💁‍♀️Call Detail Kaise Nikale; Jio, Airtel, VI सभी नंबर की; Call History (2022)

बहुत से जरूरी कारण के वजह से हम लोगों को कई बार खुद का या फिर किसी और का कॉल डिटेल निकालने का जरूरत पड़ जाता है, यदि आप अपना या किसी दूसरे व्यक्ति का कॉल डिटेल प्राप्त करना चाहते हैं परंतु आपको नहीं पता कि किसी भी नंबर का कॉल डिटेल कैसे निकाले तब आप बिल्कुल सही ब्लॉग पर आए हैं। इस पोस्ट पर हम आप सभी को Call Detail कैसे निकाले के बारे में बताएंगे।

Call Detail Kaise NIkale

यदि आप सोचते हैं कि किसी भी दूसरे व्यक्ति का कॉल डिटेल आसानी से निकाला जा सकता है तब आप बिल्कुल गलत है। इंटरनेट पर हम लोगों को कॉल डिटेल निकालने का बहुत सारा तरीका देखने को मिल जाता है परंतु उनमें से अधिकतर तरीका सही से काम नहीं करता पर आज हम जो प्रोसेस के बारे में आप सभी को बताएंगे उससे आप कॉल डिटेल को आसानी से निकाल सकते हैं।

Delete Call History कैसे निकाले

कॉल डिटेल को निकालने का जो सबसे आसान प्रोसेस है वह है कॉल लॉग परंतु अगर किसी कारणवश आपके मोबाइल में कॉल लॉग डिलीट हो गया है तो इसमें चिंतित होने का कोई कारण नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल पर हम आपको जो तरीका बताएंगे उससे आप आपके नंबर का कॉल डिटेल आसानी से निकाल पाएंगे।

खुद के नंबर का कॉल डिटेल तो आप बिल्कुल ही आसानी से निकाल सकते हैं परंतु यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति का कॉल डिटेल प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि यह बिल्कुल भी संभव नहीं है आप बगैर किसी के अनुमति के आज  कॉल डिटेल नहीं प्राप्त कर सकते। 

हम लोगों को इंटरनेट पर Mubble नाम का एक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन देखने को मिल जाता है, जो कि कुछ समय पहले कॉल डिटेल प्राप्त करने में मदद करता था परंतु आज के समय में यह ऐप बिल्कुल भी काम नहीं करता केवल यह Mubble ऐप ही नहीं बल्कि आज के समय में कोई भी ऐप या वेबसाइट के मदद से आप किसी का भी कॉल डिटेल नहीं निकाल सकते। 

कॉल डिटेल निकालने के अन्य सही तरीके

यह तो आप जानते हैं कि आप किसी भी दूसरे व्यक्ति का कॉल डिटेल नहीं निकाल सकते है परंतु यदि आप अपना Airtel, Jio, BSNL का कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं तब आप नीचे बताया गया तरीके को फॉलो कर सकते हैं। तो चलिए किसी भी नंबर का कॉल डिटेल कैसे निकाले के बारे में जानते हैं

1. Airtel Call Details कैसे निकाले 

यदि आप एयरटेल नंबर का कॉल डिटेल प्राप्त करना  चाहते हैं तब आपको 121 नंबर पर EPREBILL <space> Month <Space> Email लिख कर भेज देना है, उसके बाद आपने Email पर जो ईमेल आईडी दिया है उस पर महीने का पूरा कॉल डिटेल आ जाएगा।

121 नंबर पर मैसेज भेजने वक्त आपको Month मैं केवल महीने का तीन अक्षर का नाम ही देना होगा जैसे Jan Feb Mar आदि। आप चाहे तो Airtel Thanks App की मदद से भी कॉल डिटेल को प्राप्त कर सकते हैं। आप आगे क्लिक करके विस्तार से जान सकते हो की एयरटेल मे कॉल डिटेल कैसे निकालने है

2. Jio Call Details कैसे निकाले

यदि आप Jio यूजर है, और आप अपना कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं तब आप My Jio ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। My Jio ऐप के मदद से आप केबल Call Details ही नहीं बल्कि आप यह भी देख सकते हैं कि किसने कब और कितना समय तक कॉल किया था।

MyJio ऐप के मदद से जिओ कॉल डिटेल निकालने के लिए आपको MyJio App को Open करना होगा, जब My Jio App Open हो जाएगा तब आपको होम पेज के ऊपर 3 डॉट्स पर क्लिक करना होगा। विस्तार से जानने के लिए यहा क्लिक करें

3 डॉट्स पर क्लिक करने के बाद My Statement पर आपको क्लिक करना होगा अब आप जिस दिन का कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं वह आप को चुन लेना होगा फिर Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा अब आप जिओ का कॉल डिटेल निकाल पाएंगे।

3. VI कॉल डीटेल कैसे निकाले

Vodafone Idea मे आप इनकी मोबाइल एप के माध्यम से लास्ट 6 महीने तक की कॉल डिटेल निकाल सकते है इसके लिए आपको फोन मे वीआइ एप डाउनलोड करनी है फिर उसके बाद एप मे आपको के ईमेल आईडी डालने का ऑप्शन मिलता है, यहा आप जो ईमेल आईडी डालोगे उसी पर कॉल हिस्ट्री भेजी जाएगी। 

आपको के प्रोसेस केवल एक बार करना होता है उसके बाद आप जब चाहे उस ईमेल आईडी पर कॉल हिस्ट्री मँगवा सकते है। यहा क्लिक करके विस्तार से जानिए की वीआइ मे कॉल डिटेल कैसे निकालते है। 

4. BSNL Call Details कैसे निकाले

यदि आप BSNL नंबर का कॉल डिटेल प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको USSD Code *123# पर Dial करना होगा, उसके बाद आपके सामने एक Pop-Up ओपन होगा वहां पर आपको Last Call Details करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा वहां पर आपको क्लिक करना होगा उसके बाद आप Bsnl नंबर के Call Details को देख पाएंगे। आप चाहे तो BSNL के वेब पोर्टल मैं जाकर भी BSNL का कॉल डिटेल प्राप्त कर सकते हैं।


सारांश

इस ब्लॉग पोस्ट में आपने जाना कि किसी भी नंबर की Call Details कैसे निकाले के बड़े में। हमने आज के इस पोस्ट में आप सभी को यह भी बताया है कि आप किसी भी दूसरे व्यक्ति का कॉल डिटेल नहीं प्राप्त कर सकते परंतु आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अपने कोई भी नंबर का Call Detail निकाल सकते।

अगर आपको Call Details निकालने में कोई भी दिक्कत आ रहा है, तब आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर बता सकते हैं। और उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट बहुत आसानी से समझ आया होगा यदि आपको लगे कि यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर कर दीजिए।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator और Editor हूं। मुझे Technology, Make Money और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

8 COMMENTS

  1. Kisi ne hamare sim ki details nikali ho to hame kese malum padega sir ?? Aur police vale yaa compny vale se koi pahechan ho to wo nikal sakte hai ??

    • अगर आपके मोबाइल से कोई कॉल डिटेल निकाला है, तो वह आप आपने मैसेज के जरिए पता कर सकते है क्योंकि आपके मोबाइल में मैसेज आएगा पर अगर किसी ने App के जरिए आपके मोबाइल से कॉल डिटेल प्राप्त किया है तो वह आप नहीं पता कर सकते। आपके जानकारी के लिए बता दे की कोई ऐसे ही आपके नंबर से कॉल डिटेल नहीं निकाल सकता और रही बात पुलिस की तो अगर आपके नाम पर कोई Case दर्ज है, केबल तभी ही आपके नंबर का Call Detail प्राप्त किया जा सकता है।

    • आप पोस्ट में बताया गया तरीके का उपयोग करके दूसरे नंबर की कॉल डिटेल प्राप्त कर सकते हैं, परंतु ध्यान दें आपके पास वह सिम होना चाहिए जिस नंबर का कॉल डिटेल आप प्राप्त करना चाहते हैं।

    • नहीं आप VI मे 6 महीने से ज्यादा की कॉल डीटेल नहीं निकाल सकते

    • हेल्लो ashis,
      आप online 180 दिनों से पहले की कॉल डीटेल नहीं निकाल सकते

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here