EMI किस्तों पर मोबाईल कैसे ले (ऑनलाइन और ऑफलाइन)

EMI यानि की Easy Monthly Installment इन दिनों काफी प्रचलित है, आज Online शॉपिंग वेबसाईट बहुत से छोटे बड़े प्रोडक्ट पर हमे EMI का ऑप्शन उपलब्ध करावा रही है। EMI पर फोन या कोई और प्रोडक्ट लेना सही है या गलत ये तो उस व्यक्ति के खर्चे करने के व्यवहार पर निर्भर करता है। इस ब्लॉग पोस्ट मे आप जानोगे की EMI पर फोन या कोई प्रोडक्ट कैसे ले। 

EMI par saman kaise le

कई लोगों का मानना होता है EMI पर चीजे नहीं लेनी चाहिए वही कुछ लोग ये भी कहते है की हमे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए, असल मे देखा जाए तो दोनों बाते ही सही है, दोनों के ही कुछ फायदे नुकसान है और ये तो अक्सर होता ही है की हर चीज के दो पहलू होते है हम किसे देखते है ये निर्भर हम पर ही करता है। 

EMI यानि किस्तों पर कोई प्रोडक्ट लेना महगा भी पड़ता है, जब हम कोई उत्पाद EMI पर लेते है तो हमे शुरू मे केवल बहुत छोटा सा एक अमाउन्ट अदा करना होता है और बाकी का पेमेंट बाद मे हर महीने देना होगा है, इसलिए जो कंपनी हमे ये सुविधा देती है वो हमसे ब्याज लेती है जो की 14% के आस पास होता है। हालांकि आज Online मार्किट्प्लैस पर No Cost EMI का भी ऑप्शन उपलब्ध है। 

No Cost EMI मे आपको ब्याज नहीं देना होता, ब्याज को कंपनी पहले से ही माइनस कर देती है और आपको केवल मूल अमाउन्ट ही देना होता है। EMI क्या है इसके बारे मे विस्तार से आप क्लिक करके जान सकते है।

किस्तों (EMI) पर फोन कैसे ले

EMI पर फोन या कोई भी प्रोडक्ट लेने के लिए आपके पास कई सारे ऑप्शन उपलब्ध है, यहा हम केवल उन्ही ऑप्शन के बारे मे बात करेंगे जो पोपुलर है और जिन्हे आप लोग इस्तेमाल कर सकते है। EMI सुविधा आज कई सारी कंपनीया उपलब्ध करवाती है जैसे की बजाज फाइनैन्स, HDFC Bank, ICICI Bank आदि। इसके Amazon और Flipkart भी अब EMI की सुविधा अपने कुछ ग्राहकों को दे रही है। 

ऑफलाइन मार्केट से EMI पर फोन कैसे ले

सबसे पहले हम Offline मार्केट से किस्तों पर फोन कैसे ले इसके बारे मे जानते है, Offline मार्केट से फोन लेने के लिए सबसे पहले आपको ऐसे स्टोर पर जाना है जहा Finance किया जाता हो, मतलब की किस्तों पर फोन दिया जाता हो, असल मे किस्तों पर फोन आपको वो दुकान या स्टोर नहीं देता है उनकी किसी फाइनैन्स कंपनी जैसे की बजाज फाइनैन्स के साथ साजेदारी होती है जिसके तहत वो आपको लोन की सुविधा देते है। 

ऑफलाइन EMI पर आप केवल फोन ही नहीं बल्कि और भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट जैसे की लैपटॉप, कैमरा, कंप्युटर आदि भी ले सकते हो, यहा आपसे आपके कुछ डाक्यमेन्ट कैसे की आधार कार्ड और Pan Card, Cancel Cheque मांग जाता है साथ ही EMI पर प्रोडक्ट लेने के लिए आपके पास किसी बैंक मे अकाउंट होना जरूरी है। 

इस तरह की EMI मे आपसे 12% से लेकर 18% तक का इंटेरेस्ट यानि की ब्याज लिया जा सकता है, हालांकि ब्याज दर आपके CIBIL Score पर भी निर्भर करता है। अच्छा क्रेडिट स्कोर होने पर आपसे कम ब्याज लिया जाता है। 

EMI लेते समय आपको सभी डॉक्युमेंट्स और रूल बड़े ही ध्यान से पढ़ने चाहिए, अक्सर देखा गया है यदि आप 1 भी किस्त देने मे लेट होते है तो काफी लेट फी Charges वसूले जाते है। 

यदि आप 20 हजार से कम का कोई समान ले रहे हो तो आपसे आपकी जॉब या काम के बारे मे नहीं पूछा जाता, हालांकि कुछ फाइनैन्स कंपनी इससे कम अमाउन्ट के लोन पर भी आपसे आपके काम के बारे मे पूछती है।  

ऑफलाइन मार्केट मे बजाज फिनसर्व ईएमआई की सबसे अच्छी सुविधा देता है जिसमे आपको बहुत की कम डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ती है। स्टोर पर और भी फाइनैन्स कंपनीयो द्वारा ईएमआई की सुविधा दी जाती है।

Online EMI पर फोन या कोई प्रोडक्ट कैसे ले

Online ईएमआई लेना ऑफलाइन EMI लेने से काफी आसान है, इसमे ना तो आपको कोई डाक्यमेन्ट देना होता और ना ही आपको किसी व्यक्ति से लोन के लिए बात करनी होती, आपका बात केवल AI से होती है और सब कुछ ऑटमैशन पर आधारित होता है। 

ऑनलाइन ईएमआई का ऑप्शन आपको क्रेडिट कार्ड पर तो मिलता ही है पर अब कुछ बड़े बैंक जैसे की HDFC, SBI, ICICI आदि डेबिट कार्ड पर भी EMI की सुविधा उपलब्ध करवाते है, हालांकि ये सेवा कुछ ही ग्राहकों को दी जाती है, ऐसा देखा गया है की जो लोग अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल Online शॉपिंग और ऑनलाइन पेमेंट के लिए करते है उन्हे डेबिट कार्ड पर EMI का ऑप्शन मिल जाता है। 

1. क्रेडिट कार्ड पर EMI

जब बात EMI पर कोई सामान लेने की आती है तो क्रेडिट कार्ड पर सबसे पहले ध्यान जाता है, आज से कुछ साल पहले Online ईएमआई के लिए क्रेडिट कार्ड ही सबसे अच्छा और सरल ऑप्शन था। 

क्रेडिट कार्ड हर किसी को नहीं मिलता ये एक तरह का लोन होता है जिसमे बैंक हमे हर महीने खर्च करने की एक सीमा देता है, हमारे अकाउंट मे पैसे हो या ना हो हम क्रेडिट कार्ड के जरिए उन पैसों का इस्तेमाल कर सकते है, ये पैसे 30 से 50 दिन के अंदर बैंक को वापस चुकाने होते है, यदि हम Due Date से पहले पैसे वापस चुका देते है तो हमसे बिल्कुल भी ब्याज नहीं लिया जाता, लेकिन वही अगर समय पर बिल का भुगतान नहीं किया जाए तो बैंक 30% तक ब्याज लेता है। 

क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आप कोई जॉब या यदि खुद का कोई काम होना चाहिए जिससे हर महीने आपके अकाउंट मे कुछ पैसे आते हो, क्रेडिट कार्ड एक लोन होता है इसलिए बैंक आपको आपकी क्रेडिट वॉरथीनेस देखकर ही क्रडिट कार्ड देता है। 

यदि आप कोई काम या जॉब नहीं करते है तो आप FD पर भी क्रेडिट कार्ड ले सकते ही इसमे आप यदि स्टूडेंट भी है तो भी क्रेडिट कार्ड दे दिया जाएगा और आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट आपकी FD के अमाउन्ट की 90% तक हो सकती है। 

2. डेबिट कार्ड पर EMI

Credit कार्ड के साथ साथ अब कुछ बड़े बैंक जैसे की एसबीआई, HDFC, ICICI आदि डेबिट कार्ड पर भी ईएमआई की सुविधा देते है, हालांकि ये सुविधा बैंक के उन कस्टमर को दी जाती है जो अपने डेबिट कार्ड से अक्सर Online Payment करते है और उसे शॉपिंग वेबसाईट पर शॉपिंग के लिए इस्तेमाल करते है। 

यदि आप 6 महीने या 1 साल से ज्यादा किसी बैंक के कार्ड का इस्तेमाल कर रहे है तो हो सकता है आपको डेबिट कार्ड पर ईएमआई की सुविधा का ऑफर बैंक द्वारा दे दिया गया हो। Debit Card EMI आपके कार्ड पर है इसे चेक करने के लिए आपको अपने Registered मोबाईल नंबर से एक मैसेज करना होता है जो सभी बैंक का अलग होता है। 

जैसे की एसबीआई के लिए आपको अपने फोन से DCEMI लिखकर 567676 पर एसएमएस करना है

HDFC Bank के लिए –  MYHDFC लिखकर 5676712 पर मैसेज भेजना है। 

वही आईसीआईसीआई बैंक के लिए – DCEMI<space><last 4 digits of Debit Card number> और इसे  5676766 पर भेजना है।

3. मार्केटप्लेस द्वारा ऑफर की गई EMI सुविधा

क्रेडिट और डेबिट कार्ड के अलावा अब Amazon और Flipkart खुद की अपने वैल्यूबल ग्राहकों को Pay Later और ईएमआई की सुविधा देते है, Amazon पर इस सुविधा को Amazon Pay Later के नाम से जाना जाता है और Flipkart पर Flipkart Pay Later से। 

दोनों ही कंपनीया ये सुविधा केवल उन्ही ग्राहकों को देती है तो इनके प्लेटफॉर्म से अक्सर शॉपिंग करते है, Amazon Pay Later मे आपको बहुत से प्रोडक्ट पर 3 या 6 महीनों की No Cost EMI मिलती है, मतलब की आपको प्रोडक्ट की मूल कीमत के अलावा अतिरिक्त चार्ज नहीं देना पड़ता। 


ईएमआई (किस्तों) पर फोन कोन ले सकता है?

अक्सर नए लोगों को ईएमआई के बारे मे अच्छे से जानकारी ना होने की वजह से ये सवाल मन मे आता है की ईएमआई पर फोन कोन ले सकता है? क्या मुजे EMI की सुविधा मिलेंगी? आदि 

बजाज फिनसर्व के ऑफिसियल पेज के अनुसार EMI सुविधा लेने के लिए आपकी उम्र 21 साल से 60 साल तक होनी चाहिए और आपके पास कोई रेगुलर सोर्स ऑफ इंकम होना चाहिए। हालांकि ये देखा गया है की जिनकी उम्र 18 साल से अधिक है और उनका बैंक अकाउंट है तो उन्हे भी Offline EMI की सुविधा दे दी जाती है। 

वही अगर क्रेडिट कार्ड की बात करें तो ये बैंक पर निर्भर करता है की आपको किस उम्र पर क्रेडिट कार्ड दे कुछ बैंक मे 18 साल से अधिक होने पर क्रेडिट कार्ड दिया जाता है वही कही कही ये Age लिमिट 21 और 23 भी है।


ईएमआई पर फोन या कोई प्रोडक्ट लेने के फायदे

  1. किसी प्रोडक्ट की जरूरत होने पर उसे पैसे कम होने पर भी खरीद सकते है
  2. बड़े अमाउन्ट का छोटे छोटे टुकड़ों मे भुगतान किया जा सकता है
  3. Payment टाइम पर करने से आपका Credit स्करों अच्छा होता है 
  4. अकाउंट मे पैसे रखे जा सकते है और उनका किसी दूसरे काम के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है
  5. महंगे प्रोडक्ट खरीदने मे आसानी होती है

ईएमआई पर फोन या कोई प्रोडक्ट लेने के नुकसान

  1. जब ईएमआई पर कोई प्रोडक्ट लिया जाता है तो हमे ज़्यादकर ब्याज देना होता है जो की 12% से लेकर 16% तक होता है। 
  2. खुद के पास पैसे ना होने पर भी उत्पाद ले लेने से बाद मे हमे किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, वही कुछ लोगों के दिमाग मे हमेशा एक डर बना रहता है। 
  3. जरूरत से अधिक खर्चा होने की संभावना बढ़ना 
  4. यदि हम समय पर किस्तों का भुगतान नहीं कर पाते है तो हमारा Credit Score खराब होता है जिससे भविष्य मे लोन लेने मे परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

सारांश

हर चीज के 2 पहलू होते है एक अच्छा दूसरा बुरा, EMI सुविधा को अगर अच्छे से इस्तेमाल किया जाए तो ये फाइनैन्स कंपनीयो द्वारा दी जाने वाली एक अच्छी सेवा है, EMI मे अगर हम No Cost EMI चुने तो इसमे कोई नुकसान नहीं है, हमे केवल उतना ही अमाउन्ट Pay करना होता है जितनी की प्रोडक्ट की प्राइस है। 

क्रेडिट कार्ड का यदि आनुशासन के साथ इस्तेमाल किया जाए तो ये एक बहुत ही अच्छी सर्विस है, इसके विपरीत यदि हम बिना सोचे समझे इसका इस्तेमाल करते है तो इससे केवल नुकसान ही नुकसान है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here