Vodafone Idea (VI) की कॉल डिटेल कैसे निकाले (2021)

VI यानि की वोडाफ़ोन आइडिया एक अच्छी और जानी मानी टेलिकॉम कंपनी है, वोडाफोन और आइडिया पहले अलग अलग कंपनीया हुआ करती थी लेकिन जिओ ने सभी टेलिकॉम कंपनीयो की कमर तोड़ दी जिस कारण वोडाफ़ोन और आइडिया का विलय हो गया। 

VI Call Detail

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपको आपको वोडाफ़ोन आइडिया मे कॉल डिटेल कैसे निकाले इसके बारे मे बताया गया है, यहा बताए गए तरीके के अनुसार आप किसी भी VI नंबर की कॉल हिस्ट्री निकाल सकते है हालांकि वो नंबर आपके पास होना चाहिए क्यू की पहले आपको OTP से ईमेल आईडी वेरफाइ करनी होती है। 

Vodafone Idea भारत की तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है जिसके 284.26 मिलियन यूजर है, वोडाफ़ोन और आइडिया के मिल जाने के बाद से ये कंपनी एक हो गई और इसकी सेवाये भी अब आपको एक ही प्लेटफॉर्म पर दी जाती है। 

Vodafone Idea कॉल डिटेल कैसे निकाले?

वोडाफ़ोन आइडिया मे कॉल डिटेल निकालने का तरीका एयरटेल व जिओ मे कॉल डिटेल निकालने के तरीके से थोड़ा अलग है यहा आपको पहले VI एप के माध्यम से अपनी ईमेल आईडी रजिस्टर करनी होती है उसके बाद उसे OTP कोड डालकर वेरफाइ करनी पड़ती है। 

साल 2021 मे VI मे कॉल हिस्ट्री निकालने के लिए केवल एक ही तरीका है जिसके बारे मे इस ब्लॉग पोस्ट मे आपको विस्तार से बताया गया है।

आप जिस भी नंबर की कॉल डिटेल निकालना चाहते हो वो मोबाईल आपके पास होना चाहिए या फिर आपकी ईमेल आईडी उस नंबर के साथ पहले से लिंक होनी चाहिए, इसी ईमेल आईडी पर VI कंपनी आपको कॉल डीटेल की पीडीएफ़ फाइल भेजेगी। 

1. वोडाफ़ोन आइडिया कॉल डिटेल निकालने के लिए सबसे पहले आपको VI Mobile एप डाउनलोड करना है इसके बाद ऊपर कोने मे मेनू ओपन करके एडिट के बटन पर क्लिक करे

2. यहा आपको अपना कोई दूसरा नंबर और ईमेल  आईडी डालनी है, आप यहा जो भी ईमेल आईडी डालोगे उसी पर कॉल डीटेल की पीडीएफ़ फाइल भेजी जाएगी, ईमेल आईडी डालकर आपको कन्फर्म करने के लिए डाली गई आईडी पर एक OTP आएगा उसे यहा डालकर वेरफाइ करें। 

3. ईमेल आईडी को Vi एप के माध्यम से लिंक करने के बाद एप मे ही ये देख ले की ये नंबर किसके नाम है और उसके पिता जी का क्या नाम है व एड्रेस क्या है, इसके अलावा इस पर भी गौर करें की उस नंबर पर लास्ट रिचार्ज कितने का करवाया गया है। 

इन सारी इनफार्मेशन की जरूरत आपको कस्टमर केयर से बात करते समय पड़ती है। 

4. अब आपको VI कस्टमर केयर को कॉल करना है, आप किसी दूसरे वी आई नंबर से कॉल कर सकते है, कस्टमर केयर अधिकारी आपसे उस नंबर के बारे मे कुछ जरूरी जानकारी जैसे की वो नंबर किसके नाम पर है, जिसके नाम पर वो नंबर है उसके पिता का क्या नाम है या एड्रेस क्या है, या फिर उस नंबर पर लास्ट रिचार्ज कितने का करवाया था। 

5. कॉल डिटेल लेने के लिए आप कस्टमर केयर अधिकारी को 1 महीने या 6 महीने की कॉल डिटेल भेजने के लिए बोल सकते है। 

6. जब आपकी ईमेल आईडी पर कॉल डीटेल भेज दी जाती है तो वो पीडीएफ़ फॉर्मैट मे होती है और उसे खोलने के लिए एक पासवर्ड होता है, ये पासवर्ड आपके नाम और नंबर के आधार पर अपने आप बनता है। 

जैसे की मेरा नाम Pradeep है और मेरे मोबाइल नंबर 9876543212 है, तो पीडीएफ़ फाइल को खोलने के लिए पासवर्ड होगा pr3212 मतलब की आपके नाम के पहले के 2 अक्षर व आपके मोबाईल नंबर के लास्ट 4 अंक। 

नोट – यहां नाम उस व्यक्ति का होता है जिसके नाम पर वो नंबर है। 


सारांश

यहा आपने जाना की वी आई यानी की Vodafone Idea मे कॉल डिटेल कैसे निकाले, उम्मीद है आपको आसानी से समझ आया, यदि आपका कोई सवाल या डाउट हो तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से पुछ सकते है जिसका जवाब आपको ईमेल आईडी पर मिल जाएगा। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

4 COMMENTS

    • VI एप के माध्यम से मेल आइडी लिंक करनी होती है, ब्लॉग पोस्ट मे प्रोसेस बताया गया है।

    • ब्लॉग पोस्ट मे बताए तरीके से आप कॉल डीटेल निकाल सकते है, आपको यदि कोई प्रॉब्लम हो रही है तो बताए मुझे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here