Phone Pe, Google Pay, Paytm UPI खातों को बंद कैसे करें

अगर आपका फोन खो गया है या फिर चोरी हो गया है और आप अपने Phone Pe, Google Pay और Paytm एकाउंट को बंद करना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत हेल्पफुल होगी जिसमें आप जानेंगे UPI क्या है और Phone Pe, Google Pay और Paytm आदि UPI खातों को बंद कैसे करे। 

upi accounts band kaise kare

आज के इस Technical युग में Online Payment करना एक आम बात हो गयी है, लगभग सभी लोग अब Online Payment करना पसंद करते है और अब आपको हर जगह Online Payment करने का Option दिया जाता है। 

लेकिन Online Payment से हमें जितनी सुविधा है उतना ही खतरा भी है अगर आपका फोन कंही खो जाता है या फिर आपका फोन चोरी हो जाता है और आपका UPI एकाउंट कोई और Access कर लेता है तो कोई भी आपके बैंक एकाउंट को खाली कर सकता है। 

इसलिए हमें थोड़ी सावधानी भर्तनी चाहिए और हमे हमेशा सतर्क रहना होगा। अगर आपके साथ फोन खोने से रिलेटेड कोई भी समस्या होती है तो आप अपने UPI खातो को बंद करके अपनी बैंक को बचा सकते है। 

अब UPI खातों को बंद कैसे करे ये जानने के लिए आपको पोस्ट को एंड तक अच्छे से पढ़ना होगा जिसमें आप जानेंगे की UPI क्या है और Paytm, Phone Pe और Google Pay आदि UPI खातों को बंद कैसे करे। 


UPI क्या है 

UPI का पुरा नाम Unified Paytm Interface है और यह एक Universal फॉर्म होता है। जिसकी मदद से आप किसी भी वक्त बैंक से पैसे ट्रांसफर व प्राप्त कर सकते है और इसके द्वारा आप किसी भी चीज़ का पैमेंट्  भी कर सकते है।

UPI टेक्नोलॉजी को NPCI (Indian Payment Corporation Of India) ने Launch किया था, UPI के द्वारा आप एक दिन में 1 लाख तक का Transaction सकते है। UPI से Transaction करने के लिए आप Paytm, Phone Pe और Google Pay आदि Apps का इस्तेमाल कर सकते है। 

पहले हमें पैसे Transfer करने के लिए Bank Name, Bank Account नंबर, IFSC Code के अलावा बहुत सारी जानकारी देनी होती थी लेकिन आज UPI टेक्नोलॉजी के कारण पैसे ट्रांसफर करने के लिए बस आपको अपनी UPI ID बतानी होती है। 


UPI खातों को बंद कैसे करे

UPI खातों के लिए ज्यादातर लोग Paytm, Phone Pe और Google Pay का इस्तेमाल करते है तो आज हम आपको तीनों से UPI एकाउंट को बंद करना बतायेंगे। 

1) Paytm Account को बंद कैसे करे

तो सबसे पहले जानेंगे की Paytm एकाउंट को Delete कैसे करते है। Paytm एकाउंट को बंद करने के लिए आपको नीचे बताई गयी Steps को फॉलो करना है। 

Step 1) Paytm एकाउंट को बंद करने के लिए सबसे पहले आपको Paytm App को Download करना होगा। यँहा क्लिक करके Paytm App को Download करे। 

Step 2) अब आपको Paytm App पर Login कर लेना है। 

Step 3) Paytm ओपन होने के बाद अब आपको ऊपर की ओर लेफ्ट साइड में अपनी Profile पर क्लिक करना है। 

paytm profile par click kare

Step 4) अब आपको वंहा पर बहुत सारे Options देखने को मिलेंगे। आपको 24×7 Help & Support पर क्लिक करना है। 

Step 5) 24×7 Help पेज ओपन होने के बाद आपको More Products And Services पर क्लिक करना है।

paytm mein more products or services par click kare

Step 6) उसके बाद  बहुत सारे Options खुल जायेंगे। अब आपको नीचे को ओर “Profile Settings” पर क्लिक करना है।

Step 7) अब आपको अपना Issue Select करना है की आपको क्या Issue है। चूंकि आप को Paytm Account को बंद करना है तो आपको ‘I Need To Permanently Close/Delete My Account’ पर क्लिक कर देना है। 

paytm mein permanently delete my account par click kare

Step 8) इस Step में आपको बताना है की आपको Paytm में क्या Issue आ रहा है आप उसे क्यों बन्द करना चाहते है, Paytm Account को बंद करने के लिए आपको बहुत Option मिलेंगे। अगर आपका फोन खो गया है तो आपको ‘I Lost My Phone/I Want To Block My Account’ पर क्लिक कर देना है। या फिर आपको जो Option अच्छा लगे उस पर क्लिक करना है। 

paytm account band krne ke liye koi ek option chune

Step 9) ये सब करने के बाद आपको नीचे की ओर स्क्रोल डाउन करना है जँहा पर Paytm Account बंद करने से रिलेटेड कुछ जानकारी मिलेगी आपको उसे अच्छे से पढ़ लेना है और फिर आपको “Message Us”  का Option मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है। 

Step 10) अब आपको अपनी Account Details Submit करना होती है। 

1) Issue Description – Issue Description में आपको एक Valid Reason देना है की आप क्यों अपना Paytm Account बंद कर रहे है और इसके साथ साथ आपको अपने Paytm Account की डिटेल्स देना है जैसे की जिस नंबर से अपना Paytm एकाउंट बनाया है, Email Id और लास्ट Transaction को यँहा पर मेंशन करना है। 

2) Upload A Picture – अगर आपको Paytm में कुछ दिक्कत आ रही है तो आपको उसका स्क्रीन शॉट लेकर यँहा पर Upload करना है या फिर आप इसे खाली भी छोड़ सकते है। 

Step 11) सभी डिटेल्स सही से भरने दे बाद आपको Submit Button पर क्लिक करके अपनी Request Paytm Team को भेज देनी है।

उसके बाद आपकी Request Paytm Team को मिल जायेगी अगर उन्हे कोई प्रॉब्लम होती है तो वो आपको Call करके आपसे बात करेंगे की क्यों आप अपना एकाउंट बंद कर रहे है आपको उनसे अच्छे से बात करना है और जो वो लोग पूछते जाए उनका जवाब देना है उसके बाद 2 या तीन दिन बाद आपका Paytm एकाउंट बंद हो जायेगा और आपको मेसेज आ जायेगा। 


Phone Pe Account को बंद कैसे करे

अगर आप Phone Pe इस्तेमाल करते है और आप अपना Phone Pe एकाउंट बंद करना चाहते है तो आपको इन Steps को फॉलो करना होगा। 

Step 1) सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से Phone Pe App को Download कर लेना है यँहा क्लिक करके Phone Pe App को Download करे। 

Step 2) अब आपको Phone Pe App पर Login करना है। 

Step 3) Phone Pe App के होम पेज पर आपको Right Side में नोटिफिकेशन के बगल में एक Question मार्क दिखेगा। आपको उस पर क्लिक कर देना है। 

Step 4) अब आपको उसमे बहुत सारे Options देखने को मिलेंगे। आपको “Profile” पर क्लिक करना है। 

phone profile par click kare

Step 5) Profile पर क्लिक करने के बाद एक न्यू पेज आयेगा। आपको उसमे My Phone Pe Profile

पर क्लिक करना है। 

Step 6) My Profile Open होने के बाद आपको फोर्थ नंबर पर ‘My Phone Pe Account Details’ पर क्लिक करना है। 

Step 7) Phone Pe एकाउंट Permanently Delete करने के लिए आपको ‘Permanently Deleting My Phone Pe Account’ पर क्लिक करना है। 

permanently deleting my phonpe account ko select kare

Step 8) अब आपको एक Reason Select करना है की क्या कारण से आप अपना Phone Pe Account Delete कर रहे है। आपको I Have Another Phone Pe Account पर क्लिक कर देना है या फिर आप I Am Not Happy With Phone Pe को सेलेक्ट कर सकते है। 

phone account delete karne ke liye koi ek reason chune

इस पर क्लिक करने के बाद आपको एक अर्टिकल  दिखाई देगा आपको उसे अच्छे से पढ़ लेना है और जब आप नीचे की ओर स्क्रोल डाउन करेंगे तो आपको Deactivate Phone Pe Account का Button नजर आयेगा आपको उस पर क्लिक करना है। 

Step 9) Deactivate Phone Pe Account पर क्लिक करने के अब आपके सामने Chat सेक्शन ओपन हो जायेगा। जँहा Phone Pe टीम आपसे कुछ सवाल करेगी आपको उनका सही से जवाब देते जाना है और फिर जब आप सभी चीजों को अच्छे से Complete कर लेते है तो आपकी Request Phone Pe टीम के पास पहुँच जाती है और फिर वो आपके Account का Review करेंगे। अगर उनके मुताविक सब सही हुआ तो कुछ समय बाद आपका Phone Pe Account Delete हो जायेगा। 

Note – Phone Pe Account को Deactivate करने के बाद आप उसी नंबर से दुबारा Phone Pe एकाउंट नही बना सकते है और न ही उसका इस्तेमाल कर सकते है। फिर से फोन पे Use करने के लिए आपको कोई दूसरे नंबर से नया Phone Pe एकाउंट बनाना होगा। 


Google Pay Account कैसे Delete करे

Google Pay Account को Delete करना बहुत आसान है Paytm और Phone Pe के मुकाबले। आप नीचे बताई गयी Steps को फॉलो करके आसानी से Google Pay एकाउंट को बंद कर सकते है। 

Step 1) Google Pay Account को Delete या बंद करने के लिए सबसे पहले आपको Google Pay App को Download करना होगा। Google Pay App को Download करने के लिए यँहा क्लिक करे। 

Step 2) Google Pay App Download होने के बाद आपको उस पर अपने एकाउंट को Log In कर लेना है। 

Step 3) Login होते ही आपका Google Pay Open हो जायेगा। अब आपको ऊपर की ओर Right साइड में अपनी Profile पर क्लिक करना है। 

Step 4) अब आपको नीचे की स्क्रोल करके Settings के Option पर क्लिक करना है।

Step 5) Settings मे आपको Close Account का Option मिल जायेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

google pay account ko band karne ke liye close account par click kare

Step 6) Close Account पर क्लिक करने के बाद एक पॉप अप ओपन होगा जिसमें आपको Close पर क्लिक कर देना है। 

Step 7) Close पर क्लिक करते ही आपका गूगल पै एकाउंट बंद जायेग। 

Step 8) Google pay Account को पूरी तरह से बंद करने के लिए आपको Google Pay App को अपने फोन से Uninstall कर देना है उसके बाद आपका Google Pay एकाउंट पूरी तरह से बंद हो जायेगा। 

Note – याद रहे की Google Pay Account Delete करने से पहले आपको अपने बैंक एकाउंट को Google Pay से Remove करना होगा। उसके बाद ही आप Google Pay को बंद कर पाएंगे। 


UPI Account बंद करने से पहले याद रखने योग्य बातें 

  1. जब भी आप कोई भी UPI एकाउंट बंद करना चाहते हो. चाहें वह Phone Pe हो, Paytm हो, या फिर Google Pay हो। आपको इन सभी को बंद करते समय जो भी Terms And Conditions आती है उन्हे अच्छे से पढ़ना है और अगर आप उन Conditions के लिए Eligible है तभी आपको आगे की Process करना है। 
  2. सभी UPI App की अपनी अलग अलग Conditions होती है UPI खाता बंद करने की। आपको उन्हे फॉलो करना है। 
  3. जब आप Sure हो जाए तभी आप UPI Accounts बंद करें। 
  4. UPI एकाउंट बंद करते समय आपको सही और सटीक जानकारी देना है। 
  5. UPI खाता बंद करने से पहले आपको उस App से अपना बैंक एकाउंट Remove कर देना है और सारे पैसे निकाल लेना है। 

UPI एकाउंट बंद करने से रिलेटेड कुछ सवाल 

1) UPI का फुल फॉर्म क्या है

UPI का Full Form Unified Paytm Interface होता है। 

2) क्या Phone Pe, Google Pay और Paytm UPI के द्वारा काम करते है। 

हाँ Phone Pe, Google Pay और Paytm सभी UPI Based Apps है। 

3) UPI एकाउंट बंद होने में कितना Time लगता है

ये कोई फिक्स नही है की UPI एकाउंट कितने Time में बंद हो जाता है जब आपकी Request Team तक पहुँचती है वो उसका Verification करते है तब उसके बाद आपका UPI एकाउंट बंद होता है हो सकता है इसमें 2, 3 दिन या 7 दिन लगे या फिर कुछ Time बाद ही आपका UPI एकाउंट बंद हो जाए। 

4) UPI से एक दिन में कितना Transaction कर सकते है

UPI से आप एक दिन में 1 लाख तक का Transaction कर सकते है। 


सारांस – तो आज की पोस्ट में आपने जाना की UPI क्या है, UPI की फुल फॉर्म क्या है, UPI Accounts यानि Phone Pe, Paytm और Google Pay कैसे बंद करे। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी और अब आप भी आसानी से अपने UPI Accounts को Delete या बन्द कर सकते है। लेकिन अगर आपको अभी भी UPI Accounts बन्द करने में कोई प्रॉब्लम हो रही हो तो आप Comments के जरिये हमसे पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

2 COMMENTS

  1. Muje upi band karwana h kyoki mera mob. Kho gaya h bank se paise nikal rahe please upai batai

    • Hello Madan Lal, सबसे पहले आपको अपने बैंक से उस मोबाइल नंबर को बंद करवाना है जिससे आपने UPI ID बनाई हो। आपको अपनी बैंक की पासबुक पर कस्टमर केयर नंबर मिल जायेगा। जिस पर कॉल करके आप अपने मोबाइल नंबर की UPI सेवाओं को बंद करवा सकते है या फिर आप खुद बैंक जाकर ऐसा कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here