भेजें। 

बैंकिंग, इंश्योरेंस, क्रेडिट कार्ड व अन्य वित्तीय प्रोडक्ट के लिए START 1 लिखकर 1909 पर भेजे
रियल स्टेट से संबधित कॉल व SMS को ब्लॉक करके के लिए START 2 लिखकर 1909 पर भेजे
शिक्षा से संबंधित प्रचार को बंद करने के लिए START 3 लिखकर 1909 पर भेजे
स्वास्थ्य व चिकित्सा से संबंधित प्रचार को बंद करने के लिए START 4 लिखकर 1909 पर भेजे
ऑटोमोबाइल से संबंधित प्रचार को बंद करने के लिए START 5 लिखकर 1909 पर भेजे
मनोरंजन से संबंधित प्रचार को बंद करने के लिए START 6 लिखकर 1909 पर भेजे
टूरिज़्म से संबंधित प्रचार को बंद करने के लिए START 7 लिखकर 1909 पर भेजे
सभी तरह के मार्केटिंग एसएमएस व कॉल बंद करने के लिएSTART 0 लिखकर 1909 पर भेजे

DND सेवा चालू करने के बाद ध्यान देने योग्य बाते

  1. ध्यान से की DND सेवा केवल टेलीमार्केटिंग एसएमएस व कॉल को बंद करता है बाकी अन्य सभी काम के मैसेज व कॉल पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ता। 
  2. DND सेवा को चालू करने के बाद भी आपके पास मार्किंग के कुछ मैसेज व कॉल आ सकते है क्यू की ये सेवा पूरी तरह से मार्केटिंग एसएमएस व कॉल को बंद नहीं कर सकती। 
  3. आप 1909 पर कॉल करके भी इस सेवा को चालू कर सकते है
  4. DND सेवा को चालू करने का मैसेज भेजने के तुरंत बाद से ये सेवा चालू नहीं होती इसे ऐक्टवैट होने मे थोड़ा समय लगता है। 

DND सेवा को वापस बंद कैसे करें? 

जितना आसान DND सेवा को चालू करना है उतना ही आसान इसे बंद करना भी है, Do Not Disturb सेवा को बंद करने के लिए आपको अपने उसी नंबर से STOP लिखकर 1909 पर एक एसएमएस भेजना होता है जिसके कुछ देर बाद ये सेवा आपके मोबाईल नंबर से हट जाती है और आपको वापस टेलीमार्केटिंग मैसेज आना शुरू हो जाते है। 


सारांश

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने जाना की जिओ, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया व बीएसएनएल नंबर पर DND सेवा कैसे चालू करे, इसके लिए आपको अपने नंबर से START 0 लिखकर 1909 पर एसएमएस भेजना होता है, ये सेवा आपके नंबर पर चालू हो जाने के बाद मार्केटिंग मैसेज व कॉल आना आपके पास काफी कम हो जाते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here