Facebook पर Followers कैसे बढ़ाएं; Followers बढ़ाने की बेहतरीन Tips

ये कहना बिलकुल भी गलत नही होगा की लगभग हर वह व्यक्ति जो आज सोशल नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल कर रहा है उसने सबसे पहले फेसबुक चलाना ही शुरू किया होगा। और आज बहुत सारे फेसबुक यूजर्स ऐसे है जो चाहते है की उनका फेसबुक प्रोफाइल पॉपुलर हो। उनके फेसबुक पर फॉलोअर्स की संख्या बढ़े। इसके लिए वो Facebook पर Followers कैसे बढ़ाएं जाते है, इसके बारे में इंटरनेट पर टिप्स ढूंढते है।

facebook par followers kaise badhaye

फेसबुक एक ऐसा सोशल नेटवर्किंग साइट हैं जिसे आज पूरी दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही दुनिया भर में इसके करोड़ों यूजर्स है। हर एक यूजर्स सोशल मीडिया पर फेमस होने के बारे के सोचता है। और अगर आप एक फेसबुक यूजर्स हो और आप प्रसिद्धि प्राप्त करना चाहतें हो तो इसके लिए जरूरी है की आपके फेसबुक पर फॉलोवर्स की संख्या अधिक होनी चाहिए।

फेसबुक पर यदि आपके अच्छे खासे फॉलोवर्स होंगे तो लोग आपको जानने लगेंगे। आपके पोस्ट को पसंद किया जाएगा और लोगों द्वारा लाइक किया जाएगा। हालांकि फेसबुक पर फॉलोवर्स बढ़ाना ज्यादा कठिन कार्य नही है। आप बड़ी ही आसानी से फेसबुक पर फॉलोवर्स बढ़ा सकते हो। बस फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए कुछ तरीके है और चीजे है जिनका आपको ध्यान रखना जरूरी हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको उन्ही तरीको के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। हम आपके साथ फेसबुक फॉलोवर्स बढ़ाने के संबध में जो भी कामगार टिप्स होंगे उसके बारे में अच्छे से समझाएंगे। इसके लिए आपको इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़ना है ताकि आपको सारी चीज़े अच्छे से समझ में आ जाए। फोलोवर्स बढ़ाने से पहले फेसबुक क्या है इस पर भी थोड़ी नजर डाल लीजिए।

Facebook क्या है?

इंस्टाग्राम और ट्विटर के समान ही फेसबुक भी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसकी शुरुआत 2004 में मार्क जुकरबर्ग और उनके दोस्तों द्वारा मिलकर की गई थीं। फेसबुक का इस्तेमाल लोग मुख्य रूप से अपने विचार, भावनाओं और स्पेशल मोमेंट्स को फोटो, वीडियो और स्टोरी के जरिए अन्य लोगों के साथ शेयर करने के लिए करते है। आज फेसबुक के पूरी दुनिया में 3 बिलियन से अधिक मासिक उपयोगकर्ता है।

इस बात से आप खुद ही समझ सकते हो की फेसबुक की लोकप्रियता कितनी ज्यादा है अन्य सोशल मीडिया के मुकाबले। अब फेसबुक सिर्फ मनोरंजन का जरिया नहीं रहा है। बल्कि आज लोग इससे पैसा भी कमा रहे है। एफिलिएट मार्केटिंग, गूगल एड्स और ऑनलाइन बिजनेस करके लोग काफी अच्छा पैसा बना रहे है। ये तो थी फेसबुक के बारे में एक संक्षिप्त परिचय। चलिए अब हम आपको फेसबुक पर फॉलोवर्स बढ़ाने के टिप्स बताने जा रहे हैं।

Facebook पर Followers कैसे बढ़ाएं

हम आपको कुछ ऑर्गेनिक तरीके बताने वाले है फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए और कुछ Paid तरीकों के बारे में भी जानकारी देने जा रहे है। अगर आप वास्तविक में फेसबुक पर फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते हो तो नीचे दिए टिप्स को सही तरीके से फॉलो करिएगा।

1. Organically फोलोवर्स बढ़ाने के तरीके

आर्गेनिक का मतलब है जब आप किसी भी तरह के एप्लीकेशन, वेबसाइट से फॉलोवर्स नही बढ़ते हो या फॉलोवर्स Buy नही करते हो। साथ भी फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए पैसे का इस्तेमाल नही करते हो। आर्गेनिक तरीके के अंतर्गत लोगों को जब आपके द्वारा अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट किए कंटेंट पसंद आते है और वो आपको फॉलो करते हैं। यदि आप organically अपने फेसबुक पर फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते हो तो इसके लिए हमने कुछ टिप्स नीचे दिए है।

  • फॉलोवर्स बढ़ाने के आपको अपने फेसबुक अकाउंट को आकर्षित बनाना है। आकर्षित बनाने से हमारा अभिप्राय है की आपको अच्छा प्राइफोइल पिक्चर लगाना होगा और अच्छा सा बायो लिखना होगा। इससे जो भी आपके प्रोफाइल पर विजिट करेगा उस पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ेगा और वो आपको फॉलो करने के बारे में सोचेगा।
  • कोई भी पोस्ट शेयर करने से पहले यह जरूर देख ले की आपका प्रोफाइल लॉक तो नही है या फिर आपने अपने अकाउंट को प्राइवेट नही किया हुआ है। जब भी आप पोस्ट शेयर करो तो आपका अकाउंट Public होना चाहिए और पोस्ट भी public वाले विकल्प के साथ पब्लिश होना चाहिए।
  • फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी चीज है की आप रोजाना अपने फेसबुक पर पोस्ट जरूर करें या फिर हफ्ते में 4 से 5 पोस्ट तो जरूर करें। इससे आपके अकाउंट और पोस्ट की पहुंच अधिक से अधिक लोगों तक होगी और नए लोग आपसे जुड़ेंगे।
  • हाई क्वालिटी पोस्ट करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। आप जो भी फोटो और वीडियो फेसबुक पर पोस्ट करो उसे आप अच्छा दिखाने और अट्रैक्टिव बनाने के लिए एडिट कर सकते हो। इससे लोग आपके पोस्ट को लाइक जरुर करेंगे और फॉलो भी कर सकते है।
  • फेसबुक पर स्टोरी लगाने का विकल्प भी मौजूद है जिसका भी इस्तेमाल जरूर आपको करना चाहिए। क्योंकि जब भी कोई फेसबुक ओपन करता है तो सबसे पहले नजर फेसबुक स्टोरी पर ही जाती हैं।
  • फेसबुक ग्रुप और पेज बनाके भी आप फॉलोवर्स बढ़ा सकते हो। आप किसी विषय पर ग्रुप और पेज बना सकते हो जहां आप पोस्ट कर सकते हो जो लोगों के लिए ज्ञानवर्धक हो और जिससे इंगेजमेंट भी बना रहे। इससे जिन लोगों को आपका कंटेंट पसंद आयेगा तो वो आपके पेज/ग्रुप और आपको भी जरूर फॉलो करेगा।
  • जिन फेसबुक फ्रेंड्स को आपके फेसबुक पेज/ग्रुप की जानकारी न हो उनको आप invite का मैसेज भेज सकते हो इससे उनको भी इसकी जानकारी मिल जायेगी।
  • फॉलोवर्स बढ़ाने का हमारे विचार से सबसे आसान तरीका है की आप विडियो केंटेंट बनाए क्योंकि वीडियो रिलेटेड चीजे लोगों को देखना ज्यादा पसंद है और इससे आप ऑडियंस को इंगेज रख सकते हो।
  • इसके अलावा आपको ऐसे पोस्ट या कंटेंट ऑडियंस के लिए तैयार करने है जिनको देखने, पढ़ने या सुनने के बाद उसे अन्य लोगों के साथ शेयर किया जा सके। इससे अन्य यूजर्स को भी आपसे जुड़े का मौका मिलेगा। 
  • जैसा की आपको पता ही होगा की फेसबुक पर आपको live जाने का विकल्प भी मिल जाता हैं। लाइव जाके आप अपने ऑडियंस के साथ अपनी बाते और विषय या फिर एजुकेशनल रिलेटेड चीजे शेयर कर सकते हो। इससे ऑडियंस को आपके साथ interact करने का मौका मिलता है।
  • Hashtags का इस्तेमाल करना भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है अगर आप कोई पोस्ट कर रहे हो तो। हैशटैग का उपयोग करने से आपके पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा reach मिलने में मदद होगी। 
  • अपने फेसबुक अकाउंट और ग्रुप/पेज का लिंक आप अन्य सोशल मीडिया पर जरूर लगाए। आप इंस्टाग्राम बायो पर फेसबुक का लिंक दे सकते हो जिससे की जो भी आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर विजिट करेगा तो लिंक पर क्लिक करने से आपके फेसबुक पर आ जाएगा। इसके अलावा आप LinkedIn, Pinterest, Twitter आदि पर भी अपना अकाउंट बनाकर वहां पर भी लिंक add कर सकते हो।
  • सिर्फ पोस्ट करना ही काफी नही है। अगर आप चाहते हो की आपके पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोग देखे, आपके प्रोफाइल पर विजिट करे तो जरूरी है की आप सही समय पर पोस्ट करें। सामान्य रूप से देखा जाए तो पोस्ट करने के सुबह 10 से 11 बजे और शाम को 7 या 8 बजे के बाद का समय सही रहता है।
  • आख़िर में सबसे जरूरी चीज है की आपको अपनी फेसबुक कम्युनिटी में एक्टिव रहना है। एक्टिव रहने से हमारा मतलब है की आपको समय समय पर सारी activities को पूरा करना हैं। आपके पोस्ट पर आने वैल्युएबल कॉमेंट का रिप्लाई करना है आदि अन्य चीज़े का भी ध्यान रखना है।

यह थे कुछ आर्गेनिक तरीके जिससे आप फेसबुक फॉलोवर्स बढ़ा सकते हो। हालांकि इस प्रोसेस से फॉलोवर्स बढ़ने में काफी समय लगता है लेकिन इससे जो फॉलोवर्स आपके फेसबुक पर आयेंगे वो 100% रियल और आर्गेनिक होंगे। अब कुछ अन्य तरीकों के बारे में जान लेते हैं।

2. Paid Promotion से फॉलोवर्स बढ़ाने के तरीके

जब आप फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए पैसे देते हो उसे paid promotion कहते है। आप फेसबुक पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए कई सारे paid promotion तरीको का इस्तेमाल कर सकते हो। इनके बारे मे नीचे जानकारी दी गई है।

  • पहला तरीका है की आप दूसरे फेसबुक पेज और ग्रुप के एडमिन से कांटेक्ट करके अपने अकाउंट या फेसबुक ग्रुप/पेज को प्रोमोट करने के ऑफर दे सकते हो। इसके लिए वो आप कुछ चार्जेस ले सकते हैं। फेसबुक पर आपको कई सारे पॉपुलर ग्रुप और पेज मिल जायेंगे जो paid promotion करते होंगे।
  • दूसरा तरीका है की आप फेसबुक पर ads चला सकते हो जिसके लिए फेसबुक की विज्ञापन कम्युनिटी आपसे पैसे चार्ज करेगी प्रतिदिन और फॉलोवर्स के हिसाब से। इस तरीके से फेसबुक खुद आपके अकाउंट या ग्रुप/पेज की मार्केटिंग करेगा और अधिक से अधिक लोगों तक आपकी पहुंच होंगी।
  • तीसरा तरीका है की आप सोशल मीडिया influencers के साथ कॉन्टैक करे। आप इस तरीके से बहुत ही आसानी से और तेजी से अपने फेसबुक पर फॉलोवर्स बढ़ा सकते हो। इसके अंतर्गत आप influencers से बात करके उनको कह सकते हो की वो आपके अकाउंट और पेज/ग्रुप को अपने सोशल मीडिया पर प्रोमोट करे पोस्ट, स्टोरी या वीडियो के माध्यम से।
  • इसके अलावा आप किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर भी अपने फेसबुक अकाउंट और पेज/ग्रुप के बारे में आर्टिकल भी पब्लिश करवा सकते हो यदि आप किसी विषेश टॉपिक से ज्ञानवर्धक जानकारी शेयर करते हो तो। इसके लिए आपको कुछ न कुछ पैसे चार्जेस के रूप में देने होंगे।

यह रहे ऐसे paid विकल्प जिनसे आप अपने फेसबुक पर फॉलोवर्स की संख्या बढ़ा सकते हो। यह सभी तरीके काफी ज्यादा असरदार है यदि आप निरंतरता से इन पर काम करते हो तो। इन तरीकों को फॉलो करने से आपको परिणाम भी बहुत जल्दी मिलेंगे।

इसके साथ जो भी अन्य तरीके आपको इस लेख में बताए हुए है उनसे फॉलोवर्स तो बढ़ेंगे ही। साथ ही साथ लाइक्स भी बढ़ते जाएंगे। इसके अलावा आप भी फेमस हो पाओगे और इंटरनेट पर आपकी पहचान भी बनेगी।

निष्कर्ष 

Facebook Par Followers Kaise Badhaye आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा इस लेख को पढ़ने के बाद। इस लेख में हमने आपको फेसबुक पर फॉलोवर्स बढ़ाने के बारे में जानकारी दी है वो भी बहुत ही आसान सी भाषा में। हमने ऑर्गेनिक तरीके और पेड प्रमोशन दोनों तरीकों के बारे विस्तार से जानकारी दी है।

हम आपसे यही उम्मीद करते है की यह लेख आपको जरूर पसंद आया होगा और आपको इससे काफी कुछ सीखने को मिला होगा। इसी के साथ आज के इस लेख के बस इतना ही। यदि लेख में दी गई जानकारी से संबंधित आपके कोई सवाल हो तो आप जरूर हमसे पूछ सकते हो कॉमेंट के द्वारा।

आपके काम की अन्य पोस्ट:

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here