WhatsApp Plus Download; व्हाट्सएप्प प्लस डाउनलोड करें (Latest Version)

0

WhatsApp Plus, WhatsApp का ही एक मोडिफाइड वर्जन है। WhatsApp Plus में आपको बहुत सारे फीचर्स मिलते है। अगर आप जानना चाहते है कि WhatsApp Plus कैसे डाउनलोड करे तो यह Post आपके लिए है। इस आर्टिकल में हम WhatsApp Plus क्या है, WhatsApp Plus कैसे Download करे, इसके Features आदि के बारे में विस्तार से बात करेगे।

WhatsApp Plus क्या है: WhatsApp Plus कैसे Download करे?

आज के समय है, लगभग सभी लोगो के पास एक स्मार्टफोन है, मेसेज, इमेज, Video Share करने के लिए ज्यादातर लोग WhatsApp का ही Use करते है। बहुत सारे व्यक्ति तो अपना बिजनेस WhatsApp से ही मैनेज करते है। 

WhatsApp के Play Store पर दुनिभर में 5 बिलियन से अधिक डाउनलोड्स है तथा यूजर्स द्वारा इसे 4.1 स्टार्स की बेहतरीन रेटिंग दी गई है। 

WhatsApp को 2009 में लॉन्च किया गया गया था। लॉन्च के कुछ ही सालो के अंदर यह बहुत पॉपुलर हो गया। सभी लोगो द्वारा इसे काफी ज्यादा पसंद किया गया और कुछ ही समय में यह दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला मैसेजिंग और Media Sharing App बन गया। 

WhatsApp के इतने ज्यादा Popular होने के बाद कई Third Party ने WhatsApp के Mod APK जैसे की Yo WhatsApp, FM WhatsApp और GB WhatsApp बना दिए जो की WhatsApp की तरह ही कार्य करते है। बस इनमे WhatsApp से अधिक कुछ फीचर्स दिए जाते है जिससे WhatsApp को आप और भी Attractive बना सकते हैं और अन्य Special Features का यूज कर सकते हैं। चलिए अब जानते है WhatsApp Plus क्या है?

WhatsApp Plus क्या है

WhatsApp Plus WhatsApp का ही एक मोडिफाइड वर्जन है, जिसमे आपको WhatsApp से अधिक Features मिलते है। WhatsApp Plus को Third Party द्वारा संचालित किया जाता है, इसे Official WhatsApp Team द्वारा मैनेज नही किया जाता है। 

WhatsApp Plus अधिकारिक WhatsApp की एक मोड की हुई एप है जिसका मतलब है की अरिजनल एप मे कुछ बदलाव करके एप मे कुछ नए फीचर जोड़ना या फिर उपलब्ध फीचर मे फेर बदल करना।

जिस प्रकार ऑफिशियल WhatsApp बिल्कुल Free है, उसी प्रकार WhatsApp Plus भी Free है, इसमें आपकी किसी भी प्रकार के एड्स नही दिखाए जाते है, और WhatsApp से अधिक फीचर्स भी मिलते है। 

WhatsApp Plus को आप Play Store से Download नही कर सकते हैं, क्योंकि इसे Play Store से हटा दिया गया है। WhatsApp Plus को Browser से ही Download किया जा सकता है, जिसके बारे में हम आगे बात करेगे। 


WhatsApp Plus के बारे में रोचक और उपयोगी जानकारी

बहुत से लोग जो टेक्नोलॉजी की जानकारी रखते है, अपने Phone में Advance Features का Use करने के लिए Phone को रूट करते है, जो की सेफ नहीं है। WhatsApp Plus के माध्यम से आप अपने Phone को बिना रूट किए Official WhatsApp से अधिक फीचर्स का Use कर सकते है। इसमें आप WhatsApp का Theme Change कर सकते है, अपने हिसाब से थीम को कस्टमाइज कर सकते है। 

आप WhatsApp Plus की मदद से बड़ी Files को Share कर सकते हैं, अपने Last Seen को बंद कर सकते है आदि। 


क्या WhatsApp Plus उपयोग करना सुरक्षित है

हमारे मन में यह सवाल आता है कि WhatsApp Plus का उपयोग करना सुरक्षित है या नही, क्योंकि यह Play Store पर भी उपलब्ध नहीं है, और कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह आपका Data चुराता है। 

जैसा की हमने आपको बताया कि WhatsApp Plus एक Mod Apk है, इसे WhatsApp ने नही बनाया है, इसलिए इसकी प्राइवेसी की गारंटी WhatsApp नही लेता है। 

कई Security Experts का मानना है, कि WhatsApp के जितने भी Mod Apk है, वह आपको Extra Features तो देते है, लेकिन उसके बदले आपके Data को चुराते है, और बड़ी बड़ी कंपनी को बेच देते है, जिससे आपको उस Data के अनुसार Ads दिखाए जा सके। 

WhatsApp Plus में कभी कभी मैसेज देरी से Send तथा Receive होते है, उनका कहना है यह इसलिए होता है क्योंकि वह आपके Data को Transfer कर रहे होते है। फिर भी बहुत सारे लोग WhatsApp Plus का Use करते है। 

Disclaimer:- Official WhatsApp की नई नीति के अनुसार जो भी Users WhatsApp के Mod Apk का Use कर रहे है उनके WhatsApp Account को Ban किया जा सकता है। यहां क्लिक करके आप इस बारे में विस्तार से जान सकते है। ये ब्लॉग पोस्ट केवल और केवल जानकारी और एजुकेशनल उदेश्य से बनाया गया है और LogicalDost आपको WhatsApp Plus इस्तेमाल करने के लिए बिल्कुल भी प्रेरित नहीं करती।


WhatsApp Plus की विशेषताएं व Features

WhatsApp Plus में आपको बहुत से Feature मिलहै, है। यहां आप Theme Change कर सकते हैं, डिलीट मेसेज देख सकते है, आदि बहुत से Features है जिनके बारे में हम बात करेगे। 

Hiding Features: अगर आप किसी को अपना Status नही दिखाना चाहते है, और अन्य लोगो से अपनी प्राइवेसी चाहते है तो आपको WhatsApp Plus में Status को Hide करने का Features मिलता है।

जब आप किसी का मैसेज Seen करते है तो Official WhatsApp पर Message के बगल में Blue Tick आ जाते है, जिससे सामने वाले व्यक्ति को पता चल जाता है कि आपने मैसेज सीन कर लिया है। अगर आप चाहते है कि किसी को पता चले, तो आपको WhatsApp Plus में Blue Tick Hide करने का फीचर भी मिलता है। 

Files Sharing: Official WhatsApp पर आप केवल 16MB तक की ही File Share कर सकते हैं, लेकिन WhatsApp Plus में आप 50MB तक की Files Share कर सकते हैं। 

Wallpaper: WhatsApp Plus में आपको Wallpaper का फीचर भी मिलता है, जिससे आप अपने WhatsApp Chat पर नए नए Wallpapers डाल सकते हैं। 

Auto Reply: Auto Reply का Feature आपको Official WhatsApp में नही मिलता है। WhatsApp Plus में आप इस Feature का Use कर सकते है, और किसी को भी Auto Reply दे सकते है। 

Extra Emojis: Official WhatsApp में आपको ज्यादा Emojis नही मिलते है, लेकिन आपको WhatsApp Plus में आपको बहुत से इमोजी मिलते है, जो इमोजी Facebook में आते है, वैसे इमोजी भी आपको इसमें मिलते है।

Theme: Official WhatsApp में केवल आपको एक ही थीम मिलता है आप उसे चेंज नहीं कर सकते है, लेकिन WhatsApp Plus में आपको बहुत सारे थीम्स मिलते है, जिन्हे आप Free में Apply कर सकते हैं, और अपने WhatsApp को अट्रैक्टिव बना सकते हैं। इसमें आप अपने Theme को अपने हिसाब से Change कर सकते हैं और कलर बदल सकते है। 

Download Status: WhatsApp Status Download करने के लिए बहुत से लोग Third Party Website और Apps का Use करते है, लेकिन अगर आप WhatsApp Plus का Use करते है तो आपको ऐसा नही करना पड़ेगा, क्योंकि WhatsApp Plus में आपको Status Download करने का Features भी मिलता है, जिससे आप किसी का भी Status Video/Photo आसनी से Download कर सकते हैं। और भी बहुत सारे फीचर्स है जैसे की:-

  • इसमें आप एक साथ 30 से अधिक Images Send कर सकते हैं, जबकि Official WhatsApp में नही Send कर सकते हैं।
  • WhatsApp Plus में Inbuilt Lock आता है, इसमें Lock लगाने के लिए आपको Third Party Apps की जरूरत नही पड़ती है। 
  • आप अपने क्लिपबोर्ड पर अन्य लोगों की स्टेटस कॉपी कर सकते हैं।
  • व्हाट्सएप प्लस आपको ब्लू टिक मार्क स्टाइल को बदलने की अनुमति देता है।

WhatsApp Plus Download करे; Latest Version 18.30

जैसा की हमने आपको बताया कि WhatsApp Plus को Play Store से हटा दिया गया है, अतः आप इसे Play Store से Download नही कर सकते है। WhatsApp Plus को Download करने के लिए आपको Browser का Use करना होता है, लेकिन जब आप Chrome पर Download WhatsApp Plus Search करोगे तो वहा आपको बहुत सारी Websites दिखेगी जिनमे से कुछ Fake भी होती है और उनकी Download File में Virus भी हो सकता है। 

इन्ही को ध्यान में रखते हुए हमने आपको ऊपर Download बटन दिया है, जिस पर क्लिक करके आप WhatsApp Plus को आसनी से Download कर सकते हैं। 

WhatsApp Plus डाउनलोड करने के लिए आपको ऊपर दिए गए Download बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद हो सकता है, एक ऐड आए आपको इस ऐड को ऊपर दिए गए क्रॉस के बटन पर क्लिक करके बंद कर देना है, जिसके बाद WhatsApp Plus डाउनलोड होना अपने आप शुरू हो जाएगा। 


WhatsApp Plus को Mobile में Install कैसे करे

WhatsApp Plus को ऊपर दिए गए बटन पर क्लिक करके Download करने के बाद आपको उसे अपने Mobile में Install करना होगा क्योंकि Play Store से जब हम कोई App Download करते है तो वह अपने आप Install हो जाता है लेकिन Apk File को आपको खुद Install करना होता है, चलिए अब आपको Step By Step बताते हैं कि WhatsApp Plus Apk को Mobile में Install कैसे करे। 

1.सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए लिंक से WhatsApp Plus एपीके फाइल डाउनलोड करनी होगी।

2.उसके बाद Chrome के Download Section में जाए वहां आपको WhatsApp Plus की डाउनलोडेड File दिख रही होगी, या फिर अपनी File Mannager में जाके WhatsApp Plus Search करे।

3.अब WhatsApp Plus की Apk File पर क्लिक करें।

4.आपको Install का बटन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें और WhatsApp Plus को Install कर ले।

5.Install होने के बाद इसे Open करे, Internet On करे और जिस नंबर से आपका WhatsApp बना है उसे Enter करे और Login कर ले।

इस प्रकार आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप प्लस इंस्टॉल कर सकते हैं। 


Pc में WhatsApp Plus कैसे Download करे

चूकि WhatsApp Plus एक Mobile Apk है, अतः इसे Computer में Download नही कर सकते हैं, लेकिन आज के समय में कोई भी चीज नामुमकिन नहीं है। ऐसे बहुत से एमुलेटर्स होते है जिनकी मदद से आप Android App को Computer में भी Use कर सकते हैं। 

ऐसा ही एक Emulator है Bluestack जिसकी मदद से हम WhatsApp Plus को Computer में Install करेगे। सबसे पहले आपको Bluestack को आपने Pc में Download करना होगा नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके आप Bluestack को Download कर सकते हैं। 

1.Bluestack को Download करने के बाद आपको उसे Install कर लेना है।

2.अब Bluestack में WhatsApp Plus Apk को Download कर ले। 

3.Download करने के बाद इसे Install कर ले और अपना नंबर डाल कर Login कर ले।

इस प्रकार आप Pc में WhatsApp Plus को Install कर सकते हैं। 


WhatsApp Plus के बारे में पूछे जाने वाले सवाल 

1.WhatsApp Plus को अपडेट कैसे करे?

WhatsApp Plus अपडेट करने के लिए आपको इसी एप की सेटिंग मे अपडेट करने का ऑप्शन मिलता है, वहा क्लिक करके आप चेक कर सकते है की कोई नया अपडेट आया है या नहीं।

2.क्या WhatsApp Plus, YoWhatsApp, Fouad WhatsApp, और GB WhatsApp अलग अलग है?

जी नहीं ये बिल्कुल भी अलग नहीं है इनमे केवल आपको Logo मे कुछ बदलाव जरूर मिलता है, बाकी सभी Settings Features एक जैसी है, यहा तक की इनका सोर्स कोड भी एक जैसा है।

3. क्या WhatsApp Plus Safe है?

नही, WhatsApp Plus Safe नही है। अगर आप अपनी Personal Data जैसे की फोटो, विडिओ, चैट आदि शेयर ना कर रहे हो तो इसका Use कर सकते हो।


सारांश

अगर आप WhatsApp के किसी भी Apk का Use कर रहे है, तो आपकी Privacy को खतरा हो सकता है, और Official WhatsApp भी आपके Account को Ban कर सकता है। वैसे तो सभी Social Media Apps आपका कुछ न कुछ Data लेते ही है, क्योंकि कोई भी चीज Free नही होती है। 

आपको WhatsApp Plus के बारे में यह जानकारी कैसी लगी कॉमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तो के साथ Share करे। अगर आप WhatsApp Plus से Related कुछ क्वेश्चन है तो आप बेझिजक कॉमेंट में पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here