WhatsApp पर भेजे हुए मैसेज को वापस डिलीट करने के लिए करना होगा यह काम।

नमस्कार दोस्तों, पिछले काफी दिनों से यह बात चर्चा में थी कि WhatsApp का एक नया फीचर बहुत ही जल्दी आने वाला है जिसकी मदद से आप भेजे हुए मैसेज को वापस डिलीट कर पाओगे, लेकिन कुछ दिनों पहले ही बताया गया कि WhatsApp का यह फीचर सभी के पास आने में काफी समय लग जाएगा और लगभग नवंबर के महीने में यह फीचर सब के पास पहुंच पाएगा, इसके पीछे कारण यह बताया गया कि WhatsApp के पास वन बिलियन एक्टिव यूजर है इतनी बड़ी संख्या होने के कारण सभी यूजर्स को एक साथ वह फीचर उपलब्ध करवाना थोड़ा मुश्किल काम था। लेकिन अब वह फीचर सभी के WhatsApp एप्लीकेशन में आ चुका है, इस पिक्चर को यूज करने के लिए आपको यह स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे।

WhatsApp पर भेजे हुए मैसेज को डिलीट करने के लिए क्या करना होगा

WhatsApp का यह फीचर पाने के लिए सबसे जरुरी बात यही है कि आपका WhatsApp अपडेट किया हुआ होना चाहिए अगर आपने अपने WhatsApp एप्लीकेशन को अभी तक अपडेट नहीं किया है तो सबसे पहले आप अपने WhatsApp एप्लीकेशन को अपडेट करें, इसके बाद ही आप इस Feature यूज कर पाएंगे।
WhatsApp का डिलीट फॉर एवरीवन फीचर तभी काम करेगा जब आपके सामने वाला व्यक्ति भी अपने WhatsApp को अपडेट होगा, मतलब कि यदि अभी उस व्यक्ति ने अपना WhatsApp अपडेट कर लिया होगा तो आप इस फीर को काम में ले सकते हो।
दोस्तों यह फीचर केवल 7 मिनट तक ही काम करेगा यदि आप किसी व्यक्ति को मैसेज भेजते हो तो आप उस मैसेज को 7 मिनट के अंदर अंदर ही रिकॉर्ड कर पाएंगे 7 मिनट के बाद यह फीचर काम नहीं करेगा।
इसके लिए आपको वह मैसेज जिसे आप डिलीट करना चाहते हो उस पर लौंग प्रेस करके रखना है, इसके बाद आपको ऊपर एक डिलीट का आइकन दिखाई देगा जिसके ऊपर आप क्लिक करोगे तो आपको 3 ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमें पहला ऑप्शन होगा डिलीट फॉर मी, दूसरा कैंसिल और तीसरा ऑप्शन डिलीट फॉर एवरीवन होगा, डिलीट फॉर एवरीवन पर क्लिक करके आप उस मैसेज को सभी के लिए डिलीट कर सकते हैं उसके बाद आपका वह मैसेज कोई भी व्यक्ति नहीं देख पाएगा। लेकिन ध्यान रहे यह काम आप मैसेज भेजने के 7 मिनट बाद तक ही कर सकते हैं।

Leave a Reply