IFSC Code क्या होता है कैसे पता करें व इसकी Full Form क्या है

यदि आप बैंक से दूसरे बैंक में पैसे का लेनदेन करते हैं तब आप जरूर IFSC Code Kya Hai से परिचित होंगे, और यदि आप IFSC Code के बारे में कुछ भी नहीं जानते तो फिर यह ब्लॉग पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है, क्योंकि इस पोस्ट पर हम IFSC Code क्या होता है?, IFSC Ka Full क्या है? और IFSC Code कैसे पता करें? के बारे में विस्तार में बताएंगे। 

IFSC Kya Hai

IFSC Code का इस्तेमाल बैंक में एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे का लेन-देन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, पहले के समय में जहां हमें एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे भेजने के लिए बैंक जाना पड़ता था, वही आज हम IFSC Code के जरिए RTGS, NEFT या फिर IMPS के जरिए एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे भेज सकते हैं। तो चलिए IFSC Code क्या होता है? के बारे में जानते हैं। 

IFSC Code क्या होता है – What Is IFSC Code In Hindi

IFSC Code का इस्तेमाल एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे का लेनदेन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, परंतु यदि हम IFSC Code Kya Hai को सरल भाषा में परिभाषित करें तो, IFSC Code बैंक का ही एक सेवा है, जिसका उपयोग इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर यानी कि NEFT, RTGS के द्वारा एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे भेजने के लिए किया जाता है। 

IFSC Code प्रत्येक बैंक ब्रांच का अलग अलग होता है, IFSC Code का इस्तेमाल भारत में एक बैंक से दूसरे बैंक ब्रांच में पैसे का लेनदेन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। IFSC Code को RBI यानी कि Reserve Bank Of India प्रत्येक बैंक शाखाओं के लिए निर्धारित करता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार IFSC Code 11 Character का होता है। 

RBI के अनुसार IFSC Code के पहले के 4 शब्द  बैंक के नाम को दर्शाता है, और उसके बाद जो पांचवा अंक होता है वह हमेशा 0 ही होता है परंतु रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इस 0 को भविष्य में बदल भी सकता है, उसके बाद अंतिम 6 अंक का नंबर बैंक ब्रांच का ब्रांच कोड होता है। NEFT सेवा का सुविधा जो बैंक देता है केवल उन्हीं बैंक को IFSC Code मिलता है। 


IFSC Ka Full Form क्या होता है? – IFSC Full Form in Hindi

IFSC Kya Hota Hai? के बारे में तो आप विस्तार में जान ही गए होंगे परंतु क्या आप IFSC Ka Full Form क्या होता है के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तो आपको जानकारी के लिए बता दे, कि IFSC Ka Full Form “INDIAN FINANCIAL SYSTEM CODE” होता है, और IFSC Full Form In Hindi “भारतीय वित्तीय प्रणाली संहिता” होता है। 

IFSC Code के अलावा भारत में हम किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं, केवल यही नहीं बल्कि बैंक के चेक बुक पर भी IFSC Code 

का इस्तेमाल किया जाता है, जिस कारण चेक बुक भारत के कहीं भी आसानी से चल जाता है और चेक में IFSC Code के तहत बैंक को यह पता चल जाता है, कि चेक कहां के बैंक ब्रांच का है।   


IFSC Code कैसे पता करें? 

यदि आप किसी को पैसे भेजना चाहते हैं या फिर किसी से पैसे प्राप्त करना चाहते हैं ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के माध्यम से तब आपको IFSC Code की आवश्यकता पड़ता है, यदि आप को नहीं पता कि IFSC Code Kaise Pata Kare तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि आप IFSC Code का पता 3 तरीकों से कर सकते हैं।

  1. बैंक खाते की पासबुक से 
  2. वेबसाइट से
  3. चेक बुक से 

1. Bank Passbook से IFSC Code का पता कैसे करें

बैंक अकाउंट के खाते के जरिए भी आप IFSC Code को बेहद ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए आप अपने Bank के Passbook को देख सकते है, क्योंकि लगभग हर बैंक अकाउंट के खाते के पहले पेज पर बैंक अकाउंट डिटेल के साथ IFSC Code भी लिखा हुआ रहता है। 

2. Website से IFSC Code कैसे पता करे 

यदि आपके पास बैंक खाता मौजूद नहीं है, तब आप वेबसाइट के तहत भी बेहद ही आसानी से IFSC Code का पता लगा सकते हैं। IFSC Code का पता यदि आप वेबसाइट के माध्यम से जानना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप का पालन करें – 

  • सर्वप्रथम आपको Find Bank IFSC Codes के वेबसाइट को ब्राउज़र पर Open कर लेना होगा। 
  • वेबसाइट Open हो जाने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिल जाएगा। सबसे पहले ऑप्शन पर क्लिक करके आपको Bank सेलेक्ट कर लेना होगा।  
  • Bank को सेलेक्ट कर लेने के बाद, आपको State यानी राज्य को सेलेक्ट कर लेना होगा। उसके बाद शहर या कस्बे को सेलेक्ट कर लेना होगा।  
Bank IFSC Finder
  • बैंक का नाम, राज्य और सिटी को सेलेक्ट कर लेने के बाद, आपको IFSC Code प्राप्त हो जाएगा। आप इस वेबसाइट के जरिए किसी भी बैंक के IFSC Code को प्राप्त कर सकते हैं। 
Bank IFSC Example

इस तरह आप किसी भी बैंक के IFSC Code पता कर सकते है।

3. Cheque Book से IFSC Code का पता कैसे करें 

आप चाहे तो IFSC Code का पता चेक बुक के माध्यम से भी आसानी से कर सकते हैं। चेक बुक के ऊपर बैंक Account Number, MICR Code के पास आपको IFSC Code भी देखने को मिल जाता है। आप चाहे तो नीचे चेक बुक का इमेज देख कर भी IFSC Code का पता लगा सकते हैं। 


क्या होता अगर खाता संख्या सही है लेकिन IFSC कोड गलत है?

यह प्रश्न तो आप में से अधिकतर लोगों के मन में आया ही होगा कि अगर ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते वक्त डाल दिया गलत IFSC कोड तो क्या होगा, आपको जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप पैसे भेजने के वक्त गलत IFSC Code डाल देते है, तब आपका पैसा सही बैंक अकाउंट में जाने के बदले कोई और बैंक में चला जाएगा इसलिए आपको हमेशा IFSC Code सही से डालना चाहिए। 

मान लीजिए कि अपने अकाउंट नंबर और बाकी के सभी डिटेल सही से डाला है, परंतु IFSC Code आपने Uttar Pradesh की जगह किसी और ब्रांच का दे दिया है, तब आपका पैसा सही बैंक अकाउंट पर नहीं जाएगा बल्कि वह किसी और ब्रांच के अकाउंट में चला जाएगा। IFSC Code का भूमिका ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने के वक्त बहुत ही मुख्य होता है, इस कारण पैसे भेजने वक्त हमें हमेशा IFSC कोड को सही से डालना चाहिए। 


आईएफएससी कोड कितने अंको का होता है?

RBI यानी कि Reserve Bank Of India के अनुसार IFSC Code 11 अंको का होता है। हम IFSC Code का इस्तेमाल एक बैंक से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे का लेन-देन करने के लिए करते हैं। आज के समय पर हम बिना IFSC कोड के बैंक ट्रांसफर बिल्कुल भी नहीं कर सकते हैं। 


सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने IFSC Code Kya Hai के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि आज के इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि IFSC Code क्या होता है? IFSC Ka Full Form क्या है और IFSC Code पता कैसे करें। 

यदि आपके मन में फोन का IFSC Code क्या होता है? से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं, और अगर आप सभी को लगे कि आज का यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप हमारे ब्लॉग के और पोस्ट को पढ़ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here