Mobile से Print कैसे निकाले; सम्पूर्ण जानकारी

क्या आप जानते है की आप बिना कंप्यूटर या लैपटॉप के भी अपने मोबाइल से प्रिंट निकाल सकते है यदि आपको नही पता है की यह सब कैसे होता है और आप मोबाइल से प्रिंट निकालना चाहते है तो यह पोस्ट खाश आपके लिए है जिसमें आप जानेंगे की मोबाइल से प्रिंट कैसे निकाले। 

mobilse se print kaise nikale

आज के इस टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में मोबाइल का एक बहुत बड़ा योगदान है पहले हम जिस काम को कंप्यूटर या लैपटॉप से करते थे जैसे की Password Size Photo बनाना और मोबाइल से प्रिंट निकालना आदि। आज आप यह सब काम अपने फोन की मदद से आसानी से कर सकते है। 

आज के रोजमर्रा की ज़िंदगी में हम प्रिंटर का बहुत अधिक इस्तेमाल करते है Document, PDF और फोटो को प्रिंट करने में। ऐसे में अगर आपका कंप्यूटर या लैपटॉप खराब हो गया हो या फिर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नही है।

तो उस समय आपका मोबाइल फोन आपके बहुत काम आने वाला है क्योंकि आप मोबाइल की मदद से किसी का भी प्रिंट निकाल सकते है लेकिन अब सवाल ये आता है की मोबाइल से प्रिंट करते कैसे है ये जानने के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नही है। 

अगर आप आज की पोस्ट को एंड तक अच्छे से पढ़ते है तो आप स्टेप बाय स्टेप एवं एक दम Easy तरीके से जानेंगे की मोबाइल से प्रिंट कैसे निकाले। 


मोबाइल से प्रिंट निकालने के लिए जरूरी समान

मोबाइल से प्रिंट निकालने के लिए आपको कुछ समान की जरूरत होती है। 

 1) Android Phone – मोबाइल से प्रिंट निकालने के लिए आपके पास एक Android Phone होना चाहिए। 

2) Printer – आपके पास एक USB Supportable या फिर Wifi वाला प्रिंटर होना चाहिए। 

3) OTG – मोबाइल से प्रिंटर को Connect करने के लिए आपको एक OTG की जरूरत होती है जो की आपको मार्केट में मोबाइल शॉप पर 50-60 रुपए में आसानी से मिल जायेगी। OTG के बारे में संपूर्ण जानकारी लेने के लिए यहाँ क्लिक करे। 

यदि आपके पास ये सभी समान है तो आप आसानी से अपने मोबाइल की मदद से प्रिंट निकाल सकते है। 


मोबाइल से प्रिंट कैसे करे

आज की पोस्ट में हम आपको मोबाइल से प्रिंट निकालने के चार तरीके बतायेंगे। आपको जो तरीका पसंद आये आप उस तरीके से फोन से प्रिंट निकाल सकते है तो अब आप जानेंगे की मोबाइल से प्रिंट कैसे निकाले। 

Step 1) मोबाइल से प्रिंट निकालने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से Print Share नाम की एक App Download करनी होगी। या फिर आप यँहा क्लिक करके Print Share App को Download कर सकते है। 

Step 2) App Download होने के बाद अब आपको Print Share App को ओपन करना है। 

Step 3) App ओपन करने के बाद अब आपको इस प्रकार का interface दिखाई देगा। अब आपको नीचे की ओर Printer के Option को Select करना है। 

print share app mein printer select kare

Step 4) Select बटन पर क्लिक करने के बाद अब आपको Choose करना है की आप किस के द्वारा प्रिंटर को Connect करना चाहते है। 

usb, wifi ya bluetooth ke dvara printer connect kare

यदि आपका प्रिंटर WiFi और ब्लूटूथ Support करता है तो आप Nearby WiFi और Nearby Bluetooth पर क्लिक करके WiFi और ब्लूटूथ के द्वारा अपने प्रिंटर को अपने मोबाइल से Connect कर सकते है। लेकिन यदि आप USB यानि की OTG से प्रिंटर Connect करना चाहते है तो आपको “Direct USB Connected” पर क्लिक करना होगा। 

Step 5) अब आपको OTG का एक सिरा अपने मोबाइल में लगाना है और दूसरा सिरा प्रिंटर की Cable में लगाना है उसके बाद यह आपसे परमिशन मांगेगा आपको OK पर क्लिक करके परमिशन दे देना है। अब यह आपके प्रिंटर को Search करेगा। 

Step 6) सर्च करने के बाद अब आपका प्रिंटर जिस कंपनी का होगा उसका नाम आपको स्क्रीन पर शो होने लगेगा। अब आपको उस पर क्लिक कर देना है। 

Step 7) ये सब करने के बाद थोड़ी सी प्रोसेस होगी और फिर आपका मोबाइल आपके प्रिंटर से Connect हो जायेगा। 

Step 8) मोबाइल से प्रिंटर Connect होने के बाद अब आपको वापस से Home Page पर आना है अब आपको जो भी प्रिंट करना है उस पर क्लिक कीजिये। जैसे – अगर आपको फोटो को प्रिंट करना है तो आप Pictures पर क्लिक कीजिये और यदि आपको Document प्रिंट करना है तो आपको Documents पर क्लिक करना होगा। 

Step 9) Document सेलेक्ट करने के बाद अब आपको Page Size और Page Range को सेलेक्ट कर लेना है तथा लास्ट में आपको कितनी Copies निकालना है वो टाइप कीजिये और फिर Print बटन पर क्लिक कर दीजिये। 

Step 10) Print पर क्लिक करने के बाद अब आपका Document प्रिंट होना स्टार्ट हो जायेगा और कुछ सेकंड बाद आपका Document प्रिंट भी हो जायेगा।


Default Print Service से प्रिंट कैसे निकाले

क्या आपको पता है की अभी ज्यादातर जितने भी न्यू फोन्स आ रहे है उनमें आपको Print करने के लिए Default फीचर आता है इसके लिए आपको कोई App या वेबसाइट का इस्तेमाल नही करना होता है। बस आपको अपने मोबाइल में Default Print Service को On करना होता है और अपने मोबाइल को प्रिंटर से Connect करना होता है। 

मैं रेडमी का फोन Use करता हु तो में आपको Redmi के फोन यह सब प्रोसेस करके बताऊंगा। वैसे  सभी Phones में यह प्रोसेस लगभग एक जैसी ही होती है।

Note – मोबाइल से प्रिंटर Connect करने के लिए सुनिश्चित करे की आपका प्रिंटर Wireless Printing और Wi-Fi Direct Functionality (Android 9+) को Support करता हो।

Step 1) मोबाइल से प्रिंट निकालने के लिए आपको फोन की सेटिंग में आना है और Connection & Sharing के Option पर क्लिक करना होगा। 

connection & sharing par click kare

Step 2) उसके बाद आपको Printing के Option पर क्लिक करना है

printing par click kare

Step 3) अब आपको System Printing Service को On करना है। 

system printing service ko on kare

Step 4) अब आपको मोबाइल और प्रिंटर का WiFi On करना होगा और फिर Same WiFi Network से अपने मोबाइल और Printer को कनेक्ट करना होगा। 

Step 5) प्रिंटर सर्च करने के बाद अब आपको अपने प्रिंटर का नाम मोबाइल पर दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करके अपने प्रिंटर को मोबाइल से कनेक्ट कर सकते है। 

Step 6) उसके बाद आपको Google Drive Open करना है और उस Doc या PDF को सेलेक्ट कर लेना है जिसका आपको प्रिंट निकालना है। 

Step 7) आपको Document या PDF के ऊपर  बने थ्री डॉट्स पर क्लिक करना है जिससे कई सारे Options आ जायेंगे लेकिन आपको नीचे की ओर स्क्रोल करके Print के Option पर क्लिक करना है। 

three dots par click karke print ke option par click kare

Step 8) प्रिंट करने के लिए अब एक न्यू पेज ओपन होगा चूंकि हम प्रिंटर पहले ही कनेक्ट कर चुके है तो आपको ऊपर Connected Printer का नाम शो होगा। अब आपको Copies और Page Size को सेलेक्ट कर लेना है उसके बाद प्रिंट बटन पर क्लिक करते ही डॉक्यूमेंट प्रिंट होना स्टार्ट हो जायेगा और कुछ सेकंड बाद आपका Document या PDF प्रिंट हो जायेगा। 


Printer App को Download करके Print निकाले 

एक यह तरीका भी है मोबाइल से प्रिंट निकालने का। इसके लिए आपको जिस कंपनी का प्रिंटर है उसी कंपनी का App आपको Download करना होता है जैसे की अगरआपके आपस HP का प्रिंटर है। 

तो आपको HP Print Service Plugin को इंस्टाल करना होगा और यदि आपके पास Epson का प्रिंटर है तो Epson का App इंस्टॉल करना होगा और फिर उसका Setup करना होगा। उसके बाद आप आसानी से प्रिंट निकाल सकते है। 

USB का उपयोग करके प्रिंट निकाले

OTG का उपयोग करके प्रिंट निकालना बहुत आसान है आप नीचे बताई गयी Setps को फॉलो करके आसानी से USB के द्वारा प्रिंट निकाल सकते है। 

Step 1) USB Cable Type-A को मोबाइल से कनेक्ट करे। 

Step 2) USB Cable Type-B को प्रिंटर से कनेक्ट करे। 

Step 3) अब जिस कंपनी का आपका प्रिंटर है उसका Plugin इंस्टॉल करे। 

Step 4) अब डॉक्यूमेंट को सेलेक्ट करे और प्रिंट बटन पर क्लिक करके उसका प्रिंट निकाले। 


Google Cloud Print क्या है। 

Google क्लाउड प्रिंट को एक तरह से हम ऑनलाइन प्रिंट करना कह सकते हैं जिसकी मदद से हम ऑनलाइन कहीं का भी प्रिंट बड़ी आसानी से निकाल सकते हैं तथा इसका उपयोग करके हम गूगल क्लाउड पर सेव अपने डाटा का भी प्रिंट बड़ी आसानी से निकाल सकते है। 

इसके लिए आपको अपने Device को प्रिंटर से जोड़ना होता है। आप USB, WIFi या ब्लूटूथ की मदद से इन्हे जोड़ सकते है उसके बाद आप Google Cloud Print की मदद से कुछ भी प्रिंट कर सकते है। 

Note – पहले ऐसे बहुत प्रिंटर आते थे जो की Google Cloud Print को Support करते थे। लेकिन 31 December 2020 के बाद गूगल ने अपनी यह Service को बंद कर दिया है इसलिए अब आप इस सेवा का उपयोग नही कर सकते है, पता नही गूगल ने इसे बंद क्यों किया है लेकिन यह एक बहुत अच्छा तरीका था क्लाउड प्रिंट निकालने के लिए। 


Mobile से प्रिंट करने के फायदे

अब आप जान चुके है की मोबाइल से प्रिंट कैसे निकाले, Default Print Service से प्रिंट कैसे निकाले और USB की मदद से प्रिंट कैसे निकाले तो अब जानेंगे की मोबाइल से प्रिंट करने के क्या क्या फायदे है। 

  1. मोबाइल से प्रिंट निकालना आपको बहुत सस्ता पड़ता है क्योंकि इसके लिए आपको कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत नहीं होती है
  2. अगर आपने कोई पीडीएफ या Ebook डाउनलोड की है तो आप मोबाइल से प्रिंट करके उसे आसानी से निकाल सकते हैं। 
  3. अगर आपके फेसबुक या व्हाट्सएप पर कोई इमेज आयी है तो आप उसे आसानी से प्रिंट कर सकते है। 
  4. मोबाइल, कंप्यूटर और लैपटॉप की अपेक्षा कम जगह घेरता है। 

मोबाइल से प्रिंट करने से रिलेटेड आपके सवाल

1) ईमेल प्रिंट कैसे करे 

ईमेल प्रिंट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल और प्रिंटर को Connect करना होगा उसके बाद आपको Gmail को ओपन करना होगा और उस Mail को ओपन करना होगा जिसका आपको प्रिंट निकालना है। अब आपको ऊपर थ्री डॉट्स पर क्लिक करने पर प्रिंट का Option मिल जायेगा जिससे आप उस मेल का प्रिंट निकाल पाएंगे। 

2) Google Cloud Print कब बंद हुआ

गूगल क्लाउड प्रिंट को 31 December 2020 को बंद कर दिया गया है। 

3) क्या मोबाइल से सच में प्रिंट निकाल सकते है

जी हाँ, बिल्कुल निकाल सकते है आप ऊपर दी गयी जानकारी के द्वारा अपने मोबाइल से प्रिंट निकाल सकते है। 


सारांस – तो आज को पोस्ट में आपने जाना की मोबाइल से प्रिंट कैसे निकाले, मोबाइल मे Default Print Service से प्रिंट कैसे निकाले, Printer App से प्रिंट कैसे निकाले, USB से प्रिंट कैसे निकाले और Google Cloud Print क्या है। 

I Hope आप को आज की हमारी यह पोस्ट ” मोबाइल से प्रिंट कैसे करे” बहुत पसंद आयी होगी और अब आप भी आसानी से अपने मोबाइल से प्रिंट निकाल सकते है लेकिन अगर आपको अभी प्रिंट निकालने में कोई प्रॉब्लम हो रही हो तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here