Vodafone Balance और Net बैलेंस Check कैसे करे (2021)

वोडाफोन एक मल्टी नेशनल कंपनी है जिसका मुख्यालय लंदन में है, ये कंपनी इंडिया, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया के साथ साथ कई देशो में अपनी सेवाएँ देती है, आज वोडाफोन कुल मिलाकर 25 देशों में अपनी सेवा देती है। इस ब्लॉग पोस्ट में आप Vodafone Balance और Net Balance कैसे चेक करें इस बारे में जानेंगे।

Vodafone Balance Check Kaise Kare

आज से कुछ समय पहले Vodafone और Idea दो अलग अलग कंपनियाँ हुआ करती थी लेकिन 31अगस्त 2018 में ये दोनों कंपनीया मिल गई थी बाद में इनका नाम Vodafone Idea हो गया, हालांकि आज भी दोनों के SIM कार्ड अलग आते है और सभी सेवाएं भी अलग अलग है।

Reliance Jio के आने के बाद से बाकि सभी कंपनियों की मुस्किले बढ़ गई थी, और कुछ कंपनियां तो बंद भी हो गई, इसी के चलते Vodafone और Idea भी एक साथ मिल गए, जिसके बाद अब भारत में ये jio के बाद दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है, जिसका मार्केट शेयर 28.45% है। 

Vodafone Net Balance और Main बैलेंस कैसे चेक करे

वोडाफोन में नेट बैलेंस या मैन बैलेंस चेक करने के लिए आप USSD Code, IVR और My Vodafone App का इस्तेमाल कर सकते है। आज समय बदल गया है और लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करके लगे है Jio के आने से पहले इंटरनेट काफी महंगा हुआ करता था, लोग अलग से इंटरनेट पैक डलवाते थे और एक एक MB बचाते थे। 

उस समय ज्यादातर लोग इंटरनेट का इस्तेमाल केवल WhatsApp और फेसबुक चलने के लिए किया करते थे, बहुत ही काम लोग थे जो वीडियो या फिर ऑनलाइन गेम खेलते थे। जिओ को देखकर बाकी टेलीकॉम कम्पनियो ने भी कॉम्बो प्लान लॉच किये जिसमे Data, SMS, और Voice Call तीनो मिलता है।

Vodafone में वॉयस बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने वोडाफोन नंबर से *111# डायल करना है, जिसके बाद आपके सामने एक फ़्लैश मैसेज ओपन होगा जिसमे काफी सारे ऑप्शन होंगे, यहाँ से आप अपना Net बैलेंस, ऑफर और कुछ अन्य जानकारी ले सकते है।

Vodafone Main Balance Check Number

  • *111#
  • *141#

Vodafone मे नेट बैलन्स या MB जानने के लिए आपको अपने वोडाफ़ोन नंबर से *111*2*2# डायल करना है, जिसके बाद आपको स्क्रीन पर आपके बचे हुए Data Balance की जानकारी मिल जाएगी, इसमे आपके प्लान की आख़िरी डेट का भी पता चलता है।

Vodafone Net Balance Check Number

  • *111*2*2#
  • *141*9#

इसके अलावा आप वोडाफ़ोन के IVR पर कॉल करके भी अपना Main Balance और Data Balance के बारे मे जानकारी ले सकते है। इसके लिए आपको अपने वोडाफ़ोन नंबर से 199 पर कॉल करना है जिसके बाद IVR द्वारा बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यान से सुनके अगली स्टेप के लिए कोई डिजिट दबाना है। 


MyVodafone App से Net Balance चेक कैसे करे

वोडाफ़ोन अपने ग्राहकों को मोबाईल ऐप की सुविधा भी देता है जहा से कस्टमर अपने प्लान के बारे मे सभी प्रकार की जानकारी ले सकता है, साथ ही आप यहा से आपके मोबाईल नंबर पर चल रहे ऑफर की जानकारी ले सकते है और रिचार्ज भी कर सकते है। 

MyVodafone ऐप आप Play Store से या फिर यहा क्लिक करके अपने फोन मे डाउनलोड कर सकते है यदि आप एक iOS यूज़र है तो यहा क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

ऐप मे आपको पहले लॉगिन करना होता है इसके लिए आपको अपने Vodafone नंबर डालकर OTP से वेरीफाई करना होता है, कई बार ऐप आपके नंबर को अपने आप डिटेक्ट कर लेता है जिसमे आपको लॉगिन करने की जरूरत नहीं होती।

लॉगिन करने के बाद आपको होम पेज पर ही आपके Data Balance के बारे मे जानकारी मिल जाती है, Vodafone कई बार अपने ग्राहकों को वाउचर भी देता है और इसको भी आप App मे चेक कर सकते है। इस ऐप के माध्यम से आप अपने इंटरनेट की स्पीड चेक कर सकते है।


बार-बार पूछे जाने वाले सवाल:-

Vodafone मे ऑफर कैसे चेक करे?

वोडाफ़ोन मे ऑफर चेक करने के लिए आप MyVodafone ऐप का इस्तेमाल कर सकते है, इसमे आपके नंबर के बारे मे सभी प्रकार की जानकारी मिलती है। इसके अलावा आप *121# डायल करके भी ऑफर के बारे मे जानकारी ले सकते है।

Vodafone मे Data Plan कैसे देखते है?

इसके लिए आपके पास कई तरीके है, आप Vodafone App या Website विज़िट करके प्लान की जानकारी ले सकते है या फिर जिस प्लेटफॉर्म पर आप Online रिचार्ज कर रहे है वहा Browse Plans के बटन पर क्लिक करके जानकारी ले सकते है।

Vodafone मे नेट बैलन्स चेक कैसे करे?

आप *111*2*2# डायल करके अपने मोजूद डाटा पैक की जानकारी ले सकते है। साथ ही MyVodafone ऐप का इस्तेमाल भी कर सकते है जहा लॉगिन करने के बाद होम पेज पर आपको बची हुई Data MB की जानकारी मिल जाती है।

Vodafone मे Talktime Balance कैसे चेक करे?

TalkTime Balance चेक करने के लिए आपको अपने नंबर से *111# डायल करना है। इसके अलावा आप MyVodafone मोबाईल ऐप का इस्तेमाल भी कर सकते है।


सारांश:-

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपके Vodafone का Balance कैसे चेक करे इस बारे मे सीखा, उम्मीद है आपको सभी तरीके अच्छे से समझ आए, USSD Code के द्वारा बैलेंस जानना सबसे अच्छा और फास्ट तरीका है, और केवल Data Balance चेक करने के लिए App को अपने मोबाईल मे रखना भी समझदारी नहीं है। यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से हम तक जरूर पहुंचाएं।

जाने:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here