Realme कहा की कंपनी है इसका मालिक कौन है इतिहास

आज के समय मे जरूरी चीजे जैसे की रोटी कपड़ा और मकान के साथ साथ मोबाईल भी उतना ही जरूरी हो गया है, यदि कोई व्यक्ति एक बार स्मार्टफोन यूज करना शुरू कर देता है तो फिर उससे बिना स्मार्टफोन नहीं रहा जाता। इस ब्लॉग पोस्ट मे आपको Realme मोबाइल कंपनी के बारे मे बताया गया है जैसे की Realme कहा की कंपनी है इसका मालिक कौन है आदि। 

realme ke bare me

भारत मे बहुत सारी मोबाइल कंपनीया है और हर बड़ी कंपनी भारत के मार्केट मे अपना सिक्का चलाना चाहती है इसका सबसे बड़ा कारण भारत की जनसंख्या है, किसी भी कंपनी के लिए भारत चाइना के बाद दूसरा सबसे बड़ा मार्केट है इसलिए हर कंपनी भारत मे आना चाहती है। 

भारत मे Realme को आए ज्यादा टाइम नहीं हुआ लेकिन फिर भी आज Realme के स्मार्टफोन लोगों द्वारा पसंद किए जाते है, Realme ने शुरुआत से ही कम प्राइस पर काफी अच्छे अच्छे स्मार्टफोन लॉन्च किए है। इसलिए ये जानना बहुत जरूरी हो जाता है की Realme कहां की कंपनी है और भारत मे कब आई। 

Realme किस देश की कंपनी है?

Realme एक चाइनीज स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी है जिसका मुख्यालय बीजिंग चाइना मे है, Realme कंपनी को 4 मई 2018 मे Sky Li (स्काई ली) द्वारा बनाया गया था। ये कंपनी स्मार्टफोन के अलावा वायरलेस इयरफोन, स्मार्टवॉच, ब्लूटूथ स्पीकर, फिटनेस बैंड, बैग, आदि भी बनाती है। 

Sky Li जिन्होंने Realme कंपनी की स्थापना की थी वो पहले Oppo के वाइस प्रेसिडेंट थे, Oppo कंपनी भी BBK Electronics नामक कंपनी की एक सहायक कंपनी है, आपको जानकर आश्चर्य होगा की Realme, Oppo, Vivo, OnePlus, और iQOO BBK Electronics चाइनीज कंपनी की सहायक कंपनियां है। 

Realme नाम सबसे पहले चाइना मे 2010 मे Oppo के एक स्मार्टफोन के साथ आया जिसका नाम था Oppo Real, इसके बाद कुछ सालों तक Realme Oppo का सहायक ब्रांड बनकर रहा, 4 मई 2018 को Realme की ऑफिशियल रूप से शुरुआत हुई और 30 जुलाई 2018 को Realme Oppo से अलग होकर एक स्वतंत्र ब्रांड बन गया। 


Realme कंपनी का मालिक कौन है?

Sky Li (Realme Founder & CEO)
Sky Li

Realme कंपनी 4 मई 2018 को Sky Li (स्काई ली) द्वारा स्थापित की गई, Sky Li इससे पहले Oppo कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट थे, Sky Li ने Oppo से इस्तीफा देकर Realme कंपनी की शुरुआत की थी, अब ये Realme के ग्लोबल CEO है। 

भारत मे Realme कंपनी के CEO Madhav Sheth है इन्ही के देख रेख मे कंपनी भारतीय बाजार मे आगे बढ़ रही है, ये काफी शांत स्वभाव के व्यक्ति है, इन्होंने अपनी मैनेजमेंट की पढ़ाई NMIMS मुंबई से की है। Madhav Sheth का कहना है की Realme एक इंडियन स्टार्टअप है जो की अब एक मल्टीनेशनल कंपनी है। 


Realme का इतिहास

सबसे पहले Realme नाम Oppo द्वारा लॉन्च किए गए एक स्मार्टफोन OPPO Real से आया, ये स्मार्टफोन चाइना मे 2010 मे लॉन्च किया गया था। इसके बाद 4 मई 2018 को Realme ब्रांड की शुरुआत Sky Li द्वारा की गई जो Oppo के वाइस प्रेसिडेंट भी थे। 

मई 2018 मे ही Realme ने अपना पहला फोन Realme 1 लॉन्च किया, ये स्मार्टफोन सबसे पहले भारत के बाजार मे ही लॉन्च किया गया था जिसे केवल Amazon पर सेल किया गया, लॉन्च के पहले 30 दिनों मे ही 4 लाख फोन की बिक्री हुई। 

इसके बाद 30 जुलाई 2018 को Oppo के वाइस प्रेसीडेंट ने Oppo कंपनी को अलविदा कह दिया और Realme कंपनी पर अपना पूरा ध्यान लगाया, इन्होंने कंपनी की एक टैगलाइन दी Dare to Leap इस लाइन के पीछे इन्होंने मतलब बताया की Realme फ्यूचर मे अच्छे परफॉरमेंस और अच्छी डिजाइन वाले स्मार्टफोन लॉन्च करेगी जिसमे टेक्नॉलजी और ब्यूटी दोनों होंगे। 

15 नवंबर 2018 को  Realme ने अपना नया लोगों दुनिया के सामने पेश किया, देखते ही देखते भारत मे Realme बहुत से लोगों की पसंद बन गया। 

15 मई 2019 को Realme ने बीजिंग चाइना मे अपनी पहली कॉन्फ्रेंस रखी जिसमें उन्होंने चाइना के मार्केट मे एंटर करने की घोषणा की और Realme X, Realme X Lite व Realme X Master Edition स्मार्टफोन लॉन्च किए। 

July 2019 तक Realme सफलतापूर्वक 20 देशों मे अपनी सेवाएं शुरू कर चुका था इसके बाद Realme का नाम दुनिया के टॉप 10 मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों की लिस्ट मे शामिल किया गया। 2019 तक Realme के 10 मिलियन से भी ज्यादा यूजर थे। 


सारांश 

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने जाना की Realme कहां की कंपनी है और इसका मालिक कौन है, यहां आपने ये भी सीखा कि किस तरह Realme कंपनी की शुरुआत हुई और देखते ही देखते ये लोगों के दिलों में राज करने लगी। Realme कंपनी की शुरुआत भले ही भारत से हुई हो पर ये एक चाइनीज कंपनी है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here