घर बैठे ऑनलाइन Train टिकट बुक कैसे करें (मोबाइल व कंप्यूटर दोनों मे)

वो भी एक जमाना था जब आपको ट्रेन टिकट बुक करने के लिए नजदीकी रैलवे स्टेशन जाना होता था और वहा जाकर एक लंबी लाइन मे लगकर टिकट बुक करवानी पड़ती थी, इस तरीके मे आपका समय और पैसा बहुत खराब होता और कई बार तो सही या पूरी जानकारी नया होने की वजह से काम पूरा भी नहीं हो पाता था। 

आईआरसीटीसी से Online ट्रेन टिकट बुक

आज समय बदल गए है सब कुछ डिजिटल हो रहा है ट्रेन टिकट से लेकर मोबाईल रिचार्ज बिजली बिल भरने तक का सारा काम ऑनलाइन कुछ ही मिनटों मे पूरा हो जाता है। इस ब्लॉग पोस्ट मे आप घर बैठे मोबाइल व कंप्यूटर से ऑनलाइन ट्रेन टिकट कैसे बुक करें इसके बारे मे जानोगे। 

ऑनलाइन टिकट बुक करते समय आपके सामने कई तरह के ऑप्शन आते है जैसे की स्लीपर क्लास, सेकंड सीटिंग, ऐसी व टिकट उपलब्ध ना होने पर तत्काल, प्रीमियम तत्काल जैसे भी फीचर होते है जो कई बार बहुत काम आते है, यहाँ आपको इन सभी के बारे मे बताया गया है। 

यहा आपको मोबाइल व कंप्यूटर दोनों मे ऑनलाइन घर बैठे टिकट बुक करने के बारे मे बताया गया है, मोबाइल व कंप्यूटर मे टिकट बुक करने का प्रोसेस एक जैसा ही है यदि आप एक सिख लेते है तो दूसरे मे आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी। 

Online ट्रेन टिकट बुक करने के लिए जरूरी बाते

  1. ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC पर अपना अकाउंट बनाना है, यदि पहले से आपके पास आईआरसीटीसी अकाउंट नहीं है तो आप यहाँ क्लिक करके अकाउंट बनाना जान सकते है।
  2. ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए आपको ऑनलाइन पेमेंट करना होता है जिसके लिए आपके पास कोई डेबिट कार्ड या फिर UPI आईडी होनी चाहिए, आप यहाँ क्लिक करके सिख सकते है की डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करते है। हालांकि आप यात्रा करते समय पैसा रेल काउंटर पर भी जमा करवा सकते है। 
  3. यात्रा करने के लिए आपके पास एक आईडी प्रूफ होना जरूरी है जैसे की आधार कार्ड, पेन कार्ड आदि। 
  4. ऑनलाइन बुक की हुई टिकट को आप अपने फोन मे ही TT/TC को दिखा सकते है, आपको इसका प्रिंट आउट निकालने की कोई जरूरत नहीं है, इसके अलावा टिकट एसएमएस भी मान्य है। 

Mobile से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कैसे करें

ऑनलाइन आप किसी भी प्लेटफॉर्म जैसे की Paytm, Google Pay आदि से टिकट बुक करो आपको एक IRCTC अकाउंट की जरूरत तो पड़ती ही है, आप बिना आईआरसीटीसी आइडी के ऑनलाइन टिकट बुक नहीं कर सकते, यदि आपका पहले से IRCTC पर अकाउंट नहीं है तो आप इस पोस्ट की मदद से कुछ ही मिनटों मे बना सकते हो। 

यहा आपको IRCTC मोबाइल ऐप के माध्यम से टिकट बुक करना बताया जा रहा है, ये एप अन्य सभी ऐप मे काफी बेहतर है और साथ ही ये ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने की ऑफिशियल ऐप है। 

1. IRCTC मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के बाद अपना Username और पासवर्ड डालकर लॉगिन करे, यहाँ लॉगिन करने के लिए आपको कपचा कोड भी डालना होता है, यदि आपको कपचा के साथ लॉगिन करने मे कोई परेशानी हो रही है तो आप Login and Booking With OTP पर क्लिक करके लॉगिन कर सकते है जिसमे टिकट बुक करते समय आपको OTP डालना है। 

IRCTC Mobile App Login

यदि आप IRCTC एप मे पहली बार लॉगिन कर रहे है तो आपको यहा एक Pin भी बनाना पड़ता है ये पिन आप अपने अनुसार बना सकते हो ये 4 डिजिट का होता है और एप को ओपन करने के लिए काम आता है। 

2. एप मे लॉगिन होने के बाद आपके सामने होमपेज पर कई तरह के ऑप्शन होते है, जैसे की ऊपर की तरफ Upcoming Journey, PNR Enquiry, Plan My Journey आदि। 

यहा ट्रेन टिकट बुक करने के लिए आपको Plan My Journey पर क्लिक करना है। 

3. अब आपके सामने कई ऑप्शन होते है, यहाँ आपको ट्रेन देखनी है, जैसे की मुझे Churu से Sadulpur जाना है तो मैं यहा From मे Churu सर्च करेंगे जिसके बाद उस सिटी मे उपलब्ध सभी रेलवे स्टेशन की लिस्ट आपके सामने आ जाती है आप जिस स्टेशन से ट्रेन खोज रहे है उस पर क्लिक करें। To मे मैं Sadulpur सर्च करूंगा और स्टेशन सेलेक्ट करूंगा। 

IRCTC Train Search

4. ट्रेन मे अलग अलग क्लास और कोटा होता है, जैसे मैं अगर क्लास की बात करू तो जनरल, स्लीपर, सेकंड सीटिंग, 3AC, 2AC व 1AC, आप ऑनलाइन जनरल डब्बे की टिकट बुक नहीं कर सकते ये आपको रेल काउंटर से ही लेनी होती है। 

इसके अलावा यहा कई तरह का कोटा होता है जैसे की जनरल, लेडीज, तत्काल, प्रीमियम तत्काल व दिव्यांग, ज़्यादार आप जनरल कोटा से ही टिकट बुक करते हो पर कभी जल्दी मे या अचानक से कही जाना होता है तो आपको कई बात तत्काल टिकट बुक करनी पड़ सकती है। 

तत्काल टिकट के जनरल टिकट से ज्यादा रुपए लगते है और तत्काल मे टिकट बुक करने का तरीका भी जनरल से अलग है, जनरल मे आप कभी भी टिकट बुक कर सकते हो पर तत्काल या प्रीमियम तत्काल मे आपको केवल अपनी यात्रा के 1 दिन पहले टिकट बुक कर सकते हो, इसके अलावा इसे बुक करने का भी एक निर्धारित समय होता है। 

उदाहरण के तौर पर यदि मुझे कल यात्रा करनी है तो मैं आज तत्काल टिकट बुक कर सकता है इसमे यदि मैं स्लीपर या सेकंड सेटिंग टिकट बुक कर रहा हु तो इसका टाइम सुबह के 11 बजे होगा और यदि मैं AC कोच के लिए टिकट बुक कर रहा हु तो इसका समय सुबह के 10 बजे होगा। 

5. अब डेट के बॉक्स पर क्लिक करके अपनी यात्रा की तारीख सेलेक्ट करें और उसके बाद Search Trains के बटन पर क्लिक कर दे। 

6. अब आपको उस दिन जितनी भी ट्रेन उपलब्ध होगी उनकी लिस्ट दिखा दी जाएगी, यहा आप अपनी टाइम के अनुसार ट्रेन सेलेक्ट करें, ट्रेन मे कितनी सीट खाली है ये जानने के लिए आप AVL के आगे लिखे नंबर को देखे। 

IRCTC Train List

WL का मतलब होता है वैटिंग लिस्ट, यदि सीट अवैलबल नहीं है तो आप वैटिंग लिस्ट टिकट बूक कर सकते है पर इसे टिकट को बुक करने से पहले ये देख ले की इसके कन्फर्म होने के चांस कितने है, यहा आपको कन्फर्म होने के चांस IRCTC % मे दिखाती है, यदि ये 80% से अधिक है तो आप टिकट बुक कर सकते है ज़्यादकर देखा गया है की 80% कन्फर्म होने के चांस वाली टिकट बुक हो जाती है। 

7. ट्रेन व क्लास सेलेक्ट करने के बाद आपको नीचे उसका किराया बता दिया जाता है, अब आगे आपको यात्री की डिटेल डालनी है इसके लिए आप Passenger Details के बटन पर क्लिक करें। 

Train Ticket Booking

8. यात्री की डिटेल डालने के लिए Add New के ऑप्शन पर क्लिक करें, और नीचे यात्री के मोबाइल नंबर डाल से जिससे उसके पास भी टिकट की जानकारी मैसेज से आ जाएगी। 

यात्री की डीटेल मे आपको उसका नाम, उम्र, व लिंग डालना है, यदि महिला है तो Female, पुरुष है तो Male, इसके अलावा आप Berth Preference के ऑप्शन पर क्लिक करके Lower Berth यानि की नीचे वाली सीट के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हो। 

सारी डिटेल डालने के बाद Add Passenger के बटन पर क्लिक करे, अब यदि आपको दूसरा, तीसरा, चौथा यात्री भी ऐड करना है तो Add New के ऑप्शन पर क्लिक करके कर सकते हो। 

नीचे अगर आप 0.49 रुपए मे ट्रैवल इंश्योरेंस लेना चाहते है तो Yes पर क्लिक करें अगर नहीं लेना चाहते है तो No पर क्लिक करें। 

Online Train Ticket Bookig Process

Note – महामारी के चलते आप कहां जाओगे इसके बारे मे भी पूछा जाता है तो नीचे वहा की डिटेल डाले, Pin Code जानने के लिए गूगल पर उस जगह का नाम डालकर पिन कोड लिखकर सर्च करें। 

9. अब Review Journey Details के बटन पर क्लिक करें। आगे वाले पेज पर आपने जो भी डिटेल डाली है उसे फिर से वेरीफाई करने का मौका मिलता है, चेक करने के बाद नीचे आपको एक फोटो मिलेगी जिसमे कपचा कोड होगा उसे नीचे वाले बॉक्स मे डालें। ये कपचा इस “ “ कोमा के बीच मे होता है। 

Captcha Code IRCTC App

10. अब आपको पेमेंट करने के लिए Payment Mode चुनना है जिसमे आपको दो ऑप्शन मिलते है एक डेबिट क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग और वॉलेट जैसे की Paytm आदि और दूसरा UPI का, यदि आपकी UPI आईडी है तो आप इसे सेलेक्ट कर सकते है, अगर नहीं है तो आप अपने डेबिट कार्ड के माध्यम से भी पेमेंट कर सकते है। 

Payment Mode IRCTC

यहा आपको डेबिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट करना बताया जा रहा है क्यू की वो सबसे पास होता है। 

11. अब आप पेमेंट ऑप्शन चुने, यदि आप इंटरनेट बैंकिंग से पेमेंट करना चाहते है तो उस पर क्लिक करे, और यदि आप डेबिट कार्ड से पेमेंट करना चाहते है तो इसके ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी कार्ड की डिटेल डाले जैसे की 16 अंकों का कार्ड नंबर, आपका नाम, कार्ड की एक्सपायरी डेट और CVV ये सभी डिटेल आपके कार्ड पर लिखी होती है। 

Final Payment in IRCTC

आप यहा क्लिक करके जान सकते हो की एटीएम डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करते है। 

12. पेमेंट सफलतापूर्वक हो जाने के बाद आपकी टिकट बुक हो जाएगी आप इसे IRCTC App मे देख सकते है, यदि आपके अकाउंट से पैसे कट जाते है और टिकट बुक नहीं होती है या किसी कारण से Failed दिखा देता है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है आपके पैसे 3-7 दिनों मे आपके अकाउंट मे वापस आ जाएंगे। 


Computer मे ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कैसे करें

कंप्यूटर या लैपटॉप मे IRCTC से ट्रेन टिकट बुक करने का तरीका भी मोबाइल एप के जैसा ही है, आपको पूरा प्रोसेस वही फॉलो करना होता है, कंप्यूटर मे ट्रेन टिकट बुक करने के लिए आपको IRCTC की वेबसाइट पर अपने Username और Password से लॉगिन करना है। 

1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप मे IRCTC वेबसाइट ओपन करे, आप यहाँ क्लिक करके सीधे वहा पहुच सकते है।  

2. वेबसाईट पर आप बिना लॉगिन करे पहले ही ट्रेन सर्च कर सकते है ट्रेन सेलेक्ट होने के बाद टिकट बुक करते समय आपको लॉगिन करना पड़ता है, आप ऊपर Login के बटन पर क्लिक करके पहले भी लॉगिन कर सकते है। 

3. लॉगिन करके के बाद आपके सामने ट्रेन सर्च करने का ऑप्शन आ जाएगा, आप यहा From मे उस जगह का नाम डाले जहा से आपको ट्रेन पकड़नी है, To मे वहा का नाम डाले जहा आपको जाना है। इसके बाद आगे यात्रा की तारीख सेलेक्ट करे व साथ ही आप किस क्लास के लिए ट्रेन ढूंढ रहे है उसे भी चुने, जैसे की स्लीपर, सेकंड सीटिंग, ऐसी आदि। 

IRCTC Website Train Search

ज़्यादकर लोग जनरल कोटे से ही टिकट बुक करते है लेकिन यदि आपको कभी जल्दी मे टिकट बुक करनी है या अचानक से आपको कही जाना हो तो आप तत्काल व प्रीमियम तत्काल कोटे से भी ट्रेन टिकट बुक कर सकते है। तत्काल टिकट यात्रा के 1 दिन पहले 10 बजे बुक की जा सकती है। 

4. ट्रेन के बारे मे सभी जानकारी डालने के बाद Search Train के ऑप्शन पर क्लिक करे और अपने समय के अनुसार ट्रेन सेलेक्ट करे, यहा कितनी सीट बुक करने के लिए उपलब्ध है इसके बारे मे भी जानकारी होती है। 

5. अब यात्री के बारे मे मांगी गई सभी जानकारी सही सही डालकर आगे बढ़े, जहा आपको डाली गई सभी इनफार्मेशन को दुबारा से देखने का मोका मिलता है। 

IRCTC Website Train Ticket Booking

6. अब कपचा कोड डाले और उचित पेमेंट ऑप्शन चुनकर पेमेंट करे, यहा आपको UPI, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व नेट बैंकिंग से पेमेंट करने का ऑप्शन मिलता है। 

7. पेमेंट सफलतापूर्वक हो जाने के बाद आपकी टिकट बुक हो जाएगी आप इसे IRCTC App व वेबसाईट मे देख सकते है, यदि आपके अकाउंट से पैसे कट जाते है और टिकट बुक नहीं होती है या किसी कारण से Failed दिखा देता है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है आपके पैसे 3-7 दिनों मे आपके अकाउंट मे वापस आ जाएंगे। 


सारांश

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने जाना की ऑनलाइन घर बैठे ट्रेन टिकट कैसे बुक करें जिसमें आपने मोबाइल व कंप्यूटर दोनों मे टिकट बुक करना सीखा, उम्मीद है आपको सभी बाते आसानी से समझ आई। आप अपने सवाल या कोई सुझाव कमेंट बॉक्स के माध्यम से हम तक पहुंचा सकते हो। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here