Phone का लॉक कैसे तोड़े; किसी भी मोबाइल का पैटर्न लॉक कैसे तोड़े

कई बार हम हमारे मोबाइल पर कोई मुश्किल पासवर्ड सेट कर देते है, जिस कारण बाद में हमें पासवर्ड को याद करना मुश्किल हो जाता है। यदि आप मोबाइल में लॉक लगाकर पासवर्ड भूल गए हैं, तो आपको चिंतित होने का कोई बात नहीं है, क्योंकि आज हम इस पोस्ट पर आप सभी को बताएंगे फोन का लॉक कैसे तोड़े के बारे में जिसकी मदद से आप बेहद ही आसानी से अपने फोन का लॉक को खोल या तोड़ सकते हैं।

Phone ka lock kaise tode

आपने आपके स्मार्टफोन पर चाहे, Pattern Lock, Pin Lock लगाया है या फिर कोई और लॉक तो भी आप अपने  फोन का लॉक आसानी से तोड़ सकते हैं। यदि आप सोचते हैं कि मोबाइल का लॉक तोड़ना बेहद ही मुश्किल का काम है, तब आप गलत है क्योंकि आज के इस पोस्ट में बताया गया तरीके को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से कोई भी मोबाइल का लॉक खोल या फिर तोड़ सकते हैं। 

फोन का लॉक कैसे तोड़े  

फोन के लॉक को तोड़ने का बहुत सारा तरीका हम लोगों को इंटरनेट पर देखने को मिल जाता है, परंतु उनमें से अधिकतर तरीका ठीक से काम नहीं करता, परंतु आज हम आप सभी को जो तरीके के बारे में बताएंगे उन तरीके का प्रयोग करके आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल का लॉक तोड़ सकते हैं। 

फोन का लॉक कैसे तोड़े के जो तरीके के बारे में हम आप सभी को बताएंगे, आप उससे Vivo, Oppo, Realme या फिर किसी भी कंपनी के मोबाइल का लॉक तोड़ सकते हैं। अगर आप बाहर किसी दुकान से फोन लॉक खुलवाने जाते हैं, तो आपसे ₹400-₹500 लिया जाता है, परंतु आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद, आप खुद से ही फोन का लॉक तोड़ पाएंगे। 

फोन का लॉक तोड़ने से पहले ये बाते जरूर जान ले

यदि आपका फोन लॉक हो गया है, और आपको उसका पासवर्ड याद नहीं आ रहा है, तब आप हमारे बताया गया तरीके के माध्यम से, फोन के लॉक को तोड़ सकते हैं। परंतु लॉक को तोड़ने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे कि, आप जब फोन का लॉक तोड़ेंगे तब आपके फोन का सभी डाटा डिलीट हो जाएगा जो कि बाद में Recover भी नहीं होगा। 

Forgot पासवर्ड के द्वारा फोन का लॉक कैसे तोड़े 

स्टेप 1 – बहुत बार गलत पासवर्ड डालने के बाद फोन लॉक 30 second समय के लिए बंद हो जाता है। तभी आपको स्क्रीन के नीचे Forgot Password करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा वहां पर आपको क्लिक कर देना होगा। 

स्टेप 2 – Forgot Password पर क्लिक करने के बाद आप से Email Id और Password के बारे में पूछा जाएगा। आपको वही ईमेल आईडी और पासवर्ड डालना है जो आपके मोबाइल पर Login हो।  

स्टेप 3 – सही ईमेल और पासवर्ड को डाल देने के बाद  नया लॉक के बारे में पूछा जाएगा, तब आपको New Lock दाल देना होगा फिर आपका फोन लॉक खुल जाएगा। 

ऊपर हमने Forgot पासवर्ड के द्वारा फोन लॉक कैसे तोड़े के जो तरीके के बारे में बताया है, वह केवल कुछ ही फोन पर काम करता है सभी फोन के लॉक को तोड़ने के लिए वह तरीका काम नहीं करता। यदि ऊपर बताया गया तरीके के मदद से लॉक नहीं खुल रहा है, तब आप नीचे के प्रोसेस को फॉलो कर सकते क्योंकि वह प्रोसेस लगभग हर फोन के लॉक तोड़ने में मदद करता है। 


Factory Reset या फिर Wipe Data की मदद से मोबाइल का पैटर्न लॉक कैसे तोड़े 

सबसे पहले Power बटन को प्रेस करके फोन को पहले Switch Off कर ले। Phone Switch Off कर लेने के बाद, आपको रिकवरी मोड को Power Button + Volume Up & Down Button पर एक साथ क्लिक करके On कर लेना होगा।  आप नीचे इमेज को देखकर भी रिकवरी मोड को ऑन कर सकते हैं। 

Phone Lock Kaise Tode

Volume Up और Down के मदद से आप Recovery Mode में  Up और Down Scroll कर सकते हैं। जब Recovery Mode ओपन हो जाएगा तब आपको Volume Down Key के ऊपर क्लिक करके नीचे Wipe Data के ऊपर जाना है और फिर Power Button पर क्लिक करके उसे Open करना है। 

Phone Ka Lock Tode

Wipe Data के ऑप्शन को Open करने के बाद, आपको Volume Down key के सहायता से नीचे Yes – Delete All User Data के ऊपर ले जाना है और फिर Power बटन पर क्लिक कर देना है। 

Yes ऑप्शन के ऊपर क्लिक करने के बाद आपका फोन पूरे तरीके से फॉर्मेट होना शुरू हो जाएगा। सिस्टम फॉर्मेट हो जाने के बाद, आपको Reboot System Now के ऑप्शन पर Volume Up के ऊपर क्लिक करके जाना है, और फिर पावर बटन पर क्लिक करना है। 

Phone Hard Reset

Reboot Now के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपका फोन ऑन हो जाएगा, और आपके फोन में जो लॉक लगा था वह भी हट जाएगा, अब आपको आपका फोन को ईमेल के द्वारा वेरीफाई कर लेना होगा, जिसको FRP प्रोसेस के नाम से जाना चाहता है। ध्यान रहे Wipe Data के द्वारा पासवर्ड को तोड़ने के बाद  फोन का सभी डाटा डिलीट हो जाएगा। 


Vivo फोन का लॉक कैसे तोड़े

Vivo फोन का लॉक खोलने के लिए, आपको सबसे पहले अपने Vivo फोन को ओपन कर लेना होगा। फोन ओपन हो जाने के बाद, आपको 2 से 3 बार गलत पासवर्ड डालना है, फिर स्क्रीन लॉक 30 second के लिए बंद हो जाएगा और आपको नीचे Forgot Password कल की ऑप्शन देखने को मिलेगा वहां पर क्लिक करें। 

Forgot Password ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको वह ईमेल आईडी और पासवर्ड डाल देना होगा जो पहले आपके मोबाइल पर लॉगिन था। ईमेल और पासवर्ड डाल देने के बाद आपसे मैं आलोक के बारे में पूछा जाएगा आपको नया लॉक सेट कर देना होगा फिर आपके Vivo Phone का लॉक टूट जाएगा। आप चाहे तो Vivo Phone का लॉक Factory Reset करके भी खोल सकते है।


Mi फोन का लॉक कैसे तोड़े

MI फोन का लॉक को आप कंप्यूटर में ADM यानी Android Device Manager के द्वारा तोड़ सकते हैं। ADM के द्वारा MI फोन का लॉक तोड़ने के लिए पहले आपको ADM के वेबसाइट पर जाना होगा फिर जो ईमेल आपके मोबाइल पर लॉगिन है उस ईमेल से आपको वेबसाइट पर लॉगिन कर लेना होगा। 

ई-मेल से लॉगिन हो जाने के बाद आपके सामने Mi मोबाइल का डिटेल ओपन हो जाएगा, और उसी के नीचे आपको Erase करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना होगा, फिर आपके मोबाइल का लॉक टूट जाएगा। और यह याद रखें कि इस प्रोसेस से लॉक तोड़ने के बाद आपके फोन का सभी डाटा डिलीट हो जाएगा। 


Oppo फोन का लॉक कैसे तोड़े

Oppo फोन का लॉक को तोड़ना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको लॉक स्क्रीन में जाकर Forgot Password के ऊपर क्लिक करना है। 

जो पासवर्ड आपके मोबाइल पर पहले से लॉगिन है, उस पासवर्ड और ईमेल आईडी को आपको Forgot Password के ऑप्शन पर जाकर डाल देना होगा। 

सही ईमेल आईडी और पासवर्ड डाल देने के बाद, आपको एक नया लॉक डालना होगा फिर Oppo Phone का लॉक खुल जाएगा।  


Realme फोन का लॉक कैसे तोड़े

Realme Phone का लॉक खोलने के लिए आपको, किसी दूसरे डिवाइस में जाकर ब्राउज़र को ओपन कर लेना होगा, फिर Android device manager का ऑफिशियल साइट को ओपन करना होगा। 

आपका Realme फोन जिस Email से लॉगिन है, उस ईमेल से आपको ADM साइट पर लॉगिन कर लेना होगा। फिर Erase के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, उसके बाद Realme फोन का पासवर्ड टूट जाएगा और फोन फॉर्मेट हो जाएगा। 


सारांश 

Vivo Oppo Realme Redmi या फिर किसी और फोन का लॉक कैसे तोड़े के बारे में अगर आपको जानना है, तो उम्मीद है कि आज का यह आर्टिकल आपको फोन का लॉक तोड़ने में मदद करेगा। हमने इस आर्टिकल पर मोबाइल लॉक कैसे खोलें के बहुत से तरीके के बारे में बताया है।

आप को मोबाइल लॉक तोड़ने में अगर किसी भी तरह का समस्या आ रहा है, तब आप हमें बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके बता सकते हैं, और यदि आपको यह फोन लॉक कैसे खोलें आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है, तो आप LogicalDost ब्लॉग के और पोस्ट को पढ़ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here