Idea का Net Balance और कॉल बैलेंस कैसे चेक करे (2021)

Idea जो की 2018 मे एक अलग कंपनी हुआ करती थी अब Vodafone के साथ मिल गई है और अब इस कंपनी को कॉर्पोरेट दुनिया मे Vodafone Idea के नाम से जाना जाता है, हालांकि दोनों कंम्पनियों की सर्विस अभी भी अलग अलग है, आप इस पोस्ट मे Idea का Net Balance और Balance कैसे चेक करे इस बारे मे जानोगे। 

idea Balance Check Kaise Kare

वोडाफ़ोन और idea के मिल जाने से Jio के बाद ये दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है, और तीसरे नंबर है Airtel आती है जो की पिछले कुछ महीनों से काफी अच्छा कर रही है। यदि आप एक Idea के कस्टमर है तो आपको बहुत बार अपने Data Balance या फिर मेन वॉयस कॉल बैलन्स चेक करने की जरूरत पड़ती होगी। 

आपके पास Idea मे नेट बैलन्स चेक करने के कई तरीके है जैसे की USSD Code, Idea Mobile App, और IVR जिसे हम कस्टमर करे के नाम से भी जानते है। आप इस पोस्ट मे ये तीनों तरीके जानोगे, जिनमे USSD Code से Balance चेक करना सबसे आसान और फास्ट है। 

Idea का Net Balance और Balance कैसे चेक करे

Idea मे Data Balance चेक करने के लिए आप USSD Code का इस्तेमाल कर सकते है ये एक एसा कोड होता है जो आपके नंबर को Idea के सर्वर तक जोड़ता है और आपके नंबर के बारे मे जानकारी देता है। नेट Balance चेक करने के लिए आपको अपने Prepaid नंबर से *125# डायल करना है। 

नंबर डायल करने के बाद आपको स्क्रीन पर के फ्लैश मैसेज मिलेगा जिसमे आपके डाटा बैलन्स के बारे मे जानकारी होगी, इसमे आपके प्लान के Validity, आपने उस दिन मे कितना डाटा Use कर लिए और कितना बचा हुआ है, कोनसा प्लान चल रहा है ये सब जानकारी मिलती है। 

यदि आप केवल कॉल बैलन्स चेक करना चाहते है तो आपको अपने प्रीपैड मोबाईल नंबर से *121# डायल करना है, इसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर एक फ्लैश मैसेज मिलेगा जिसमे आपको कॉल या वॉयस बैलन्स के बारे मे जानकारी मिल जाएगी। 

Idea Data Balance Check Number*125#
Idea Main Balance Check Number*121#
Idea Recharge Code*130#
Idea SMS Balance *161*1#
Idea Number Check*131*1#
Idea Pack Activate*369#
Idea Customer Care Number 12345

My Idea एप मे Data Balance चेक कैसे करे

Idea अपने ग्राहकों को मोबाईल एप की सुविधा भी उपलब्ध करता है जिसकी मदद से ना केवल नेट बैलन्स चेक किया जा सकता है बल्कि आपके नंबर पर उपलब्ध सभी रिचार्ज प्लान को भी देखा जा सकता है और इसी से Online Recharge भी किया जा सकता है।

एप की मदद से डाटा बैलन्स चेक करने के लिए आपको अपने मोबाईल ने My Idea एप डाउनलोड करनी है, आप यहा क्लिक करके डायरेक्ट भी एप को डाउनलोड कर सकते है, यदि आप एक iPhone यूज़र है तो यहा क्लिक करके डाउनलोड करे।

डाउनलोड हो जाने के बाद आपको अपने नंबर से इसमे लॉगिन करना होता है जिसके लिए Idea नंबर के साथ OTP  डालकर लॉगिन करना होता है।

एप मे लॉगिन हो जाने के बाद आपको होम पेज पर ही आपके प्लान की लगभग सभी जानकारी मिल जाती है जैसे की Data Balance, मोबाईल प्लान आदि, आप डीटेल मे देखने के लिए Check Usage या View Details पर क्लिक करे।


Idea मे बैलन्स या फिर Validity जानने का ये तीसरा तरीका है जिसमे आपको Idea IVR यानि की कस्टमर केयर को 121 पर कॉल करना होता है जिसमे आपको अकाउंट बैलन्स और Validity के बारे मे बताया जाता है।

ये तीसरा तरीका ज्यादा उम्र वाले या फिर उन लोगों के लिए सही ही जिन्हे अन्य 2 तरीकों से बैलन्स चेक करने मे दिक्कत होती है या उन्हे आसानी से समझ नहीं आता। 


बार-बार पूछे जाने वाले सवाल:-

Idea मे ऑफर कैसे चेक करे?

Idea मे ऑफर चेक करने के लिए आपको अपने प्रीपैड idea मोबाईल नंबर से *121# डायल करना होता है, इसके अलावा आप My Idea मोबाईल एप या फिर Idea कस्टमर केयर मे कॉल करके भी ऑफर चेक कर सकते हो। 

Idea मे Recharge प्लान कैसे देखे?

रिचार्ज प्लान देखने के लिए आप My Idea मोबाईल एप या फिर ideacellular.com वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हो। यदि आप Online Recharge कर रहे हो तो जिस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करोगे वो भी आपको सभी  तरह के प्लान दिखाता है। 

Idea Talktime बैलन्स कैसे चेक करे?

Idea मे Talktime बैलन्स जानने के लिए आपको *121# या *456# डायल करना है, इसके बाद आपको स्क्रीन पर एक फ्लैश मैसेज मिलेगा जिसमे आपके प्लान की जानकारी मिलेगी। 

Idea Net Balance कैसे चेक करे?

Idea मे नेट Balance चेक करने के लिए आप *125# डायल कर सकते है या फिर My Idea मोबाईल एप का इस्तेमाल कर सकते है, एप मे आपको और भी कई तरह की जानकारी मिलती है साथ ही टीवी चैनल भी उबलब्ध कराए जाते है।

सारांश

उमीद है आपने idea मे बैलन्स और Net Balance चेक करने के बारे मे जान लिया और इसे समझने मे आपको कोई भी दिक्कत नहीं हुई, बैलन्स चेक करने का सबसे आसान और फास्ट तरीका USSD Code है जिसमे आपको *125# को डायल करना होता है और स्क्रीन पर आपको प्लान से संबंधित सभी जानकारी मिल जाती है।

जाने:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here