💁‍♀️Instagram कैसे चलाया जाता है; क्यू है Instagram सबकी पसंद

क्या आप भी इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे चलाते है के बारे में जानना चाहते हो? क्या आप भी इंस्टाग्राम पर बिलकुल नए यूजर हो? यदि इन दोनों सवालों का जवाब आप ढूंढ रहे हो तो आज इस ब्लॉग पोस्ट में आपके सवालों का जवाब बहुत ही आसान से शब्दों में दिया जाएगा। क्योंकि हर एक नया इंस्टाग्राम यूजर अक्सर इंटरनेट पर सर्च करता हैं की इंस्टाग्राम कैसे चलाते हैं? या फिर इंस्टाग्राम पर अकाउंट कैसे बनाते है?

instagram kaise chalaye

जैसा की आपको भी पता होगा की बहुत ही कम समय में इंस्टाग्राम ने काफी ज्यादा पॉपुलैरिटी हासिल कर ली है और आज अपने बेहतरीन फीचर्स की बदौलत इंस्टाग्राम पूरे विश्व भर में लाखों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। और धीरे–धीरे इंस्टाग्राम यूजर्स की संख्या में और ज्यादा बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में बहुत से लोग इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बना रहे है। लेकिन इंस्टाग्राम पर नए यूजर होने की वजह से वे इंस्टाग्राम कैसे चलाते हैं बारे विषय में जानना चाहते हैं।

इसलिए आज इस आर्टिकल में हम पाठकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सम्पूर्ण रूप से यह जानकारी दे जा रहे है की कैसे आप इंस्टाग्राम का चलाना सीख सकते हो और किस तरह से इंस्टाग्राम आईडी बना सकते हो वो भी कुछ ही मिनटों में। इसके अलावा हम आपको इंस्टाग्राम के उन बेहतरीन फीचर्स के बारे में भी जानकारी देंगे जिसकी वजह से आज Instagram को इतना ज्यादा पसंद किया जाता हैं।

चलिए फिर जानते है की आखिर इंस्टाग्राम पर एक बिल्कुल नया यूजर होने के बाबजूद आप Instagram को बड़ी आसानी से इस्तेमाल में कैसे ला सकते हो? साथ ही आपके साथ इस आर्टिकल में कुछ इंस्टाग्राम से जुड़ी कुछ अन्य जरूरी जानकारियां भी शेयर किए जायेंगे जिससे आपको इसके बारे में थोड़ा और जानने का मौका मिलेगा।


Instagram क्या है?

इंस्टाग्राम आज के समय में दुनिया भर में लाखों करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य सोशल साइट्स जैसे की फेसबुक,ट्विटर और व्हाट्सएप की तरह ही एक फोटो और वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर रोजाना लाखों लोग अपने फोटो और वीडियो को अपने इंस्टाग्राम फॉलोवर्स के साथ शेयर करते है। साथ ही इंस्टाग्राम पर स्टोरी भी अपलोड कर सकते हैं।

इसके साथ अन्य इंस्टाग्राम यूजर्स से जुड़ने के लिए आप उनको फॉलो भी कर सकते हो और बदले में वो चाहते तो आपको भी फॉलो कर सकते है। इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को चैटिंग करने, वाइस कॉल करने और वीडियो कॉलिंग जैसी सुविधाएं भी देती है। इसके अतिरिक्त इंस्टाग्राम अपने यूजर्स की सुरक्षा और प्राइवेसी का भी ध्यान रखती है। इसके अलावा इंस्टाग्राम के कई सारे अन्य फीचर्स हैं।

इन सबके अलावा अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को केवल अपने फॉलोवर्स तक ही सीमित रखना चाहते हो तो आप अपने अकाउंट को private कर सकते हो जिसके बाद कोई भी व्यक्ति जिसने आपको फॉलो न किया हो वो आपके द्वारा पब्लिश किए गए फोटो, वीडियो और स्टोरी को नही देख सकता है। इंस्टाग्राम की लोकप्रियता आज इतनी ज्यादा बढ़ी चुकी है की प्ले स्टोर से इसे 1 बिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।


Instagram को इतना ज्यादा क्यूं पसंद किया जाता है ; Instagram के कौन–कौन से Features है?

इंस्टग्राम आज पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है जिसका सबसे बड़ा कारण है की इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को कई सारे बेहतरीन फीचर्स प्रदान करता है जिससे लोग इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने में रुचि रखते है। आइए इसके कुछ कमाल के फीचर्स के बारे में जानते है।

  • इंस्टाग्राम के ऑनलाइन सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जिस पर कोई भी व्यक्ति अपना अकाउंट बनाके फोटो,वीडियो,स्टोरी शेयर कर सकता है।
  • इसकी मदद से आप अन्य यूजर्स के साथ मैसेज के जरिए बात कर सकते हो
  • कॉल और वीडियो कॉल के जरिए बात  करने की सुविधा भी उपलब्ध हैं।
  • इंस्टाग्राम पर आप 15 सेकंड,30 सेकंड और 60 सेकेंड की रील भी बना सकते हो।
  • इंस्टाग्राम पर आपको रील बनाने और फोटो खींचने के लिए कई सारे फिल्टर मिलेंगे।
  • रील देखने के साथ–साथ आप खुद की इंस्टाग्राम रील बना सकते हो।
  • आप दूसरे लोगों को भी फॉलो कर सकते हो और बदले मे आपको भी वो फॉलो कर सकता है।
  • इंस्टाग्राम हाई लाइट लगाने का फीचर भी इसमें आपको मिल जाएगा।
  • इंस्टाग्राम सिर्फ अब मनोरंजन तक ही नही रह गया गया है बल्कि इससे पैसा भी कमाया जा सकता हैं।
  • इंस्टाग्राम को आप एक फोटो एडिटर और वीडियो एडिटर की तरह भी उपयोग कर सकते हो।
  • Instagram पर आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हो और एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हो।
  • इसके साथ आप इंस्टाग्राम पर विज्ञापन चला सकते हो जिससे आप अपने अकाउंट और व्यवसाय को ऑनलाइन ले जा सकते हो।

इन सबके अलावा अन्य कई सारे बेहतरीन फीचर्स आपको इंस्टाग्राम पर मिल जाते है।जब आप खुद इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करोगे तो आप बाकी फीचर्स के बारे में खुद ही जान जाओगे।


Instagram कैसे चलाते हैं ; Instagram Kaise Chalate Hain

इंस्टाग्राम क्या है और इसके कौन–कौन से फीचर्स है इसके बारे में आप जरूर अच्छे से समझ हुए होंगे। चलिए अब हम आपको बताने जा रहे है की इंस्टाग्राम कैसे चलाते हैं? हम आपको इंस्टाग्राम के कुछ मुख्य tools के बारे में बताने जा रहे हैं।

Instagram profile page

1. Home 

जब आप इंस्टाग्राम को खोलते है तो आपके सामने सबसे पहले होम पेज का इंटरफेस सामने आता है। होम पेज पर अन्य इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं में द्वारा पब्लिश किए गए वीडियो, फोटो और रील को देख सकते हो। साथ ही उनको लाइक और उन पर कॉमेंट भी कर सकते हो। इंस्टाग्राम की सभी एक्टिविटी को आप होम पेज के द्वारा ही कंट्रोल कर पाओगे।

2. Search Section

दूसरे नंबर पर आप सर्च सीक्शन देख सकते हो जहां से आप किसी भी इंस्टाग्राम यूजर को उसके नाम से ढूंढ सकते हो, साथ ही इंस्टाग्राम पेज और गाने को भी सर्च कर सकते हो आसानी से।

3. Reels Section

इंस्टाग्राम ने जब से Reels का फीचर लॉन्च किया है तब से हर कोई इंस्टाग्राम के इस फीचर का काफी ज्यादा उपयोग कर रहा है। रील का अर्थ 30 और 60 सेकंड के छोटे–छोटे वीडियो है। आपको भी यदि रील देखना पसंद है आप भी इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हो साथ ही आप खुद की रील बना सकते हो, उसे अलग–अलग सोशल मीडिया पर शेयर कर पाओगे और गाने भी Save कर सकते हो रील बनाने के लिए।

4. Activity Section

यह एक नोटिफिकेशन सेक्शन है जहां पर आप इंस्टाग्राम पर होने वाली हर एक ऐक्टिविटी की अपडेट आपको मिल जाती है। एक्टिविटी सेक्शन से आप यह देख सकते हो किसने पोस्ट डाली, किसने आपको पोस्ट में tag किया,किसने आपके पोस्ट पर कॉमेंट/लाइक किया।साथ ही आपको किसकी फॉलो रिक्वेस्ट आई और किसने आपके रिक्वेस्ट को accept किया। इसके अलावा अन्य कई सारी नोटिफिकेशन आपको देखने को मिल जाती हैं।

5. Profile Icon

पांचवे स्थान पर आपको प्रोफाइल icon देखने को मिल रहा होगा जिस पर क्लिक करते ही प्रोफाइल पर पहुंच जाओगे जहां पर आपको आपके द्वारा किए सभी पोस्ट और रील देखने को मिलते है। साथ ही आपके कितने फॉलोवर्स है और आपने कितने लोगों को फॉलो किया है इसकी संख्या भी आप देख पाओगे।

6. ➕ Icon

ऊपर दिए गए चित्र में प्लस के आइकन पर क्लिक करने पर आपको post,reel,story और  live के विकल्प देखने मिलते है।आप इन चारों फीचर्स को यही से ही एक्टिवेट कर सकते हो।

  • इंस्टाग्राम पर सभी उपयोगकर्ताओं के द्वारा पब्लिश की जाने वाली फोटो,वीडियो और रील आदि को पोस्ट कहते है। अतः आप भी खुद पोस्ट पब्लिश कर सकते हो।
  • जिस प्रकार आप फेसबुक पर स्टोरी लगाते हो उसी प्रकार पर आप इंस्टाग्राम पर भी कोई भी फोटो और वीडियो को स्टोरी लगा सकते हो। आप चाहे तो text,emoji और stickers का इस्तेमाल करके कस्टम स्टोरी भी लगा सकते हो।
  • अगर आप भी रील बनाना चाहते हो तो इंस्टाग्राम से आप यह भी कर सकते हो। आप इंस्टाग्राम पर अलग–अलग फिल्टर का इस्तेमाल करके 30 सेकंड और 60 सेकंड की रील बना कर पब्लिश कर सकते हो।
  • बहुत सारे इंस्टाग्राम यूजर्स जैसे की influencers, celebrities और अन्य फेमस यूजर्स इंस्टाग्राम अपने फॉलोवर्स के साथ ऑनलाइन interact करने के लिए लाइव फीचर का इस्तेमाल करते है। आप भी इस लाइव फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हो अपने विचार,ज्ञान,बातों को real time में शेयर करने के लिए।

7. Message 

इंस्टाग्राम पर किसी को मैसेज करने को DM यानी की Direct Message कहते हैं। सातवे नंबर पर मेसेज वाला सेक्शन हैं जहां से आप किसी को मैसेज कर सकते हो,वाइस कॉल कर सकते हो साथ ही विडियो कॉलिंग का भी लुफ्त उठा सकते हो।

8. Followers 

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स वो लोग होते है इन्होंने आपको इंस्टाग्राम पर फॉलो किया होता है। आपके फॉलोवर्स आपके किसी भी पोस्ट,स्टीरी,रील और वीडियो को देख सकते है,उन पर लाइक और कॉमेंट कर सकते है,साथ ही आपको DM भी कर सकते हैं।

9. Following

जब आप इंसाग्रम प्रोफाइल पर जाते हो तो वहां आपको फॉलोइंग लिखा हुआ दिखाई देता है जो असल में यह दर्शाता है की आपने किन–किन लोगों को इंस्टाग्राम पर फॉलो किया है।

10. Instagram Bio

आपने देखा होगा की आप जब किसी भी इंस्टाग्राम यूजर के प्रोफाइल पर विजिट करते हो तो उसके प्रोफाइल के साथ कुछ न कुछ लिखा होता है जिससे हमे उस यूजर या उसके अकाउंट के बारे के संक्षिप्त में थोड़ी बहुत सी जानकारी प्राप्त होती है। इस 100 से 150 शब्दों में लिखे गए वाक्य को ही इंस्टाग्राम बायो कहा जाता है। बायो का हिंदी में मतलब होता है किसी चीज के बारे मे परिचय देना।

12. Instagram Caption

जब भी कोई व्यक्ति इंस्टाग्राम पर कोई फोटो या वीडियो पोस्ट करता है तो आपको उस पोस्ट के नीचे कुछ न कुछ वाक्य पढ़ने को मिलता ही होगा जो उस पोस्ट का परिचय देते है जिसे इंस्टाग्राम कैप्शन कहा जाता है। कैप्शन कोई शायरी,कोई विचार या कोई अन्य वाक्य हो सकते हैं।


Instagram से संबंधित कुछ सवाल जवाब

1. इंस्टाग्राम चलाने से क्या होता है?

इंस्टाग्राम आज के दौर में बहुत ही प्रचलित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसके उपयोग से आप ऑनलाइन अन्य लोगों से जुड़े सकते हो, अन्य लोगों से इंस्टाग्राम पर कॉल और मैसेज के द्वारा बात चीत कर सकते हो। इसके साथ अपने फोटो, वीडियो और पोस्ट को अपने फॉलोवर्स और दूसरे यूजर्स के साथ शेयर कर सकते हो। इंस्टाग्राम पर यदि आपके अच्छे खासे फॉलोवर्स हो जाते है तो आप फेम और पैसा दोनो कमा सकते हो।

2. जियो फोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाते हैं?

जिओ फोन में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को इंस्टॉल नही किया जा सकता है लेकिन आप फिर भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल जिओ फोन में कर सकते हो। इसके लिए बस आपको जिओ फोन के सर्च ब्राउजर में instagram.com सर्च करना है जिससे की आप इक्स्टग्राम के आधिकारिक वेबसाइट पर जाके अपना अकाउंट बनाके इंस्टाग्राम इस्तेमाल कर सकते हो।

3. जियो फोन में इंस्टाग्राम कैसे चलाते हैं?

जिओ फोन में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को इंस्टॉल नही किया जा सकता है लेकिन आप फिर भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल जिओ फोन में कर सकते हो। इसके लिए बस आपको जिओ फोन के सर्च ब्राउजर में instagram.com सर्च करना है जिससे की आप इक्स्टग्राम के आधिकारिक वेबसाइट पर जाके अपना अकाउंट बनाके इंस्टाग्राम इस्तेमाल कर सकते हो।

4. इंस्टाग्राम ऐप डाउनलोड कैसे करें?

अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो इंस्टाग्राम को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो और यदि आप एक आईपीएस उपयोगकर्ता हो तो Apple के ऐप स्टोर में जाके इंस्टाग्राम को डाउनलोड करें।

5. इंस्टाग्राम का मुख्यालय कहां है?

इंस्टाग्राम का मुख्यालय California (कैलिफोर्निया) अमेरिका मे स्थित हैं।


निष्कर्ष :– 

इंस्टाग्राम कैसे चलाते है इस विषय के संदर्भ में जानकारी देते हुए हमने इस लेख में इंस्टाग्राम के बारे में बहुत ही विस्तृत रूप से समझाने का प्रयास किया है की कैसे आप इंस्टाग्राम का आसनी से उपयोग कर सकते हो। इसके अतिरिक्त हमने इंस्टाग्राम क्या है और इंस्टाग्राम के फीचर्स क्या है इसके बारे में भी जानकारी दी है।

इन सबके साथ आखिर में आपको इंस्टाग्राम के संबंध में पूछे जाने वाले अन्य छोटे प्रश्नों का जवाब दिया है जो अक्सर हर एक इंस्टाग्राम यूजर्स के मन के आता है।इसी के साथ हम उम्मीद करते है कि हमारे द्वारा इस लेख में दी गई जानकारी आपको जरूर सराहनीय लगी होगी।यदि आपके मन में कोई संदेह हो तो आप कॉमेंट करके जरूर पूछ सकते हो।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here