SIM बंद कैसे कराए; Airtel, Jio, BSNL व VI SIM को बंद कैसे करे

क्या आपका मोबाइल चोरी या फिर गुम हो गया है, यदि हां तब आपको आपके सिम को तुरंत बंद करवा देना चाहिए, क्योंकि वर्तमान समय में बैंक डिटेल और अन्य जरूरी डीटेल्स जैसे कि हमारा सोशल मीडिया अकाउंट, आधार कार्ड आदि हमारे फोन नंबर के साथ जुड़ा हुआ रहता है, यदि किसी ने हमारा फोन चुरा लिया है तब वह हमारे सिम के सहायता से बैंक से पैसे भी निकाल सकता है जिस कारण हमें सिम को जल्द से जल्द बंद करवा देना चाहिए। 

SIM Band Kaise Karvaye

आज के समय में सिम को बंद करवाना पहले के समय जितना मुश्किल नहीं है, आज हम घर बैठे ऑनलाइन बेहद ही आसान तरीके से हमारे सिम को बंद करवा सकते हैं। यदि आप Sim Band Kaise Kare के बारे में नहीं जानते है, तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आप Airtel, Jio, BSNL, Vi के किसी भी सिम को आसानी से बंद करवा पाएंगे। तो चलिए सिम बंद कैसे करे और ऑनलाइन सिम बंद कैसे करें के बारे में जानते हैं। 

SIM बंद कैसे करे (घर बैठे Online की तरह)

SIM Band Kaise Kare के बारे में बताने से पहले आप सभी को बता दें, कि जिस कंपनी के सिम को आप बंद करवाना चाहते हैं, आप उसे केवल उसी कंपनी के सिम से ही बंद करवा सकते हैं। मान लीजिए आप Jio के सिम को बंद या फिर ब्लॉक करवाना चाहते हैं, तब आप इसे केवल Jio कंपनी के सिम से ही ब्लॉक करवा सकते हैं। मान लीजिए जिस कंपनी के सिम को आप बंद करवाना चाहते हैं, उस कंपनी का सिम यदि आपके पास नहीं है, तब आप दूसरों का मदद ले सकते हैं।

किसी भी सिम को बंद या ब्लॉक करवाना बहुत ही आसान है, आप कस्टमर केयर के सहायता से सिम को बंद करवा सकते हैं। कस्टमर केयर को ऐसे ही कॉल करके नंबर बता कर हम हमारे सिम को बंद नहीं करवा सकते है, सिम को बंद करवाने के लिए हमें हमारे आइडेंटिटी को कस्टमर केयर के पास वेरीफाई करवाना होता है, तभी जाकर हम हमारे सिम को बंद करवा पाते हैं। कस्टमर केयर के जरिए सिम बंद कैसे करे के बारे में बताएं तो वह है – 

  1. जिस कंपनी के सिम को आप बंद करवाना चाहते हैं, उस कंपनी के सिम से ही आपको कस्टमर केयर को कॉल करना होगा। 
  1. कस्टमर केयर को कॉल करने के बाद आप जिस भाषा में बात करना चाहते हैं, उस भाषा को आपको चुन लेना होगा, फिर कस्टमर केयर से सिम बंद या Block करवाने के बारे में बताना होगा। 

Note – “ध्यान रहे कि कस्टमर केयर को कॉल करने के पहले सिम जिसके नाम पर Registered है, उसके सभी पहचान पत्र यानी आधार कार्ड या फिर कोई और  पहचान पत्र को अपने सामने रख ले”

  1. जब आप कस्टमर केयर को सिम बंद करवाने के लिए कहेंगे, तब कस्टमर केयर आपके पहचान पत्र को वेरीफाई करेगा। 
  1. आपके पहचान पत्र को सिम के साथ वेरीफाई करने के बाद, जब कस्टमर केयर को यह कंफर्म हो जाएगा कि सही में सिम कार्ड आपके नाम पर ही Registered है, तब कस्टमर केयर आपके सिम को 1 से 3 घंटे के अंदर बंद करवा देंगे। 

ऊपर हमने जो तरीके के बारे में बताएं है, उसके जरिए आप कस्टमर केयर के सहायता से अपने सिम को बंद करवा सकते हैं, यदि कस्टमर केयर के माध्यम से सिम को बंद या ब्लॉक करवाने में आपको किसी भी तरह का  दिक्कत आ रहा है, तब आप सिम के ऑफिशियल स्टोर पर जाकर भी आसानी से सिम को बंद या ब्लॉक करवा सकते हैं। तो चलिए Airtel, Jio, VI, BSNL के Sim को कैसे बंद करें के बारे में जानते हैं। 


Jio SIM बंद कैसे करे

Jio Sim Block Kaise Kare के बारे में बताएं तो आप जियो सिम को बेहद ही आसानी से बंद करवा सकते हैं, इसके लिए आप नीचे बताया गया प्रोसेस का पालन कर सकते हैं – 

  1. यदि आप Jio Sim को बंद करवाना चाहते हैं, तब आपको Jio कंपनी के ही किसी सिम से 198 या फिर 1800 889 9999 नंबर पर कॉल करना होगा।
  1. कस्टमर केयर को कॉल करने के बाद आप जिस भाषा में बात करना चाहते हैं, उस भाषा को आपको चुन लेना होगा, फिर कस्टमर केयर को सिम बंद करवाने के बारे में बताना होगा। 
  1. कस्टमर केयर आप से सिम बंद करवाने के कारण के बारे में पूछेगा, आप जिस कारण सिम बंद करवाना चाहते हैं, वह कारण आपको कस्टमर केयर को बता देना होगा। 
  1. सिम बंद करवाने के कारण को बता देने के बाद, Jio कस्टमर केयर आपके आइडेंटिटी को वेरीफाई करेगा।
  1. जब Jio कस्टमर केयर को यह पता चल जाएगा, कि सिम आपका ही है तब आपके सिम को कुछ ही समय के अंदर बंद या फिर Block करवा दिया जाएगा। 

Airtel SIM बंद कैसे करें

आप Airtel के सिम को कस्टमर केयर के जरिए बहुत ही आसानी से बंद करवा सकते हैं। यदि Airtel SIM Band Kaise kare के बारे में बताएं तो वह है – 

  1. Airtel के किसी सिम से आपको कस्टमर केयर 121 या फिर 198 नंबर पर कॉल करना होगा।  
  1. Airtel के कस्टमर केयर को कॉल करने के बाद आपको भाषा को सिलेक्ट कर लेना है, उसके बाद आपको कस्टमर केयर से बात करने का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। 
  1. आप आपके नंबर को किस कारण ब्लॉक करवाना चाहते हैं, वह आपको कस्टमर केयर को बताना है। 
  1. जिस कारण आप सिम को बंद करवाना चाहते हैं, वह जान लेने के बाद कस्टमर केयर यह वेरीफाई करेगा कि जिस सिम को आप बंद करवाना चाहते हैं, वह सिम आपका है या फिर नहीं।   
  1. पहचान पत्र के माध्यम से जब कस्टमर केयर यह आईडेंटिफाई कर लेगा कि सिम आपके नाम पर ही रजिस्टर है, तब उसके कुछ ही घंटे बाद आपका सिम कस्टमर केयर द्वारा बंद करवा दिया जाएगा।  

VI SIM बंद कैसे करें  

  1. Vi के सिम को यदि आप बंद करवाना चाहते हैं, तब सबसे पहले आपको Vi के कस्टमर केयर नंबर 199 पर कॉल करना होगा। 
  1. Vi के कस्टमर केयर पर कॉल करने के बाद आपको बताना होगा कि आप आपके सिम को क्यों बंद करवाना चाहते हैं। 
  1. सिम बंद करवाने के कारण को बता देने के बाद आपको आपके पहचान पत्र से यह वेरीफाई करवाना होगा, कि जिस सिम को आप बंद करवाना चाहते हैं, वह सिम आपके नाम पर रजिस्टर है या फिर नहीं। 
  1. जब Vi के कस्टमर केयर को यह पता चल जाएगा कि सिम आपके नाम पर ही रजिस्टर है, तब आपके Vi सिम को कस्टमर केयर के द्वारा 1 से 2 घंटे के अंदर ब्लॉक या फिर बंद करवा दिया जाएगा। 

BSNL SIM बंद कैसे करें

  1. BSNL के सिम को यदि आप बंद या फिर ब्लॉक करवाना चाहते है, तब आपको BSNL के कस्टमर केयर नंबर 1503 पर कॉल करना होगा। 
  1. BSNL के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करने के बाद आपको कस्टमर केयर को सिम बंद करवाने के बारे में बताना होगा। 
  1. BSNL सिम को आप क्यों बंद करवाना चाहते हैं, वह आपको BSNL के कस्टमर केयर को बता देना होगा। 
  1. आप सिम को क्यों बंद करवाना चाहते हैं यह जान लेने के बाद कस्टमर केयर सिम को आपके पहचान पत्र के साथ वेरीफाई करेगा, जब कस्टमर केयर को पता चल जाएगा कि सिम आपके नाम पर ही रजिस्टर है, तब आपके BSNL सिम को कुछ ही समय के अंदर Block कर दिया जाएगा। 

सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने सिम बंद कैसे करे के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि आज के इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि Sim बंद कैसे करे, Jio Sim बंद कैसे करे, Airtel Sim बंद कैसे करे और Vi BSNL सिम कैसे बंद करे। 

यदि आपके मन में ऑनलाइन सिम बंद कैसे करें से संबंधित कोई भी सवाल है, तब आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं, और अगर आप सभी को लगे कि आज का यह ब्लॉग पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप हमारे ब्लॉग के और अन्य  पोस्ट को पढ़ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here