💡Speed Post Track कैसे करें (पूरी जानकारी) 

यदि आपका कोई लेटर या फिर कोई Courier Speed Post के माध्यम से आने वाला है या फिर आपने कोई सामान कहीं पर भेजा है और आप उस सामान को Track करना चाहते है परन्तु आप नहीं जानते की Speed Post Track Kaise Kare तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है। 

Speed Post Track Kaise Kare

Speed Post भारतीय डाक सेवा का एक ऐसा सेवा है जिसके माध्यम से आप भारत के एक जगह से दूसरे जगह पर कोई भी सामान बहुत ही कम समय पर भेज सकते हैं, Speed Post Digital उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं जिस कारण हम ऑनलाइन Speed Post के वेबसाइट के माध्यम से हमारे भेजे गए सामान का स्टेटस आसानी से Track कर सकते हैं।

Speed Post क्या है 

Speed Post भारतीय डाक सेवा का एक बहुत ही लोकप्रिय सर्विस है, जिसके माध्यम से  हम कोई भी सामान को एक कोने से दूसरे कोने में बहुत ही कम समय पर भेज सकते हैं, वह भी बहुत कम मूल्य पर। क्योंकि स्पीड पोस्ट एक सरकारी सेवा है, इस कारण इस सेवा के ऊपर हम आंख बंद करके भरोसा कर सकते हैं। 

Speed Post दूसरे Post Service के तुलना में बहुत ही ज्यादा सस्ता है, आप इस Service का उपयोग Letter या फिर कोई और सामान भेजने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप Speed Post के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तब आप Speed Post क्या है के पोस्ट को पढ़ सकते है, तो चलिए Speed Post Track Kaise Kare के तरीके के बारे में अच्छे से जानते है। 


Speed Post Track कैसे करें 

आज से कुछ साल पहले जब हम डाक सेवा का इस्तेमाल करके कोई सामान कहीं पर भेजते थे तब हम उस सामान का Status यानी वह सामान अब कहां है और पहुंचने में कितना वक्त लगेगा वह Track नहीं कर पाते थे, परंतु जब से इंटरनेट का विकास हुआ है तब से भारतीय डाक सेवा में भी काफी सारे परिवर्तन हुए हैं। 

हम आज ऑनलाइन Speed Post के जरिए भेजे गए किसी भी सामान का Status यानी सामान कहां है और कब पहुंचेगा आदि काफी आसानी से वेबसाइट के माध्यम से Track कर सकते है। सिर्फ वेबसाइट के जरिए ही नहीं बल्कि हम चाहे तो App के माध्यम से भी Speed Post Tracking कर सकते हैं। 

यदि आपने Speed Post के माध्यम से कोई सामान भेजा है और वह अभी तक नहीं पहुंचा है तब आप चाहे तो रिसिप्ट में लिखा हुआ कंसाइनमेंट नंबर के जरिए ऑनलाइन उस सामान को अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर के जरिए Speed Post के वेबसाइट से या फिर App के जरिए Track कर सकते है। 

ध्यान दे – Consignment Number वह नंबर होता है जिससे आप स्पीड पोस्ट को Track कर सकते हैं, और इसे Tracking Code भी कहां जाता है जब आप Speed Post के जरिए कोई सामान भेजते हैं, तब आपको Post Office से एक Receipt दिया जाता है, और उसी में ही यह Consignment Number लिखा हुआ रहता है। 

Speed Post Tracking करना काफी आसान है, आप यदि Speed Post Track करना नहीं जानते है तब आप नीचे बताएं गए तरीके को Follow करके Speed Post को आसानी से Track कर सकते है, तो यदि Speed Post Track Kaise Kare के तरीके के बारे में बताएं तो वह है – 

  1. Speed Post Track करने के लिए आपको सबसे पहले आपके मोबाइल में या फिर कंप्यूटर में ब्राउज़र को Open करना होगा।
  1. ब्राउज़र Open करने के बाद, आपको Indian Post के ऑफिशियल साइट को Open करना होगा। 
  1. Indian Post के ऑफिशियल साइट को Open करने के बाद, आपको Track N Trace Consignment का Box देखने को मिलेगा जिसमें आपको आपका कंसाइनमेंट नंबर दर्ज कर देना होगा। 
Enter Consignment Number
  1. कंसाइनमेंट नंबर दर्ज कर देने के बाद, आपको उसके नीचे Captcha देखने को मिलेगा आपको Captcha को Fill करके नीचे Track Now के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
Speed Post Tracking

जैसे ही आप Consignment Number को दर्ज करके Captcha को Fill करके नीचे Track Now के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे ठीक वैसे ही आपको आपके सामान का Tracking Details यानी सामान कहां पर है, सामान कितने दिन में पहुंचेगा इत्यादि जानकारी पूरे डिटेल के साथ देखने को मिल जाएगा। 


App के जरिए Speed Post Track कैसे करें 

सिर्फ वेबसाइट के जरिए ही नहीं बल्कि हम चाहे तो App के माध्यम से भी Speed Post को बहुत ही आसानी से Track कर सकते है, यदि आप App के जरिए Speed Post Track करना चाहते है, तब आप नीचे बताएं गए तरीके को Follow कर सकते है, तो यदि App के जरिए Speed Post Track Kaise Kare के तरीके के बारे में बताएं तो वह है –  

  1. सबसे पहले आपको Play Store Open करके Postinfo App को Download कर लेना होगा, आप चाहे तो App को नीचे Download के ऑप्शन पर क्लिक करके भी Download कर सकते है। 
  1. App Download करने के बाद, आपको Postinfo के App को Open करना होगा और फिर आपको ऊपर Article Tracking के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  1. Article Tracking के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको कंसाइनमेंट नंबर का एक बॉक्स देखने को मिलेगा जिसमें आपको आपके Speed Post के कंसाइनमेंट नंबर को दर्ज कर देना होगा।
  1. कंसाइनमेंट नंबर को दर्ज कर देने के बाद, आपको नीचे Captcha को Solve कर देना होगा उसके बाद आपको नीचे Search के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

जैसे ही आप कंसाइनमेंट को दर्ज करके Captcha को Solve करके Search के ऊपर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपको आपके Speed Post का Tracking Details प्राप्त हो जाएगा। तो इस तरीके से आप App के जरिए Speed Post को Track कर सकते है।


Speed Post Track कैसे करें से संबंधित F.A.Q

1) Speed Post Tracking कैसे करें?


Speed Post Track करने का तरीका काफी आसान है, आप Speed Post को कंसाइनमेंट नंबर के जरिए वेबसाइट से या फिर App के जरिए आसानी से Track कर सकते हैं।

2) Consignment Number क्या है?


जब हम Speed Post के माध्यम से कोई सामान कहीं पर भेजते हैं, तब हमें Post Office से एक रिसिप्ट दिया जाता है, और उसी रिसिप्ट में यह नंबर लिख हुआ रहता है। कंसाइनमेंट नंबर वह नंबर है जिससे आप Speed Post को Track कर सकते हैं, और इसे Tracking Code भी कहां जाता है।

3) Speed Post पहुंचने में कितना वक्त लगता है?


Speed Post पहुंचने में न्यूनतम 2 से 3 दिन का वक्त लगता है, परंतु दूर होने के कारण कई बार स्पीड पोस्ट पहुंचने में अधिकतम 4 से 5 दिन का वक्त भी लग जाता है।

4) स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर क्या होता है?


जब आप Speed Post के माध्यम से कोई सामान कहीं पर भेजते हैं, तब आपको पोस्ट ऑफिस से एक Receipt दिया जाता है और उसी Receipt में एक नंबर लिखा हुआ रहता है और उसी नंबर को ही ट्रैकिंग नंबर या फिर Consignment Number कहां जाता है।

5) कंसाइनमेंट नंबर कितने अंको का होता है?


कंसाइनमेंट नंबर 13 अंको का होता है। जो की कुछ इस प्रकार का होता है, तथा – YA127177246IN

6) क्या Online Speed Post Tracking में कोई Charges लगते है?


Speed Post Tracking करने का तरीका बिल्कुल Free है, स्पीड पोस्ट Track करने पर कोई भी Charges नहीं लगता है।

निष्कर्ष –

यदि आप Speed Post Track करने के तरीके के बारे में नहीं जानते थे तब उम्मीद करता हूं की आप इस पोस्ट के जरिए अच्छे से जान ही गए होंगे की Speed Post Track Kaise Kare परन्तु अभी भी आपके मन में यदि इस पोस्ट को लेकर कोई सवाल है, तब आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

आपके काम के अन्य पोस्ट :-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator और Editor हूं। मुझे Technology, How To, Paise Kaise Kamaye और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ साथ नए-नए विषय पर विषय पर ज्ञान प्राप्त करना काफी अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here