Gas Book कैसे करें; Online Gas Book कैसे करें (संपूर्ण जानकारी) 

आज के इस पोस्ट पर हम Online Gas Book Kaise Kare के बारे में बताएंगे, Gas Cylinder आज घर में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण चीजों में से एक है पहले Gas Book करने का तरीका बहुत जटिल हुआ करता था परंतु जब से स्मार्टफोन और इंटरनेट टेक्नोलॉजी का विकास हुआ है, तब से Online Gas Book करने का तरीका काफी आसान हो गया है।  

Online Gas Book Kaise Kare

क्या आप Gas Book Kaise Kare के तरीकों के बारे में जानते है, यदि नहीं तब यह पोस्ट आप सभी के लिए फायदेमंद होने वाला है, क्योंकि इस पोस्ट पर हम Online Gas Book Kaise Kare के आसान तरीके के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप आसानी से अपने मोबाइल से Gas Book कर पाएंगे।

कुछ साल पहले गैस बुक करना काफी दिक्कतों का काम था परंतु वर्तमान में Gas उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ऑनलाइन मोबाइल से गैस बुक करने के कई सारे तरीकों को लोगों के सामने लाया है जिसके जरिए उपभोक्ता बहुत ही आसानी से ऑनलाइन Gas Book कर सकते हैं। तो चलिए Online Gas Book Kaise Kare के तरीकों के बारे में जानते है। 

Gas Book कैसे करें 

क्या आप Indane, HP या फिर कोई और Gas Agency का Gas Book करना चाहते है, परन्तु आपको नहीं पता की Online Gas Book Kaise Kare तब इस पोस्ट के जरिए आप Online Gas Book Kaise Kare के तरीके के बारे में अच्छे से जान सकते है। 

आपके जानकारी के लिए बता दे की Gas उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए मोबाइल और इंटरनेट के जरिए Gas Cylinder Book करने के कई सारे तरीके उपलब्ध है, जिसके माध्यम से आप आपने मोबाइल और इंटरनेट के जरिए आसानी से Gas Book कर सकते है। 

अगर Gas Book कैसे करें के बारे में बताए तो आप कई तरीके जैसे IVRS नंबर पर Call करके, SMS या फिर WhatsApp के जरिए और यहां तक की आप Online Paytm, GPay, PhonePe के जरिए भी Gas Book कर सकते है। तो यदि Gas Book Kaise Kare के तरीके के बारे में बताए तो वह है – 

IVRS Number पर Call करके Gas Book कैसे करें 

IVRS नंबर पर Call करके Gas Book करने का तरीका बहुत आसान है, इस तरीके के जरिए आप बहुत ही आसानी से किसी भी Gas Agency के Gas को सिर्फ 1 Call करके Book कर सकते है, अगर IVRS नंबर पर Call करके Gas Book Kaise Kare के तरीके के बारे में बताए तो वह है – 

  1. सबसे पहले आपको आपके शहर के Gas Booking IVRS नंबर पर Call करना होगा। 

यदि आप Gas Booking IVRS नंबर के बारे में नहीं जानते है, तब जानकारी के लिए बता दें की सभी शहर के Gas Agency का Gas Booking IVRS नंबर अलग होता है, आप Gas Agency के ऑफिसियल साइट में जाकर आपने शहर के Gas Agency का IVRS नंबर पता कर सकते हैं। 

परन्तु अगर आप Indane Gas उपभोक्ता है, तब जानकारी के लिए बता दे की Indane Gas के सभी शहर का एक ही Universal IVRS Number है, जिस नंबर पर Call करके आप Indane Gas Book कर सकते है, यदि Indane Gas के IVRS Number के बारे में बताएं तो वह नंबर 7718955555 है। 

  1. Gas Booking IVRS नंबर पर Call करने के बाद, आपको कंप्यूटर के आवाज़ में भाषा चुनने के लिए कहां जाएगा तो आपको आपके सुविधा के अनुसार भाषा को Phone Key नंबर के जरिए सेलेक्ट कर लेना होगा। 
  1. भाषा को सेलेक्ट कर लेने बाद, आपके 16 Digit के Consumer नंबर और गैस डिस्ट्रीब्यूटर के डिटेल्स को Fetch कर लिया जाएगा, उसके बाद आपको आपके डिटेल्स को 1 अंक Press करके Confirm कर लेना होगा। 

ध्यान दे – आपका 16 अंक का Consumer Number और Distributor Details तभी Fetch होगा जब आप आपके Gas Agency में Registered फोन नंबर से IVRS नंबर पर Call करेंगे। तो Gas Book हमेशा उसी नंबर से करें जो नंबर आपके Gas Agency में Registered है।

  1. Consumer Details को Confirm कर देने के बाद, आपको Gas Book करने के लिए 1 Press करने के लिए कहां जाएगा, तो आपको 1 नंबर पर Press कर देना होगा। 

जैसे ही आप 1 नंबर पर Press करेंगे ठीक उसी वक्त आपका Gas Booking हो जाएगा और फिर आपके Registered नंबर पर Gas Booking का Confirmation Message भी चला आएगा।

आप IVRS नंबर पर Call करके केवल Gas Booking ही नहीं बल्कि Gas Booking करने के साथ साथ Gas Booking से संबंधित और भी कई जानकारी को भी बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।  


SMS के जरिए Gas Book कैसे करें 

IVRS नंबर पर Call करके Gas Book करने के साथ साथ हम चाहे तो SMS के जरिए भी कुछ स्टेप्स का पालन करके आसानी से किसी भी Gas Agency का Gas Book कर सकते हैं, तो यदि SMS के जरिए Gas Book Kaise Kare के तरीके के बारे में बताए तो वह है – 

  1. SMS के जरिए Gas Book करने के लिए सबसे पहले आपको आपके नंबर को Gas Agency में Registered करवा लेना होगा। 
  1. फोन नंबर को Registered करवा लेने के बाद, आपको Message में जाकर आपने शहर के Gas Agency के IVR नंबर पर IOC (Space) STD Code With Distributor No. (Space) Consumer No. लिखकर मैसेज भेज देना होगा। 

ध्यान दे – यदि आप आपने Gas Distributor का Landline Number नहीं जानते है, तब आप आपने Gas Book या फिर Gas Bill को देख सकते है क्योंकि वहां पर गैस डिस्ट्रीब्यूटर का Landline Number लिखा हुआ रहता है। 

जैसे ही आप अपने शहर के Gas Booking IVR नंबर पर मैसेज भेज देंगे ठीक उसी वक़्त आपका Gas Cylinder Book हो जाएगा और आपको आपके Registered नंबर पर उसका कन्फर्मेशन मैसेज भी प्राप्त हो जाएगा। 


Online Gas Book कैसे करें 

Online Gas Book Kaise Kare के बारे में बताएं तो आप अगर HP, Indane या फिर Bharat Gas के उपभोक्ता है, तब आप आपके Gas Agency के ऑफिसियल Website के जरिए भी काफी आसानी से Online Gas Book कर सकते है। तो यदि Website के जरिए Online Gas Book Kaise Kare के तरीके के बारे में बताए तो वह है – 

  1. Online Gas Book करने के सबसे पहले आपको आपके Gas Agency के Official Site को Open कर लेना होगा। 

हमने नीचे सभी Gas Agency का Official Site Link दिया है, आप चाहे तो Link पर क्लिक करके भी अपने Gas Agency के Official Site पर जा सकते है। 

Indane Gas ऑफिशियल साइट Link
HP Gas ऑफिशियल साइट Link
Bharat Gas ऑफिशियल साइट Link
  1. Gas Agency के Official Site पर चले जाने के बाद, आपको Book You’re Cylinder के Option पर क्लिक करना होगा।  
Book You're Cylinder
  1. Book You’re Cylinder के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, Online के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा फिर उसके बाद आपको Login ID और पासवर्ड से Login कर लेना होगा। 
Online Gas Booking Login

यदि Gas Agency के ऑफिसियल Site पर आपका Account Register नहीं किया हुआ है, तब आपको Register के Option पर क्लिक करके  Register कर लेना होगा। 

Gas Agency के Official Site पर Login हो जाने के बाद, आपको Refill Booking के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उसके बाद Gas Agency के ऑफिसियल साइट से Online Gas Booking हो जाएगा और फिर आपको आपके फोन नंबर पर Gas Booking का Confirmation मैसेज भी प्राप्त हो जाएगा। 


WhatsApp से Gas Booking कैसे करें 

Online Gas Book Kaise Kare के बारे में तो आप जान ही गए होंगे परन्तु यदि आप WhatsApp के जरिए Online Gas Book Kaise Kare के तरीके के बारे में जानना चाहते है, तब आपके जानकारी के लिए बता दें की आप WhatsApp के जरिए भी किसी भी Gas Agency के Gas Cylinder को Book कर सकते है। तो यदि WhatsApp से Indane, HP, Bharat Gas Book Kaise Kare के तरीकों के बारे में बताए तो वह है – 

WhatsApp से Indane Gas Book Kaise Kare 

क्या आप Indane Gas उपभोक्ता है, और यदि आप WhatsApp Se Indane Gas Book Kaise Kare के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं, तब आप नीचे बताए गए तरीके का पालन कर सकते हैं  – 

  1. सबसे पहले आपको आपके मोबाइल में Indane के इस 7588888824 नंबर को Save कर लेना होगा। 
  1. नंबर Save हो जाने के बाद, आपको Indane के इस नंबर पर आपके Gas Agency में Registered नंबर से WhatsApp पर Refill लिखकर  Send कर देना होगा। 

जैसे ही आप Refill लिखकर WhatsApp पर मैसेज Send करेंगे, ठीक वैसे ही आपका Gas Booking हो जाएगा और फिर आपको आपके WhatsApp नंबर पर Gas Booking का Confirmation मैसेज प्राप्त हो जाएगा। 


WhatsApp से Bharat Gas Book कैसे करें  

Indane Gas की तरह आप HP Gas को भी WhatsApp के माध्यम से बहुत ही आसानी से Gas Book कर सकते है, यदि WhatsApp से HP Gas Book Kaise Kare के तरीके के बारे में बताए तो वह है – 

  1. सबसे पहले आपको HP Gas का यह नंबर 1800224344 अपने फोन में Save कर लेना होगा। 
  1. नंबर सेव कर लेने के बाद, आपके HP Gas Agency पर जो नंबर रजिस्टर है उस नंबर से HP के Save किए गए नंबर पर WhatsApp में Hello लिख कर भेज देना होगा। 
  1. Hello लिख कर मैसेज भेज देने के बाद, आपको HP Gas के तरफ से कुछ मैसेज प्राप्त होगा जिसके बाद आपको Reply में Book लिख कर मैसेज सेंड कर देना होगा। 

जैसे ही आप Bharat के WhatsApp नंबर पर Book लिख कर मैसेज Send करेंगे ठीक वैसे ही आपका Bharat Gas WhatsApp के जरिए Book हो जाएगा और आपको उसका कन्फर्मेशन WhatsApp पर मिल जाएगा।


WhatsApp से HP Gas Book कैसे करें

HP के Gas को भी हम WhatsApp के जरिए आसानी से Book कर सकते है, परन्तु यदि आप WhatsApp Se HP Gas Book Kaise Kare के तरीके के बारे में नहीं जानते है, तब आप नीचे बताए गए तरीके का पालन करके Gas Book कर सकते है –  

  1. HP Gas को WhatsApp के जरिए Book करने के लिए आपको सबसे पहले इस 9222201122 नंबर को फोन में Save कर लेना होगा। 
  1. नंबर सेव कर लेने के बाद, आपके HP Gas Agency पर जो नंबर रजिस्टर है उस नंबर से HP के Save किए गए नंबर पर Book लिख कर मैसेज WhatsApp पर Send कर देना होगा।

जैसे ही आप HP Gas के WhatsApp नंबर पर Book लिख कर मैसेज भेज देंगे ठीक उसी वक़्त आपका HP Gas WhatsApp के जरिए Book हो जाएगा और आपको उसका कन्फर्मेशन आपके नंबर पर प्राप्त हो जाएगा।  


Paytm से Gas Booking Kaise Kare 

हमने Online Gas Book Kaise Kare के जितने भी तरीके के बारे में बताया है, उसी के साथ आप चाहे तो Paytm के माध्यम से भी आसानी से Gas Book कर सकते है। यदि Paytm Se Gas Book Kaise Kare के तरीके के बारे में बताए तो वह है – 

  1. सबसे पहले आपको Paytm App को Open कर लेना होगा। 
  1. Paytm के ऐप को Open कर लेने के बाद, आपको थोड़ा नीचे Scroll करना होगा फिर उसके बाद आपको Book Gas Cylinder के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।  
Book Gas Cylinder Par Click Kare
  1. Book Gas Cylinder के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको  आपके Gas Provider को सेलेक्ट करना होगा। 
Gas Provider Ko Select Kare
  1. Gas Provider को सेलेक्ट करने के बाद, आपको आपके Gas Agency में Registered नंबर को मोबाइल नंबर के Box में दर्ज कर देना होगा  फिर उसके बाद नीचे Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप Gas Billing के पेज पर आ जाएंगे जहां  आपको आपके Gas Booking का Bill पेमेंट कर देना होगा, जिसके बाद Paytm के जरिए आपका Gas Book हो जाएगा। और इसी तरह आप PhonePe, Google Pay जैसे ऐप के जरिए Gas Book कर पाएंगे।  


Online Gas Book कैसे करें से जुड़े F.A.Q

1) क्या Gas Booking के लिए मोबाइल नंबर Gas Agency के साथ Registered होना जरूरी है? 


यदि आप आपके मोबाइल के माध्यम से Gas Book करना चाहते हैं, तब आपका फोन नंबर Gas Agency के साथ Registered होना बहुत जरूरी है, क्योंकि केबल तभी जाकर ही आप गैस बुक कर सकते हैं अन्यथा नहीं।

2) क्या हम IVRS नंबर पर किसी भी वक्त Call करके Gas Book कर सकते है?


हां बिल्कुल आप Gas Booking के IVRS नंबर पर किसी भी वक्त Call करके Gas Booking कर सकते है, क्योंकि IVRS 24 Hour’s कार्य करता है।

3) Online Gas Book कैसे करें?


हमने ऊपर जो भी तरीके के बारे में बताया है, उसका यदि आप सही से इस्तेमाल करते हैं तब आप आसानी से Online Gas Book कर सकते है।

4) Indane का Gas Booking WhatsApp नंबर क्या है?


Indane Gas Agency का WhatsApp Gas Booking नंबर 7588888824 यह है।

5) Bharat का Gas Booking WhatsApp नंबर क्या है?


Bharat Gas Agency का WhatsApp Booking नंबर 1800224344 यह है।

6) क्या Paytm से Online Gas Book करने के लिए पहले ही पैसे देने पढ़ते है?


यदि आप Paytm से Online Gas Book करते है, तो आपको Gas का पैसे पहले ही दे देना पड़ता है।

7) बिना इंटरनेट के Gas Book कैसे करें?


अगर आप बिना इंटरनेट के Gas Book करना चाहते हैं, तब आप IVRS नंबर पर Call करके या फिर IVR नंबर पर SMS भेज कर बिना इंटरनेट के Gas Book कर सकते हैं।


अंतिम शब्द –

Online Gas Book Kaise Kare के बारे में यदि आप नहीं जानते थे तब उम्मीद करता हूं की आप इस पोस्ट के जरिए Gas Book Kaise Kare के तरीकों के बारे में अच्छे से जान गए होंगे परंतु आपके मन में अगर इस पोस्ट को लेकर अभी भी कोई प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।


आपके काम के अन्य पोस्ट :-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator और Editor हूं। मुझे Technology, Make Money और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here