WhatsApp Download और Install कैसे करे; व्हाट्सएप कैसे चालू करे

आजकल हर किसी के स्मार्टफोन मे WhatsApp मिलता है समय के साथ व्हाट्सएप्प हम सब की जिंदगी का जरूरी हिस्सा बन गया है, WhatsApp का इस्तेमाल उन सभी यूजर द्वारा किया जाता है जो इंटरनेट का यूज करते है। इस पोस्ट मे आप WhatsApp डाउनलोड कैसे करे और इसके इस्तेमाल के बारे मे जानोगे। 

WhatsApp Download

नया फोन लेने या फिर कभी पुराने फोन मे भी WhatsApp डाउनलोड करने मे दिक्कत आती है, यहा आप WhatsApp Download करने के दो तरीके जानोगे। व्हाट्सएप्प लोगों को दूसरों से जुड़ने मे मदद करता है, यहा आप किसी दूसरे व्यक्ति से टेक्स्ट, ऑडियो कॉल, विडिओ कॉल के जरिए बात कर सकते है। 

WhatsApp क्या है? 

WhatsApp एक टेक्स्ट और वॉयस मेसेनजिंग ऐप है जो एक यूजर किसी दूसरे यूजर तक टेक्स्ट, वॉयस और विडिओ कॉल के माध्यम से जुड़ने और जानकारियाँ शेयर करने की सुविधा देता है, WhatsApp को Brian Acton और Jan Koum द्वारा 2009 मे बनाया गया था बाद मे Facebook ने इसे 19 बिलियन अमेरिकी डॉलर मे खरीद लिया था। 

WhatsApp की मदद से आप किसी दूसरे व्यक्ति जो WhatsApp का इस्तेमाल करता है विभिन्न तरह की जानकारियां शेयर कर सकते है जैसे की कोई फोटो, विडिओ, टेक्स्ट, आपकी लोकैशन, कोई कान्टैक्ट नंबर आदि। WhatsApp आपको स्टैटस लगाने का फीचर भी उपलब्ध करवाता है जहा यूजर अपने दैनिक जीवन की गतिविधियाँ शेयर करता है। 


WhatsApp Download कैसे करे (2 तरीके)

जब कोई यूजर नया नया इंटरनेट पर आता है तो उसे इंटरनेट को सही से इस्तेमाल करना नहीं आता और एसे मे जो भी उसके सामने आता है वो उसे ही सही मानने लगता है और यूज करना शुरू कर देता है, जिससे बाद मे उसे कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 

WhatsApp को अपने फोन मे डाउनलोड करने का सबसे अच्छा तरीका है Google Play Store या फिर यदि आपके पास एप्पल का फोन है तो App Store से डाउनलोड करना, लेकिन इन स्टोर पर कुछ भी डाउनलोड करने से पहले आपको यहा अपनी Email ID से लॉगिन करना होता है, कई बार यूजर के पास Email आइडी नहीं होती या फिर वो उसका पासवर्ड नहीं जानता। 

यदि आपने पहले से गूगल प्ले स्टोर या फिर एप स्टोर मे लॉगिन कर लिया है तो आप वहा WhatsApp सर्च करके इसे अपने फोन मे डाउनलोड कर सकते है, यदि नहीं तो आपको दूसरे तरीके से व्हाट्सएप्प डाउनलोड करना है जिसमे आपको ईमेल की जरूरत नहीं पड़ती। 

Google प्ले स्टोर या App Store से WhatsApp Download करना

जब भी आप कोई स्मार्टफोन लेते है तो उसका एक स्टोर होता है जहा से आप कोई भी ऐप अपने फोन मे डाउनलोड कर सकते है, जैसे अगर Android Phone की बात करे तो इसके लिए Play Store है जहा सभी प्रकार की ऐप उपलब्ध है इसी तरह से iPhone के लिए App स्टोर है। 

इन स्टोर से कोई ऐप या WhatsApp Download करने से फायदा ये होता है की आपको कभी भी ये चिंता करने के जरूरत नहीं होती है की कोई एप गलत तरीके से आपके फोन का डाटा चुरा रही है या फिर आपकी बिना अनुमति के आपके कैमरा या माइक से आपकी पर्सनल चीजें ले रही हो, क्योंकि Google इन पर नजर रखता है और जब भी कोई ऐप ऐसा कुछ करती पकड़ी जाती है तो उसे उस Store से बाहर फेक दिया जाता है। 

Play Store या App Store से WhatsApp डाउनलोड करने के लिए आपको पहले यह अपनी ईमेल आइडी से लॉगिन करना होता है यदि आपकी कोई भी ईमेल आइडी नहीं है तो आप यहा क्लिक करके जान सकते है की एक Gmail ID कैसे बनाए

WhatsApp Download करने के लिए स्टेप 

1.सबसे पहले अपने फोन मे गूगल प्ले स्टोर या फिर यदि आप आई फोन यूजर है तो App Store खोले, इन स्टोर को इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले ईमेल आइडी से लॉगिन करना पड़ता है। 

2. अब ऊपर दिए गए सर्च बार मे WhatsApp टाइप करे और सर्च के आइकन पर क्लिक करे जिसके बाद काफी सारी एप्स आपके सामने आएगी यहा आप ऊपर वाली एप पर क्लिक करे। 

WhatsApp Download From Play Store

3. इस स्टेप मे आप Install के बटन पर क्लिक करे थोड़ी देर बाद एप आपके फोन मे इंस्टॉल हो जाएगी और आप इसका इस्तेमाल कर पाओगे। 

इंस्टॉल करने के बटन के नीचे थोड़ा स्क्रॉल करने पर आपको ऐप के बारे मे कई तरह की जानकारी मिलती है जैसे की ऐप को कितने लोग इस्तेमाल कर रहे है, वो लोग जिन्होंने इस एप को डाउनलोड करके रखा है उनका इसके बारे मे क्या रिव्यू है, एप की रेटिंग क्या है, उन्हे ये एप कैसी लगी आदि। अमूमन 4 या इससे ज्यादा स्टार वाली ऐप को अच्छा माना जाता है। 

जाने – कंप्यूटर में WhatsApp कैसे चलाएं

बिना Store के WhatsApp कैसे डाउनलोड करे

कई बार ऐसा भी होता है की आप किसी कारण से Google Play Store पर लॉगिन नहीं कर पाते और ना ही इसे इस्तेमाल कर पाते है, ऐसे मे व्हाट्सएप्प डाउनलोड करने के लिए आपको ये दूसरा तरीका अपनाना है, इसमे आप WhatsApp की ऑफिशियल वेबसाइट से WhatsApp Download करते है। 

इस तरीके को इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने फोन मे एक छोटी से सेटिंग करनी होती है जो कि अपने फोन की सेटिंग मे जाकर Unknonwn Sources को इनैबल करना होता है, ये इसलिए करना पड़ता की क्योंकि आप Google Play Store के बाहर से कोई एप अपने फोन मे इंस्टॉल कर रहे हो। 

आप इस सेटिंग को WhatsApp Download करने के बाद भी कर सकते हो, आपको स्क्रीन पर अपने आप इसे इनैबल करने का ऑप्शन आएगा। आप गूगल प्ले स्टोर के बाहर से भी ऐप डाउनलोड कर सकते हो पर ध्यान रहे जहा से आप डाउनलोड कर रहे हो वो एक अच्छा और विश्वास करने लायक प्लेटफॉर्म हो। 

1. इस तरीके मे पहले आपको अपने फोन मे व्हाट्सएप्प डाउनलोड करना है और फिर इंस्टॉल, वैसे तो WhatsApp APK डाउनलोड करने के लिए बहुत सारी वेबसाइट है पर मैं आपको यहा WhatsApp की ही ऑफिशियल वेबसाइट से इसे इंस्टॉल करना बता रहा हु। नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करे। 

2. ऊपर दिए गए बटन पर क्लिक करने के बाद आपके फोन मे WhatsApp डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा यदि नहीं होता है तो आप इस स्टेप मे “अभी डाउनलोड करे” के बटन पर क्लिक करे

WhatsApp Download From Website

3. WhatsApp डाउनलोड हो जाने के बाद आपको इसे अपने फोन मे इंस्टॉल करना है इसके लिए आप जो फाइल डाउनलोड हुई है उस पर क्लिक करे, हो सकता है इसको इंस्टॉल करने के लिए आपको Unknown Sources को इनैबल करना पड़े। प्ले स्टोर के बाहर से एप डाउनलोड करने के लिए ऐसा करना पड़ता है। 

WhatsApp इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको अपने मोबाईल नंबर डालकर यहा अपना अकाउंट बनाना है। नीचे बताया गया है की WhatsApp कैसे चालू करे। 

इंटरनेट क्या है कैसे काम करता है यहा क्लिक करके जान सकते है, WhatsApp के नए यूज़र कुछ ज्यादा फीचर पाने और अन्य WhatsApp यूजर की चोरी छुपे जानकारी लेने के लिए WhatsApp के कुछ मोड ऐप जैसे की GBWhatsApp का इस्तेमाल करते है लेकिन इसके लिए बाद मे उन्हे परेशानी होती है। 


WhatsApp कैसे चालू करे

WhatsApp को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने मोबाईल नंबर से यहा एक अकाउंट बनाना होता है, WhatsApp इंस्टॉल हो जाने के बाद आप अपने मोबाईल नंबर से रजिस्टर कर सकते है, आप उस मोबाईल नंबर का इस्तेमाल भी कर सकते है जो आपके इस फोन मे नहीं है पर आपको OTP से वेरफाइ करना होता है। 

1. WhatsApp को खोलने के बाद Agree And Continue के बटन पर क्लिक करे। 

WhatsApp

2. इस स्टेप मे अपने मोबाईल नंबर डाले, आप जो भी मोबाईल नंबर डालेंगे उस पर वेरीफिकेशन के लिए एक OTP Code आएगा, आप यहा कोई भी नंबर डाल सकते है चाहे वो आपके इस फोन मे हो या नहीं। नंबर डालकर Next के बटन पर क्लिक करे। 

WhatsApp Number Enter

3. अब WhatsAppp आपसे मैसेज भेजने की पर्मिशन मागेगा। जिसके बाद आपने जो नंबर डाला है उस पर एक 6 अंकों का OTP कोड आएगा, इस स्टेप मे आपको वो कोड डालना है और वेरफाइ करना है। 

WhatsApp OTP Verificatin

4. कोड डालने के बाद आपके नंबर से व्हाट्सएप्प चालू हो जाता है, आगे आपको अपनी प्रोफाइल फोटो और अपना नाम डालकर Next के बटन पर क्लिक करना है।

WhatsApp Profile & Name

अब आप WhatsApp की सभी सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते है। 


सारांश

यहा आपने WhatsApp डाउनलोड कैसे करे इसके बारे मे दो तरीके जाने, उम्मीद है आपके लिए ये ब्लॉग पोस्ट उपयोगी रहा, WhatsApp को Play Store से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है, इसके अलावा यदि आप प्ले स्टोर से WhatsApp डाउनलोड नहीं कर पा रहे है तो व्हाट्सएप्प की ऑफिसियल वेबसाइट भी अच्छा तरीका है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

2 COMMENTS

    • Hello Mayur
      अभी तो एसा कोई सही तरीका नहीं है जिससे आप 30 सेकंड से ज्यादा का WhatsApp स्टैटस लगा पाओ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here