Jio कॉल डिटेल कैसे निकाले 2021 में सबसे आसान तरीका

जिओ भारत में प्रमुख टेलीकॉम नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी में से एक है। जिओ ही एक ऐसा कंपनी है, जो भारत में कम कीमत पर 4G इंटरनेट सर्विस को प्रोवाइड करना शुरू किया था और अभी भी करते हैं यह केवल सबसे सस्ती कीमत पर इंटरनेट प्रदान ही नहीं करते बल्कि जिओ का नेटवर्क स्पीड अन्य नेटवर्क कंपनी में से ज्यादा है और इसी वजह से जिओ कंपनी का लगभग 40 करोड़ से भी ज्यादा यूजर है।

Jio Call Detail

आज ज्यादातर लोग जिओ नेटवर्क का ही प्रयोग करते हैं  शायद आप भी करते होंगे। हम लोगों को कई बार किसी कारण के वजह से कॉल डिटेल निकालने का बोहोत जरूरत पड़ जाता है यदि आप भी जिओ कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं तब आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत उपयोगी होने वाला है। 

जिओ कॉल डिटेल निकालने के उपयोगी और सही तरीके 

यदि आप जिओ का कॉल डिटेल कैसे निकाले के बारे में जानना चाहते हैं तब आपको बता दें कि इंटरनेट पर बहुत सारे तरीके मौजूद है जिओ कॉल डिटेल निकालने के परंतु उनमें से अधिकतर तरीका काम नहीं करता और वह तरीके बहुत पुराने भी हो गए है, परंतु आज हम आप लोगों को जो तरीके के बारे में बताएंगे उन तरीके के मदद से आप बहुत ही आसानी से जिओ का कॉल डिटेल निकाल पाएंगे।

जिओ कंपनी भी एयरटेल और अन्य नेटवर्क प्रोवाइडर की तरह Prepaid और Postpaid दोनों प्लान प्रदान करता है और आप Prepaid और Postpaid दोनों प्लान का कॉल डिटेल निकाल सकते है, सिर्फ Jio Call Details ही नहीं बल्कि आपने किसको कब कॉल किया आपने कितना इंटरनेट इस्तेमाल किया यह भी जान सकते हैं। तो चलिए विस्तार में जानते हैं Jio Call Detail कैसे निकाले के बारे में।

MyJio एप से जिओ कॉल डिटेल कैसे निकाले

ऊपर हमने आपको जिओ नंबर कैसे निकाले के जो प्रोसेस के बारे में बताया है वह बहुत सारे लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है परंतु अभी हम जिओ कॉल डिटेल कैसे निकाले के जो प्रोसेस के बारे में बताएंगे वह बहुत ही आसान होने वाला है। तो चलिए My Jio App से जिओ कॉल डिटेल कैसे निकाले के प्रोसेस के बारे में जानते हैं।

स्टेप 1 – यदि आप जिओ नंबर का कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं, तब आपको सबसे पहले Play Store से MyJio App को डाउनलोड कर लेना होगा। आप चाहे तो यहा Link के ऊपर क्लिक करके भी  MYJio ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।  

स्टेप 2 – जब MyJio App आपके मोबाइल में इंस्टॉल हो जाए तब आपको एप्लीकेशन को Open कर लेना होगा, उसके बाद आप My Jio App के होमपेज पर चले जाएंगे। 

स्टेप 3 – MyJio ऐप के होम पेज पर चले जाने के बाद लॉगिन हो जाने पर आपको ऊपर 3 डॉट्स देखने को मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना होगा।

MyJio App Home Page

स्टेप 4 – 3 डॉट्स पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे My Statement करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना होगा।

My Statement in MyJio App

स्टेप 4 – My Statement के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर चले जाएंगे। 


स्टेप 5 – My Statement के पेज पर चले जाने के बाद आपको Date का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा आप जिस दिन से जिस दिन का कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं वह आपको Date के ऑप्शन पर जाकर चुन लेना होगा।

My Statement Month in MyJio App

स्टेप 6- Date को चुन लेने के बाद आप जिस तरीके से Call Detail को चेक करना चाहते हैं वह आपको ऑप्शन में से चुन लेना होगा। यदि आप तुरंत Call Detail को देखना चाहते है तब आपको View Statement के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और यदि आप Download फॉर्मेट में कॉल डिटेल को प्राप्त करना चाहते है तब आपको Download या Email के ऑप्शन को चुन लेना होगा।

Call Detail in MyJio App

स्टेप 7- सभी ऑप्शन को सही से चुन लेने के बाद आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

स्टेप 8 – जैसे ही आप Submit के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने जिओ का पूरा कॉल डिटेल ओपन हो जाएगा यदि आपने View का ऑप्शन चुना था तब और यदि आपने Download का ऑप्शन चुना है तब आपके मोबाइल में जिओ कॉल डिटेल PDF के फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा।

Call Detail History in Jio

हमने ऊपर आपको My Jio से जिओ कॉल डिटेल कैसे निकाले के जो प्रोसेस के बारे में बताया है उससे आप केबल 180 दिन का ही जिओ कॉल डिटेल निकाल सकते हैं उससे ज्यादा दिन का नहीं। 

MyJio ऐप Jio का ऑफिशियल ऐप है इस वजह से आप कॉल डिटेल निकालने के लिए केवल इसी तरीके का ही इस्तेमाल करिएगा क्योंकि यही इकलौता ऐसा तरीका है जिससे आसानी से जिओ कॉल डिटेल प्राप्त किया जा सकता है।


Jio कॉल डिटेल Customer Care के द्वारा कैसे प्राप्त करें 

अगर आप जिओ प्रीपेड या पोस्टपेड यूजर है, तब आप बहुत ही आसानी से Custumer Care के द्वारा जिओ सिम का कॉल डिटेल निकाल सकते हैं। जिओ Customer Care के द्वारा कॉल डिटेल निकालने का प्रोसेस बाकी के प्रोसेस से थोड़ा अलग है। 

सबसे पहले आपको जिओ के कस्टमर केयर यानी 198 नंबर पर कॉल करना होगा और कस्टमर केयर को बताना होगा कि आप किस समय का कॉल डिटेल चाहते हैं और क्यों कॉल डिटेल को निकालना चाहते हैं।

कॉल डिटेल का समय और कारण बता देने के बाद  कस्टमर केयर आपके नंबर को वेरीफाई करेगा और जब जिओ का डिटेल वेरीफाई हो जाएगा तब कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव आपको कुछ ही समय के अंदर Jio का Call History भेज देंगे। 


सारांश 

उम्मीद है कि आप सभी को जिओ कॉल डिटेल कैसे निकाले आर्टिकल पसंद आया होगा। हमने आज के इस आर्टिकल पर आप सभी को कस्टमर केयर से कॉल डिटेल कैसे निकाले और MyJio App से कॉल डिटेल कैसे निकाले के बारे में बताया है आप दोनों ही तरीके का इस्तेमाल करके जिओ कॉल डिटेल निकाल सकते हैं।

यदि आपको जिओ कॉल डिटेल निकालने में कोई दिक्कत हो रहा है या फिर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है तब आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन पर कमेंट करके बता सकते हैं। यदि आपको लगे कि यह आर्टिकल आप सभी के लिए उपयोगी है तब आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों रिश्तेदारों को शेयर कर दीजिए।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here