💁‍♀️Mobile Sim Card Lock क्या है; सिम लॉक कैसे होती है

0

जब कभी भी आप अपने मोबाइल फोन से किसी को कॉल करना चाहते हैं तो आपको सिम कार्ड की जरूरत होती है। अगर आपके मोबाइल फोन में सिम कार्ड नहीं है तो आप निश्चित रूप से किसी को कॉल नहीं कर पाएंगे। 

mobile sim card lock kya hai

जिस तरह आप अपने मोबाइल फोन को पैटर्न लॉक और स्क्रीन लॉक आदि की सहायता से सुरक्षित रखते हैं उसी तरह आपको अपने सिम कार्ड को भी सुरक्षित रखने की जरूरत होती है। 

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि आज के समय में अपराध बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं और साइबर अपराध जैसे मामलों में भी तेजी आई है। इस स्थिति में अगर हम अपने मोबाइल के साथ अपने सिम कार्ड की सुरक्षा पर ध्यान नहीं देंगे तो हम मुसीबतों में घिर सकते हैं। 

अगर हम अपने मोबाइल के सिम कार्ड की सुरक्षा पर ध्यान नहीं देते हैं तो कोई भी हमारे सिम नंबर का दुरुपयोग कर सकता है। 

आज के समय में लगातार बढ़ रहे अपराधों में मोबाइल सिम कार्ड का प्रयोग बढ़ रहा है। जिस तरह हम अपने मोबाइल फोन को पैटर्न लॉक और स्क्रीन लॉक लगाकर सुरक्षित कर लेते हैं उसी तरह साइबर अपराधों से बचने के लिए हमें अपने सिम कार्ड को भी लॉक करना पड़ेगा। 

आज के इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेंगे कि मोबाइल सिम कार्ड लॉक क्या होता है? इसे कैसे लगाते हैं? और इसे लगाने पर इसको किस तरह खोला जाता है? 

इसके अलावा इस आर्टिकल में हमने मोबाइल सिम लॉक में पीयूके कोड क्या होता है? पीयूके कोड कैसे पता करते हैं और सिम लॉक लगाने के फायदे और नुकसानो के बारे में भी बताया है।

Sim Card Lock क्या है

सिम कार्ड लॉक एक सुरक्षा प्रदान करने वाला बहुत Important Feature है। सिम कार्ड लॉक के बारे में देखने के लिए आपको अपने मोबाइल की सिक्योरिटी व सेटिंग में जाना होगा। इस फ़ीचर की सहायता से आप अपने मोबाइल फोन के सिम कार्ड को लॉक कर सकते हो और अपने हिसाब से कोई भी Password सेट कर सकते हो। 

सिम कार्ड लॉक लगाने के बाद आपके मोबाइल फोन को कोई अन्य व्यक्ति आपकी मर्जी के बगैर इस्तेमाल नहीं कर सकता। अगर आपका सिम चोरी हो जाता है और कोई इंसान उसको अपने मोबाइल फोन में डालता है तब भी यह सिम चालू होने के लिए उस पासवर्ड को मांगेगा जो आपने लॉक लगाने के समय सेट किया था। उसके बाद ही सिम काम करना शुरू करेगा। 

इसके अलावा जब आप अपने मोबाइल फोन को स्विच ऑफ करके स्विच ऑन करते हो तब भी आपका सिम चालू होने के लिए पिन कोड की मांग करेगा।

Sim Card Lock कैसे करें

अगर आप भी सुरक्षा कारणों के चलते या फिर अपने Personal जानकारियों को गोपनीय रखने के उद्देश्य से अपने सिम कार्ड को लॉक करना चाहते हैं और आपको नहीं पता है कि Sim Card Lock Kaise Hota Hai? तो यहां पर हमने सिम कार्ड लॉक कैसे करें को स्टेप बाई स्टेप समझाया है।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन की सेटिंग वाले ऑप्शन में जाएं।
  • सेटिंग वाले ऑप्शन पर जाकर जब आप नीचे की ओर आएंगे तो वहां पर आपको सिक्योरिटी का ऑप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना।
Sim card lock kaise kare
  • जैसे ही आप सिक्योरिटी ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आप के सामने सिम कार्ड लॉक Setting का Option दिखाई देगा।
sim card lock kaise kare 2
  • उसके बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे सिम कार्ड लॉक सेटिंग वाली ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ इस तरह इंटरफेस आएगा।
sim card lock on off
  • सिम कार्ड लॉक करने के लिए आपको फोटो में दिखाई दे रही लॉक सिम कार्ड के सामने वाले पॉपअप पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस पॉपअप पर क्लिक करते हैं आपके सामने पिन कोड सेट करने का ऑप्शन आएगा।
  • यहां पर आप अपने मुताबिक कोई ऐसा पासवर्ड सेट कर सकते हैं जिसे आप याद रख सके।
  • जैसे आप इस ओके वाले बटन पर क्लिक करते हैं आपके मोबाइल सिम कार्ड में लॉक लग जाएगा। 

सिम कार्ड अनलॉक कैसे करें

यहां तक आपने अपने मोबाइल फोन के सिम कार्ड में लॉक कैसे लगाते हैं के बारे में सीख लिया है। अब आप जानना चाहते हैं कि आपने जो लॉक अपने सिम कार्ड में लगाया है उसको हटाते कैसे हैं। इसके लिए भी हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप गाइड किया है-

  • सबसे पहले आपको Sim Card Lock Settings में आ जाना है, और Sim Card Lock वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद यह आपसे पासवर्ड मांगेगा। जो पासवर्ड आपने सिम कार्ड लॉक लगाने के समय बनाया था उसे यहां पर डालेंगे।
  • पासवर्ड डालने के बाद यह आपको एक अगले इंटरफेस में ले जाएगा जहां से आप अपने सिम कार्ड लॉक को हटा सकते हैं।

आशा करता हूं कि सिम कार्ड लॉक हटाने की यह स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया आपको समझ आई होगी।

Puk Code क्या होता है

पीयूके कोड का मतलब होता है पर्सनल अनलॉकिंग कोड है। यह एक 8 डिजिट का कोड होता है जिसे आप सिम कार्ड लॉक लगाते समय बनाते हैं। यही पीयूके कोड आपके मोबाइल सिम को सुरक्षा प्रदान करता है।

जब आप अपने मोबाइल फोन को स्विच ऑफ करके फिर ऑन करते हैं या फिर अपने मोबाइल सिम को किसी अन्य सिम में डालते हैं तो सिम चालू करने के लिए आपको यही पीयूके कोड डालना होता है। उसके बाद ही आपका सिम चालू होता है।

अगर आप अपने मोबाइल की सिम कार्ड को खोलने के लिए तीन बार कोड डालने में गलती कर देते हैं तो इससे आपका सिम लॉक हो जाता है। इसके बाद यह आपसे पीयूके कोड मांगता है। अगर आप सही पीयूके कोड नही डाल पाते हैं तो आपका सिम Block हो जाता है। 

पीयूके कोड कैसे पता करते हैं

PUK code की जानकारी के लिए सबसे पहले आपको अपने सिम की कंपनी के अनुसार कस्टमर केयर पर फोन करना पड़ेगा। कस्टमर केयर आपकी कुछ जानकारी मान सकते हैं जैसे आपके सिम कार्ड का सीरियल नंबर या फिर आपके सिम कार्ड का नंबर, आपका नाम, आपका पता और आपका आधार कार्ड की जानकारी आदि। 

अगर अपने कस्टमर केयर को अपने सिम कार्ड के बारे में सही सही जानकारी देते हैं तो कस्टमर केयर के द्वारा आपको पीयूके कोड दे दिया जाता है।

विभिन्न कंपनियों के सिम का PUK Code कैसे पता करें

हमारे देश में वर्तमान समय में विभिन्न टेलीकॉम कंपनियां चल रही है। अगर आप जानना चाहते हैं कि इन अलग-अलग कंपनियों के सिम के पीयूके कोड कैसे पता करते हैं इसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है।

1. Airtel का Puk Code कैसे पता करें

 आपको एयरटेल कंपनी के सिम का पीयूके कोड जानने के लिए निम्न चरणों को फॉलो करना पड़ेगा।

  • सबसे पहले एयरटेल कंपनी का कस्टमर केयर नंबर 121 या 198 डायल करें।
  • उसके बाद कस्टमर केयर से बात करने वाले विकल्प पर जाएं।
  • कस्टमर केयर अधिकारी से बात करते समय आप अपने सिम कार्ड के बारे में सारी जानकारियां अपने कस्टमर केयर अधिकारी से शेयर करें।
  • फिर आपसे सिम को अनलॉक करने की डीटेल्स पूछी जाएंगी।
  • डिटेल बताने के बाद फोन कट जाएगा।
  • उसके बाद आपका सिम कार्ड अनब्लॉक हो जाएगा।

2. VI का PUK Code कैसे पता करें 

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन से आप 12345 या 198 नंबर डायल करें।
  • उसके बाद वहां पर कंप्यूटर द्वारा बताए गए कस्टमर केयर से बात करने वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। कस्टमर केयर से बात करके आप PUK Code पता कर सकते है। 

3. Reliance Jio का PUK Code कैसे पता करें

  • जिओ सिम के पीयूके कोड के बारे में जानने के लिए सबसे पहले आप 198 या फिर टोल फ्री नंबर 18008899999 पर कॉल करें।
  • उसके बाद आपको रिलायंस जिओ के कस्टमर केयर अधिकारी से बात करने वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है.
  • कस्टमर केयर अधिकारी से बातचीत करके आप आपको PUK Code मिल जायेगा।

3. BSNL का PUK Code कैसे पता करें

  • अगर आप का सिम कार्ड ब्लॉक हो गया है या आप अपने सिम कार्ड लॉक का पिन भूल गए हैं तो बीएसएनल का पीयूके कोड जानने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन से 1503 या फिर 198 पर कॉल करनी है।
  • कॉल रिसीव हो जाने के बाद आपको कस्टमर केयर अधिकारी से बात करने वाले विकल्प पर जाना है।
  • इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी के द्वारा आपको पीयूके कोड दे दिया जाएगा जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल सिम को अनब्लॉक कर सकते हो।

Sim Card Lock लगाने के फायदे

सिम कार्ड पर लॉक लगाने के वैसे तो बहुत सारे फायदे हैं जिनमें से कुछ सिक्योरिटी के फायदे हैं तथा कुछ Personal फायदे हैं। 

  •  Sim Card Lock लगाने पर आपके सिम को एक अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है।
  • अगर आप अपने मोबाइल फोन में सिम कार्ड लॉक लगाते हैं तो यह आजकल बढ़ रहे साइबर अपराधों के जोखिमों को कम करता है।
  • सिम कार्ड लॉक लगाने पर अगर आप का  सिम चोरी भी हो जाता है तो भी चोरी करने वाला व्यक्ति आपके सिम का दुरुपयोग नहीं कर सकता।
  • सिम कार्ड लॉक की सहायता से आप अपनी Personal चीजों को सुरक्षित कर सकते हैं। जैसे आपके कांटेक्ट नंबर आदि।
  • अगर आप अपने मोबाइल फोन में सिम का लॉक लगाते हैं तो आपके सिम कार्ड को आपके अलावा कोई और इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

Sim Card Lock लगाने के नुकसान

सिम कार्ड लॉक लगाने की जितने फायदे हैं लगभग उतने ही नुकसान भी हैं जिनके बारे में हमने नीचे बताया है-

  • जब आप अपनी सिम कार्ड में लॉक लगाते हो तो कोई और आप के सिम को यूज नहीं कर पाता। अगर कोई इमरजेंसी पड़ जाए तो भी आपका सिम इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। 
  • अगर आप अपने सिम कार्ड लॉक के पिन नंबर को भूल जाएं तो आप अपने सिम कार्ड को अनलॉक नहीं कर पाएंगे।
  • अगर आपने अपने सिम कार्ड लॉक के पिन को 3 बार से ज्यादा गलत दर्ज कर दिया तो उसके बाद आपका मोबाइल सिम कार्ड PUK नंबर की सहायता से ही खुलेगा।
  • PUK कोड लेने की प्रक्रिया थोड़ी लंबी है जिसके लिए कस्टमर केयर अधिकारी से बात करनी पड़ती है।

Sim Card Lock से संबंधित आपके कुछ सवाल

1. क्या सिमकार्ड लॉक से सिम को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान होती है?

अगर आप सिम कार्ड लॉक लगाते हैं तो आपके सिम को आपकी मर्जी के बगैर कोई और यूज नहीं कर सकता। इससे सिम को एक अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान होती है।

2. क्या वर्तमान समय में सिम कार्ड लॉक लगाना सही है?

वर्तमान समय में लगातार बढ़ रहे साइबर अपराधों को देखते हुए सिम कार्ड लॉक लगाना बिल्कुल सही है। यह आपको साइबर अपराधियों के विरुद्ध एक सुरक्षा प्रदान करता है।


सारांश

Mobile सिम कार्ड लॉक क्या है के बारे में हमारी इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अगर आप दुविधा में हैं कि अपने सिम में लॉक लगाएं या ना लगाएं तो हम आप को यही सुझाव देंगे कि आप अपने मोबाइल फोन के सिम में लॉक अवश्य लगाएं। 

Sim Card Lock लगाने के बहुत से फायदे हैं जिन्हें आप नजरअंदाज नहीं कर सकते। इसी के साथ साथ सिम कार्ड लॉक आपको साइबर सिक्योरिटी भी प्रदान करता है।

आप लोगों का यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने प्रश्न पूछे। जिन लोगों को सिम कार्ड लॉक के बारे में जानकारी नहीं है उन तक हमारे इस आर्टिकल को जरूर पहुंचाएं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here