Website क्या है ये कितने प्रकार की होती है

वर्तमान समय में इंटरनेट बहुत तेजी से विकसित होता जा रहा है, आज के समय में लगभग हर कोई इंटरनेट का प्रयोग करके ऑनलाइन इंफॉर्मेशन को प्राप्त करते हैं, अभी आप इंटरनेट के द्वारा हमारे जो ब्लॉग पोस्ट को पढ़ रहे हैं, वह भी एक वेबसाइट का उदाहरण है। क्या आप Website Kya Hai के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तो जानकारी के लिए बता दें कि यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत उपयोगी होने वाला है।  

Website Kya Hai

इस ब्लॉग पोस्ट पर हम Website क्या है? Web Page क्या है? के साथ Website कितने प्रकार के होते हुए? के बारे में विस्तार में बताएंगे। तो यदि हम आसान भाषा में Website किसे कहते है, को परिभाषित करें तो यह Website बहुत सारे वेब पेज का Collections होता है जिसे आसान भाषा में वेबसाइट कहा जाता है। तो चलिए Website Kya Hai? के बारे में विस्तार में जानते हैं। 

Website क्या है? 

Website Kya Hai को यदि हम आसान भाषा में समझे, तो बहुत सारे वेब पेजेस जब एक जगह पर रहते हैं, तब उस वेब पेजेस के संग्रह को एक साथ वेबसाइट कहा जाता है। वेबसाइट को हम वेब पेज का लोकेशन भी कह सकते हैं, क्योंकि एक वेबसाइट पर बहुत सारे Web Pages को रखा जाता है। 

उदाहरण के लिए बताएं तो मान लीजिए आप, गूगल पर सर्च कर रहे हैं, Call Barring क्या होता है? तब आपके सामने जो भी सर्च रिजल्ट में इंफॉर्मेशन ओपन होते है, उसे वेब पेज कहा जाता है, और वेब पेज वेबसाइट का ही एक हिस्सा होता है, जैसे कि logicaldost.ingoogle.com एक वेबसाइट है।


Web Page क्या है?

साधारण भाषा में कहा जाए तो साइट का नाम लिखकर जब हम कोई साइट को ओपन करते हैं, तब उसे वेबसाइट कहा जाता है, और उसके अंदर जो भी पोस्ट पब्लिश होता है जैसे कि मान लीजिए Website Kya Hai, इसे Web Page कहा जाता है। हर वेबसाइट के अलग-अलग वेबपेज होते हैं और उन वेब पेज में अलग-अलग जानकारी होता है। 


वेबसाईट के मुख्य प्रकार

Website किसे कहते है? यह तो आप जान गए होंगे, परंतु क्या आप जानते हैं वेबसाइट कितने प्रकार के होते, यदि नहीं तो जानकारी के लिए बता दें कि वेबसाइट को मुख्य रूप में 2 प्रकार के होते हैं तथा  – 

  1. स्टेटिक वेबसाइट (Static Website) 
  2. डायनेमिक वेबसाइट (Dynamic Website)

1. स्टेटिक वेबसाइट (Static Website)

स्टेटिक पेज वेबसाइट का नाम सुनकर ही शायद आपको पता चल गया होगा, कि यह एक ऐसा Fixed Page होता है, जिसमें अलग से किसी भी प्रकार का फाइल को नहीं जोड़ा सकता। यह Static Page Website में केवल जरूरी जानकारी को ही प्रदान किया जाता है। 

स्टेटिक पेज वेबसाइट में यदि आप कोई विशेष फाइल या वेबसाइट को एडिट करना चाहते हैं, तब आपको प्रोग्रामिंग कोड का इस्तेमाल करना होगा, जो कि है HTML कोड। स्टेटिक पेज वेबसाइट में कोई वेब पेज जोड़ना हो, या फिर साइट को एडिट करना तब वह केवल एक वेब डिजाइनर ही कर सकता है। 

Static Page Website को आप सभी एक बेसिक प्रकार के वेबसाइट भी कह सकते हैं, क्योंकि इस प्रकार के वेबसाइट को कम समय के अंदर आसानी से बनाया जा सकता है। और स्टेटिक वेबसाइट को बनाने के लिए कोई भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना जरूरी नहीं है, आप चाहे तो HTML कोड का प्रयोग करके भी एक अच्छा स्टेटिक पेज वेबसाइट बना सकते हैं। 

2. डायनेमिक वेबसाइट (Dynamic Website)

स्टेटिक पेज वेबसाइट पर आप अपने पसंद के अनुसार कोई भी डाटा को वेबसाइट पर प्रदर्शित नहीं कर सकते है, परंतु डायनेमिक वेबसाइट के माध्यम से आप मनचाहा कोई भी डाटा को वेबसाइट पर प्रदर्शित कर सकते हैं। डायनेमिक वेबसाइट के माध्यम से हम कोई भी डाटा को वेबसाइट में कुछ ही समय के अंदर जोड़ सकते हैं। 

डायनेमिक पेज वेबसाइट को बनाना बहुत ही मुश्किल है, इसे कोई भी ऐसे ही नहीं बना सकता है इसके लिए  वेब डेवलपमेंट पर बहुत अच्छा ज्ञान होना जरूरी है। जब भी आपको लगे कि वेबसाइट में कुछ जरूरी डाटा को जोड़ने का आवश्यकता है, तब आप वह Dynamic Page Website पर बेहद ही आसान तरीके से कर सकते हैं। 

डायनेमिक वेबसाइट के जरिए आप बहुत ही अच्छा देखने वाला वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं। डायनेमिक पेज वेबसाइट कंटेंट को डेटाबेस या फिर  कंट्रोल मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से एक्सेस करता है। 

डायनेमिक वेबसाइट पर Client-side Scripting के साथ Server-side Scripting का भी इस्तेमाल होता है, इसके जरिए वेबसाइट में कंटेंट को आप कभी भी ऐड कर सकते हैं। 


Website के फायदे 

  • वेबसाइट के जरिए हम कोई भी जानकारी को इंटरनेट के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 
  • हम चाहे तो वेबसाइट के माध्यम से गाना मूवी या फिर कोई और अन्य फाइल को डाउनलोड भी कर सकते हैं। 
  • पहले के समय में कोई चीज खरीदने के लिए हमें दुकान जाना पड़ता था परंतु आज हम वेबसाइट के माध्यम से घर बैठे कोई भी सामान मंगा सकते हैं। 

Website के नुकसान 

  • Facebook, Youtube, Instagram भी एक तरीके का व्हाट्सएप है और इसका ज्यादा इस्तेमाल भी हमारे लिए अच्छा नहीं है।
  • इंटरनेट पर कई सारे ऐसे वेबसाइट भी मौजूद हैं, जो कि हमारे डिवाइस के डाटा को hack भी कर सकता है। 
  • ज्यादा वेबसाइट का इस्तेमाल करने से हमारा बहुत समय बर्बाद हो जाता है, जिस कारण अधिकतम समय वेबसाइट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 
  • इंटरनेट पर कई खराब वेबसाइट है, जो बच्चों और बड़ों पर गलत प्रभाव फैलाते हैं। 

Search Engine व वेबसाईट मे अंतर

  • Search Engine वह वेबसाइट होता है, जो यूजर्स को Web Pages ढूंढने में सहायता करता है, जैसे कि Google, Yahoo, Bing।  
  • बहुत सारे वेब पेजेस जब एक जगह पर समूह तैयार करके एक दूसरे के साथ कनेक्ट रहते हैं, तब उन सभी वेब पेजेस के समूह को वेबसाइट कहां जाता है। 

सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने Website क्या है? के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि Website क्या है? Web Page क्या है? और  Website के फायदे व नुकसान।

यदि आपके मन में Website Kya Hai से संबंधित कोई भी सवाल है, तब आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं, और अगर आपको लगे कि आज का यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप हमारे ब्लॉग के और पोस्ट को पढ़ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here