Snapchat क्या है; Snapchat कैसे चलाए; ये किस देश का है

अगर आप भी जानना चाहते है की आखिर Snapchat क्या है, Snapchat कैसे चलाये, Snapchat किस देश का App है और Snapchat से फोटो गैलरी में Save कैसे करे। तो यह पोस्ट आपको जरूर पढ़ना चाहिए इसमें हम आपको Snapchat के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। 

snapchat kya hai use kaise kare

आज के इस Internet की दुनिया में हर दिन कोई न कोई नई App मार्केट में आती रहती है जिनमें से कुछ Fail हो जाती है और कुछ बहुत ज्यादा फेमस हो जाती है। तो आज हम एक ऐसी ही App Snapchat के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

आज की पोस्ट को लास्ट तक अच्छे से पढ़ने के बाद Snapchat को लेकर आपके सारे Doubts क्लीयर हो जायेंगे और आप Snapchat को अच्छे से इस्तेमाल भी करना सीख जायेंगे। 

Snapchat क्या है? (What Is Snapchat In Hindi) 

तो चलिए सबसे पहले हम जान लेते है की आखिर Snapchat क्या है, तो Snapchat एक Multimedia Instant Messaging App है जिसे आप Social Networking प्लेटफॉर्म भी बोल सकते है। जिसे आप Android और IOS दोनों के लिए इस्तेमाल कर सकते है। 

 जिस प्रकार आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे Instagram, Twitter, Facebook और WhatsApp पर Photos और Videos Send कर सकते है उसी प्रकार आप Snapchat पर भी Photos और Videos बना कर अपने Friends को Share कर सकते है जिन्हे Snap बोला जाता है। 

लेकिन Snapchat बाकी Social मीडिया Apps से बिल्कुल अलग है क्योंकि बाकी Apps में Photos, Videos और Text को Share करने पर वह Friend की Chat List में Save हो जाता है लेकिन Snapchat में ऐसा नही होता है इसमें आप अपनी इच्छा से सेटिंग कर सकते है की आप अपने फ्रेंड को Snap कितने Time तक दिखाना चाहते है। 

जब वह Time पीरियड पुरा हो जाता है तो वह Snap अपने आप Delete हो जाती है जैसे अगर आपने 5 सेकंड का Time सेलेक्ट किया है तो जब आप अपने फ्रेंड को कोई Snap भेजेंगे तो वह उसके देखने के बाद 5 सेकंड बाद Delete हो जायेगा। 

यंही नही इसके अलावा Snapchat पर आप स्टोरी डाल सकते है जो 24 Hours बाद Automatically हट जाती है और इस पर आप Video और Audio Call भी कर सकते है, Snapchat पर आप फोटो लेने के साथ साथ उसे Edit भी कर सकते है और 10 सेकंड तक की शॉर्ट Video भी बना कर अपने Friends को Share कर सकते है। 


Snapchat को किसने बनाया और यह किस देश का App है 

Snapchat को लेकर कई लोगों के सवाल होते है की Snapchat को किसने और कब बनाया था और Snapchat किस देश का App है तो अब आप जानेंगे की Snapchat को किसने बनाया और यह किस देश का App है। 

Snapchat को Evan Spiegel, Bobby Murphy और Reggie Brown द्वारा बनाया गया है तथा इनकी बनाई कंपनी Snap Inc. है। जो की एक अमेरिकी कंपनी है तो इस प्रकार Snapchat एक अमेरिकी यानि की U.S. का App है। 

Snapchat को सितंबर, 2011 में रिलीज़ किया गया था और आज Google Play Store पर Snapchat App को 1B+ से ज्यादा लोग Download भी कर चुके है इससे आप अंदाजा लगा सकते है की Snapchat कितना पॉपुलर App है और इसे 4.2 Stars की बेहतरीन रेटिंग भी प्राप्त है। 


Snapchat Download कैसे करे

Snapchat क्या है? जानने के बाद अब हम जानेंगे की Snapchat को Download कैसे करते है? तो Snapchat को Download करना बहुत आसान है।

उसके लिए सबसे पहले आपको गूगल प्लेस्टोर ओपन करना है अब आपको सर्च वार मे Snapchat लिखकर सर्च करना है। उसके बाद Snapchat App आपके सामने आ आयेगी। अब आपको Install बटन पर क्लिक करना है।

इंस्टाल बटन पर क्लिक करते ही Snapchat App Download हो जायेगी और अपने आप आपके मोबाइल में इंस्टॉल भी हो जायेगी। या फिर आप नीचे बने Download बटन पर क्लिक करके Direct Snapchat App को इंस्टॉल कर सकते है। 


Snapchat पर एकाउंट (ID) कैसे बनाये 

Snapchat Download करने के बाद उसे इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले Snapchat पर अपना एकाउंट (ID) बनाना होगा। तो अब हम जानेंगे की Snapchat पर अपना एकाउंट कैसे बनाये। 

Step 1) Snapchat पर अपना एकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको Snapchat को Download करके ओपन करना है। 

Step 2) Snapchat ओपन होने के बाद आपको नीचे की ओर दो विकल्प दिये जायेंगे। पहला Log In और दूसरा Sign Up। अगर आपका पहले से एकाउंट बना है तो आपको Log In पर क्लिक करना है और अगर आपका एकाउंट नही बना है तो आपको Sign Up पर क्लिक करना है। 

Step 3) Sign Up पर क्लिक करने के बाद यह आपसे कुछ परमिशन मांगेगा आपको उन्हे पढ़कर Allow कर देना है, उसके बाद आपको अपना First Name और Last Name डालना है और फिर “Sign Up And Accept” पर क्लिक करना है। 

apne first or last name daale or fir  sign up par click kare

 Step 4) उसके बाद आपको अपनी Date Of Birth (जन्मदिनांक) डालनी है और फिर Continue पर क्लिक करना है।

Step 5) अब आपको एक यूनीक User ID Choose करना है और Continue पर क्लिक करना है। लेकिन अगर आपको अपना खुद का Custom Username बनाना है तो आप इस प्रकार बना सकते है जैसे मेरा नाम Vishal है तो में अपना Username कुछ इस तरह से बनाऊंगा Vishal0052, Singhvishal, Vish9274 ।

 ऐसे ही आपको एक एक करके Username डालते जाना है जो वँहा Available होगा तो लिखा आ जायेगा Username Available। फिर आपको Continuous पर क्लिक कर देना है। 

apna ek unique username daale

Step 6) अब आपको अपना एक Strong Password बनाना है जो कोई Guess न कर पाए। Strong पासवर्ड क्या होते है और Strong पासवर्ड कैसे बनाते है ये जानने के लिए यँहा क्लिक करे। 

 Step 7) अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और फिर उसी नंबर पर एक OTP आयेगी आपको उसे भी डाल देना है उसके बाद Snapchat पर आपका Account बन जायेगा। 


Snapchat को Use कैसे करे? 

Snapchat पर एकाउंट बनाने के बाद अब आप Snapchat को Use कर सकते है, Snapchat पर आपको काफी सारे बेहतरिन फीचर्स देखने को मिलते है आज हम Snapchat के अधिकतर फीचर्स के बारे में जानेंगे । 

Snapchat पर वीडियो कैसे बनाये 

क्या आपको पता है की आप Snapchat पर शॉर्ट वीडियो बना सकते है, Snapchat पर वीडियो बनाने के लिए आपको नीचे बताई गयी Steps को फॉलो करना होगा। 

Step 1) Snapchat पर वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले आपको Snapchat ओपन करना होगा। 

Step 2) जैसे ही आप Snapchat ओपन करेंगे। Snap Camera ओपन हो जायेगा। उसके बाद आपको वीडियो के लिए कई सारे Option मिलेंगे। 

snapchat par video banane ke liye snap camera open kare
  1. सबसे ऊपर दिख रहे Icon पर क्लिक करके आपको कैमरा सेलेक्ट कर लेना है की आप बैक कैमरा से वीडियो बनाना चाहते है या फिर फ्रंट कैमरा से।
  2. अब अगर आपको फ्लैश चालू करना है तो आप 2 नंबर के Icon पर क्लिक करके फ्लैश चालू कर सकते है। 
  3. अगर आपको अपने वीडियो में Music Add करना है तो आप Music के Icon पर क्लिक करके Music सेलेक्ट कर सकते है। 
  4. अगर आप अपने वीडियो में Filters का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप इमोजी के Icon पर क्लिक करके अपना फ़ेवरेट फिल्टर लगा सकते है। 

Step 3) सब सेलेक्ट करने के बाद आपको वीडियो बनाने के लिए Circle (5) पर Hold करना होगा। जिससे आपकी वीडियो रिकॉर्ड होगी।

Step 4) ये सब करने के बाद आपकी वीडियो रिकॉर्ड हो जायेगी। उसके बाद आप उसे Edit कर सकते है, Save कर सकते है और फ्रेंड्स के साथ Share भी कर सकते है। 


Snapchat पर Chat कैसे करे

 Step 1) Snapchat पर Chat करने के लिए आपको Snapchat के नीचे की ओर बने Chat Option पर क्लिक करना होगा। 

snapchat par chat karne ke liye chat option par click kare

Step 2) Chat Option पर क्लिक करते ही आपको वो सारे फ्रेंड्स दिखाई देंगे जो Snapchat Use करते होंगे।

Step 3) अब आपको उन्हें Request भेजना होगी। 

Step 4) जब आपका फ्रेंड् Request Accept कर लेता है तब आप उससे Chat कर सकते है और वंही से आप उसे वीडियो और ऑडियो Call भी कर सकते है। 


Snapchat पर फोटो कैसे खींचे 

Snapchat पर फोटो खीचने और वीडियो बनाने की  प्रोसेस Same है बस आपको फोटो खीचने के लिए Circle पर Tap करना होता है जबकि वीडियो बनाने के लिए उसे Hold करना होता है। बाकी आप उसमे Filters का भी Use कर सकते है। 


 Snapchat पर स्टोरी कैसे डाले

Step 1) Snapchat पर स्टोरी डालने के लिए सबसे पहले आपको अपनी Profile पर क्लिक करना है 

Step 2) Profile पर क्लिक करते ही आपको “Add To My Story” का Option मिलेगा। आपको उस पर क्लिक करके अपनी स्टोरी बना लेना है और उसे स्टोरी पर लगा देना है। Snap स्टोरी 24 घंटे बाद अपने आप हट जाती है। 

snapchat par story dalne ke liye profile par click kare vanha se aap story daal skte hai

अगर आपको स्टोरी कुछ ही लोगों को दिखाना है या फिर ओनली फ्रेंड्स को दिखाना है तो आपको Story  सेटिंग करनी होगी। उसके लिए आपको थ्री डॉट्स पर क्लिक करना होगा। वँहा आपको Story Setting का Option मिल जायेगा। 

Step 3) अगर आपको मोबाइल की गैलरी के फोटो और वीडियो को Snapchat की स्टोरी पर लगाना है तो आपको Snap कैमरा पर बने गैलरी के Icon पर क्लिक करना है जँहा आपको Camera Roll का Option मिलेगा। कैमरा रॉल में आपके फोन गैलरी की फोटोस् और वीडियो होते है आप वँहा से उन्हे स्टोरी पर लगा सकते है। 


Snapchat में Friend कैसे बनाये 

Snapchat में Friend बनाना बहुत आसान है इसके लिए आपकों उन्हे Request भेजनी होती है, तो अब आप जानेंगे की Snapchat में Friend कैसे बनाते  है। 

Step 1) Snapchat में Friend बनाने के लिए आपको Chat Section ओपन करना है जँहा से आप Chat करते है। 

Step 2) अब आपको Friend Request भेजने के लिए ऊपर की ओर बने Request के Icon पर क्लिक करना होगा। 

snapchat par friend banane ke liye chat section mein jaye

Step 3) यँहा आपको Quick Add का Option मिलेगा जिसमें आपके वो Contacts होंगे जो Snapchat Use करते है उन्हें Request भेजने के लिए आपको बस उनके सामने बने Add बटन पर क्लिक करना है। 

Step 4) लेकिन अगर आपको और किसी को Request भेजना है तो आप सर्च वार की मदद से उसका Username सर्च कर सकते है और उसे Request भेज सकते है। इसके अलावा आप Snap QR Code को Scan करके भी Request भेज सकते है। QR Code क्या है, QR Code कैसे बनाये। ये जानने के लिए यहाँ क्लिक करे।


Snapchat के क्या क्या फीचर्स है 

  1. Snap – Snap Chat पर आप जो वीडियो एंड फोटो क्लिक करते है उन्हे हम Snap बोलते है आप ऊपर दिये गये तरीके से Snap बना सकते है। 
  1. Story – Snapchat पर आप जो Snap बनाते है आप उन्हे Story के तौर पर लगा सकते है ये स्टोरी Instagram और फेसबुक के तरह 24 घंटे बाद Automatically हट जाती है। 
  1. Lenses  – यह फीचर AR Experience, आपके देखने के तरीके और आपके आस पास की दुनिया को बदल देते है इस फीचर की मदद से आप Snap में 3D Effects, Characters ,Objects और Transformation जोड़ सकते है। आप फेस लैंसेस का उपयोग करके Puppies, बूढ़े और बच्चे आदि बन सकते है।
  1. GeoFilters –  यह Snapchat का बहुत बढ़िया फिल्टर है जो आपको आपकी Location के अनुसार Filters दिखाता है। 

जैसे – अगर आप भोपाल में है तो आपको भोपाल शहर के अलग अलग Filters देखने को मिलेंगे। 

  1. Chat – इस फीचर की मदद से आप अपने फ्रेंड्स के साथ Chat कर सकते है। 
  1. Video एंड Voice Calls – Snapchat पर आप अपने फ्रेंड्स के साथ Video और Voice Calls भी कर सकते है। 
  1. Snap Map – Snap Map के द्वारा आप दुनिया भर से Snap Map पर Submit होने वाले Snaps को देख सकते है। इसके अलावा आप और आपके फ्रेंड्स एक दूसरे के साथ Location Share कर सकते है और Snap के द्वारा देख सकते है की आपके आस पास क्या हो रहा है। 
  1. Memories – जब आप कोई भी Snap बनाते है या फिर कोई Story लगाते है तो यह आपके Memories में Add हो जाते है जिन्हें आप हमेशा देख सकते है और अपने Friends को Share भी कर सकते है इसके अलावा Snapchat इन्हे Mobile Gallery में Save करने की अनुमति देता है। 
  1. Discover – यह फीचर आपको आपके Interest के अनुसार स्टोरीज़ और फोटोस् दिखाता है, आप Snapchat पर जो भी Activity करते है वह Snapchat Analysis करता है जिसके बाद वह समझ जाता है की आपको किस तरह का Content पसंद है और फिर वह आपको उसी तरह का Content दिखाता है। 
  1. Bitmoji – Bitmoji के द्वारा आप एक बढ़िया सा Cartoon Character बना सकते है जिसमें बहुत सारे फीचर्स होते है जिससे आप उसे बहुत अच्छा लुक दे सकते है और उसे अपनी Profile पर लगा सकते है अगर आप बॉय है तो आप बॉय का Character बना सकते है और Girl अपना Girl Character बना सकती है। 
  1. Snapstreak – जब दो दोस्त एक दूसरे को डेली Snaps भेजते है तो उनकी Streak बन जाती है और इसी को हम Snapstreak बोलते है लेकिन अगर उन्होंने 24 घंटे के अंदर एक दूसरे को Snap नही भेजी तो उनकी Streak टूट जाती है। 
  1. Snapcode – यह एक Scan Code होता है जिसे स्कैन करके आप उसकी Snap ID जान सकते है और उसे Request भेज सकते है। 
  1. Spotlight – Spotlight, TikTok की तरह ही है जँहा आप शॉर्ट वीडियो बना कर पब्लिश कर सकते है और दुसरो की Videos भी देख सकते है। 
  1. My Eyes Only – इस फीचर के द्वारा आप अपनी Snaps को पासवर्ड द्वारा छिपा सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको Memories वाले Option पर क्लिक करना है उसमें आपको Slide करने पर My Eyes Only का Option मिलेगा। फिर आपको एक पासवर्ड बनाना है उसके बाद आप अपनी फोटो को Private कर सकते है। 

Snapchat Streak क्या होता है

आप में काफी लोगों ने Snapchat के Streak के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन हमे पता नही होता है की आखिर Snapchat Streak क्या होता है तो सबसे पहले हम जानेंगे की Snapchat Streak क्या होता है और फिर Snapchat Streak कैसे बनाये। 

तो जब आप और आपका Friend Daily एक-दूसरे को Snap भेजते है तो उसे Streak कहते है और जैसे जैसे आप एक दूसरे को Snap भेजते जाते है वैसे वैसे आपका और आपके फ्रेंड का Streak Score बढ़ता जाता है। यह फीचर केवल Fun के लिए है इससे ये पता चलता है की आप अपने Friend के साथ कितने ज्यादा Friendly है। 


Snapchat पर Streak कैसे बनाये

Snapchat पर Streak बनाना कोई कठिन काम नही है बस आपको अपने Friends को रोज Snaps भेजना है और आपको अपने Friend से भी बोलना होगा की वह भी रोज आपको Snaps भेजें। 

जब आप दो या तीन दिन तक लगातार एक दूसरे को Snaps भेजेंगे तो आपके Friend के नाम के साइड में Streak Score दिखाई देगा। और जैसे जैसे आप एक दूसरे को Snaps Share करेंगे वैसे वैसे आपका Streaks Score बढता रहेगा। 

लेकिन एक बात का ध्यान रखे अगर आपने और आपके Friend ने 24 घंटे के अंदर एक दूसरे को Snap Share नही किया तो आपकी Streak टूट जायेगी और फिर आपका Streak Score ज़ीरो हो जायेगा और फिर आपको दुबारा से Streak बनानी होगी। 


Snapchat से फोटो गैलरी में Save कैसे करे

कई बार हम Snapchat से फोटो क्लिक कर लेते है लेकिन वह मोबाइल गैलरी में सेव नही होती है बल्कि वह Snapchat में Memories मे Save हो जाती है तो चाहिए अब हम जानेंगे की Snapchat से फोटो गैलरी मे सेव कैसे करे। 

Step 1) Snapchat से फोटो गैलरी में Save करने के लिए सबसे पहले आपको Memories के Option पर क्लिक करना है जँहा आपकी Snaps Save होती है। 

Step 2) अब आपको जो भी Photo मोबाइल गैलरी में सेव करना है उस पर क्लिक कीजिए। 

Step 3) अब आपको ऊपर की ओर थ्री डॉट्स दिखाई देंगे। उन पर क्लिक कीजिये। 

Step 4) थ्री डॉट्स पर क्लिक करते ही आपको “Export Snap” का Option मिलेगा। उस पर क्लिक करते ही आपका फोटो गैलरी में सेव हो जायेगी। 

snapchat se photo gallery mein save karne ke liye export snap par click kare

Snapchat से रिलेटेड कुछ सवाल

1)  Snapchat किस कंट्री का App है

Snapchat अमेरिका का App है जिसका Headquarter Santa Monica, California, United States में है। 

2) Snapchat के मालिक कौन हैं 

Snapchat को तीन लोग Evan Spiegel, Bobby Murphy और Reggie Brown ने मिलकर बनाया है तथा इनकी कंपनी का नाम Snap Inc. है। 

3) Snapchat को कब Launch किया गया था

Snapchat को सितम्बर 2011 मे Launch किया गया था। 

4) Snapchat पर Online कैसे देखें

आपको जिसको भी देखना है की वह Online है या नही। उसके लिए आपको Chat Section मे जाना है और अपने फ्रेंड को मेसेज करना है, अब अगर आपके Chat बॉक्स के ऊपर पॉप अप के द्वारा एक छोटा सा Bitmoji आता है तो इसका मतलब है की आपका फ्रेंड Online है और वह आपकी Chat पढ़ रहा है। 

5) Snapchat का पासवर्ड क्या होगा

यदि आप अपने Snapchat एकाउंट का पासवर्ड भूल गए है तो आपको Log In करते वक्त Forgot Password पर क्लिक करना है उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा। उसे डालने के बाद आप Snapchat का पासवर्ड चेंज कर सकते है। 


सारांस – तो आज की पोस्ट मे आपने जाना की Snapchat क्या है, Snapchat किस देश का App है, Snapchat पर ID कैसे बनाये, Snapchat को Use कैसे करे, Snapchat के Features, Snapchat Streak क्या है कैसे बनाये और Snapchat की फोटो गैलरी में कैसे लाये। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसन्द आयी होगी और अब आप भी Snapchat का इस्तेमाल करना सीख चुके होंगे। लेकिन अगर आपको अभी भी Snapchat चलाने में कोई प्रॉब्लम हो रही हो तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here