Bijli Bill Check कैसे करे व ऑनलाइन कैसे भरे

हम सभी डिजिटल युग में रह रहे हैं, यह बदलता हुआ डिजिटल वर्ल्ड बहुत ज्यादा तेज हैं, आज के समय हम बहुत से ऐसे काम है जो केवल कुछ ही सेकंड में पूरा कर सकते हैं लेकिन उन्हीं कामों को पूरा करने में पहले हमें काफी सारा टाइम देना पड़ता था, जैसे कि Bijli Bill Check करना और भरना।

यदि आप Bijli Bill Check करने या फिर भरने के लिए अपना टाइम निकालते हैं तो आप डिजिटल वर्ल्ड से थोड़े दूर हैं क्योंकि यह काम आप केवल कुछ ही सेकंड में पूरा कर सकते हैं, लेकिन आपको डिजिटल बनाने में LogicalDost.in आपकी हेल्प करेगा। यहाँ आप जानोगे की बिजली का बिल ऑनलाइन चेक कैसे करे और भरे।

बिजली का बिल भरने के लिए आपको काफी सारे वॉलेट मिल जाएंगे जैसे कि Paytm, मोबिक्विक, फ्रीचार्ज, Phone Pe आदि, लेकिन यहाँ आप सबसे अच्छा  और सरल तरीका सीखेंगे, इसके साथ साथ यहाँ आप यह भी सीखेंगे की Bijli Bill Online Check कैसे करे।

Bijli Bill Check कैसे करे

बिजली का बिल Online Check करना काफी आसान है और इसके मुख्यत दो तरीके है, जिनमे पहला तरीका किसी वॉलेट या Online Payment करने वाली एप जैसे की Paytm, PhonePe, या Google Pay आदि से चेक करना और दूसरा तरीका जिस बिजली कंपनी से आप बिजली लेते है उनकी आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर चेक करना।

Paytm, Google Pay आदि से Bijli Bill Check करने पर आपको केवल यही पता चलता है की टोटल बिल किनता है यानि की यदि पीछे का भी बिल बकाया है तो यहा आपको उसके बारे मे अलग से नहीं बताया जाता, यहा आपको केवल Total Bill बताया जाता है।

वही बिजली कंपनी की आधिकारिक वेबसाईट से चेक करने पर आपको सब बताया जाता है ठीक वैसे ही जैसे आपके पास बिजली बिल घर पर आता है। हालांकि इन वेबसाईट पर Bijli Bill Check करना आपको पहली बार मे थोड़ा मुस्किल लग सकता है।

वॉलेट एप पर बिजली बिल चेक करने के लिए आपको केवल K Number या Customer Number या Account Number चाहिए होता है, ये नंबर आपके बिजली के बिल पर लिखा रहता है और इसे अलग अलग राज्यों मे अलग अलग नाम से बोला जाता है।

बिजली कंपनी की आधिकारिक वेबसाईट से Bijli Bill Check करने का फायदा यही है की आप वहा से बिल को डाउनलोड कर सकते है और फिर उसका प्रिन्ट आउट भी निकाल सकते हो साथ ही यदि आपका पहले का बिल भी बकाया है तो उसके बारे मे भी पता चल जाता है।

यदि आपको केवल 1 महीने का बिल या फिर टोटल बिल कितना है इसका अमाउन्ट देखना है तो वॉलेट या पेमेंट अप्प सबसे अच्छा तरीका है, इसमे आपको केवल अकाउंट नंबर या K Number डालकर राज्य और बिजली विभाग सेलेक्ट करना होता है। यहा आपको दोनों तरीके बताए जाएंगे।

Paytm से बिजली बिल कैसे चेक करे व भरे

Paytm App के बारे में लगभग सभी इंटरनेट यूजर जानते होंगे, Paytm न केवल एक मोबाइल वॉलेट है बल्कि एक वर्चुअल बैंक भी है, Paytm की मदद से आप बिजली बिल, मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज के साथ-साथ मूवी टिकट इंश्योरेंस भी पे कर सकते हैं, Paytm काफी सिक्योर और विश्वास करने योग्य है।

Paytm के माध्यम से बिजली बिल चेक करने या भरने के लिए आपको पहले Paytm Account बनाना है जो काफी आसानी से mobile नंबर से बन जाएगा, इसके बाद यदि आपके बाद ATM या Debit Card है तो आप उससे पेमेंट कर सकते है।

स्टेप 1 – Paytm एप को अपने फोन मे डाउनलोड करने के बाद एप के होम पेज पर आपके सामने कुछ इस तरह का डैश्बोर्ड आएगा, यहा Recharge & Pay Bills पर क्लिक करे, इसके बाद Electricity के आइकान पर क्लिक करे।

Paytm App Bill Pay Menu

स्टेप 2 – अब आपको इस स्टेप मे पहले अपना राज्य और नीचे वाले बॉक्स मे बिजली बोर्ड सेलेक्ट करना होता है, एक राज्य मे 1 से अधिक बिजली बोर्ड हो सकते है, आपका कोनसा बोर्ड है ये पता करने के लिए आप अपने Bill पर देखे, या फिर आप अपने पड़ोसी से भी पूछ सकते है की इस एरिया मे कोनसा बिजली बोर्ड है।

Paytm Bijli Bill Check

एप मे आपको सभी बोर्ड दिखाए जाते है, बोर्ड सेलेक्ट करने के बाद आपको K Number, Service Number या अकाउंट नंबर डालने होते है, इस नंबर को अलग अलग बिजली बोर्ड ने अलग अलग नाम दिया है, पर अच्छी बात ये है Paytm एप मे आपको बताया जाता है की आपको जो नंबर चाहिए वो बिल मे कहा लिखा है और उसको बोर्ड ने क्या नाम दिया है।

इसके लिए आप View Sample Bill पर क्लिक करे जिसके बाद आपके सामने बिल की एक फोटो खुलेगी।

स्टेप 3 – Process के बटन पर क्लिक करने के बाद आपको बता दिया जाता है की अब तक का आपका कितना बिल बकाया है, यहा आपको बिल की राशि के साथ साथ कनेक्शन किसके नाम है और बिल को भरने की लास्ट डेट क्या है ये भी बताया जाता है।

Paytm Bijli Bill Check Amount

ग्राहक का नाम बताने से आपको इस बात का डर नहीं रहता की कही आप गलती से किसी और का बिल ना भर दे। इस स्टेप तक आपका Bijli Bill Check हो जाता है अब यदि आप बिल को भरना चाहते है तो आगे की आसान स्टेप को फॉलो करे।

आपको यहां राजस्थान जे डी वी वी एन एल इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड के बिल का एग्जांपल दिखाया गया है जो की  कुछ इस तरह से होता है|

स्टेप 4 – यह बिजली का बिल भरने की सबसे इंपोर्टेंट स्टेट है यहां आपको पेमेंट करना होता है, आप पेमेंट कई तरीकों से कर सकते हैं जैसे कि डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग UPI, यदि आपके पास डेबिट कार्ड है तो आप यहां से उसकी इंफॉर्मेशन डालकर पेमेंट कर सकते हैं।

Paytm Bijli Bill Payment

इसके अलावा आप इस पोस्ट मे माध्यम से सिख सकते है की डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करे, ये काफी आसान है और आपको कई कई बार Cashback ऑफर भी मिलते है।

बिल पे कर देने के बाद आपको एक रसीद मिलेगी जो कि बिल का भुगतान करने का एक लीगल प्रूफ है।


PhonePe से Bijli Bill Check कैसे करे व भरे

ऑनलाइन बिजली का बिल भरने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका PhonePe है, यह एक वॉलेट होने के साथ-साथ एक UPI एप्लीकेशन भी है, यहा आप अपने बैंक अकाउंट को UPI के माध्यम से लिंक करके बिना डेबिट कार्ड के इस्तेमाल के पेमेंट कर सकते हो।

स्टेप 1 Google Play Store या फिर एप्प स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको यहां अकाउंट बनाना होता है जो आप के मोबाइल नंबर की मदद से बनता है।

स्टेप 2 – Phone Pe पर अकाउंट बनाने के बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस मिलता है, यहां आपको “Electricity”के बटन पर क्लिक करना है।

PhonePe Bijli Bill Check

स्टेप 3 – इस स्टेप  में आपको अपने प्रोवाइडर का नाम सर्च करना है या फिर आप स्क्रॉल करके भी इलेक्ट्रिसिटी प्रोवाइडर का नाम सेलेक्ट कर सकते हैं।

Phone Pe se Bijali Bill Pay Karna

स्टेप 4– बिजली विभाग का नाम सेलेक्ट करने के बाद आपको K Number या Account Number या Service Number डालने होते हैं, इस नंबर को अलग अलग बिजली विभाग मे अलग अलग नाम से जाना जाता है।

Phone Pe se Bijali Bill Pay Karna

स्टेप 5 – कंफर्म के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपका बिल अमाउंट और उसकी ड्यू डेट ओपन हो जाएगी, नीचे आपको पेमेंट करने का ऑप्शन मिलता है यहां आप जिस माध्यम से पेमेंट करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करना है यदि आप भीम यूपीआई यूज़ करते हैं तो आपको भीम यूपीआई पर क्लिक करके पर बिल पे पर क्लिक करना है| बिजली बिल भरने का यह सबसे फास्ट और आसान तरीका है|

Phone Pe se Bijali Bill Pay Karna

यहां आपको डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने की सुविधा भी दी गई है यदि आप यूपीआई यूज नहीं करते तो इन 2  माध्यम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

बिजली बिल चेक करने या भरने के ये सबसे अच्छे तरीके है, यहा शुरू मे आपको बिल भरने पर कई तरह के ऑफर भी मिलते है।


Google Pay से Bijli Bill Check कैसे करे व भरे

गूगल पे भी डिजिटल पेमेंट करने वालों के द्वारा काफी यूज किया जाता है, इसके आने से पहले Paytm और फोनपे का ही बोलबाला था पर जब से Google Pay ने एंट्री मारी तब से ये सारा मार्केट ही हिल गया, आज Digital पेमेंट करने के लिए Paytm और Phone Pe से ज्यादा Google Pay का इस्तेमाल होता है।

बिजली बिल चेक करने या फिर भरने के लिए आपको गूगल पे एप को अपने अकाउंट के साथ लिंक करना होता है, जिसके बाद आपको एक UPI ID बन जाती है, आप आगे क्लिक करके जान सकते हो की Google Pay अकाउंट कैसे बनाए

स्टेप 1 – अकाउंट बन जाने के बाद Google Pay एप को खोलने पर आपको + New Payment पर क्लिक करना है, इसके बाद Bill Payments पर क्लिक करके Electricity के आइकान पर क्लिक करे।

Google Pay Electricity Icon

स्टेप 2 – अब आपको अपना बिजली बोर्ड सेलेक्ट करना है, Google Pay मे आपको सभी बिजली बोर्ड मिल जाते है, यहा आपको अभी तक कोई सर्च करने का ऑप्शन नहीं मिलता जिसकी मदद से आप अपना बोर्ड जल्दी से खोज सको इसलिए आपको स्क्रॉल करके ध्यान से अपने बोर्ड का नाम देखना है।

Google Pay Electricity Bill Biller

यदि आपको अपने बिजली बोर्ड का नहीं पता है तो आप अपने पुराने बिल मे देखे, इसके अलावा आप अपने पड़ोसी से भी पूछ सकते है की इस एरिया मे कोनसा बिजली बोर्ड है।

स्टेप 3 – बिजली बोर्ड सेलेक्ट करने के बाद आपको K Number या Account Number या Service Number डालने है, इस नंबर का नाम अलग अलग बिजली बोर्ड ने अलग अलग अलग दिया है। Number डालने के बाद नीचे आप इसे नाम दे सकते है। इसके बाद एरो पर क्लिक करे।

Google Pay Electricity Bill

स्टेप 4 – अब एप मे आपको जिसके नाम कनेक्शन है उसका नाम दिखाया जाएगा, यदि वो सही है तो आप Link Account पर क्लिक करे जिसके बाद आपको बिल कितना है और उसे भरने की अंतिम तारिक क्या है बताया जाएगा। बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करने की स्टेप यहा खत्म हो जाती है। अब यदि आपको बिजली बिल भरना है तो आगे की 1 स्टेप और फॉलो करे।

Google Pay Electricity Bill Pay

स्टेप 5 – Pay Bill के बटन पर क्लिक करने के बाद आपका Google Pay अकाउंट जिस बैंक अकाउंट के साथ लिंक है उससे आप पेमेंट कर सकते है, Payment करने के लिए आपको अपना UPI Pin डालना होता है।

Google Pay एप अन्य पेमेंट एप से अलग है यहा आपको पेमेंट करने के लिए केवल UPI एक ही ऑप्शन मिलता है वही अन्य एप मे आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग से भी पेमेंट कर सकते हो।


सारांश

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है वैसे-वैसे ज्यादाकर चीजे ऑनलाइन होती जा रही है, ऑनलाइन होने के बहुत से फायदे है जैसे की कम से कम टाइम लगना, घर बैठे काम होना, और भस्टाचार न होना,ऑनलाइन बिल पेमेंट करने पर आपको पेमेंट पूरा होने के बाद एक रसीद मिलती है जो की एक क़ानूनी प्रोफ होता है।

हालांकि आपको कभी इसको इसको किसी को भी दिखाने की जरुरत नहीं पड़ेगी क्यों की जब आप ऑनलाइन पेमेंट करते है तो वह 1 दिन के अंदर ही अपडेट हो जाता है और आपके बिजली वितरक तक पहुंच जाता है।

उम्मीद करता हूं Bijli Bill Check करने और भरने के बारे में आप अच्छे से सीख गए हैं, यदि आपका कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर पूछें मैं आपका जल्द ही रिप्लाई करुगा।

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

30 COMMENTS

  1. सर हमरा मीटर लगा है तो क्या मै बिना रीडिंग बनवाए के बिल जमा कर सकता हूं कोई दीकत तो नहीं होंगी बाद ने

    • नमस्ते सरवन ,
      आप जब अपना बिजली का बिल Online जमा करोगे तो आपको Conection किसके नाम है ये बताया जाता है, अगर कोई दिक्कत होगी तो आपको बिल कितना है online ये भी नहीं बताएगा, आप जमा कर सकते है कोई दिक्कत नहीं होगी। LogicalDost के साथ जुड़े रहे और नई चीजे सीखते रहे।

  2. Sir mere pass ek idea ka simcard hai jo ki mere bade bhai ke naam ki sim hai.kya main us number ko apne account me register karke phon pe account bana kar chala sakta hu

  3. Sir aapne kaha tha ki phone pe use phone kho jane per sim band karvana
    Per esa bhi to kar sakte hai ki hum bank jaker us registerd number ko change kara de to phone pe account apne aap band ho jayega na bataiye sir

    • बैंक जाकर नंबर चेंज करने में टाइम लगता है कम से कम 2-5 दिन

    • शुभम रिप्लाई करते है पर थोड़ा सा टाइम तो दो, हमें भी खाना खाना होता है और भी कई काम करने होते है 🙂

    • हेलो शुभम,

      अगर आपका मोबाइल खो जाये तो आपको पहले अपना SIM Card बंद करवाना है, और रही बात Phone Pe की तो वो आप दूसरे फ़ोन में उसी अकाउंट में अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड के साथ लोग इन कर सकते हो, हालांकि UPI यूज़ करने के लिए आपको वही नंबर मोबाइल में रखना होता है जो आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक है।

    • हेलो शुभम,

      एक व्यक्ति एक बैंक में एक ही अकाउंट ओपन कर सकता है, लेकिन आप जितने भी बैंक है जैसे की SBI, PNB, HDFC और भी कई उनमे एक एक अकाउंट ओपन कर सकते हो।

    • ग्रामीण बैंक का मिलना मुश्किल है, आप Paytm Payments Bank में अपना अकाउंट ओपन करवा लो ये भी फ्री है और बहुत से आसानी से खुल जाता है – यहाँ से जानकारी ले सकते हो – https://logicaldost.in/paytm-payments-bank-me-account-open-kaise-kare/

  4. Sir phone pe app me central madhya pradesh gramin bank add nahi ho sakta kya
    Bank list me to us bank ka naam hi nhi hai
    Kya karu
    Please help
    Sir

    • हेलो आयुश,
      ज्यादाकर ग्रामीण बैंक आपको फ़ोन पे पर नहीं मिलेंगे, क्यों की लोग यूज़ ही नहीं करते और फालतू में बैंक खर्चा नहीं करना चाहता। हां आप डेबिट कार्ड बनवा सकते है और फिर उससे ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हो

  5. Sir kya phon pe app use karne se per month account se charge kat jata hai kya
    Yadi ha to kitna kata jata jata hai

    • हेलो आकाश
      फ़ोन पे यूज़ करने का कोई चार्ज नहीं कटता, ये बिलकुल फ्री है, और बिजली बिल भरने का भी कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं है।

  6. मेरे विजली के बिल में 10 अंक का ही अकाउंट नंबर दिया है मैं कैसे बिल पे करू

    • ये नंबर अलग अलग होता है स्टेट के अनुसार

  7. Mai aaj 8:15AM ko pe phone se bill pement kiya lekin abhi tak bill update nhi hua hai plz help me

    • Subodh, Yadi aapne successfully Bill payment kar diya hai to aapko tension lene ki koi jarurat nhi hai, Vese bill Update hone me minimum 24 hours lgte hai, but Phone Pe me aapko update show nhi hoga.

  8. Bijali Ka Bill Online Jama Karne Ke Bare Me Aapne Ache Se Smajaya Hai, Aapke Samjane Ka Tarika Meje Acha Laga Koi Bhi Aasani Se Smj SKta hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here