VPN क्या है कैसे काम करता है; सबसे अच्छे VPN कोनसे है (2021)

यदि आपने कभी भी Public Network का इस्तेमाल किया है, तब आपने शायद VPN का इस्तेमाल जरूर किया होगा, और यदि आपने कभी भी VPN का इस्तेमाल नहीं किया या फिर आप VPN के बारे में कुछ भी नहीं जानते है, तब आप बिल्कुल सही ब्लॉग पोस्ट पर आए है।

VPN Kya Hai

VPN एक ऐसा सर्विस है, जो कि हमारे नेटवर्क कन्सेशन को एक दूसरे नेटवर्क में Redirect कर देता है, जिस कारण नेटवर्क प्रोवाइडर को हमारा आइडेंटिटी नहीं पता चलता। VPN हमारे डिवाइस के डाटा और आइडेंटिटी को सुरक्षित रखने में सहायता करता है।

इस ब्लॉग पोस्ट पर हम आप सभी को VPN क्या है? VPN कैसे काम करता है? के साथ VPN के नुकसान व फायदे के बारे में भी विस्तार में बताएंगे, तो यदि आप VPN के बारे में सभी जरूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस VPN क्या है पोस्ट को अंत तक पढ़े। 

VPN क्या है? – What Is VPN In Hindi 

VPN का फुल फॉर्म Virtual Private Network होता है, यह एक प्रकार का ऐसा नेटवर्क सर्विस है जो कि हमारे सिम के पब्लिक नेटवर्क या फिर वाईफाई के प्राइवेट नेटवर्क कनेक्शन को एक दूसरे देश के सर्वर में Redirect कर देता है, जिस कारण ISP यानी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को हमारा लोकेशन और आईडेंटिटी नहीं पता चलता।

अभी के समय में अधिकांश लोग VPN सर्विस का प्रयोग Block साइट और Torrent जैसे इलीगल मूवी डाउनलोड करने वाले साइट को ओपन करने के लिए करते हैं। केबल Block वेबसाइट को ओपन करने के लिए ही VPN का प्रयोग नहीं किया जाता बल्कि यह हमारे नेटवर्क को और डिवाइस के महत्वपूर्ण डेटा को सुरक्षित रखने के लिए भी किया जाता है।  

जब VPN को हम इस्तेमाल करते हैं, तब हमारे डिवाइस का IP Address चेंज हो जाता है, जिस कारण कोई भी नेटवर्क प्रोवाइडर हमारे नेटवर्क आइडेंटिटी को ट्रैक नहीं कर पाता है। और VPN को इस्तेमाल करने के बाद हमारा नेटवर्क पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित भी हो जाता है। 

VPN सर्विस को कोई भी व्यक्ति कभी भी इस्तेमाल कर सकता है, चाहे तो आप VPN को फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर पैसे देकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। VPN सर्विस को जब हम फ्री में इस्तेमाल करते हैं, तब हमें ज्यादा फीचर देखने को नहीं मिलता परंतु जब हम VPN के सर्विस को पैसे देकर खरीदते हैं, तब हमें ज्यादा फीचर देखने को मिल जाता है।


VPN कैसे काम करता है – How VPN Works In Hindi? 

VPN क्या है? यह तो आप अच्छे से जान ही गए होंगे, परंतु यदि हम VPN कैसे काम करता है, के बारे में बताएं तो जब आप VPN का इस्तेमाल करते हैं, तब आप एक अलग सरवर के साथ जुड़ जाते है, जिस कारण आपके ISP यानी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को लगता है, कि आप किसी वेबसाइट के साथ कनेक्टेड है, परंतु उन्हें यह नहीं पता चलता कि आप कौन से साइट को एक्सेस कर रहे हैं या फिर करना चाहते है।

VPN Kaam Kaise Karta Hai

मान लीजिए आप भारत के किसी Block वेबसाइट को एक्सेस करना चाहते हैं, तब सबसे पहले Site को ओपन करने का रिक्वेस्ट ISP यानी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के पास जाता है, तब वह रिक्वेस्ट रिजेक्ट हो जाता है, क्योंकि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर ने उन ब्लॉक साइट को बंद करके रखा है, परंतु उसी साइट को जब आप किसी VPN सर्विस को इस्तेमाल करने के बाद ओपन करते हैं तब वह साइट आसानी से खुल जाता है। 

असल में VPN आपको एक दूसरे देश के सरवर के साथ कनेक्ट कर देता है, जिस कारण एक टनल तैयार हो जाता है, अब आप जो भी ब्लॉक साइट को विजिट करते हैं वह रिक्वेस्ट आपके देश से नहीं, बल्कि जिस देश पर VPN का सर्वर स्थित है उस देश पर रिक्वेस्ट जाता है, क्योंकि दूसरे देश में हमारे देश का ब्लॉक साइट ब्लॉक नहीं है, इस कारण उन साइट को बेहद ही आसानी से VPN के मदद से एक्सेस कर पाते हैं। 


VPN के फायदे

  • वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क यानी VPN के सबसे पहले फायदे के बारे में अगर हम बताएं, तो आप VPN सर्विस के सहायता से, किसी भी देश के कोई भी ब्लॉक वेबसाइट को कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं। 
  • VPN सेवा के माध्यम से आप किसी भी देश के लोकेशन को किसी और अन्य देश में परिवर्तित कर सकते हैं। मान लीजिए कि आप भारत के नेटवर्क का इस्तेमाल करते है, तब उस लोकेशन को आप VPN के सहायता से जर्मन, जापान या फिर किसी और देश में परिवर्तित कर सकते हैं। 
  • जब आप VPN को अपने किसी डिवाइस में इस्तेमाल करते है, तब आपका नेटवर्क एक दूसरे प्राइवेट सर्वर में Redirect हो जाते है, जिस कारण डिवाइस के सभी जरूरी डाटा सुरक्षित रहता है। ज्यादातर सरकारी दफ्तर, ऑर्गेनाइजेशन और यहां तक कि कुछ अकैडमी भी VPN का प्रयोग अपने नेटवर्क को सुरक्षित रखने के लिए करते है।
  • अभी के समय में नेटवर्क के माध्यम से कोई भी Hacker हमारे डिवाइस को हैक कर सकता है, परंतु जब हम हमारे डिवाइस पर VPN का प्रयोग करते हैं, तब हमारा नेटवर्क Encrypt हो जाता है, जिस कारण हैकर से हम बच जाते हैं। VPN के कारण किसी को भी हमारा आइडेंटिटी नहीं पता चलता है। 

VPN के नुकसान

  • यदि आप सोचते हैं कि VPN सेवा को इस्तेमाल करने से आपका लोकेशन या आइडेंटिटी किसी को भी नहीं पता चलेगा तब आप गलत है, क्योंकि जब आप किसी VPN सेवा का इस्तेमाल करते हैं तब आपका डाटा VPN के Server Record पर मौजूद रहता है। इससे यह साबित होता है, कि आप VPN का प्रयोग करके भी अपना पूरा आइडेंटिटी को नहीं छुपा सकते हैं। 
  • कई बार गलत या फिर फालतू के फ्री VPN का इस्तेमाल करने से आपका डाटा बगैर आपके उपस्थिति के किसी के पास भी जा सकता है, क्योंकि VPN के पास आपका पूरा रिकॉर्ड होता है कि आपने किस वेबसाइट में किया एक्सेस किया था। 
  • क्यूंकि आप VPN सर्विस के सहायता से किसी दूसरे देश के डाटा का इस्तेमाल अपने देश में कर रहे हैं, इस कारण आपके डिवाइस का ब्राउजिंग स्पीड बहुत ही कम हो जाता है। और जब आप VPN का इस्तेमाल करके अपने देश के किसी ब्लॉक साइट को ओपन करते हैं, तब तो वह साइट ओपन होने में बहुत समय ले लेता है। 

कंप्यूटर के लिए सबसे अच्छे VPN कोनसे है

यदि आप कंप्यूटर के लिए कोई अच्छा VPN ढूंढ रहे हैं, तब आपको बता दे इंटरनेट पर ऐसे कई तरह के VPN मौजूद है जिसके जरिए हम हमारे नेटवर्क को एक Private कनेक्शन में Redirect कर सकते हैं, परंतु उनमें से अधिकतर VPN सही से काम नहीं करता। परंतु नीचे हमने कुछ सबसे अच्छे VPN के बारे में बताया है जोकि है –

  • CyberGhost – यह एक Paid VPN सर्विस है, परंतु इस VPN में आप लोगों को कई तरह के उपयोगी फीचर और फंक्शन देखने को मिल जाता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने नेटवर्क को किसी दूसरे देश के नेटवर्क के साथ जोड़ सकते हैं। 
  • Windscribe – आपने शायद इस पोस्ट के पहले भी Windscribe का नाम सुना होगा, यदि नहीं सुने तो आपको बता दें कि यह एक बहुत ही अच्छा और फ्री VPN सॉफ्टवेयर है, यह सॉफ्टवेयर लगभग हर तरह के डिवाइस के लिए उपलब्ध है और आप इसे फ्री में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप यहा क्लिक करके प्ले स्टोर से ये VPN डाउनलोड कर सकते है।
  • Hotspot Shield – Hotspot Shield भी दूसरे Software जैसा ही अच्छा और लोकप्रिय VPN सॉफ्टवेयर है, इस VPN के जरिए भी आप किसी भी ब्लॉक साइट को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। Hotspot Shield को इस्तेमाल करने के लिए आपको प्रति महीना $7.99 देना पड़ता है। 

मोबाइल के लिए सबसे अच्छे VPN कोनसे है

आप केबल कंप्यूटर में ही नहीं बल्कि मोबाइल में भी, VPN सेवा को इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसके लिए आपके पास एक अच्छे VPN ऐप का होना बेहद ही जरूरी है। नीचे हमने मोबाइल के लिए सबसे अच्छे VPN ऐप के बारे में बताया है जो कि है –    

  • Windscribe – Windscribe एक ऐसा कंपनी है जो कि मोबाइल यूजर के लिए अच्छा VPN सर्विस प्रोवाइड करता है। इस Windscribe VPN ऐप को लगभग 50 लाख से भी अधिक लोग इस्तेमाल करते हैं, इससे यह पता चलता है कि यह एक कितना लोकप्रिय है। यह ऐप बिल्कुल फ्री है, इसके जरिए हम किसी भी ब्लॉक साइट को ओपन कर सकते हैं। 
  • NordVPN – NordVPN का नाम शायद आप लोगों ने पहले भी सुना होगा, यह ऐप अभी तक का सबसे अच्छा और पसंदीदा VPN ऐप में से एक है, परंतु इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए हमें पैसे देने पड़ते हैं। करीब एक करोड़ से भी अधिक लोग इस ऐप को इस्तेमाल करते हैं यदि आप सुरक्षित तरीके से VPN शिवा का प्रयोग करना चाहते हैं तो इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

VPN कैसे चलाते है? 

VPN सर्विस का प्रयोग करना बेहद ही आसान है, सबसे पहले आपको आपके फोन या कंप्यूटर में VPN App या फिर Software को Install करना होता है, उसके बाद आप जिस भी देश का लोकेशन एक्सेस करना चाहते हैं, उस देश को चुन लेना होगा।

VPN ऐप या सॉफ्टवेयर में लोकेशन को चुन लेने के बाद, आपको VPN पर Connect का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा, आपको उस Connect के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा, फिर आपके मोबाइल या फिर कंप्यूटर में VPN चलने लगेगा। 


सारांश-

आज के इस पोस्ट पर हमने VPN क्या है? के बारे में विस्तार में बताया है उम्मीद करते हैं कि आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि VPN क्या है? VPN कैसे काम करता है? और VPN का फुल फॉर्म क्या है। 

यदि आपके मन में VPN से संबंधित कोई भी सवाल है, तब आप हमें बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं, अगर आपको लगे कि आज का यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप हमारे ब्लॉग के और पोस्ट को पढ़ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here