🖥️Motherboard क्या है; कैसे काम करता है; इसके प्रकार व कार्य

Motherboard एक प्रिंटेड Circuit Board होता है, जो Computer के सभी हार्डवेयर डिवाइस को एक साथ जोड़ कर रखता है Motherboard के बिना Computer को चलाना नामुमकिन होता है। यह बहुत ही महत्वपुर्ण भाग होता है। इसलिए मदरबोर्ड को Computer का रीड़ की हड्डी (Back Bone) कहा जाता है।

motherboard kya hai

Microprocessor के खोज के पहले, डिजिटल Computer एक से अधिक प्रिंटेड सर्किट बोर्ड से मिलकर एक Card-Cage दुवारा जुड़े होते थे और उनपर लगे हुए कंपोनेंट्स एक Backplane से आपस में जुड़े होते है, जो की Interconnected Sockets का सेट होता था।

फिर उसके बाद में 1981 में, IBM Computer में सबसे पहले Integrated Motherboard का उपयोग किया गया था जिसे मूल रूप से प्लानर के रूप में जाना जाता था।

क्या आप जानते है की Motherboard में कितने प्रकार के डिवाइस को जोड़े जाते है? क्या आप उनके नाम जानते है, यदि नहीं तो आपको इसके बारे में निचे बताया गया है। बस आप आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़िए।

Motherboard क्या है? (परिभाषा)

Motherboard Computer का सबसे मुख्य PCB बोर्ड होता है। PCB का मतलब है, Printed Circuit Board जिसपर कई सारे छोटे-छोटे कंपोनेंट्स लगे होते है। इसके आलवा उसपर कई सारे स्लॉट्स दिए रहते है, जिसमें अलग-अलग हार्डवेयर डिवाइस (जैसे: हार्ड डिस्क, रैम, नेटवर्क कार्ड, प्रोसेसर इत्यादि) को कनेक्ट किया जाता है। 

motherboard kya hai image

Motherboard को कई और नामों से भी जाना जाता है। जैसे: Mb, Mainboard, Mboard, Mobo, Backplane Board, Base Board, Main Circuit Board, Planar Board, System Board, or a logic board इत्यादि।

Motherboard, पतला Copper Wire दुवारा कई सारे कंपोनेंट्स को इलेक्ट्रिकल कनेक्शन प्रदान करते है, जो की Backplane से बिलकुल भिन्न होते है। यह एक सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट को रखता है, जो कई अलग-अलग कंट्रोलर और रैम के साथ आपस में डाटा का साझा करते है। 

मदर बोर्ड का मुख्य कार्य कई जगहों में विभाजित डिवाइस को एक ही जगह कॉम्पैक्ट रूप में जोड़ कर रखना होता है, जिससे की Computer का साइज छोटा होता है और हल्का भी होता है। 

विभिन्न प्रकार के Motherboard हरेक प्रकार के कार्य करने के उद्देश्य से बनाया जाते है। किसी का साइज बहुत छोटा होता हैं, तो किसी का साइज बहुत बड़ा होता है। खाशकर मिनी Computer में Motherboard का साइज छोटा तथा बड़े Computer जैसे सुपर Computer में Motherboard का साइज बड़ा रखा जाता है, ताकि उनमे जरूरत के अनुसार अधिक कंप्यूटिंग पावर दिया जा सके। 

Motherboard Computer में कंप्यूटिंग पॉवर देने का कार्य करता है, साथ ही यह अन्य परिधीय उपकरणों को कण्ट्रोल, मैनेज तथा प्रोसेसर के साथ कम्युनिकेशन स्थापिक करने का भी कार्य करता है। 

मार्केट में कई प्रकार के Motherboard मिलते है। सभी का डिज़ाइन हरेक प्रकार के साइज के कम्प्यूटर्स और लैपटॉप की रेक्विरेमेंट को पूरा करने के लिए बनाया गया है। प्रत्येक Motherboard सभी प्रकार के प्रोसेसर, रैम को सही तरीका से फिट नहीं कर सकता है। क्यूंकि उनका डिज़ाइन खाश प्रकार के Motherboard में खाश प्रोसेसर तथा रैम इत्यादि लगाने के लिए किया गया होता है। 


Motherboard के प्रकार

Motherboard को उनके आकर और दक्षता के आधार पर निम्नलिखित भागों में बाँटा गया है। आपको इनके बारे में निचे अच्छे से बताया गया है। 

  1. Integrated Motherboards: एककृत मदरबोर्ड 

इस प्रकार के Motherboard में प्रोसेसर तथा अन्य डिवाइस कंट्रोलर एक ही बोर्ड पर लगे होते है। इसके साथ ही परिधीय उपकरण को कनेक्ट करने के लिए कनेक्टर या स्लॉट उसी बोर्ड पर अटैच रहते है। 

एकीकृत Motherboard का सबसे बड़ा फायदाः यह है की सभी कंपोनेंट्स एक ही बोर्ड पर लगे रहने से इसका लागत कीमत कम होता है। तथा इसका सबसे बड़ा नुकसान यह ही की किसी एक जगह पर टूट जाने या सर्किट में गड़बड़ी होने से पूरे Motherboard को बदलने की जरूरत होता है। 

  1. Non-Integrated Motherboards: गैर-एकीकृत मदरबोर्ड 

इस प्रकार के Motherboard में प्रोसेसर तो मैन बोर्ड पर ही लगे रहते है। किन्तु दूसरे कंट्रोलर और परिधीय डिवाइस जैसे: हार्ड डिस्क, रैम, ग्राफ़िक्स कार्ड, नेटवर्क कार्ड इत्यादि के कनेक्टर्स, दूसरे बोर्ड पर लगे रहते है। 

गैर-एकीकृत Motherboard का सबसे बड़ा फ़ायदाः यह है की, दूसरे कीसी एक बोर्ड में गड़बड़ी आने से पूरे बोर्ड को बदलने की की जरुरत नहीं होता है, और इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है की इसका लागत अधिक होता है। 

  1. Desktop Motherboards: डेस्कटॉप Motherboard जैसे की इसके नाम से पता लग रहा है की इस प्रकार के Motherboard सबसे बेसिक और कॉमन होता है। यह लगभग सभी कार्यालयों और पर्सनल Computers में इस्तेमाल किया जाता है। 

इसका एप्लीकेशन दैनिक जीवन के कार्यो को पूरा करना साथ में कुछ एंटरटेनमेंट भी करने के लिए होता है। यह सबसे आधारभूत Motherboard होता है। 

  1. Server Motherboards: सर्वर Motherboard जैसे की इसके नाम से पता चल रहा है की इस प्रकार के Motherboard का उपयोग सर्वर प्रोग्राम को चलाने के लिए बैकेंड में Use किया जाता है। जैसे की आपको पता है सर्वर प्रोग्राम क्लाइंट को किसी खाश प्रकार के सेवा देने के लिए बनाए जाते है। 

उदहारण के लिए Apache (अपाचे) वेब सर्वर एक सर्वर प्रोग्राम है, जोकि बैकेंड में किसी खाश Computer पर रन होते है। तो जो Motherboard वैसे Computer में इस्तेमाल होते है, उन्हें सर्वर Motherboard कहते है। 

इसका सबसे बड़ा फ़ायदाः यह है की यह बहुत ही एफ्फिसिएंट होते है, इनमें डाटा क्रैश होने की संभावना बहुत ही कम होते है। इसमें Up टाइम अधिक होते है और इसका स्पीड भी अधिक होता है। 

  1. Laptop Motherboards: लैपटॉप Motherboard जैसे की इसके भी नाम से लग रहा है की इस प्रकार के Motherboard का इश्तेमाल सबसे ज्यादा लैपटॉप में किया जाता है। यह डेस्कटॉप Motherboard के तुलना में अकार में छोटे, पतले, तथा हलके भी होते है। 

लैपटॉप Motherboard में कंप्यूटिंग पावर कम यानी लिमिटेड दिए रहते है, हालाँकि आप बाद में भी हार्ड दिस्क और रैम को अपग्रेड कर बढ़ा सकते है। फिर भी कंप्यूटिंग पावर आपको डेस्कटॉप में अधिक मिलते है। यह अधिक पोर्टेबल होता है। 


Motherboard के कार्य

Motherboard के प्रमुख कार्य या फंक्शन निम्लिखित है। 

  1. Central Backbone: चूँकि Motherboard ही Computer का वह सबसे महतपूर्ण भाग होता है, जिसके बिना कंप्यूटिंग पावर देना ही असंभव है इसलिए Motherboard को Computer का बैक बोन भी कहा जाता है। यह सभी कंपोनेंट्स और डिवाइस को को जोड़ने के लिए एक आधार प्रदान करता है।  
  2. Computer में Power Supply देना: मदर बोर्ड पावर सप्लाई यूनिट (UPS) से आ रहे पॉवर को सभी कंपोनेंट्स तक पहुंचाने का भी कार्य करता है। 
  3. External Peripherals: यह सभी एक्सटर्नल परिधीय उपकरणों को भी को कनेक्ट करने के कार्य करता है, और इसका डाटा को सेंट्रल प्रोसेसस्सिंग यूनिट तक भेजने का कार्य भी करता है। 
  4. Data Flow को नियंत्रित करना: यह डाटा फ्लो को भी नियंत्रित करता है, इसके लिए इसके ऊपर कई सारे कंट्रोलर लगे होते है। इसके अलावा डाटा ले जाने और ले आने के लिए बस (BUS) होते है, जिसका रास्ता Motherboard ही प्रदान करता है। 
  5. BIOS: इसका पूरा नाम बेसिक इनपुट आउटपुट सिस्टम होता है, यह एक प्रकार का प्रोग्राम होता है, जोकि ऑपरेटिंग सिस्टम को चलने के लिए एक आधार का कार्य करता है। तो यंहा Motherboard BIOS प्रोग्राम को एक रोम चिप (ROM) में स्टोर करने का कार्य करता है। 

Motherboard के घटक क्या है?

वैसे तो Motherboard के कई सारे Components (घतक) हो सकते है यह कंपनी और उसके प्रकार पर भी निर्भर करता है। फिर भी निचे आप कुछ कॉमन Motherboard के कोपेन्ट्स के बारे में जानेगे। 

  1. Resistor: यह धारा का प्रतिरोध करता है। 
  2. Capacitor: यह धारा को कुछ समय तक स्टोर करके रखता है। 
  3. Northbridge: यह मुख्य कंट्रोलर, रैम हार्ड डिस्क को डायरेक्ट प्रोसेसर से जोड़ता है।
  4. Southbridge: यह दूसरे उप कंट्रोलर को जोड़ता है।
  5. Jumpers
  6. Integrated Circuit
  7. PCI slot: यह परिधीय उपकरणों को कनेक्ट करता है।
  8. Heat Sink: यह प्रोसेसर के तापमान को नियंत्रण करता है। 
  9. Parallel Port: इससे पैरेलल कम्युनिकेशन संभव हो पाटा है। 
  10. Back Pane Connectors
  11. 4-Pin Power Connector
  12. Inductor: यह एक तरह से रेगुलेशन का कार्य करता है। 
  13. CPU Socket: यह प्रोसेसर को अपने स्थान पर बैठाने का कार्य करता है। 
  14. 3-Pin Case Fan Connectors: यह CPU Fan (पंखे) को जोड़ता है।  
  15. Screw Hole: यह टावर या बॉडी में Motherboard को फिक्स करने का कार्य करता है। 
  16. RAID: इसका पूरा नाम Redundant Array of Independent Disks होता है। 
  17. System Panel Connectors:
  18. Serial Port Connector: यह सीरियल कम्युनिकेशन को पूरा करता है। 
  19. USB headers
  20. 1394 headers
  21. SPDIF: इसका इस्तेमाल ऑडियो ट्रांसफर के लिए किया जाता है। 
  22. Memory slot: रैम को इनस्टॉल करने के लिए किया जाता है। 
  23. Serial ATA connections
  24. Super Input/Output
  25. Floppy connection
  26. IDE /ATA disk drive main connection: हार्ड डिस्क या दूसरे डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए किया जाता है। 

Motherboard कीमत

वैसे तो मार्किट में अलग-अलग फीचर के साथ आपको अलग-अलग कीमत में Motherboard मिलते है। निचे आपको अमेज़न पर उपलध कुछ मिड रेंज के Motherboard के कीमत के बारे में दिये गये है। 

  1. ZEBRONICS ZEB G41 DDR2: 2510/
  2. ASUS EX-A320M GAMING MOTHERBOARD: 5740/
  3. MSI B450 GAMING MOTHERBOARD: 5799/
  4. GIGABYTE A320: 4498/
  5. MSI A320M-A PRO AMD: 3878/
  6. GIGABYTE B450 AORUS: 11984/

Motherboard का दूसरा नाम क्या है?

Motherboard का दूसरा नाम सिस्टम बोर्ड है। इसके अलावा इसके और कई सारे नाम है। जिसे निचे दिए गए है। 

  1. Computer बोर्ड 
  2. मेन बोर्ड 
  3. Mboard
  4. Mobo
  5. Backplane Board
  6. Base Board 
  7. Main Circuit Board 
  8. Planar Board
  9. System Board
  10. Logic Board इत्यादि। 

Motherboard कैसे बनता है?

गीगाबाइट दुनिया के सबसे बड़े Motherboard निर्माताओं में से एक है। हम निचे स्टेपस में इसके बनने की प्रक्रियाओं को जानेंगे, जोकि गीगाबाइट कंपनी के दुवारा फॉलो किये जाते है। 

स्टेप 1) सबसे पहले एडवांस मशीनों के दुवारा सोल्डर पार्ट (सर्किट) को प्रिंट किया जाता है, जोकि बेस बोर्ड होता है। 

स्टेप 2) उसके बाद बेस बोर्ड को कई सारे श्रेणीक्रम में लगे रोबोट के दुवारा पास किया जाता है। यंहा रोबोट बेस बोर्ड पर कंपोनेंट्स को सही जगह पर रखते है। सभी कम्पोनेंट्स चावल के दाने  टुकड़े के बराबर होते है। वे अपने सही जगह पर रहे, इसको वेरीफाई करने के लिए निरंतर मशीन और वर्कर के दुवारा चेक किया जाता है। 

स्टेप 3) उसके बाद बेस बोर्ड और कंपोनेंट्स को एक गर्म ओवन से गुजरा जाता है,जँहा पर कंपोनेंट्स मेल्ट होकर बेस बोर्ड पर फिक्स हो जाते है। इस स्टेप को अंत में वर्कर दुवारा आँखों से चेक भी किया जाता है। 

स्टेप 4) चूँकि छोटे-छोटे कंपोनेंट्स मशीनों के दुवारा लग जाते है, लेकिन बड़े-बड़े कंपोनेंट्स नहीं लगते जैसे: कूलिंग फैन, कैपसिस्टर्स, मेमोरी सॉकेट्स, कनेक्टर्स इत्यादि। इसलिए इन्हे वर्कर्स के दुवरा हाथों से लगाए जाते है।

स्टेप 5) उसके बाद उन कंपोनेंट्स को सोल्डरिंग किया जाता है। फिर अगली प्रक्रिया शुरू होती है। 

स्टेप 6) Motherboard तैयार हो जाने के बाद टेस्टिंग किये जाते है। जो मदर बोर्ड सभी टेस्टिंग में निकल जाते है, उन्हें पैकेजिंग के लिए भेजा जाता है। 

स्टेप 7) इस स्टेप में फाइनल तैयार Motherboard का पैकेजिंग किया जाता है। डिस्क वाले Motherboard के साथ में मैन्युअल रखा जाता है। साथ में केबल, कनेक्टर्स इत्यादि जो जरूरी असेस्सेरीज़ है, उन्हें पैक भी जाता है। 

स्टेप 8) उसके बाद Motherboard को क्लाइंट्स के पास डिलीवर कर दिया जाता है, या फिर स्टोर में रखा जाता है। तो ये रहे मदरबोर्ड बनने के प्रोसेस।


Motherboard का आविष्कार किसने किया

Motherboard का अविष्कार का श्रेय IBM (International Business Company) को दिया जाता है। इसने सबसे पहले 1981 में मदर बनाया था, जिसे ब्रैडबोर्ड भी कहा जाता था। 

फिर IBM ने 1984 में  ATA या Full AT  फॉर्म फैक्टर आधारित Motherboard निर्माण किया था। उसके एक साल बाद यानी 1985 में Baby ATA फॉर्म फैक्टर आधारित Motherboard का निर्माण किया गया था। 


सबसे अच्छा Motherboard कौन सा होता है?

यह कहना की सबसे अच्छा Motherboard कौन सा है, कठिन है। निचे आपको टॉप 10 गेमिंग Motherboard के नाम और उसके फीचर्स दिए गए है। निचे दिए गए सभी Motherboard आपको Amazon की ऑफिसियल साइट पर मिल जायेंगे। जिसे आप अपने अनुसार खरीद भी सकते है। 

1. Gigabyte Z690 Aorus Pro

फीचर्स

  • Socket: LGA 1700
  • Chipset: Intel Z690
  • Form Factor: ATX
  • Voltage Regulator: 19 Phases
  • PCIe x16: (2) v5.0, (1) v3.0 USB
  • USB Ports: (1) USB 3.2 Gen 2×2 Type-C (10 Gbps), (4) USB 3.2 Gen 2 (10 Gbps), (4) USB 3.2 Gen 1 (5 Gbps), (4) USB 2.0
  • Warranty: 3 years

2. MSI MEG Z690I Unify

  • Socket: LGA 1700
  • Chipset: Intel Z690
  • Form Factor: Mini-ITX
  • Voltage Regulator: 12 Phases
  • PCIe x16: (1) v5.0
  • USB Ports: (2) Thunderbolt 4 Type-C (40/20/10 Gbps), (2) USB 3.2 Gen 2 Type-C (10 Gbps), (4) USB 3.2 Gen 1 (5 Gbps)
  • Warranty: 3 years

3. Gigabyte Aorus Z690 Tachyon

  • Socket: LGA 1700
  • Chipset: Intel Z690
  • Form Factor: E-ATX
  • Voltage Regulator: 18 Phases PCIe x16: (2) v5.0 USBPCIe x16: (2) v5.0 (x16, x8/x8)USB Ports: (1) USB 3.2 Gen 2×2 Type-C (20 Gbps), (3) USB 3.2 Gen 2 Type-A (10 Gbps), (4) USB 3.2 Gen 1 (5 Gbps)
  • Warranty: 3 years

4. MSI MAG B660M Mortar WIFI DDR4

  • Socket: LGA 1700
  • Chipset: Intel B660
  • Form Factor: mATX
  • Voltage Regulator: 14 Phase (12+1+1, 12 60A MOSFETs for Vcore)PCIe x16: (1) v. 4.0 (x16), (1) v. 3.0 (x4)USB Ports: (1) USB 3.2 Gen 2×2 Type-C port (20 Gbps), (3) USB 3.2 Gen 2 (10 Gbps), (4) USB 2.0 (480 Mbps)
  • Warranty: 3 years

5. Asus ROG Maximus XIII Hero

  • Socket: LGA 1200
  • Chipset: Intel Z590
  • Form Factor: ATXVoltage Regulator: 16 Phases
  • PCIe x16: (2) v4.0, (1) v3.0
  • USB Ports: (2) Thunderbolt 4, Type-C , (6) USB 3.2 Gen 2 Type A, (2) USB 2.0
  • Warranty: 3 years

6. Gigabyte X570 I Aorus Pro Wi-Fi

  • Socket: LGA 1200
  • Chipset: Intel Z590
  • Form Factor: ATX
  • Voltage Regulator: 18 Phases
  • PCIe x16: (2) v4.0
  • USB Ports: (2) Thunderbolt 4, Type-C , (8) USB 3.2 Gen 2 Type A
  • Warranty: 3 years

 7. Gigabyte X299X Designare 10G

  • Socket: LGA 2066
  • Chipset: Intel X299 PCH
  • Form Factor: EATX
  • Voltage Regulator: 12 phases
  • PCIe x16: (4) v3.0 (@48: x16/x8*/x16/x8), (CPU @44: x16/x4*/x16/x8), (CPU @28: x16/x4*/x8/x0)
  • USB Ports: 10Gbps: (2) Type-C via Thunderbolt 3
  • Warranty: 3 years

8. Gigabyte X570 Aorus Ultra

  • Socket: AM4
  • Chipset: AMD X570
  • Form Factor: ATX
  • Voltage Regulator: 12+2 phases
  • PCIe x16: (3) v4.0
  • USB Ports: 10 Gbps: 2x Type-A, 1x Type-C, USB 3.2 Gen 1; 5 Gbps: 3x Type-A, USB 2.0: 4x Type-A
  • Warranty: 3 years

9. Asus ROG Strix B550-F Gaming Wi-Fi

  • Socket: AM4
  • Chipset: AMD B550
  • Form Factor: ATX
  • Voltage Regulator: 12+2 phases
  • PCIe x16: (1) v4.0 (x16), (1) v3.0 (x4)USB Ports: (2) USB 3.2 Gen 2 (10 Gbps), (4) USB 3.2 Gen 1 (5 Gbps), (2) USB 2.0
  • Warranty: 3 years

10. NZXT N7 B550

  • Socket: AM4
  • Chipset: AMD B550
  • Form Factor: ATX
  • Voltage Regulator: 12+2+2 phases
  • PCIe x16: (1) v4.0 (x16), (1) v3.0 (x4)
  • USB Ports: (1) USB 3.2 Gen 2 Type-C (10 Gbps), (3) USB 3.2 Gen 2 Type-A (5 Gbps), (4) USB 3.2 Gen 1, Type-A (5 Gbps), (2) USB 2.0
  • Warranty: 3 years

Motherboard किसका भाग है?

आप जानते ही है Motherboard, कम्प्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है। जिसमे सभी आवश्यक उपकरण जुडे रहते हैं। जैसेकि प्रोसेसर, रैम, हार्ड डिस्क, मॉनिटर BIOS, CMOS, माउस, और कीबोर्ड को कनेक्ट करने के लिए लिए कनेक्टर इत्यादि। 

सभी पारधीय उपकरण Dedicated Ports के दुवारा एक दूसरे से जुडे रहते हैं। Motherboard के बिना Computer को बनाना संभव नहीं है। Motherboard Computer का बैक बोन यानि रीढ़ की हड्डी है। 


Motherboard फॉर्म फैक्टर से आप क्या समझते हैं?

Motherboard फॉर्म फैक्टर से आप यह समझिये की यह Motherboard के साइज या आकर के बारे में बताता है। शुरू शुरू में Motherboard बड़े साइज के होते थे। लेकिन जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी एडवांस होते गया, वैसे-वैसे कंपोनेंट्स के साइज छोटे होते गए। 

जिसके परिणाम स्वरुप Motherboard के साइज भी छोटा होता गया, और अनेकों फॉर्म फैक्टर के Motherboard बनाये गए। निचे आप Motherboard फॉर्म फैक्टर के प्रकार के बारे में जानेंगे। 

Motherboard फॉर्म फैक्टर के प्रकार

Motherboard फॉर्म फैक्टर के प्रकार निचे दिए गए है। 

1. AT & Baby AT: AT का पूरा नाम Advance Technology होता है। IBM Company ने इस फॉर्म फैक्टर पर आधारित 1984-1985 में Motherboard का निर्माण किया। जिसे 1990 में Widely इस्तेमाल किया गया।  

2. ATX: इसका पूरा नाम Advanced Technology eXtended है। जिसे सबसे पहले इंटेल के दुवारा जुलाई 1995 में रिलीज़ किया गया। 

3. BTX: इसका पूरा नाम Balanced Technology Extended होता है। जिसे 17 सितंबर 2003 को ATX को अपग्रेड करने के लिए घोषित किया गया था।

4. DTX: इसका पूरा नाम discontinuous transmission होता है। यह एक तरीका है, जिसके इसतेमाल से दो तरफ़ा वॉइस कम्युनिकेशन को और बेहतर करता है। 

5. LPX: इसका पूरा नाम Low Profile eXtension होता है। जिसे 1987 में Western Digital द्वारा विकसित किया गया था।

6. MicroATX:  यह ATX फॉर्म फैक्टर का छोटा वर्शन है। जिसका आकर 6.75″ चौड़ा x 6.75″ लम्बा है। 

7. NLX: इसका पूरा नाम New Low Profile Extended होता है। जिसका आकर 9″ चौड़ा x 13.6″ लम्बा है। यह इंटेल के दुवारा निर्माण किया गया है। इसका निर्माण Nonstandard LPX Motherboard डिज़ाइन को रेप्लस करने के लिए किया गया था। 


Motherboard और कीबोर्ड में क्या अंतर है?

Motherboard और कीबोर्ड में बहुत अंतर है। Motherboard Computer का एक महत्पूर्ण भाग होता है। जबकि कीबोर्ड Computer का एक इनपुट डिवाइस होता है। कीबोर्ड को परिधीय उपकरण भी कहते है। 

Motherboard Computer को कंप्यूटिंग पावर देता है, जो की गणितीय गणना को संभव बनाता है। जबकि कीबोर्ड आपको Computer में इनपुट दर्ज करने का कार्य करता है। कीबोर्ड का उपयोग Computer को चलाने उसको कण्ट्रोल करने के लिए भी किया जाता है। 

जबकि Motherboard का कार्य Computer के हरेक कंपोनेंट्स या उपकरण में पावर सप्लाई को पहुँचना होता है। तथा यह परिधीय उपकरणो को इसके साथ जोड़ने का कार्य भी करता है। 

Motherboard से सम्बंधित आपके सवालों के जवाब 

1. Motherboard का क्या काम होता है?

जैसे की आप जानते है, Motherboard Computer का बैकबोन होता है। तो यँहा Motherboard कार्य Computer में Power Supply करना, External Peripherals को कनेक्ट करना, Data Flow करवाना जो की नार्थ ब्रिज पूरा करता है, BIOS प्रोग्राम को परमानेंटली स्टोर करके रखना इत्यादि होता है। 

2. Motherboard के घटक क्या है?

वैसे तो Motherboard के बहुत सारे घटक है। निचे उसके कुछ नाम दिए गए है:
Resistor
Capacitor
Northbridge
Southbridge
Jumpers
Integrated Circuit
PCI slot
Heat Sink
Parallel Port
Back Pane Connectors
4-Pin Power Connector इत्यादि। 

3. Motherboard के प्रकार को बताइये। 

1. Motherboard के प्रकार निचे दिए गए है:
2. Integrated Motherboards
3. Non-Integrated Motherboards
4. Desktop Motherboards
5. Server Motherboards
6. Laptop Motherboards

4. Motherboard का दूसरा नाम क्या है?

Motherboard का दूसरा नाम कुछ इस प्रकार से है :
1. Computer बोर्ड 
2. मेन बोर्ड 
3. Mboard
4. Mobo
5. Backplane Board
6. Base Board 
7. Main Circuit Board इत्यादि। 

5. Motherboard कौन सी डिवाइस है?

Motherboard Computer का सबसे अहम् भाग होता है। यह इनपुट और आउटपुट दोनों उपकरणों को जोड़ता है। उदहारण के लिए: प्रोसेसर, रैम, हार्डडिस्क, कीबोर्ड, माउस, मॉनिटर इत्यादि। 

6. Motherboard का आविष्कार किसने किया?

Motherboard का अविष्कार सबसे पहले 1981 में IBM (International Business Company) ने किया। जिसे प्लानर या ब्रैडबोर्ड भी कहा जाता था। फिर 1985 में Baby AT फॉर्म फैक्टर आधारित Motherboard का निर्माण हुवा। 

7. सबसे अच्छा Motherboard कौन सा होता है?

सबसे अच्छे Motherboard के नाम निचे दिये गए है। 
1. Gigabyte Z690 Aorus Pro
2. MSI MEG Z690I Unify
3. Gigabyte Aorus Z690 Tachyon
4. MSI MAG B660M Mortar WIFI DDR4
5. Asus ROG Maximus XIII Hero
6. Gigabyte X570 I Aorus Pro Wi-Fi

8. क्या फोन में Motherboard होता है?

जी हाँ बिलकुल फ़ोन में Motherboard होता है।


निष्कर्ष:

आज आपने इस आर्टिकल Motherboard से समबन्धित जानकारियाँ हासिल की। जैसे की आपने जाना की Motherboard क्या है? इसका (परिभाषा): Motherboard Computer का सबसे मुख्य PCB बोर्ड होता है। PCB का मतलब है, Printed Circuit Board जिसपर कई सारे छोटे-छोटे कंपोनेंट्स लगे होते है। 

फिर आपने Motherboard के प्रकार को जाना जैसे: 1. Integrated Motherboards 2. Non-Integrated Motherboards इत्यादि। फिर आपने Motherboard के कार्य के बारे में जाना जैसे की: Computer में Power Supply को पहुँचना, External Peripherals को कनेक्ट करना, Data Flow करवाना इत्यदि। 

फिर आपने Motherboard के घटक यानि कंपोनेंट्स के बारे में जाना उदहारण के लिए: Northbridge, Southbridge, Jumpers, Integrated Circuit, PCI slot इत्यादि। फिर आपने Motherboard कैसे बनता है? उसके प्रोसेस को जाना। 

साथ में फिर आपने Motherboard का आविष्कार किसने किया, सबसे अच्छा Motherboard कौन सा होता है? इसका बारे में जाना तथा अंत में आपने Motherboard का फॉर्म फैक्टर क्या होता है इसके प्रकार को जाना तथा कीबोर्ड और Motherboard में क्या अंतर है? इसको भी जाना। 

उम्मीद है की Motherboard क्या है: इसके प्रकार व कार्य के बारे में यह आर्टिकल आपको बहुत ही इन्फोर्मटिव लगी होगी। किसी भी प्रकार के सुझाव और शिकायत के लिए निचे कमेंट करें हम आपका रिप्लाई जरूर देंगे। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ना और लिखना बहुत अच्छा लगता है। इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में लोगों के साथ जानकारी शेयर करके मुझे खुशी महसूस होती है। इसके अलावा फोटोग्राफी करना मेरी हॉबी है। मैंने एक इंजीनियर के रूप में शिक्षा ली है और पेशे से अब मैं एक पार्ट-टाइम Professional Blogger हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here