पुलिस कॉल डिटेल कैसे निकालती है (2021)

यदि आपको खुद से सवाल करने के आदत है या फिर आपको नई नई चीजों के बारे मे जानने क उत्सुकता रहती है तो आपके दिमाग मे भी ये सवाल आया होगा की पुलिस किसी व्यक्ति की कॉल डिटेल कैसे निकलती है, पुलिस को किसी व्यक्ति की कॉल हिस्ट्री के बारे मे कैसे पता चलता है। 

Police Call Detail

इस ब्लॉग पोस्ट मे यही बताया गया है की पुलिस कैसे किसी व्यक्ति की कॉल डिटेल निकाल सकती है और क्या पुलिस अपनी मर्जी से भी कॉल डिटेल निकाल सकती है? किसी भी व्यक्ति का कॉल विवरण एक उसकी निजी जानकारी है जिससे किसी दूसरे व्यक्ति के साथ साँझा करना जुर्म है पर कुछ ऐसे भी कानून है जिसमे पुलिस या कोर्ट किसी व्यक्ति की कॉल डिटेल निकाल सकती है। 

पुलिस कॉल डिटेल कैसे निकालती है?

आज हमारे पास जिओ, एयरटेल, वोडाफ़ोन आइडिया व बीएसएनएल ये 4 टेलीकॉम कंपनीया है जिनके सिम कार्ड इस्तेमाल कीये जाते है, आप जिस कंपनी का सिम कार्ड इस्तेमाल करते हो उसके पास आपके बारे मे कई तरह की जानकारी होती है। 

हमारे फोन से कॉल करने पर कॉल का बैलेंस कम हो जाता है और डाटा का इस्तेमाल करने पर वो भी कम हो जाता है और हमारे पास इसकी जानकारी भी होती है तो जाहीर से बात है इन टेलीकॉम कंपनियों के पास भी हमारे बारे मे जानकारी होती है। 

अगर टेलीकॉम कंपनी की भाषा मे बात करें तो ग्राहक के बारे मे इस तरह की जानकारी को स्टोर करके रखने को CDR बोला जाता है जिसका पूरा मतलब होता है कॉल डिटेल रिकॉर्ड, इस रिकॉर्ड मे ये जानकारी स्टोर करके रखी जाती है की किसे कॉल किया गया है, किस नंबर से कॉल आया है कितनी देर बात चली, एसएमएस किसको भेजा गया है व कहा से एसएमएस आया है, इसमे भेजने वाले की लोकेशन का पता भी चल जाता है। 

ये रिकार्ड केवल उस कंपनी के पास होता है जिसका सिम कार्ड आप इस्तेमाल कर रहे हो अब यदि पुलिस या कोर्ट को किसी व्यक्ति की कॉल डिटेल चाहिए तो उसके लिए उनके पास एक ठोस कारण होना चाहिए और कोर्ट द्वारा अनुमति भी होनी चाहिए। 

आपराधिक जांच या किसी बड़े केस मे कोर्ट व जांच करने वाली टीम के पास भी कॉल डीटेल देखने का अधिकार होता है जिसमे वो टेलिकॉम कंपनी से कॉल हिस्ट्री का ब्योरा मांग सकते है।

यदि पुलिस किसी व्यक्ति या नंबर पर कॉल डीटेल देखना चाहती है तो वो उस नंबर की टेलीकॉम कंपनी को एक लेटर भेजेगा और इस लेटर मे पुलिस अधिकारी ये भी जानकारी देगा की उसे वो कॉल डीटेल क्यू चाहिए, यदि कोई बड़ा केस नहीं है तो पुलिस अधिकारी कॉल डीटेल नहीं निकलवा सकते। 

कॉल डिटेल निकालने का एक्सेस केवल उस टेलीकॉम कंपनी के पास होता है जिसका सिम कार्ड आप इस्तेमाल कर रहे हो, किसी केस मे टेलीकॉम कंपनी ही पुलिस या जांच करने वाली टीम को व्यक्ति की कॉल डिटेल देती है।

पुलिस बिना टेलीकॉम कंपनी की सहायता के कॉल डिटेल नहीं निकाल सकती, पुलिस को अधिकान्स केस मे कॉल डीटेल निकालने के लिए कोर्ट से अनुमति लेनी पड़ती है। इसके अलावा टेलीकॉम कंपनियां केवल 3 साल का डाटा अपने सर्वर मे स्टोर करके रखती है। 

नोट – ये ब्लॉग पोस्ट इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी की मदद से बनाया गया है, और ये जरूरी नहीं है की इस ब्लॉग पोस्ट मे लिखी सभी बातें 100% सही है, हमने हमारी तरफ से इस ब्लॉग पोस्ट को एक यूजर के लिए उपयोगी और सही बनाने की पूरी कोशिश की है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

9 COMMENTS

  1. Agr hmare num.ki call datail koi dusra nilbaye to hmare num.ki call datail Bina hmari ijajt ke nikali ja skti h kya.dusre ke num.ki call datail koi or Bina us num.ke holder ki ijajt ke niklba skta h Kya .please tell me sir

    • हैलो
      कॉल डीटेल निकालने के कई तरीके है, जैसे आप यदि Jio की सिम कार्ड इस्तेमाल करते है तो MyJio एप के जरिए भी हम खुद कॉल डीटेल निकाल सकते है, इसके लिए हमे एप मे लॉगिन करने के लिए आपके नंबर पर प्राप्त OTP की जरूरत होती है उसके बाद Jio एप या वेबसाईट मे लॉगिन किया जा सकता है और कॉल डीटेल भी निकाली जा सकती है। ऐसा अन्य सिम के कार्ड मे भी होता है।
      डायरेक्ट कंपनी से कॉल डीटेल निकालने के लिए कोर्ट का ऑर्डर जरूरी है और ये तब ही हो सकता है जब कोई बड़ा केस हो।

    • हैलो आयुष,
      हा कुछ तरीके है जिनसे आप ऐसा कर सकते है, आप इस यूआरएल पर विज़िट करे आपको कई सारे ब्लॉग पोस्ट मिलेंगे।

      • Kaya koi yesa app h jisse use krke me bina us phone ko use kiye uski call details nikal sakta hu jbki o number kisi or ke h

      • Sir mere parivar vale ne meri call ditail nikl vali vo kese nikl va li or me ap kes pr sikayat kru plz sir btao ase to mere sath doka ho skta h plz sir btao

        • हैलो परिहार,
          देखो कॉल डीटेल निकालने के और भी कई तरीके है जैसे की यदि आपका नंबर आपके नाम पर नहीं है यानि की सिम आपके नाम से नहीं ली गई है तो वो व्यक्ति जिसके नाम से सिम कार्ड लिया गया है कॉल डीटेल निकलवा सकता है। यदि सिम आपके नाम से है तो नहीं निकलवा सकते, ये कॉल डीटेल कंपनी के कस्टमर केयर या फिर स्टोर से निकलवाई जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here