PhonePe पर Account कैसे बनाये (आसान तरीके से)

अगर आप भी ढुंढ रहे है की PhonePe Account कैसे बनाये तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी PhonePe Account बनाने की पूरी Complete जानकारी देंगे वो भी सरल और आसान भाषा में। तो पोस्ट को End तक जरूर पढ़ना। 

phonepe account kaise banaye

जैसा की सब जानते है की अब टेक्नोलॉजी काफी तेजी से आगे बढ़ रही है और धीरे धीरे हमारे जीवन में भी काफी बदलाव हो रहा है अब हमारे बहुत से काम टेक्नोलॉजी की मदद से बहुत जल्दी और आसानी से हो जाते है। 

ऐसे में आपने डिजिटल पैमेंट के बारे में तो सुना ही होगा जिसका ज्यादातर लोग उपयोग कर रहे है अगर आप डिजिटल Payment के बारे में नही जानते है तो कोई बात नही हम आपको बताते है की डिजिटल पैमेंट् क्या है। 

तो जब भी हम डिजिटल या इंटरनेट की मदद से किसी भी चीज का पैमेंट् करते है तो उसे हम डिजिटल पैमेंट् या Online पैमेंट् कहते है डिजिटल पैमेंट् करने के लिए बहुत से Apps आते है जैसे Paytm, Google Pay और PhonePe आदि इसके अलावा भी लोग Net Banking के द्वारा भी डिजिटल Payment करते है। 

तो आज हम एक ऐसी ही डिजिटल पैमेंट् App PhonePe के बारे में बात करेंगे जिसमे हम आपको बतायेंगे की PhonePe क्या है, PhonePe का मालिक कौन है, PhonePe पर Account कैसे बनाये और भी PhonePe को लेकर आपके बहुत से सवाल का आज हम जवाब देने वाले है।

PhonePe Account कैसे बनाये

मुझे लगता है की अब आप समझ चुके होंगे की PhonePe क्या है और PhonePe कँहा की कंपनी है तो अब हम बात करते है की PhonePe पर Account कैसे बनाये। आप इन Steps को फॉलो करके आसानी से अपना PhonePe एकाउंट बना सकते है। 

Step 1) PhonePe एकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको PhonePe App को Google Play Store से Download करना होगा या फिर आप यँहा क्लिक करके भी PhonePe को Download कर सकते है। 

Step 2) PhonePe App Download होने के बाद अब आपको उसे ओपन करना है उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और फिर OTP Submit करना है फिर PhonePe आपसे कुछ परमिशन मांगेगा आपको उन्हे पढ़कर Allow कर देना है। 

Note – याद रहे आपको वही फोन नंबर डालना है जो आपके बैंक एकाउंट से लिंक हो और हाँ इसके अलावा आपके Sim में रिचार्ज होना जरूरी है तभी आपके पास OTP आयेगा। 

Step 3) ये सब करने के बाद अब आप PhonePe App के होम पेज पर आ जायेंगे। 

Step 4) अब आपको अपना Bank Account Add करना है, बैंक एकाउंट जोडने के लिए आपको Add Bank Account पर क्लिक करना है। 

फोन पे मे बैंक अकाउंट लिंक करें

Step 5) अब आपका जिस भी बैंक में Account हो उसे सेलेक्ट कर लेना है और याद रहे जिस फोन नंबर से अपने PhonePe Account बनाया है वो आपके बैंक में Add होना चाहिए और उसमे रिचार्ज भी होना चाहिए। 

बैंक अकाउंट लिंक करे फोन पे मे

अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक से लिंक नही है या फिर उसमे रिचार्ज नही है तो ऐसे में आप बैंक को Add नही कर पाएंगे। 

Step 6) जब आप Bank Add करेंगे तो फिर PhonePe Found करेगा की आपका उस बैंक में  एकाउंट है या नही। अगर आपका एकाउंट उस बैंक में होगा तो आपको आपकी बैंक डिटेल्स दिखने लगेंगी। 

Step 7) अब आपको Set BHIM UPI Pin पर क्लिक करके अपना UPI पिन सेट करना है। 

Step 8) उसके बाद अब आपको अपने Debit Card/ATM कार्ड के लास्ट के 6 Digits Enter करना है और फिर Expiry Date डालना है। 

Step 9) ATM डिटेल्स डालने के बाद एक OTP आयेगी आपको उसे डाल देना है और फिर आपको अपना 4 अंक का ATM पिन डाल देना है। 

Step 10) ये सभी प्रोसेस पूरी करने के बाद अब आपको 4 अंक का UPI Pin Enter करना है उसके बाद आपका PhonePe Account आपकी बैंक से Successfully Connect हो जायेगा। 


PhonePe पर KYC कैसे करे

जब आप PhonePe से अपने बैंक Account को लिंक कर लेंगे तो उसके बाद फिर हमें अपनी KYC Complete करनी होगी तो चलिए अब हम आपको बताते है की PhonePe KYC कैसे करते है। 

Step 1) KYC करने के लिए आपको PhonePe के होम पेज पर आना है जँहा आपको Left Side में Profile का Option देखेगा आपको उस पर क्लिक करना है। 

Step 2) अब आपको काफी सारे Option देखने को मिलेंगे आपको सबसे नीचे KYC Complete करने का Option मिल जायेगा। जँहा आपको Verify पर क्लिक करना है। 

फोन पे मे KYC कैसे करें

Step 3) अब आपको वेरिफाई करने के लिए काफी Option मिलते है आप Change पर क्लिक करके Pan Card, Driving License, Votar ID Card, Passport और NREGA Job Card Number के द्वारा भी KYC Complete कर सकते है। 

KYC in phone pe

Pan Card डिटेल्स डालने के बाद अब आपकी KYC Complete हो जायेगी। ये सभी जानकारी देने के बाद अब आप वॉलेट में पैसे Add कर सकते है। 


PhonePe इस्तेमाल करने के फायदे

PhonePe Use करने के बहुत से फायदे है जिसके बारे मे आपको पता होना चाहिए तो चलिए अब हम जानते है की PhonePe के इस्तेमाल करने से आपको क्या क्या फायदे मिलेंगे। 

1) PhonePe पर मोबाइल रिचार्ज और Money ट्रांसफर करना बहुत आसान है। 

2) PhonePe पर आपको बहुत अच्छे Cash Back मिलते है। 

3) PhonePe पर आपको Wallet सुविधा मिलती है। 

4) अगर आपकी पहले से UPI ID बनी है तब आप और आसानी से अपना PhonePe एकाउंट बना सकते है। 

5) यह एक Free और Secure App है। 

PhonePe Refer And Earn System

क्या आपको पता है की आप PhonePe से पैसे भी कमा सकते है इसके लिए बस आपको PhonePe को रेफर करना है अगर वो आपकी Referral Link से PhonePe पर एकाउंट बनाता है और UPI के द्वारा अपना पहला Transaction करता है तो आपको 100 रुपए मिलेंगे। 

चलिए और आसान तरीके से समझते है। जब आपन किसी फ्रेंड को Referral लिंक Share करते है तो अगर आपका Friend आपकी लिंक से PhonePe को Download करता है, उस पर अपना Account बनाता है और जब वो UPI के द्वारा अपना पहला Transaction करता है तो आपको 100 रुपए मिलेंगे। 


PhonePe क्या है 

PhonePe पर एकाउंट बनाने से पहले हमारे लिए ये जानना बहुत जरूरी है की PhonePe आखिर है क्या? तो चलिए सबसे पहले हम यही जान लेते है की PhonePe क्या है इसके बाद फिर हम PhonePe पर एकाउंट बनाना सीखेंगे। 

तो PhonePe एक डिजिटल पैमेंट् (Online Payment) की सेवा प्रदान करनी वाली एक कंपनी है जिसकी मदद से आप Online पैमेंट् कर सकते है इसके अलावा आप Money Transfer, Mobile रिचार्ज, इलेक्ट्रिक Bill Payment जैसी काफी सुविधा आपको PhonePe में मिलती है। 

इसके अलावा आप PhonePe की मदद से Fund, बीमा, Mutual Fund और सोना भी खरीद सकते है, Phone Pe UPI Based Payment App है, जिसमें आप UPI के माध्यम से Payment करते है और इसमे PhonePe वॉलेट की भी सुविधा है। 

यह App थोड़ा थोड़ा Paytm जैसा ही है क्योंकि Paytm में भी आप UPI के माध्यम से Payment करते है और Phone Pe में भी। इसके अलावा Paytm में भी Wallet की सुविधा है और PhonePe में भी Wallet की सुविधा है। 

PhonePe की खास बात यह है की आपको इसमें Money ट्रांसफर करने या रिचार्ज करने के लिए आपको कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज PhonePe को नही देना है ये एक दम फ्री App है और इसमे आपको अच्छे खासे Cash Back भी मिलते रहते है। 


PhonePe कँहा की कंपनी है

अब आप में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे की PhonePe कँहा की कंपनी है और इसके मालिक कौन है तो चलिए अब हम जानते है की PhonePe कँहा की कंपनी है और इस कंपनी के मालिक कौन है। 

तो PhonePe एक भारतीय Payment App है जिसका मुख्यालय बंगलौर, भारत में है इस Company की शुरूआत 2015 में हुई थी और यह App 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। 

PhonePe के मालिक समीर निगम और राहुल चारी है जिसमे समीर निगम इस कंपनी के CEO है और राहुल चारी इस कंपनी के CTO है, इस App को Online Shopping कंपनी Flipkart द्वारा खरीद लिया गया था।


PhonePe से जुड़े कुछ FAQ

1 ) PhonePe कँहा की कंपनी है

PhonePe एक भारतीय पैमेंट् App है जिसका मुख्यालय बंगलौर में है।

2) PhonePe के मालिक (CEO) कौन है

PhonePe को दो लोगों ने मिलकर बनाया है जिसमें समीर निगम PhonePe के CEO (मालिक) है और राहुल चारी CTO है। 

3) PhonePe की लिमिट कितनी है

PhonePe पर आप दिनभर में  1 लाख से ज्यादा पैसे ट्रांसफर नही कर सकते है। 

4) UPI से एक दिन मे कितने पैसे भेजे जा सकते है

तो UPI की मदद से आप एक दिन में 1 लाख से ज्यादा पैसे नही भेज सकते है


सारांस

तो आज की पोस्ट में हमने जाना की PhonePe क्या है, PhonePe कँहा की कंपनी है, PhonePe के मालिक कौन है, PhonePe पर एकाउंट कैसे बनाये, PhonePe Use करने के फायदे और PhonePe Refer And Earn System क्या है। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की ये पोस्ट काफी पसन्द आयी होगी और अब आप भी आसानी से PhonePe पर अपना एकाउंट बना सकते है अगर आपको अभी भी PhonePe एकाउंट बनाने में कोई प्रॉब्लम ही रही है या फिर कोई Question है जो आपके मन में हो तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते हो। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here