Lenovo कहा की कंपनी है इसका मालिक कौन है इतिहास

लेनोवो कंपनी को ज़्यादकर लोग लैपटॉप व टैबलेट के लिए जानते है लेकिन ये कंपनी इन सब के साथ मोबाईल, कंप्युटर पार्ट, सर्वर जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी बनाती है, स्मार्ट डिवाइस का इस्तेमाल समय के साथ बहुत तेजी से बढ़ रहा है और स्मार्टफोन इसका सबसे बड़ा उदारण है। इस पोस्ट में Lenovo कहा की कंपनी है और इसका इतिहास क्या है इसके बारे मे बताया गया है। 

जो कंपनी ग्राहक को कम कीमत मे अच्छा प्रोडक्ट देती है ग्राहक हमेशा उसे ही लेना पसंद करता है और जब बात इलेक्ट्रॉनिक्स की आए तो इसे बनाने मे भारत अभी अन्य देशों से काफी पीछे है, एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाने वाली कंपनी अपने प्रोडक्ट हमेशा ही उस देश मे बनाएगी जिसमे वो कम से कम लागत पर उसे बना सके। 

चाइना एक ऐसा देश है जहां इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को अन्य देशों की तुलना मे बहुत की कम लागत पर बनाया जा सकता है, कम लागत पर बनने का प्रमुख कारण ये भी है की चाइना मे अपना infrastructure पहले से बना रखा है इसके अलावा चाइना की जनसंख्या दुनिया मे सबसे ज्यादा है और वो कम लागत पर लेबर रखते है।

Lenovo किस देश की कंपनी है? 

लेनोवो चाइना की एक मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है जिसका ग्लोबल मुख्यालय बीजिंग चाइना मे है इसके अलावा इसका दूसरा मुख्यालय नॉर्थ कैरोलिना अमेरिका मे और तीसरा हाँगकाँग मे भी है। कंपनी मुख्य तौर पर कंप्यूटर, टैबलेट, स्मार्टफोन, वर्कस्टेशन, सुपर कंप्यूटर, टीवी, सॉफ्टवेयर आदि डिजाइन बनाने का काम करती है। 

लेनोवो 2020 मे दुनिया का सबसे बड़ा पर्सनल कंप्युटर बेचने वाला वेंडर है, लेनोवो के सबसे ज्यादा पॉपुलर कंप्युटर ThinkPad, ThinkBook, IdeaPad, Yoga आदि के नाम से मार्केट मे बिकते है। Lenovo दुनिया मे 180 देशों मे अपने प्रोडक्ट बेचता है।

Lenovo कंपनी की स्थापना Liu Chuanzhi द्वारा 1 नवंबर 1984 को चाइना के बीजिंग शहर में हुई थी, अपने शुरुआती दिनों मे लेनोवो ने केवल कंप्यूटर पर अपना फोकस रखा।2005 मे लेनोवो मे IBM का पर्सनल कंप्यूटर का बिजनेस खरीद लिया। 

लेनोवो ने 2012 मे स्मार्टफोन के मार्केट मे अपनी एंट्री की और 2014 मे दुनिया का सबसे पहला पोर्टेबल फोन बनाने वाली कंपनी Motorola Mobility को गूगल से खरीद लिया, इसके बाद 2017 मे जापान की मल्टीनेशनल IT कंपनी Fujitsu से पर्सनल कंप्यूटर का बिजनेस भी खरीद लिया। 


लेनोवो कंपनी की स्थापना किसने की? 

Lenovo कंपनी की स्थापना Liu Chuanzhi (लिउ चुनाझी) ने 10 अनुभवी इंजीनियरो के साथ मिलकर 1 नवंबर 1984 को की, Liu ने कंपनी की शुरुआत के लिए 200,000 युआन यानी की 22 लाख रुपए लगाए।  Liu Chuanzhi का जन्म 29 अप्रैल 1944 को हुई। 

1962 मे अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद Liu ने मिलिट्री पायलट बनने के लिए पेपर दिए और Liu सभी तरह के पेपर मे पास हो गए लेकिन फिजिकल मे उन्हे अनफीट बताया गया, मिलिट्री द्वारा अनफिट बताए जाने का कारण ये भी बताया जाता है की उन्होंने चाइनीज सरकार की निंदा की थी, Liu वहा की सरकार और काम करने के तोर तरीकों से बिल्कुल खुश नहीं थे। 


सारांश

यहा आपने Lenovo कंपनी कहा की है और इसके कुछ इतिहास के बारे मे जाना, भले ही लेनोवो के स्मार्टफोन आज मार्केट मे इतने देखने को नहीं मिलते है पर लैपटॉप और टैबलेट के सेगमेंट मे लेनोवो आज भी राज कर रही है।

Lenovo एक चाइनीज कंपनी है जिसने मोटोरोला के मोबाइल बिजनेस को 2014 मे खरीद लिया था, Motorola को पहले गूगल द्वारा खरीदा गया था लेकिन गूगल भी इसे ज्यादा दिन तक संभाल नहीं पाया, चाइनीज कंपनीया कम कीमत मे अच्छे फीचर उपलब्ध करवाती है इसलिए इनसे मिड रेंज बजट के उत्पादों मे लड़ना बहुत मुस्किल हो जाता है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here