Call Forward या Divert कैसे करें; Call Forwarding Meaning In Hindi

वर्तमान समय में ऐसे कम ही लोग है जो फोन का इस्तेमाल नहीं करते होंगे, आप भी शायद मोबाइल का इस्तेमाल करते होंगे, परंतु क्या आप Call Forwarding क्या है? और Call Forward या Divert कैसे करें, के बारे में जानते हैं यदि नहीं तो यह ब्लॉग पोस्ट आप सभी के लिए बहुत उपयोगी होने वाला है। कॉल फॉरवर्ड या कॉल डायवर्ट मोबाइल का एक बहुत ही उपयोगी सेटिंग है। 

Call Forwarding kya hai

हम Call Forward को Call Divert भी कह सकते हैं, क्योंकि दोनों का अर्थ एक ही है। Call Forward फोन का एक ऐसा सेटिंग है, जो कि हमारे कॉल को दूसरे फोन नंबर पर डायवर्ट करने में मदद करता है। यदि हमारे फोन में नेटवर्क नहीं आ रहा है, या हमारा फोन स्विच ऑफ हो जाता है, तब हम फोन में Call Forward या Call Divert सेटिंग का इस्तेमाल कर सकते है। तो चलिए Call Forwarding क्या है और कॉल फॉरवर्ड कैसे करें के बारे में विस्तार में जानते हैं।

Call Forwarding क्या है Meaning in Hindi

Call Forwarding मोबाइल का ही एक Call सेटिंग है, इस सेटिंग को Call Forward के साथ Call Divert भी कहा जाता है। हम Call Forwarding या फिर Call Divert Feature के जरिए हम हमारे Phone Number को किसी दूसरे Phone Number पर डायवर्ट यानी ट्रांसफर कर सकते है। 

मान लीजिए कि आपका मोबाइल बंद हो गया है या फिर फोन नंबर पर नेटवर्क नहीं आ रहा है, तब आप Call Forward या Call Divert फीचर  का इस्तेमाल करके आपने फोन नंबर के सभी Call को किसी दूसरे नंबर पर भेज सकते है। Call Forward या Call Divert के Feature को आप Keypad Phone से लेकर Android फोन में भी इस्तेमाल कर सकते है।

Call Forward या Divert कैसे करें

Call Forwarding Meaning in Hindi के बारे में तो आप अच्छे से जान ही गए होंगे, परंतु क्या आप Call Forward या Divert कैसे करें के बारे में जानते है, यदि नहीं तो आपको जानकारी के लिए बता दे, कि कॉल डायवर्ट या फॉरवर्ड करना किसी को कॉल करने जितना आसान है, यदि हम Call Forward Kaise Kare के प्रोसेस के बारे में बताएं तो वह है – 

1. Call Forward या Call Divert करने के लिए आपको आपके फोन के Call Dialler को ओपन कर लेना होगा। 

2. Call Dialler को Open कर लेने के बाद, आपको Setting (3 लाइन के आइकन) पर क्लिक करना होगा। 

Call Dialler

3. Call Dialler में जाकर सेटिंग ऑप्शन के ऊपर क्लिक करने के बाद आपको Call Forwarding Setting के ऊपर क्लिक करना होगा। 

Call Forward settings

4. Call Forwarding सेटिंग के ऊपर क्लिक करने के बाद, आप जिस सिम में Call Forwarding एनेबल करना चाहते है, उस सिम को आपको चुन लेना होगा। 

Call Forward SIM Selection

5. सिम को चुन लेने के बाद आप एक और नए  पेज पर चले जाएंगे, जहां पर आपको 4 Call Forward या Call Divert करने के ऑप्शन देखने को मिलेगा जो कि है – 

  • Always Forward – यदि आप इस ऑप्शन को Call Forward Option में जाकर चुनते है, तो आपके फोन के सभी फोन कॉल दूसरे फोन नंबर पर Forward हो जाते है। 
  • When Busy – यदि आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपका फोन जब व्यस्त होगा, तभी कॉल दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड कर दिया जाएगा। 
  • When Unanswered – जब आपका नंबर कोई कॉल रिसीव नहीं कर रहा है, तब इस ऑप्शन के तहत आपके फोन के सभी कॉल दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड कर दिया जाएगा। 
  • When Unreachable – यदि आपका नेटवर्क कवरेज एरिया के बाहर है, तब इस ऑप्शन के जरिए आप अपने कॉल को दूसरे नंबर पर डाइवर्ट कर सकते हैं। 

6. जिस Call Forwarding Option का आप इस्तेमाल करना चाहते है, उस Call Forwarding ऑप्शन के ऊपर आपको क्लिक कर देना होगा। 

Call Forwarding Options

7. जैसे ही आप Call Forwarding के ऑप्शन के ऊपर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक बॉक्स Open हो जाएगा, आप जिस फोन नंबर पर अपने कॉल को Forward करना चाहते हैं, वह आपको बॉक्स में दर्ज कर देना होगा। 

Call Forwarding Number

8. Call Forwarding के बॉक्स में नंबर को दर्ज कर देने के बाद, आपको Turn On ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर देना होगा, उसके बाद आपके Phone Number पर Call Forward या Divert Option एक्टिवेट हो जाएगा। 

Call Forwarding Turn on

Call Forward Kaise Kare यह तो आप ऊपर बताया गया प्रोसेस के माध्यम से जान ही गए होंगे, परंतु आपको जानकारी के लिए बता दें, कि आप चाहे तो Code के जरिए भी Call Forward कर सकते है। 


Code के जरिए Call Forward या Divert कैसे करे? 

Code के जरिए यदि आप अपने नंबर को Forward या फिर Divert करना चाहते हैं, तब आप नीचे बताया गया प्रोसेस का पालन कर सकते हैं – 

  1. सबसे पहले आपको फोन में Call Dialler को ओपन कर लेना होगा। 
  1. Call Dialler को ओपन करने के बाद आपको **62*के बाद आप जिसे नंबर पर कॉल को फॉरवर्ड करना चाहते है, उसके बाद आपको # लिख कर डायल कर देना होगा। कुछ इस तरीके से – **62*6297****90#। 

Code को लिख कर Call कर देने के बाद आपका नंबर दूसरे नंबर पर Forward या Divert हो जाएगा। तो चलिए Call Forward/Divert Kaise Band Kare के बारे में जानते है।  


कॉल Forwarding या Call Divert बंद कैसे करें

Call Forward या Divert कैसे करे के बारे तो आप जान ही गए होंगे अब हम अगर कॉल Forwarding या Call Divert बंद कैसे करें, के बारे में बताएं तो आप नीचे बताइए प्रोसेस का पालन कर सकते हैं – 

  1. कॉल फॉरवर्ड को यदि आप बंद करना चाहते है, तब आपको Phone Dialler को ओपन करके Call सेटिंग ऑप्शन को Open कर लेना होगा। 
  1. कॉल सेटिंग के ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद आपको Call Forwarding के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, उसके बाद Turn Off के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

Call Forwarding में Turn Off के ऑप्शन को सिलेक्ट कर देने के बाद, आपके नंबर पर Call Forward या फिर Divert बंद हो जायेगा। 


Code के जरिए कॉल Forwarding बंद कैसे करें

Call Setting ऑप्शन के जरिए, Call Forwarding को बंद कैसे करें के बारे में तो आप जानते होंगे अब हम अगर Code से Call Divert Band Kaise Kare के बारे में बताएं तो वह है – 

  1. Code के जरिए कॉल फॉरवर्ड को बंद करने के लिए आपको आपके फोन पर कॉल डायल को ओपन कर लेना होगा। 
  1. Call Dialler को ओपन कर लेने के बाद, आपको ##002# नंबर पर कॉल करना होगा उसके बाद Call Forward आपके नंबर पर बंद हो जाएगा। 

क्या Call Forwarding Free? 

यह प्रश्न शायद आपके मन में आया ही होगा कि, क्या Call Forwarding Free है? तो आप सभी को जानकारी के लिए बता दे, कि हां कॉल डायवर्ट या कॉल फॉरवर्ड पूरे तरीके से फ्री है, इसे इस्तेमाल करने के लिए हमें कोई भी पैसे या चार्ज नहीं देने पड़ते हैं। 


सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने Call Forwarding क्या है? के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि आज के इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि Call Forwarding Kya Hai, Call Forward Kaise Karte Hai और Call Forward या Divert को कैस बंद करे। 

यदि आपके मन में Call Forward Kaise Kare से संबंधित कोई भी सवाल है, तब आप हमें बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं, और अगर आप सभी को लगे कि आज का यह ब्लॉग पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप हमारे ब्लॉग के और पोस्ट को पढ़ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here