Paytm Payments Bank Kya Hai: Paytm Payments Bank में Account Open कैसे करे

Paytm वॉलेट के बारे में तो आप जानते ही होंगे और आपने अपने जीवन में कम से कम एक बार तोह Paytm को अपने मोबाइल में इनस्टॉल किया ही होगा| लेकिन कुछ ही दिनों पहले Paytm में अपना Paytm Payments Bank भी लांच किया था। जिसमें कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपना अकाउंट ओपन करवा सकता है। Paytm Payments Bank भी बाकी बैंकों, जैसे कि SBI, PNB आदि के जैसा है लेकिन यहां सबसे बड़ा अंतर यही है कि बाकी बैंकों कि हमें ब्रांच मिलती है और वही से हमारा पूरा अकाउंट कंट्रोल होता है। लेकिन पेटीएम पेमेंट बैंक एक वर्चुअल बैंक हैpaytm payments bank

जिसको आप अपने मोबाइल से ही कंट्रोल करेंगे। मतलब कि आप अपने मोबाइल के द्वारा ही अपना अकाउंट Paytm Payments Bank में ओपन करेंगे और उसी की मदद से ही पूरे अकाउंट को कंट्रोल कर पाएंगे। Paytm Payments Bank की पूरे देश में आपको केवल एक ही ब्रांच मिलेगी।

आप Paytm Payments Bank को पूरी तरह अपने मोबाइल से कंट्रोल कर सकते हैं। इस बैंक में आपको वह सारी सुविधा मिलेगी जो आपको दूसरे बैंकों में मिलती है। ध्यान रहे पेटीएम पेमेंट बैंक में आप केवल ₹100000 तक की राशि को सेव करके रख सकते हैं।

पेटीएम पेमेंट बैंक क्या है? (Paytm Payments Bank Kya Hai)

Paytm Payments Bank भी बाकी बैंकों की तरह एक बैंक है जिसकी कोई ब्रांच नही है, यह एक वर्चुअल बैंक है जो कि आपके मोबाइल की मदद से कंट्रोल किया जाता है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक में अकाउंट ओपन करवाने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होती।इसके आलावा यह बैंक भी आपको डेबिट कार्ड, चेक बुक, पासबुक आदि उपलब्ध करवाता है।

Paytm Payments Bank में आप अधिकतम ₹100000 तक की राशि को जमा कर सकते हैं, इसके अलावा आपको इस बैंक में क्रेडिट कार्ड लेने की सुविधा नहीं दी जाती। इस बैंक में आप 0 रूपए मिनिमम बलनस मेन्टेन करकर रख सकते है, यह आपसे SBI Aur PNB बैंक की तरह मिनिमम बलनस मेन्टेन न रखने पर अलग से चार्ज नही लिया जायेगा|

Paytm Payments Bank में आपको क्या-क्या सुविधा दी जाती है?

Paytm Payments Bank में आपको लगभग वह सारी सुविधा दी जाती है जो बाकी बैंकों में मिलती है। जैसे कि

  • आपको Paytm Payments Bank एक डेबिट कार्ड उपलब्ध करवाता है जिसकी मदद से आप किसी भी बैंक के ATM से पैसे निकाल सकते हैं। अगर आप मेट्रो सिटी में रहते हैं तो 1 महीने में आप 3 बार फ्री में किसी भी बैंक के एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं और अगर आप नॉन मेट्रो सिटी में रहते हैं तो आप 6 बार तक किसी भी बैंक के एटीएम से फ्री में पैसा निकाल सकते हैं इसके लिए आपको कोई भी अलग से चार्ज देने की जरूरत नहीं होगी। जो डेबिट कार्ड आपको दिया जाएगा वह रूपए डेबिट कार्ड होगा जिसका उपयोग आप पूरे भारत में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने के लिए भी कर सकते हैं।
  • Paytm Payments Bank आपको हर साल 4% ब्याज देगा। आजकल बड़े बैंक जैसे कि SBI भी आपको 4% ब्याज नहीं दे रहा।
  • Paytm Payments Bank में भी आप बाकी बैंकों की तरह सेविंग अकाउंट ओपन कर सकते हैं। हलाकि paytm द्वारा यह भी बताया जा रहा है कि जल्द ही वह करंट अकाउंट की सुविधा भी उपलब्ध करवाएंगे।
  • चेक बुक- पेटीएम पेमेंट्स बैंक में आपको चेक बुक भी उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • पासबुक-जैसा कि आप जान ही चुके हैं कि Paytm Payments Bank एक वर्चुअल बैंक है इसी कारण इस बैंक की पासबुक भी वर्चुअल होगी मतलब कि आप अपने मोबाइल में ही पूरा लेन-देन देख पाएंगे।paytm payments bank

Paytm Payments Bank में अपना अकाउंट ओपन कैसे करवाएं।

Paytm Payments Bank में अकाउंट ओपन करने के लिए आपको केवल अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड के नंबर के साथ मोबाइल नंबर  चाहिए होते हैं। अगर आपके पास यह चीजें हैं तो आप बड़ी आसानी से अपना पेटीएम पेमेंट्स बैंक ओपन कर पाओगे।

यदि आप तुरंत Paytm Payments Bank में अपना अकाउंट ओपन करवाना चाहते हैं तो आपको किसी भी Paytm एजेंट से पहले अपना ई-केवाईसी वेरिफिकेशन करवाना होगा। paytm एजेंट भी आप अपनी Paytm अप्प की मदद से सर्च कर सकते है| ई-केवाईसी वेरिफिकेशन करवाने के लिए आपको केवल अपना आधार कार्ड जरूरी होगा।

और यदि आप घर पर रहकर ही अपना अकाउंट ओपन करने के बारे में सोच रहे है तोह आपको थोरा इंतजार करना पड़ेगा| मातलब की आपको पहले अपनी paytm अप्प से Paytm Payments Bank के लिए अप्लाई करना होगा उसके बाद आपको e-kyc verification के लिए अप्लाई करना होगा| अप्लाई करने के बाद Paytm का कोई एजेंट आपके घर आएगा और आपका e-KYC वेरिफिकेशन करकर आपका अकाउंट ओपन कर देगा| पर छोटे शहरो में एजेंट काफी समय बाद घर आते है

आपको अपना आधार कार्ड और वह मोबाइल नंबर जिस पर आप अपना Paytm Payments Bank ओपन करवाना चाहते हैं वह लेकर किसी Paytm एजेंट के पास जाना होगा और वह आपका बायोमेट्रिक आधार वेरिफिकेशन कर देगा।

ध्यान रहे paytm द्वारा यह सर्विस अभी तक फ्री में दी जा रही है मतलब कि आपको अपना पेटीएम पेमेंट्स बैंक ओपन करवाने के लिए एक भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं होगी।paytm payments bank

ई-केवाईसी बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन में आपको केवल 5 मिनट का समय लगेगा उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन मैसेज आ जाएग। जिसके बाद अगर आपने अपना अकाउंट Paytm अप्प में नही बनाया है तोह आपको Paytm ऐप पर अपना अकाउंट बनाना होगा। ध्यान रहे अकाउंट उसी नंबर से बनाएं जिस नंबर को आपने Paytm Payments Bank के लिए वेरिफाइड करवाया है।

Paytm एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाने के बाद में जैसे ही आप उसे ओपन करोगे तो आपको आपका पैन कार्ड नंबर डालने के लिए बोला जाएगा जिसको डालने के बाद आपका Paytm Payments Bank का अकाउंट पूरी तरह से ओपन हो जाएगा।

For Read – 

इतना सब हो जाने के बाद आप Debit card के लिए अप्लाई कर सकते हो| इसके लिए आपसे 120 लिए जायेगे जो आपको  ऑनलाइन ही भुगतान करने होंगे| अगर आपने अपने Paytm wallet में पहले से 120 या इससे ज्यादा ऐड करके रखे है तोह आप यह भुगतान अपने Paytm Wallet से भी कर सकते है| साथ ही यह भुगतान करने का सबसे सरल तरीका होगा|  अगर आप चाहे तोह आप BHIM UPI या फिर Debit या Credit Card की मदद से भी यह भुगतान कर सकते है|

Leave a Reply