Paytm से पैसे कैसे Transfer करें (संपूर्ण जानकारी) 

इस पोस्ट पर हम Paytm Se Paise Kaise Bheje के बारे में बताएंगे, आज अधिकांश लोग नगद पैसे का लेनदेन करने से ज्यादा ऑनलाइन पेमेंट करना ज्यादा पसंद करते हैं, ऑनलाइन पेमेंट करना आज Bus Ticket Online Book करने से भी ज्यादा आसान है, Paytm एक Payment App है, जिसके तहत हम ऑनलाइन पैसे का लेनदेन कर सकते हैं। 

paytm se paise kaise transfer kare

क्या आप Paytm का इस्तेमाल करते है, परंतु आपको नहीं पता की Paytm Se Paise Kaise Transfer Kare तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है, क्योंकि इस पोस्ट हम Paytm से पैसे कैसे भेजे के बारे में बताएंगे। Paytm BHIM UPI पर आधारित एक UPI Payment ऐप है, उसी के साथ  Paytm Wallet पर पैसे Add करके भी आप पैसे का लेन देन आसानी से कर सकते हैं। 

Paytm एक लोकप्रिय पेमेंट ऐप है, इस ऐप को करीब 100+ मिलियन से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं, और इस ऐप का प्रयोग केवल ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए ही नहीं बल्कि Mobile Recharge, Gas Booking, DTH Recharge जैसे आदि काम को पूरा करने के लिए भी किया जाता है। हम Paytm के माध्यम से अपने मोबाइल से कुछ ही समय के अंदर पैसे का लेन देन कर सकते हैं। तो चलिए Paytm Se Paise kaise bheje के बारे में जानते हैं। 

Paytm से पैसे कैसे भेजे

Paytm से पैसे भेजने के लिए आपके पास Paytm Account होना बेहद जरूरी है, क्योंकि केवल तभी जाकर आप Paytm से पैसे भेज सकते है, यदि आपके पास Paytm Account नहीं है, तब आप Paytm Account Kaise Banaye यह पोस्ट पढ़ सकते है। 

Paytm पर पैसे भेजना बहुत ही आसान है आपके जानकारी के लिए बता दें की Paytm पर पैसे भेजने के कई सारे तरीके है, जैसे Mobile Number, Bank, UPI ID, तो आज हम Paytm Se Paise Kaise Bheje के लगभग सभी तरीके के बारे में बताएंगे।  

Paytm पर मोबाइल नंबर से पैसे कैसे भेजे

  1. सबसे पहले Paytm App को Open करें। 
  1. Paytm ऐप Open हो जाने के बाद, To Mobile के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
paytm money transfer by mobile number
  1. To Mobile के ऑप्शन पर क्लिक करने के  बाद, आपको Enter Number Or Name के Option पर क्लिक करना होगा। 
paytm money transfer by mobile number
  1. Enter Number Or Name के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आप जिस व्यक्ति को पैसे भेजना चाहते हैं उस व्यक्ति के Phone Number को दर्ज करें, फिर Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
paytm money transfer by mobile number

ध्यान रहे – “जिस सामने वाले व्यक्ति को आप नंबर डालकर पैसे भेजना चाहते हैं, वह व्यक्ति Paytm UPI इस्तेमाल कर रहा होना चाहिए, क्योंकि यदि उस व्यक्ति के पास Paytm UPI ID नहीं होगा तो Paytm उस व्यक्ति के UPI ID को Fetch नहीं कर पाएगा” 

  1. Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको नीचे Pay के ऑप्शन पर Click करना होगा। 
  1. Pay के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप जितना अम्मांउट Send करना चाहते हैं, वह अमाउंट आपको दर्ज करना होगा उसके बाद Pay के ऑप्शन पर फिर से क्लिक करें। 
paytm money transfer by mobile number

Pay के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको आपके 4 या फिर 6 अंको का UPI PIN दर्ज कर देना होगा उसके बाद, सामने वाले व्यक्ति के पास पैसे ट्रांसफर हो जाएगा। तो चलिए अब UPI से पैसे कैसे ट्रांसफर करें के बारे में जानते हैं।


Paytm पर UPI ID से पैसे कैसे भेजे

  1. सबसे पहले Paytm App को Open करें। 
  1. Paytm ऐप Open हो जाने के बाद, To Bank A/c के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  1. To Bank A/c के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको Enter UPI ID के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
send money to bank account via paytm
  1. Enter UPI ID के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आप जिस व्यक्ति के UPI ID पर पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं, वह UPI ID  आपको Enter UPI ID के ऑप्शन पर दर्ज कर देना होगा उसके बाद Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
send money to bank account via paytm upi
  1. Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, Pay के ऑप्शन पर क्लिक करें, फिर जितना अमाउंट आप सामने वाले व्यक्ति को ट्रांसफर करना चाहते हैं, वह अमाउंट दर्ज करके Pay के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
send money to bank account via paytm upi 2

Pay के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको आपका 4 या फिर 6 अंकों का UPI PIN डाल देना होगा उसके बाद फिर से Pay के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, उसके बाद सामने वाले व्यक्ति के पास पैसे ट्रांसफर हो जाएगा।


Bank Account Number से पैसे कैसे भेजे

ऊपर हमने Paytm Se Paise kaise bheje के जो तरीके के बारे में बताया है, उसमें सामने वाले व्यक्ति का Paytm अकाउंट Bank Account के साथ Link या फिर उस व्यक्ति का UPI ID होना जरूरी था पैसे ट्रांसफर करने के लिए। 

यदि किसी कारणवश जिस व्यक्ति को आप पैसे भेज रहे हैं, उस व्यक्ति के पास यदि UPI ID और Bank अकाउंट Paytm के साथ Link नहीं है, तब Paytm के जरिए आप Bank डिटेल डालकर व्यक्ति के Bank Account में पेमेंट कर सकते हैं। 

  1. बैंक अकाउंट पर पैसे ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले Paytm ऐप को Open करें।
  1. Paytm ऐप Open हो जाने के बाद, To Bank A/c के Option पर क्लिक करें। 
  1. To Bank A/c के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको  Enter Bank A/c Detail के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
money transfer via paytm with account number
  1. Bank A/c Detail पर क्लिक करने के बाद आप जिस व्यक्ति के बैंक में पैसे भेजना चाहते हैं, उस व्यक्ति के बैंक पर क्लिक करें। 
money transfer via paytm with account number 2
  1. Bank पर क्लिक करने के बाद, आपको सामने वाले व्यक्ति के सभी Bank Detail को सही से भर देना होगा जैसे – 
  • Account Number – इस ऑप्शन पर आपको सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट नंबर को डाल देना होगा।
  • Re Enter A/c Number – इस ऑप्शन पर आपको दोबारा से बैंक अकाउंट नंबर को डाल देना होगा। 
  • IFSC Code – इस ऑप्शन पर आपको Bank IFSC Code को डालना होगा। 
  • Account Holders Name – जिस व्यक्ति के नाम पर अकाउंट है, उस व्यक्ति का नाम आपको यहां पर दर्ज कर देना होगा। 
  • Mobile Number – यह ऑप्शन ऐच्छिक होता है, फिर भी आप चाहे तो इस ऑप्शन पर सामने वाले व्यक्ति का फोन नंबर दर्ज कर सकते हैं।  
  1. Account Holder के सभी डिटेल को सही से भर देने के बाद, आपको नीचे Proceed के Option पर क्लिक करना होगा। 
money transfer via paytm with account number 3
  1. Proceed Option पर क्लिक करने के बाद, आप जितना आमांउट सामने वाले व्यक्ति को भेजना चाहते हैं, वह अमाउंट आपको दर्ज कर देना होगा फिर नीचे Pay के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
money transfer via paytm with account number 4

Pay के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको आपका UPI PIN डाल देना होगा उसके बाद फिर से Pay के ऑप्शन पर क्लिक करते ही पैसे सामने वाले व्यक्ति के बैंक अकाउंट पर ट्रांसफर हो जाएगा। 


Paytm Wallet से Account मे पैसे कैसे भेजे

Paytm se paise kaise transfer kare यह तो आप जान ही गए होंगे पर यदि आप Paytm wallet se account me paise kaise transfer kare के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको बता दें की आपका Paytm Account Full KYC किया गया होना जरूरी है, क्योंकि केवल तभी जाकर आप Paytm Wallet से पैसे को बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं, अन्यथा नहीं। तो Paytm Wallet Balance को बैंक अकाउंट में Transfer कैसे करें के तरीके के बारे में बताएं तो वह है – 

  1. सबसे पहले Paytm App को Open करें। 
  1. Paytm ऐप Open करने के बाद, Paytm Wallet के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
money transfer from patym wallet to account
  1. Paytm Wallet के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको नीचे Send Money To Bank के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  1. Send Money To Bank के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आप जितना अमाउंट बैंक में ट्रांसफर करना चाहते हैं वह अमाउंट दर्ज करके Proceed पर क्लिक करें। 
money transfer from patym wallet to account 2
  1. Proceed पर क्लिक करने के बाद, आपको Add Bank पर क्लिक करके Bank Account Detail दर्ज करके Proceed पर क्लिक कर देना होगा।
money transfer from patym wallet to account 3

Proceed पर क्लिक करने के बाद Bank Account Number को Re-enter करना होगा, फिर आपको  दोबारा से Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपके Paytm नंबर पर एक OTP आएगा जिसे Verify करते ही Paytm Wallet Balance  Bank Account में Transfer हो जाएगा। 


1 दिन मे Paytm से कितने पैसे भेजे जा सकते है

Paytm के जरिए आप कई तरीके से पैसे भेज सकते हैं, अब यदि बात करें की Paytm से कितने पैसे 1 दिन में भेजा जा सकता है, तो आप Paytm से 1 दिन में करीब ₹1 लाख तक पैसे भेज भेज सकते है और यदि कितने बार पैसे भेज सकते हैं के बारे में बताएं तो आप 1 दिन में 10 से 15 बार तक पैसे भेज सकते हैं, उससे ज्यादा बार पैसे भेजने पर आपके Paytm अकाउंट पर लिमिट भी लग सकता है। 

Paytm UPI से पैसे भेजने की लिमिट इस बात पर भी निर्भर करती है की आपका किस बैंक मे अकाउंट है, केवल कुछ ही बैंक आपको UPI के माध्यम से 1 लाख तक पैसे भेजने की लिमिट देते है।


सारांश – 

हमने इस पोस्ट पर Paytm Se Paise Kaise Bheje में बारे में बताया है, उम्मीद करते हैं की इस  पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Paytm se paise kaise transfer kare और Paytm wallet se account me paise kaise transfer kare के बारे में अच्छे से पता चल गया होगा। 

Paytm एक Online Payments App है जिसे 100 मिलियन से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं, Paytm के तहत हम बहुत ही आसानी से पैसे का लेन देन कर सकते हैं। यदि आपके मन में Paytm Se Paise Kaise Bheje से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

2 COMMENTS

  1. agar paise transfer karte samay paisa cut jaaye lekin paisa transfer naa ho to kya krna chahiye? please bataye

    • पैसे कट जाए तो सामने वाले के अकाउंट ने नहीं पहुचे तो आपको चेक करना है की कही आपने अकाउंट नंबर तो गलत नहीं लगा दिए, यदि सब ठीक है तो आपके पैसे कुछ देर बाद या 3 दिनों के अंदर आपके अकाउंट मे वापस आ जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here