💡मोबाइल का बैटरी Backup कैसे बढ़ाये (10 आसान तरीके)

यदि आप भी अपने मोबाइल के बैटरी Backup से परेशान है और अपने मोबाइल का बैटरी Backup बढ़ाना चाहते है तो यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप काफी हद तक अपने मोबाइल का बैटरी Backup बढ़ा पायेंगे। 

mobile ka battery backup kaise badhaye

आज के इस टेक्नोलॉजी के युग में मोबाइल फोन का कितना बड़ा महत्व है यह तो आप सब जानते ही होंगे आज हम अपने आधे से ज्यादा काम मोबाइल की मदद से ही करते हैं ऐसे में मोबाइल का बैटरी बैकअप बहुत ज्यादा मायने रखता है। 

हालांकि आज काफी बड़े-बड़े Mobiles ब्रांड मोबाइल की बैटरी बैकअप का ख्याल रखते हैं लेकिन कुछ पुराने मोबाइल फोन्स में बैटरी बैकअप कम होता है जो आपके परेशानी का कारण होता है। 

लेकिन आज की पोस्ट लास्ट तक पढ़ने से आपकी यह समस्या काफी हद तक सॉल्व हो जायेगी और मोबाइल का बैटरी Backup भी बढ़ जायेगा। आज की पोस्ट में आप जानेंगे की मोबाइल का बैटरी Backup क्या है, मोबाइल का बैटरी Backup कैसे बढ़ाये और मोबाइल का बैटरी Backup किन कारणों से कम हो जाता है। 

मोबाइल का बैटरी बैकअप क्या होता है? 

मोबाइल का बैटरी बैकअप बढ़ाने से पहले हमें पता होना चाहिए की मोबाइल का बैटरी बैकअप क्या है तो चलिए सबसे हम जान लेते है कि मोबाईल का बैटरी बैकअप क्या होता है।

“मोबाइल को चार्ज करने के बाद बैटरी के कार्य करने की क्षमता को बैटरी बैकअप कहते है।”  चलिये इसे हम थोड़े और आसान शब्दो से समझने की कोशिश करते है।

दूसरे शब्दों में “जब आप अपने मोबाइल को चार्ज कर लेते है तो चार्ज करने के बाद आपके मोबाइल की  बैटरी कितने समय तक चलती है यही मोबाइल का बैटरी बैकअप कहलाता है।”

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके  मोबाइल की बैटरी पहले की तुलना में जल्दी डिस्चार्ज हो रही है तो इसका मतलब है कि आपके मोबाइल का बैटरी बैकअप कम हो गया है। ऐसे में आपको अपने मोबाइल का बैटरी बैकअप बढ़ाने की जरूरत है जो आज की पोस्ट में आपको बताया जायेगा। 


मोबाइल का बैटरी Backup कैसे बढ़ाये

मोबाइल का बैटरी Backup क्या है ये जानने के बाद अब हम जानेंगे कुछ तरीकों के बारे में जिनको अगर आप फॉलो करते है तो आप मोबाइल का बैटरी Backup बढ़ा सकते है। 

1)  Power Saving Mode का इस्तेमाल करे 

बैटरी को ज्यादा समय तक चलाने के लिए Power Saving Mode एक बेहतर विकल्प है जिससे आप बैटरी को लम्बे समय तक चला सकते है, पॉवर सेविंग मोड हर मोबाइल में होता है। 

जब आपकी बैटरी 15% या 20% से कम हो जाती है तो आपको एक नोटिफिकेशन मिलता है जिसमें आपसे पॉवर सेविंग मोड On करने को कहा जाता है और कुछ मोबाइल में यह अपने आप Automatically On हो जाता है।

यदि आप ऐसी Situation में जँहा आपको लगता है की मुझे बैटरी लंबे समय तक चलाना है तब भी आप Power Saving Mode या Battery Saver Mode On कर सकते है। 

Power Saving Mode या Battery Saver आपके फोन में होने वाली उन प्रोसेस को Automatically बंद कर देता है जो सबसे ज्यादा बैटरी की खपत करते है जिसमें Location Service, Syncing, और बैकग्राउंड में चलने वाली Apps शामिल है। 

Power Saving Mode/Power Saver Mode या Battery Saver Mode को On करने के लिए आपको मोबाइल सेटिंग्स में जाना होगा। जँहा आपको Battery का Option मिल जायेगा। वँहा से आप Battery Saver को On कर सकते है या फिर आप Pull Down Screen को ओपन करके भी इसे चालू कर सकते है। 

2) Brightness कम रखे

आपके फोन की स्क्रीन बड़ी और चमकदार होती है लेकिन यह Brightness ही आपकी बैटरी के लिए दुश्मन साबित होती है। आप जितनी ज्यादा Brightness रखेंगे उतनी ही तेजी से आपकी बैटरी खत्म होती जायेगी और आपका मोबाइल भी गर्म होने लगेगा। 

इसी के साथ साथ आपको Auto Brightness से भी बचना है इसलिए बेहतर है की आप Auto Brightness को Off ही रखे। अपने मोबाइल में Pull Down Screen ओपन करे और Brightness को Adjust करे और अगर Auto Brightness On है तो उसे Off करे। 

सिर्फ उतनी ही Brightness रखे जो आपकी मोबाइल की बैटरी और आपकी आँखों को लिए ठीक हो। क्योंकि ज्यादा Brightness आपकी आखों के लिए भी हानिकारक है। 

3) Bluetooth, Wi-Fi और Hotspot बंद रखे

जब आपका मोबाइल Wi-Fi, Hotspot और Bluetooth के द्वारा किसी अन्य Devices से Connect न हो तो आपको इसे बंद कर देना चाहिए। क्योंकि अगर आप इन्हे चालू छोड देते है तो यह नये Connection को ढुंढते रहते है। 

जिससे यह बैकग्राउंड में Continuously चलते रहते है और आपकी बैटरी को खत्म करते रहते है इसलिए आप इन्हे केवल तभी On करें जब आपको जरूरत हो। काम हो जाने के बाद इन्हे तुरंत बंद कर दे। इससे आप अपनी बैटरी का Backup बढ़ा सकते है। 

4) Mobile Data और Location को बंद रखे 

जिस प्रकार Wifi और Bluetooth का सिस्टम है ठीक उसी प्रकार Mobile Data और Location को भी काम हो जाने के बाद बंद कर दे। क्योंकि यह मोबाइल के बैकग्राउंड में लगातार प्रोसेस करते रहते है जिससे आपकी बैटरी ज्यादा समय तक नही चल पाती है। 

5) Location Tracking बंद करे

कुछ Apps जैसे Google Maps आपकी Location को Track करता है और यह पता करता है की आप कहाँ है जो की ठीक है। लेकिन कुछ Apps जैसे Facebook, Instagram और स्नैपचैट आदि Apps है जिन्हे Location की जरूरत नही होती है उनकी Location आपको बंद कर देना है।

क्योंकि अगर यह On रहते है तो यह लगातार Location Track करते रहते है जिसमें आपकी बैटरी की बहुत ज्यादा खपत होती है तो इस प्रकार आप उन Apps से जिन्हे Location की जरूरत नही है उनकी Location बंद करके आप अपने मोबाइल का बैटरी Back Up बढ़ा सकते है। 

Apps की Location को बंद करने के लिए आपको मोबाइल की Settings में जाना है फिर “Password & Security” में जाना है जँहा आपको “Location” का Option मिलेगा। इस पर क्लिक करके आप देख सकते है की किन किन Apps के पास Location Access है और आप उन्हें बंद भी कर सकते है। 

6) Live Wallpaper, Visual Effects और Live Widgets न लगाए 

Live Wallpaper, Visual Effects और Live Widgets आपके फोन को सुंदर तो बनाते है लेकिन यह आपके बैटरी Backup के लिए ठीक नही है। Simple Wallpaper की तुलना में Live Wallpapers ज्यादा बैटरी Use करते है क्योंकि यह लगातार स्क्रीन पर Move करते है।

जिससे आपके मोबाइल को प्रोसेस करनी पड़ती है और जब मोबाइल प्रोसेस करेगा तब उसे पॉवर की जरूरत तो होगी ही। तो इस प्रकार अगर आपको मोबाइल का बैटरी बैकअप बढ़ाना है तो आपको अपने मोबाइल में इनका इस्तेमाल नही करना है और अपने मोबाइल को सिंपल रखना है। 

7) Google Assistant को बंद कर दे

Voice Command के साथ अपने फोन के AI Assistant को चालू रखना एक अच्छी बात है इससे आपका काम आसान हो जाता है लेकिन क्या आपको पता है की यह बहुत अधिक पॉवर का इस्तेमाल करता है। Google Assistant क्या है कैसे इस्तेमाल करें संपूर्ण जानकारी के लिए यंहा क्लिक करे।

अगर आपके फोन में Google असिस्टेंट या फिर कोई भी AI असिस्टेंट On है तो यह लगातार आपको सुन रहा है जिससे यह लगातार आपके मोबाइल के बैटरी को खाली करता रहता है। Google असिस्टेंट को बंद करने का तरीका। 

  1. सबसे पहले Google App Open करे।
  2. अब आपको Right Side में बनी Profile पर क्लिक करे। 
  3. अब आपके सामने Menu ओपन होगा। उसमे आपको Settings पर क्लिक करना है। 
  4. अब आपको Google Assistant के Option पर क्लिक करना है। 
  5. अब आपको Hey Google & Voice Match पर क्लिक करना है। यहाँ से आप Google Assistant को बंद कर सकते है। 

इन Steps को Follow करके आप Redmi के फोन में Google असिस्टेंट को बंद कर सकते है लेकिन बाकी सभी फोन्स में भी यह प्रोसेस लगभग Same ही रहती है। 

8) Screen Time Out को कम रखे 

Battery जल्द खत्म होने का एक Reason स्क्रीन TimeOut भी है कुछ लोग अपने मोबाइल में Screen Time Out बहुत ज्यादा रखते है जिससे की काम हो जाने के बाद अगर आप मोबाइल को बंद करना भूल जाते है तो मोबाइल स्क्रीन देर तक चालू रहती है। 

जो आपकी बैटरी की लाइफ को लगातार कम करता रहता है इसलिए आपको Screen Time Out को कम से कम रखना है मेरे हिसाब से Screen TimeOut 30 सेकंड का होना चाहिए। जिससे की 30 सेकंड तक आप मोबाइल Use नही करेंगे तो आपकी मोबाइल स्क्रीन अपने आप बंद हो जायेगी और वह अधिक बैटरी की खपत नही करेगी। 

9) फोन और Apps को Update रखे

फोन और Apps को समय पर Update न करना भी कँही न कँही आपके मोबाइल बैटरी के Life को कम करता है आपके फोन और Apps में Update इसलिए आता है। 

ताकि उनमें जो भी छोटी छोटी Problems हो वो सॉल्व हो जाए और आप कुछ Extra फीचर्स का आनंद ले सके। इसके अलावा आप उन Apps को अपने फोन से Uninstall कर दे जिन्हे आप Use नही करते है। मोबाइल को अपडेट कैसे करे जानने के लिए यंहा क्लिक करे।

10) Airplane Mode का इस्तेमाल करे

बैटरी का बैकअप बढ़ाने के लिए आपको Mobile Networks पर नजर रखनी होगी। अगर आप ऐसी जगह पर है जँहा आपके मोबाइल Networks बहुत कम है और आपको किसे के फोन कॉल का इंतजार नही है तो बेहतर यही है की आप अपने Mobile को Airplane Mode पर डाल दे। 

क्योंकि जब आपके मोबाइल में Networks कम होते है तो आपका Mobile पूरी पॉवर के साथ Networks को Search करता है जिसमें आपकी बैटरी को बहुत अधिक ऊर्जा का बलिदान देना होता है। 

Airplane Mode को चालू करने के लिए आपको Pull Down Screen ओपन करना है वँहा आपको Airplane Mode का Option मिल जायेगा। जँहा से आप इसे सिंपलि On कर पाएंगे। तो इस प्रकार आप Airplane Mode की मदद से भी मोबाइल की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते है। Airplane Mode क्या है इसे On कैसे करे, विस्तार से जानने के लिए यंहा क्लिक करे।


मोबाइल का बैटरी Backup किन कारणों से कम हो जाता है 

मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये ये जानने के बाद अब हम जानेंगे की मोबाइल की बैटरी किन कारणों से खराब हो जाती है या मोबाइल का बैटरी Backup किन कारणों से कम हो जाता है। 

1) Over Charging  

कुछ लोग मोबाइल की बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए Mobile को रात भर चार्ज पर लगा देते है जिससे मोबाइल Overcharge हो जाता है। कुछ एक्सपर्टस् का मानना है की मोबाइल की बैटरी को कभी भी 100 परसेंट चार्ज नही करना चाहिए बल्कि 70 से 80 परसेंट तक ही मोबाइल की बैटरी को चार्ज करे। बैटरी को फुल चार्ज करने से बैटरी की लाइफ कम हो जाती है। 

2) ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करे 

कुछ लोग सोचते है की Fast Charging वाले चार्जर से अपना मोबाइल चार्ज कर लेते है जिससे वह जल्दी चार्ज हो जायेगा। जो की एक दम गलत है इससे आपका फोन जल्दी चार्ज तो हो जायेगा लेकिन इससे आपकी बैटरी की लाइफ कम हो जायेगी और आपका फ़ोन गर्म होने लगेगा । 

इसलिए आपको हमेशा उसी चार्जर से अपने फोन को चार्ज करना है जो आपके फोन के साथ आया हो या फिर ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करे। 

3) मोबाइल को चार्ज करते वक्त Use न करे 

हमें एक बात हमेशा याद रखना है, की फोन को चार्जिंग पर लगाकर कभी भी Use नही करना है इससे आपके फोन की बैटरी बहुत जल्दी खराब हो जाती है और बैटरी लाइफ भी कम हो जाती है। 

इसलिए चार्जर की केबल हमेशा छोटी बनाई जाती है ताकि आप मोबाइल को चार्जर पर लगाकर इस्तेमाल न कर पाए। मोबाइल की बैटरी खराब होने का यह बहुत बडा कारण है। 

4) फोन की बैटरी 0% न होने दे

जिस प्रकार फोन को 100% चार्ज करना नुकशान दायक होता है उसी प्रकार फोन को 0% होने देना भी नुकशान दायक है इसलिए जब भी आपके फोन में 15 या 20 परसेंट बैटरी बची हो तो आप उसे चार्जर पर लगा दे। 

5) ज्यादा बार बैटरी चार्ज न करे

आपको अगर बैटरी की लाइफ को हमेशा अच्छा रखना है तो आपको मोबाइल को दिन भर चार्ज नही करना है कहने का मतलब है की आप अपने मोबाइल को दिन में 2 या 3 बार ही चार्ज पर लगाए। 


मोबाइल की बैटरी की लाइफ से रिलेटेड कुछ सवाल 

1) फोन की बैटरी ज्यादा कैसे चलेगी?

फोन की बैटरी को ज्यादा चलाने के लिए आपको Background में चलने वाली Apps को बंद करना होगा, Live Wallpaper का इस्तेमाल नही करना है, Brightness को कम से कम रखना है, स्क्रीन टाइम आउट को कम रखना है और मोबाइल डाटा, GPS, Wifi तथा Hotspot का Use करने के बाद बंद कर देना चाहिए। इसके अलावा आप ऊपर बताये गए तरीके से फोन की बैटरी को ज्यादा चला सकते है। 

2) मोबाइल की खराब बैटरी को ठीक कैसे करे? 

मोबाइल की खराब बैटरी को ठीक कर पाना तो मुश्किल है लेकिन आप ऊपर बताये गए तरीके से मोबाइल की बैटरी को लंबे समय तक चला सकते है। 

3) बैटरी सेवर क्या है? 

बैटरी सेवर का मतलब होता है बैटरी को बचाना। आप इस फीचर की मदद से अपने डिवाइस की बैटरी को ज्यादा समय तक चला सकते है यह फीचर सभी फ़ोन्स में होता है कुछ फ़ोन्स में यह लौ पावर मोड, बैटरी सेवर मोड और अल्ट्रा पावर मोड के नाम से होता है।

4) बैटरी कितने प्रतिशत् चार्ज करना चाहिए? 

कुछ Experts के मुताबिक बैटरी को 75 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करना चाहिए। 

5) मोबाइल बैटरी सेटिंग कैसे करे? 

मोबाइल में बैटरी सेटिंग करने के लिए आपको मोबाइल की सेटिंग्स में जाना है जँहा आपको “Battery & Performance” का Option मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है जँहा से आप बैटरी को Analyse कर सकते है और बैटरी सेटिंग भी कर सकते है। 


सारांश – तो आज की पोस्ट में अपने जाना की मोबाइल का बैटरी बैकअप क्या होता है, मोबाइल की बैटरी लाइफ को कैसे बढ़ाये और मोबाइल का बैटरी बैकअप किन कारणों से कम हो जाता है.

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी और अब आप भी अपनी मोबाइल की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते है लेकिन अगर आपको अभी भी कोई प्रॉब्लम आ रही है तो आप कमैंट्स के जरिये हम से पूछ सकते है।

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here