About us

LogicalDost प्लेटफॉर्म के बनने के पीछे की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है, इस ब्लॉग के फाउन्डर प्रदीप है जो चुरू राजस्थान के रहने वाले है। प्रदीप को वेबसाईट बनाने और अपनी बात इंटरनेट के माध्यम से लोगों के साथ शेयर करना बहुत अच्छा लगता था। 

प्रदीप ने 12th Class के बाद Jaipur से इंजीनियरिंग करना शुरू किया, उस समय प्रदीप को लगता था की खुद की वेबसाईट बनाने के लिए उसे पहले अड्वान्स कोडिंग सिखनी पड़ेगी उसके बाद ही वो खुद का इस तरह का कोई प्लेटफॉर्म बना सकता है। 

प्रदीप हमेशा ही इंटरनेट पर कुछ ना कुछ सिखता रहता था फिर एक दिन उसे WordPress CMS के बारे मे पता चला जिससे खुद की वेबसाईट बिना Advance Coding सीखे बनाई जा सकती है, इसके बाद प्रदीप ने इसके बारे मे और रिसर्च करना शुरू किया तो उसे पता चला की आज की तारीख मे इंटरनेट पर 40% वेबसाईट WordPress CMS पर चलती है। WordPress एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जिसके माध्यम से बिना कोडिंग के ज्ञान के वेबसाईट बनाई जा सकती है, हालांकि बेसिक HTML और CSS का पता होने पर WordPress वेबसाईट को मैनेज करना काफी आसान हो जाता है। 

फिर क्या प्रदीप ने अपनी मम्मी के ATM कार्ड से GoDaddy से 299 रुपए मे LogicalDost.com डोमेन और 1 महीने की होस्टिंग खरीद ली, उन दिनों कॉलेज मे प्रदीप के पास लैपटॉप नहीं था इसलिए उसने ये वेबसाईट अपने फोन के माध्यम से ही बनाई थी। 

प्रदीप को लिखने का शोख पहले से ही था, और कुछ कारणों की वजह से ये किसी बात को बोलकर बताने की बजाय लिखकर अच्छे से बता सकते थे। प्रदीप ने कुछ ब्लॉग पोस्ट लिखी जो बहुत ही बेकार और बेसिक थी (आज से तुलना करे तो)

प्रदीप ने इस फील्ड के बारे मे और जानना शुरू किया की कैसे एक ब्लॉगर बना जाता है, ब्लॉगर बनने के लिए क्या क्या चीजे सिखनी पड़ती है, अन्य सफल ब्लॉगर ने क्या किया है आदि। 

धीरे धीरे प्रदीप को समझ आने लगा की Blogging, डिजिटल मार्केटिंग, और Entrepreneurship एक अलग ही दुनिया है जिसमे Education System से हटकर कुछ अलग चीजे सिखनी होती है। Pradeep को हमेशा से ही Business करना था, Entrepreneurship क्या होती है इसका पता भी उसे कॉलेज मे ही चला।

अब प्रदीप को कॉलेज के लेक्चर बोरिंग लगने लगे थे, इंजीनियरिंग कॉलेज मे जो पढ़ाया जा रहा था और जो प्रदीप को करना था वो बिल्कुल भी मैच नहीं कर रहा है इस दोरान प्रदीप को ये लगने लगा की वो कॉलेज मे केवल अपना समय बर्बाद कर रहा है साथ ही पापा के पैसे भी। 

कुछ 15-20 दिन सोचने के बाद उसने ये निर्णय ले लिया की वो कॉलेज ड्रॉप करेगा और जो वो सीखना चाहता है वही सीखेगा, उसके बाद प्रदीप ने अपने इंजीनियरिंग के पहले साल ही कॉलेज ड्रॉप कर दिया और Blogging और Entrepreneurship के बारे मे सीखना शुरू कर दिया। 

Pradeep शुरू से ही ये चाहता था की वो एक सफल Entrepreneur बने और खुद का कुछ ऐसा बनाए जहा बहुत सारे लोग काम कर सके, उस समय प्रदीप के पास ये सपना तो था पर उसे ये नहीं पता था की इस सपने को पाने के लिए उसे किस दिशा मे चलना है। बचपन मे प्रदीप की अपने रिस्तेदारों द्वारा काफी आलोचना की जाती थी और इसका प्रदीप के दिमाग पर काफी बुरा असर भी पड़ा। 

Pradeep के लिए इस तरह के माहोल मे ये सब करना आसान तो बिल्कुल नहीं था क्यू की प्रदीप जिस तरह के फॅमिली बैकग्राउंड से आते है वहा कुछ अलग करना तो दूर सोचना भी गलत था। बाद मे परिवार मे प्रदीप ने सबको आराम से समझाया की वो करना क्या चाहते है और साथ मे ये भी बोला की आप मुझे 3 साल दो अगर मैं कुछ नहीं कर पाता हु तो आप जो बोलोगे वो मैं कर लूँगा। 

प्रदीप के घरवाले इतनी आसानी से कहा मानने वाले थे इसलिए प्रदीप ने कुछ अच्छा करने के लिए अपने पापा से एक जूठ भी बोला की उसे Google Webmasters की Event मे Invite किया गया है और एक Fake फोटो भी दिखाई, हालांकि अब प्रदीप Google Event के कई बार हिस्सा बन चुके है।

इसके बाद प्रदीप ने खूब मेहनत की और अच्छे से ब्लॉगिंग के बारे मे सीखा और कई तरह के Online Course जॉइन किए, ब्लॉगिंग के बारे मे प्रदीप को शुरू मे ShoutMeLoud.com से बहुत Guidance मिला इसके बाद प्रदीप ने The Kickstart Conclave जॉइन किया जहा डिजिटल मार्केटिंग और बिजनस चलाने के बारे मे जानकारी हाशिल की।  

प्रदीप ने Sandeep Maheshwari Sir से बहुत कुछ सिखा है और वो इन्हे अपना आदर्श मानते है। 

आज साल 2021 है और प्रदीप ना केवल लाखों मे हर महीने कमाते है बल्कि उनकी एक अच्छी टीम भी है जो अलग अलग प्लेटफॉर्म पर काम करती है। Pradeep अपनी एक अच्छी Tech कंपनी बनाना चाहते है।

LogicalDost डोमेन नेम 9 October 2017 को रजिस्टर किया गया था लेकिन इस पर एक विज़न के साथ काम शुरू 18 जनवरी 2018 मे हुआ और इसी दिन को प्रदीप LogicalDost.in के जन्म दिन के रूप मे भी बनाते है। 

LogicalDost पर हर महीने 5 लाख से भी अधिक ट्राफिक आता है जो समय के साथ साथ तेजी से बढ़ रहा है, यहा आपको Computer, बैंकिंग, How To Tech आदि विषय पर जानकारी मिलती है। 


LogicalDost Team

Pradeep Singh (Blogger From Churu Rajasthan)

Pradeep Singh (Founder & CEO)

प्रदीप LogicalDost प्लेटफॉर्म के फाउन्डर है, इन्हे Entrepreneurship, Technology और Investing मे काफी दिलचस्पी है, साथ ही इन्हे नई चीजे सीखना और नई जगहों पर घूमना काफी पसंद है। ये चुरू राजस्थान के रहने वाले है। फिलहाल प्रदीप इस प्लेटफॉर्म के साथ साथ कई अन्य प्लेटफॉर्म पर भी काम कर रहे है व साथ ही डिजिटल मार्केटिंग भी सिख रहे है।

Pradeep के साथ सोशल मीडिया पर जुड़े


Mustafa Husain

Mustafa Husain (Senior Writer & Editor)

Mustafa, LogicalDost के Senior Writer (वरिष्ठ लेखक) है। ये एक Engineer, Passionate ब्लॉगर और एक YouTuber भी है। इन्हे Technology और Internet के बारे में अपने ज्ञान और अनुभव को लिखकर, लोगों के साथ शेयर करने में बहुत खुशी महसूस होती है। इंटरनेट टेक्नोलॉजी के अलावा फोटोग्राफी करना इनकी हॉबी है।


Vishal Prajapati LogicalDost

Vishal Prajapati

Vishal, LogicalDost पर Content Creator है, Vishal को इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के विषय में जानना और उससे लोगों को अवगत कराना बहुत पसन्द है। ये किसी भी टॉपिक के बारे मे In-Depth जानकारी लिखते है। Vishal को App Reviews, Money Making Ideas और Tech रिलेटेड बहुत पसन्द है।


Yogesh Kumar LogicalDost.in

Yogesh Kumar (Quick Learner)

Yogesh LogicalDost पर एक Content Writer के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे है ये एक College Student है जो इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों के साथ Technology और Social Media जैसे विषयों पर अपनी जानकारियों को Share करते है ताकि लोगों को नई–नई चीजें सीखने को मिले। Yogesh सामान्य रूप से Himachal Pradesh के Hamirpur जिला के Bhoranj नामक स्थान पर रहते है जहां पर वह अपनी शिक्षा ग्रहण कर रहे और इंटरनेट से नई–नई चीजे सिख रहे है।


Souradeep

Souradeep Majumder (Content Creator / Writer)

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator हूं। मुझे Technology और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।


Aman

Aman Mehra (Content Creator / Writer)

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।