🤔Flipkart पर Mobile Exchange कैसे करे (पूरी जानकारी)

क्या आप भी अपने पुराने फोन के बदले एक Brand New Phone खरीदना चाहते है तो यह पोस्ट आपको बड़े ध्यान से पढ़नी होगी। जिसमे आप जानेंगे की फ्लिपकार्ट पर Mobile Exchange कैसे करे और फ्लिपकार्ट मोबाइल Exchange ऑफर के लिए क्या क्या नियम और शर्ते है। 

flipkart par mobile exchange kaise kare

जैसा की आप सब जानते है की टेक्नोलॉजी बहुत ज्यादा स्पीड से आगे बढ़ रही है ऐसे में मार्केट में रोज एक से बढ़िया एक Phones आ रहे है जिन्हें देखकर हम नाराज हो जाते है और सोचते है की काश मैंने अपने इस फोन के बदले यही फोन लिया होता। 

मेरे हिसाब से ऐसा हर किसी के साथ होता होगा। लेकिन अब ऐसा नही है क्योंकि अब आप अपने पुराने Phone को Exchange करके एक ब्रैंड न्यू फोन खरीद सकते है और ऐसा करने की अनुमति हमें फ्लिपकार्ट देता है। 

जी, हाँ आप फ्लिपकार्ट पर अपने पुराने फोन को Exchange करके एक New फोन खरीद सकते है अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की फ्लिपकार्ट पर हम अपना मोबाइल रिप्लेस करके नया फोन कैसे ले सकते है और इसकी क्या क्या शर्ते होती है। 

तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नही है अगर आप आज की हमारी ये पोस्ट को लास्ट तक अच्छे से पढ़ते है तो आप जानेंगे की फ्लिपकार्ट Exchange Offer क्या है, फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange कैसे करे और फ्लिपकार्ट मोबाइल Exchange ऑफर के नियम और शर्ते।

Flipkart पर Mobile Exchange Offer क्या है? 

जैसा की आप सभी को पता है की फ्लिपकार्ट इंडिया की एक बहुत बड़ी Online शॉपिंग कंपनी है ऐसे में वह आज  दिन तक कुछ न कुछ नये ऑफर लाती रहती है तो आज हम एक ऐसे ही ऑफर Mobile Exchange Offer के बारे में जानेंगे। 

Exchange का मतलब होता है बदलना। तो फ्लिपकार्ट पर इस मोबाइल Exchange Offer के तहत आप अपने पुराने मोबाइल को बदल कर (Exchange) एक न्यू फोन ले सकते है। 

लेकिन इसके लिए भी फ्लिपकार्ट के कुछ नियम एंड शर्ते होती है अगर आप उनको फॉलो करते हो तो आप भी अपने पुराने फोन के बदले एक न्यू फोन ले सकते है एवं इसके अलावा में एक और बात आपको बता देता हु की कुछ ही मोबाइल Companies होती है जो यह Offer Provide करती है। 


Flipkart Mobile Exchange Offer के लिए Selected Mobile Brands

हम आपको उन मोबाइल Companies के नाम बात रहे है जो यह Offer को स्वीकार करती है अगर आपके पास इन Companies के मोबाइल फोन है तो आप आसानी से मोबाइल Exchange ऑफर के द्वारा अपने पुराने फोन के बदले में एक नया फोन खरीद सकते है। 

  • Apple                      
  • Honor
  • Mi
  • Motorola
  • Oppo
  • Realme
  • Samsung
  • Vivo
  • Asus
  • Black Shark
  • Blackberry
  • Coolpad
  • Gionee
  • Google
  • HTC
  • Infinix
  • Intel
  • Karbonn
  • Lava
  • Lecco
  • LG
  • LYF
  • Meizu
  • Micromax
  • Mobiistar
  • Nokia
  • Nubia
  • One Plus
  • Panasonic
  • Poco
  • Sony
  • Tecno
  • Xolo
  • Yu

Flipkart पर Mobile Exchange कैसे करे

यदि आपके पास ऊपर दी गयी लिस्ट में से कोई भी कंपनी का फोन है तो आप फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange कर सकते है लेकिन अब सवाल आता है की फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange कैसे करते है? तो अब आप जानेंगे की फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange कैसे करे। 

Step 1) फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से फ्लिपकार्ट App को Download करना होगा। या फिर आप फ्लिपकार्ट App Download करने के लिए यँहा क्लिक करे। यदि आप फ्लिपकार्ट App Download नही करना चाहते है तो आप फ्लिपकार्ट की वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

Step 2) फ्लिपकार्ट App के Download होने के बाद अब आपको फ्लिपकार्ट पर अपना एकाउंट बना लेना है। एकाउंट बनाने के लिए आपको सिंपल से टू Steps फॉलो करना होगा। 

  1. सबसे पहले अपना मोबाइल नम्बर डाले।
  2. अब आपके पास उसी मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगी। उसे आपको Submit कर देना है उसके बाद आपका फ्लिपकार्ट एकाउंट बन जायेगा। 

Step 3) अब आपको फ्लिपकार्ट पर एक सर्च वार दिखाई देगा। अब आपको जो भी फोन लेना है उसे सर्च कीजिये। 

koi bhi phone search kare

जैसे- अगर आपको अपने पुराने फोन के बदले Redmi Note 10 Pro लेना है तो आपको सर्च वार में Redmi Note 10 Pro सर्च करना है। 

Step 4) अब आपने जो फोन सर्च किया होगा। वह आपके सामने आ जायेगा फिर आपको उस पर क्लिक कर देना है। 

Step 5) अब आप नीचे की ओर स्क्रोल करेंगे तो आपको Exchange का एक Option मिलेगा। जिसमें यह Automatically ही आपके पास जो फोन है उसको सेलेक्ट कर लेता है Exchange के लिए। और Price भी बता देता है की यह कितने रुपए में Exchange होगा। अगर आपको यही फोन Exchange करना है तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नही है सिर्फ सेलेक्ट पर क्लिक कर देना है। 

purane phone ki exchange value

जैसा की आप देख सकते है की में Redmi 6A Use कर रहा हुँ तो अगर में इस फोन को Exchange करता हु। तो जो भी New फोन मैं लेना चाहता हूँ उसके लिए मुझे उस फोन की रियल Price में से 2,750 रुपए कम देना होंगे। 

Step 7)  यदि आपको कोई और फोन Exchange करना हो तो आपको Change पर क्लिक करना होगा। 

Step 8) Change पर क्लिक करने के बाद यह आपसे तीन Questions पूछेगा। 

  1. सबसे पहले यह आपसे पूछेगा की आपका पुराना फोन चालू है या नही। यदि चालू है तो आपको Yes पर क्लिक करना है। 
apka puran phone switch on hai to yes par click kare
  1. उसके बाद आपका पुराना फोन कौन से ब्रैंड या Company का है ये सेलेक्ट करना है। 
  1. अब यह आपसे आपके पुराने फोन का IMEI Number मागेंगा। 
purane phone ka imei number dale

IMEI नंबर जानने के लिए आपको अपने डायल पैड में यह *#06# कोड लिखना होगा। उसके बाद आपको अपने फोन का IMEI नंबर पता चल जायेगा। फिर आपको उसे दर्ज कर देना है और Verify पर क्लिक कर देना है। IMEI Number के बारे में विस्तार से जानने के लिए यँहा क्लिक करे। 

ध्यान दे – आपको सभी Questions का सही आंसर देना है क्योंकि जब डेलिवरी बॉय आपके घर आपका पुराना फोन लेने आयेगा। तब वह आपके फोन को अच्छी तरह से चेक करेगा। 

Step 9) IMEI नंबर वेरिफाई होने के बाद यह आपको बतायेगा की आपके पुराने फोन का नाम क्या है और इसकी वैल्यू क्या है एवं आपको कुछ Terms And Conditions दी जायेगी आपको उन्हे अच्छे से पढ़ना है और जब आप Agree हो जाओ तब आपको नीचे चेक बॉक्स को भर देना है और Confirm Exchange पर क्लिक कर देना है। 

phone exchange karne ke liye confirm exchange par click kare

Step 10) Confirm Exchange पर क्लिक करने के बाद अब आप Price Details देख सकते है। की पुराने फोन की Price को न्यू फोन के Price मे से घटाने के बाद आपको Total कितना Pay करना होगा। अब इसे खरीदने के लिए आपको Buy Now पर क्लिक करना होगा। 

total price details in flipkart

जैसा की आप स्क्रीन शॉट में देख सकते है की न्यू फोन की रियल Price 8999₹ है, Exchange Phone की Price 2,750₹ है और Pickup चार्ज 100₹ है सब कैल्कुलेट करने के बाद आपको Total 6,349₹ देना होंगे। 

Step 11) BUY NOW पर क्लिक करने के बाद अब आपको सिर्फ ऑर्डर करना है, ऑर्डर करने के लिए आपको सबसे पहले सभी Basic डिटेल्स भरनी है जैसे  नाम, मोबाइल नंबर, Address, Pincode, आदि। 

Step 12) उसके बाद लास्ट Step मे आपको Payment Decide करना है की आप किससे Payment करना चाहते है जैसे UPI, Debit एंड Credit Card, Net Banking या फिर Cash On Delivery आदि। 

यह प्रोसेस पूरी करने के बाद आपका पुराना फोन Exchange हो जायेगा और न्यू फोन ऑर्डर हो जायेगा। इसके बाद डेलिवरी बॉय आपसे आपका पुराना फोन ले जायेगा और आपको New Phone दे जायेगा। 


फ्लिपकार्ट Exchange Offer के लिए नियम और शर्ते

फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange करने के लिए आपको फ्लिपकार्ट Exchange Offer के नियम और शर्तों का पालन करना होगा। तभी आप फ्लिपकार्ट पर अपने पुराने फोन को Exchange करने न्यू फोन ले सकते है ये रहे फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange Offer के नियम और शर्ते – 

  1. आपका पुराना फोन चालू स्तिथि में होना चाहिए और चार्जर से बिना कनेक्ट किये कम से कम 30 सेकंड तक ऑन रहना चाहिए। 
  2. आपके पुराने फोन में आगे या पीछे किसी भी प्रकार का स्क्रेच या कोई और स्क्रीन प्रॉब्लम नही होनी चाहिए। 
  3. यह Offer सिर्फ सेलेक्टेड मोबाइल Brands या Companies के लिए है। हमने आपको ऊपर मोबाइल Brands की लिस्ट दी है । अगर आपके पास उनमें से किसी कंपनी का फोन है तो आप इसके लिए Eligible है। 
  4. आपको अपने पुराने फोन का IMEI नंबर देना होगा। 
  5. आपको पुराने फोन के साथ कोई अन्य सामान नही देना है जैसे – चार्जर और इयरफोन आदि। 
  6. आपको पुराने फोन का बिल देने की जरूरत नही है। 
  7. अगर आपके पुराने फोन में कुछ कमी होती है तो आपको जितने रुपए बताये जाते है उनमे से कुछ काट लिए जाते है, आपको फ्लिपकार्ट पर ऑर्डर करते समय ही बता दिया जाता है की आपके पुराने फोन के लिए आपको Maximum और Minimum कितने रुपए मिलेंगे। 

फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange करने  के फायदे

अब आप के मन मे चल रहा होगा की क्यों हम फ्लिपकार्ट पर मोबाइल को Exchange करे? फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange करने से हमे क्या फायदा मिलेगा? तो अब आप जानेंगे की फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange करने के क्या क्या फायदे है। 

  1. फ्लिपकार्ट पर पुराना मोबाइल Exchange करने से आपके नया फोन की Price कम हो जाती है और आप उसे आसानी से खरीद सकते है। 
  2. आपको अपने पुराने फोन को बेचने के लिए कहीं जाने की जरूरत नही होती है आप फ्लिपकार्ट पर ही उसे Exchange करके न्यू फोन ले सकते है। 
  3. फ्लिपकार्ट Exchange Offer के द्वारा आप अपने पुराने फोन का सही जगह इस्तेमाल कर सकते है।
  4.  यदि आप कहीं और अपने पुराने फोन को बेचते है तो आपको फोन के साथ अन्य सामान देना होता है जैसे – चार्जर, बिल, इयरफोन आदि। लेकिन फ्लिपकार्ट पर आपको ये सब देने की जरूरत नही होती है। 
  5. फ्लिपकार्ट पर आपका पुराना फोन अच्छी खासी कीमत पर Exchange हो जाता है। 

फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange करने के नुक्सान

ज्यादातर देखा गया है की जँहा पर फायदे होते है वँहा पर कुछ नुक्सान भी होते है तो अब आप जानेंगे की फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange करने के क्या क्या नुक्सान है। 

  1. कभी कभी फ्लिपकार्ट आपके पुराने फोन की उम्मीद से बहुत कम कीमत देता है जिससे नये फोन की Price पर कुछ खाश असर नही पड़ता है। 
  2. यदि आपके फोन में बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती है तो यह आपके फोन को रिजेक्ट कर देते है। 

फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange करने से पहले इन बातों का रखे ध्यान

यदि आपने अपना मूड बना लिया है की आप फ्लिपकार्ट पर अपने पुराने फोन को Exchange करके ही नया फोन लेंगे। तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, नही तो आपको नुक्सान भी हो सकता है। 

1) अपने पुराने फोन की कीमत पता करना – 

फ्लिपकार्ट पर अपने पुराने फोन को Exchange करने से पहले आपको अपने पुराने फोन की कीमत को पता करना होगा। इसके लिए आप बाजार में जा सकते है और उसकी कीमत पता कर सकते है यदि आप बाजार नही जाना चाहते है तो आप अपने फोन को OLX पर Sell कर सकते है। इससे आपको एक Idea लग जाता है की आपका फोन इतने की रेंज में बिक सकता है। 

2) फ्लिपकार्ट से अपने पुराने फोन की Value पता करे

जब आप Online और Offline अपने पुराने फोन की वैल्यू पता कर ले। तब फिर आपको फ्लिपकार्ट पर Exchange ओफर पर देखना है की क्या वह आपके पुराने फोन की सही कीमत दे रहा है या नही। अगर हाँ, तो आपको अपने पुराने फोन को Exchange कर देना है। 

3) पुराने फोन को फैक्टरी डाटा रिसेट करे

जब फ्लिपकार्ट डेलिवरी बॉय को आप अपना पुराना फोन दे। उससे पहले आपको आपके पुराने फोन को हार्ड रिसेट कर देना है क्योकि उसमे आपका अगर थोड़ा सा भी डाटा होगा तो कोई भी आपके डाटा का गलत इस्तेमाल कर सकता है। इसलिए आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है। 

4) पासवर्ड को हटा दे

यदि आपके फोन में स्क्रीन लॉक (पिन, पासवर्ड, फिंगर प्रिंट, फेस लॉक आदि) लगा है तो आपको इन्हे हटा देना है। वैसे अगर पर आप अपने पुराने फोन को हार्ड रिसेट करते है तो सारे लॉकस् अपने आप ही हट जाते है। 

5) बैकअप जरूर लें

चूंकि पुराना फोन आपका होगा तो उसमे आपका ही पर्सनल डाटा होगा। जैसे Photos, Videos, Document आदि। और आप उन्हें पूरी तरह से मिटा भी नही सकते है इसलिए आपको अपने पुराने फोन को रिसेट करने से पहले उसका Backup ले लेना है। 

6) कागजात जरूर ले 

जब आप अपने पुराने फोन को फ्लिपकार्ट डेलिवरी बॉय को देते है तो वह आपको कागजात देता है या नही। क्योकि यह आपका अधिकार है क्योकि आपके फोन बेचने के बाद अगर कोई आपके फोन का गलत इस्तेमाल करता है तो आप उन कागजात को प्रूफ के तोर पर दिखा सकते है जो आपको फ्लिपकार्ट के द्वारा मिले हो। और उन्हे बता सकते है की हम अपने फोन को सेल कर चुके है। 


1 ) फ्लिपकार्ट Exchange Offer क्या है

फ्लिपकार्ट Exchange Offer के द्वारा आप अपने पुराने प्रोडक्ट को बदलकर उसके बदले नया प्रोडक्ट ले सकते है। 

2) फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange करके न्यू मोबाइल लेना Safe है

जी, हाँ फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange करके न्यू मोबाइल लेना बिल्कुल Safe है। इसके लिए आप  नियम एंड शर्तों को जरूर पढ़ ले। 

3) मुझे कैसे पता चलेगा की मेरा फोन Exchange Offer के लिए Eligible है

ये पता करने के लिए की आप Exchange Offer में अपना मोबाइल Exchange कर सकते है इसके लिए आपको ऊपर दी गयी लिस्ट में अपने मोबाइल ब्रांड को ढुंढ़ना है अगर उसमे आपको अपने मोबाइल का ब्रांड दिखाई देता है तो आप Exchange Offer के लिए Eligible है। 

4) क्या सच में हम फ्लिपकार्ट पर फोन Exchange करके न्यू फोन ले सकते है

जी, हाँ बिल्कुल ले सकते है लेकिन इसका मतलब ये नही की आपको सिर्फ अपना पुराना फोन देना है और बदले में आपको नया फोन मिल जाए। पुराना फोन Exchange करने से आपके न्यू फोन की Price में से पुराने फोन की Price को घटा दिया जाता है और आपको न्यू फोन कम कीमत में मिल जाता है। 

5) फ्लिपकार्ट पर फोन Exchange करने के लिए आपके पुराने फोन का चालू होना जरूरी है। 

जी हाँ, फ्लिपकार्ट पर आप अपना पुराना फोन तभी Exchange कर सकते है जब आपका फोन चार्जर से कनेक्ट किये बिना कम से कम 30 सेकंड तक चालू हो। 

6) IMEI नंबर कैसे पता करे

किसी भी मोबाइल का IMEI नंबर पता करने के लिए आपको डायल पैड में *#06# डायल करना होगा। 

7) क्या फ्लिपकार्ट डेलिवरी बॉय हमारे पुराने फोन को चेक करता है। 

जी हाँ, जब फ्लिपकार्ट बॉय आपको आपका न्यू फोन देने आयेगा। वह तभी आपसे आपका पुराना फोन मागेगा। और उसे अच्छी तरह से चेक करेगा। अगर उसके हार्डवेयर में कुछ प्रॉब्लम होती है तो आपके कुछ पैसे काट लिए जाते है। 

8) क्या हमें फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange करके न्यू फोन लेना चाहिए? 

यह तो आप पर Decide करता है। क्योकि हमने आपको इसके लाभ और नुक्सान दोनो बताये है और इसके अलावा हमने ये भी बताया है की फोन Exchange करने की नियम और शर्ते क्या है तो इससे आप Decide कर सकते है की आपको फ्लिपकार्ट पर Exchange करके फोन लेना चाहिए या नही। 


सारांस – 

तो आज की पोस्ट में आपने जाना की फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange Offer क्या है, फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange कैसे करे, फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange करने के लाभ और नुक्सान, फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange करने से पहले जरूरी बातें आदि। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी यह पोस्ट काफी पसंद आयी होगी। और अब आप भी फ्लिपकार्ट पर मोबाइल Exchange करके न्यू फोन ले सकते है लेकिन अगर फिर भी इसमे कोई प्रॉब्लम आती है तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है।

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

3 COMMENTS

  1. सर आपके इस पोस्ट में मोबाइल एक्सचेंज संबंधी दी गयी जानकारी लोगो के लिए बहुत ही हेल्पफुल है आपका लिखने का तरीका A to Z एकदम परफेक्ट है और यह पोस्ट पढ कर अच्छा लगा ।
    Flipkart Me Mobile Exchange Kaise Kar</a

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here