कोई भी सिम पोर्ट कैसे करें; नंबर पोर्ट करने का तरीका

यदि आपको आपके सिम पर नेटवर्क स्पीड या प्लान संबंधित कोई दिक्कत आ रहा है, तब आप आपके नंबर को किसी दूसरे नेटवर्क प्रोवाइडर पर पोर्ट करवा सकते हैं, क्योंकि यह इकलौता ऐसा तरीका है जिससे आप अपने सभी नेटवर्क संबंधित प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं। सिम को कैसे पोर्ट करें के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

SIM Port Kaise kare

आप अगर Airtel, BSNL, VI, Jio सिम के यूजर है, और आप किसी दूसरे सिम पर आपके नंबर को पोर्ट करवाना चाहते हैं, तो MNP यानी Mobile Number Portability आपके लिए सबसे अच्छा तरीका है। MNP के मदद से आप अपना Telecom Carrier आसानी से पोर्ट करवा सकते हैं और यह नंबर को पोर्ट करने का एकमात्र तरीका है। 

यदि आप MNP के मदद से सिम कैसे पोर्ट करें के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही ब्लॉग पर आए है, आज हम किसी भी नंबर को कैसे पोर्ट करें के साथ साथ Jio को Airtel में पोर्ट कैसे करें और Airtel सिम को जियो में पोर्ट कैसे करें के बारे में भी विस्तार में बताएंगे। 

नंबर पोर्टिंग या MNP क्या होता है? 

MNP यानी Mobile Number Portability क्या है? को अगर हम आसान और सरल भाषा में परिभाषित करें, तो यह एक ऐसा सर्विस है जो हमारे नंबर को बिना बदले ही हमारे Telecom Carrier को दूसरे Telecom Carrier में परिवर्तित करने में मदद करता है। आप MNP के मदद से अपने कोई भी SIM को किसी भी Company में पोर्ट करवा सकते हैं। तो चलिए अपने सिम को Online Port कैसे करें के बारे में विस्तार में जानते हैं।

मोबाइल नंबर पोर्ट कैसे करें

सिम पोर्ट करने के लिए आप, MNP प्रोसेस का प्रयोग कर सकते हैं। MNP के मदद से नंबर को पोर्ट करने के पहले, आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा जैसे कि आपका सिम न्यूनतम 3 महीना पुराना होना चाहिए, और यदि आपका सिम हाल ही में लिया गया है तब सिम को 3 महीने इस्तेमाल करना होगा तभी जाकर आप सिम को पोर्ट करवा पाएंगे। सिम पोर्ट कैसे करें के प्रोसेस के बारे में बताएं तो वह है- 

  • सिम को पोर्ट करवाने के लिए, आपको सबसे पहले New Message के ऑप्शन पर जाना होगा, उसके बाद आपको Port <SPACE>  फिर आपका मोबाइल नंबर लिखकर 1900 नंबर पर मैसेज भेज देना होगा।  
SIM Porting Message
  • 1900 नंबर पर मैसेज भेज देने के बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा, मैसेज पर आपको एक UPC Code प्राप्त होगा जो कि केवल 15 दिन के लिए ही वैध होगा। 
  • UPC CODE प्राप्त हो जाने के बाद, आप जिस भी टेलीकॉम प्रोवाइडर में अपना सिम को पोर्ट करवाना चाहते हैं वहां के Store पर आपको UPC CODE,  Passport Size Photo और एक पहचान पत्र ले जाना होगा जैसे कि आपका आधार कार्ड या फिर वोटर कार्ड। बेहतर होगा आप अपना आधार कार्ड अपने साथ ले जावे जिसमे आपको फोटो ले जाने की जरूरत नहीं होती क्यू की फोटो वहा ही ली जाती है।
  • Store में UPC Code और जरूरी डॉक्यूमेंट को Verify करवाने के बाद, आपको एक नया SIM Card मिलेगा जो कि 7 से 10 दिन या फिर उससे कम समय में एक्टिवेट हो जाएगा। 
  • 7 दिन बाद नया सिम एक्टिवेट हो जाएगा और जो पुराने नंबर को आपने पोर्ट करवाया था वह बंद हो जाएगा, तब आपको पुराने सिम को हटाकर नया सिम को अपने मोबाइल पर लगा लेना होगा, उसके बाद आपका सिम पोर्ट हो जाएगा। 

कोई भी नंबर पोर्ट करवाने से पहले ध्यान रखने वाली बातें

  1. जब भी आप किसी नंबर को किसी दूसरे नंबर पर पोर्ट करवाते हैं तब आपके मोबाइल पर Main Balance होना अनिवार्य है, क्योंकि तभी जाकर आप नंबर पोर्ट करवाने के लिए मैसेज भेज पाएंगे।
  1. जो भी सिम को आप पोर्ट करवाना चाहते हैं, वह सिम लगभग 3 महीने पुराना होना चाहिए क्योंकि तभी जाकर आप अपने नंबर को किसी दूसरे सिम पर पोर्ट करा पाएंगे।
  1. कुछ नेटवर्क प्रोवाइडर है, जो सिम पोर्ट करवाने के लिए कुछ पैसे चार्ज करते हैं परंतु ज्यादातर नेटवर्क प्रोवाइडर पोर्ट करवाने के लिए कोई भी पैसा चार्ज नहीं करता।
  1. जब आप अपने नंबर को किसी दूसरे टेलीकॉम प्रोवाइडर पर Port करवाएंगे, तब Port करवाने के बाद आपको अलग से रिचार्ज कराना होगा।  

जिओ को एयरटेल में पोर्ट कैसे करें

यदि आप जियो सिम के नेटवर्क स्पीड से परेशान हो गए हैं और आप अपने सिम को एयरटेल में पोर्ट करवाना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट करवाने के लिए आपका Jio सिम लगभग 90 दिन पुराना होना चाहिए, क्योंकि तभी आप अपने Jio सिम को Airtel में पोर्ट करा पाएंगे। जिओ सिम से आपको Port <space> आपका नंबर लिखकर 1900 पर मैसेज भेज देना होगा, फिर एक UPC Code मिलेगा। 

UPC Code को आपको Airtel Authorised Store पर ले जाना होगा वह भी Identity Document के साथ, सभी जरूरी डॉक्यूमेंट वेरीफाई हो जाने के बाद आपको एयरटेल स्टोर एक नया सिम देगा, जो कि 7 से 10 दिन के अंदर एक्टिवेट हो जाएगा उसके बाद आपको पुराना सिम को फोन से निकाल कर नया सिम को लगा देना होगा। आप चाहे तो Jio सिम को Airtel में Airtel MPN वेबसाइट की मदद से भी पोर्ट करवा सकते हैं। 

सारांश 

हमने आज आप सभी को सिम पोर्ट कैसे करें के साथ साथ Jio सिम को Airtel में Port कैसे करें के बारे में भी बताया है। हमने आज जो तरीके के बारे में बताया है उससे आप कोई भी Airtel, BSNL, VI को Jio में या फिर किसी और सिम को किसी और नेटवर्क प्रोवाइडर में पोर्ट करवा सकते हैं। 

आपको सिम पोर्ट करने में कोई भी दिक्कत आ रहा है, तब आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके बता सकते हैं। अगर आपको लगे कि आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत उपयोगी है तो आप LogicalDost के और ब्लॉग पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

26 COMMENTS

    • कितनी भी बार कर सकते है, पर किसी भी सिम को पोर्ट करने से पहले उस सिम की Age कम से कम 90 दिन होनी चाहिए

  1. Accha bataya hai aapne par online process bhi bata dete to aur bhi accha hota tab ghar baithe sim Port kar pate ya koi doorstep process hai kya.

    • हैलो राहुल,
      हा बिल्कुल कुछ ही शहरों मे doorstep सुविधा उपलब्ध है, आप जिस भी कंपनी का नया सिम लेना चाहते है उसकी वेबसाईट विज़िट करो उसमे आपको ऑर्डर सिम कार्ड का ऑप्शन मिलेगा वहा आप अपना पिन कोड डालकर चेक कर सकते हो की ये सुविधा उपलब्ध है या नहीं।

    • हैलो आयुष,
      नहीं ऐसा तो कोई तरीका नहीं है जिसमे आप 3 महीने से पहले ही सिम को पोर्ट करा लो, आपको इस काम के लिए कम से कम 3 महीने तो इंतजार करना ही पड़ेगा।

    • हैलो अंकित,
      देखो कुछ शहरों मे ये सुविधा उपलब्द है जिसमे एजेंट आपके घर आ जाता है और आपकी सिम पोर्ट कर देता है लेकिन पूरी तरह से online खुद से आप इस काम को नहीं कर सकते।

    • आपको अपनी सिम पर कोई रिचार्ज करना पड़ेगा जिससे मैसेज आ सके

    • धन्यवाद महेश,
      जानकर अच्छा लगा की LogicalDost से आपकी कोई हेल्प हुई

  2. बीएसएनएल से पोर्ट करिए एमएसजी ही नहीं जा रहा क्या करे

    • हैलो अमन,
      आप दुबारा कोशिश करें, या एक छोटा सा रिचार्ज करवा ले उसके बाद मैसेज चला जाएगा

  3. Sim port Karane ke liye jo upc number aata hai wo leke jana hoga ya hum khud Online apne Mobile se kar sakte hai.

    • हैलो राजू,
      आपको सिम पोर्ट करने के लिए उस UPC नंबर की जरूरत तो पड़ती ही है, आपको वही मैसेज या नंबर लेकर जाना होगा

    • SIM पोर्ट करने से पहले जाना होगा बाद मे नहीं जाना

    • हैलो गुरदीप,
      सिम को पोर्ट करने के आपके बैंक अकाउंट मे कोई प्रॉब्लम नहीं होगी, इसमे आपका नंबर वही रहता है केवल कंपनी बदलती है।

    • हैलो
      यदि आपने नया सिम लिया है तो आप उसे 3 महीने के बाद ही पोर्ट करवा सकते है ये TRIA का रूल है, 3 महीने हो जाने के बाद आप आराम से सिम को किसी दूसरी कंपनी मे पोर्ट कर सकते है।

    • हैलो सुनील,
      आप किसी भी बंद सिम को पोर्ट नहीं करवा सकते, इसमे आप ऐसा जरूर कर सकते है की उस सिम को पहले चालू करवाए और बाद मे पोर्ट करवा ले।

  4. सिम पोर्ट कैसे करें के ऊपर आपने काफी अच्छा आर्टिकल लिखा है, किया आप यह बता सकते है कि अगर हम सिम पोर्ट करते है तो क्या दोबारा रिचार्ज करना पड़ेगा?

    • हा आपको दुबारा रिचार्ज करवाना होता है, आपने पहले जो पैसे दिए होते है वो किसी दूसरी कंपनी को दिए होते है और पोर्ट कराने के बाद आप किसी दूसरी कंपनी की सर्विस इस्तेमाल करोगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here