Google Photos Use कैसे करे: Photo को हमेसा के लिए Save कैसे करे (2021)

पुराने समय मे लोग अपने डाटा को हार्ड डिस्क, DVD और पेन ड्राइव में स्टोर करके रखते थे, हालांकि आज भी बहुत सारे लोग उन्ही पुराने तरीकों का इस्तेमाल करते है, लेकिन अब टेक्नोलॉजी काफी बढ़ गई है और आज का समय क्लाउड स्टोरेज का है, क्लाउड स्टोरेज से मतलब है अपने डेटा को ऑनलाइन स्टोर करके रखना।

Google Photos Use Kaise Kare

यदि आप एक Android यूजर हैं या फिर आपके पास एक Gmail अकाउंट है तो आप अपनी फोटो और वीडियो को जीवन भर के लिए Google Photos के साथ ऑनलाइन स्टोर करके रख सकते हैं, आज के समय हर कोई Gmail का इस्तेमाल करने लगा है।

Google अपने यूजर्स को बहुत सी ऐसी फ्री सर्विसेज उपलब्ध करवाता है जिसके लिए बाकी कंपनियां चार्ज करती है, इस ब्लॉग पोस्ट में आप यही जानेंगे की Google Photos मे Photo Save करके कैसे रखे, Google Photos मे आप अपनी फोटो के साथ साथ विडिओ भी हमेशा के लिए सेव करके रख सकते हैं।

आप जो जानना चाहते है उस पर क्लिक करे:-

Google Photos क्या है?

Google Photos, Google की एक सर्विस है जिसकी हेल्प से आप अपनी फोटो, विडियो को हमेशा के लिए Google के सर्वर पर स्टोर करके रख सकते है, गूगल फ़ोटोज़ को मई 2015 मे शुरू किया गया था, यहां आप 16 मेगापिक्सेल तक की फोटो और 1080p रेसोल्यूशन वाली विडिओ को फ्री मे हमेशा के लिए सेव करके रख सकते है।

Google Photos App सभी एंड्रॉयड यूजर्स के मोबाइल में होती है यदि आप एक iOS यूजर है तो इसे App Store से डाउनलोड कर सकते है। आपको केवल अपनी फोटोस को लाइफटाइम सेव करने के लिए एक बार सेटिंग करनी होती है उसके बाद आप जो भी फोटो अपने कैमरे से क्लिक करते हैं वह अपने आप Google Photos में अपलोड हो जाती है।

Google Photos में आपके अलावा अन्य कोई भी आपके डाटा को नहीं देख सकता इसलिए आपको इस बात की बिलकुल भी चिंता करने की जरुरत नही है की कोई दूसरा व्यक्ति आपके डाटा को एक्सेस कर लेगा।

Google Photos मैं आप अनलिमिटेड फोटो और Videos सेव करके रख सकते हैं और इसके लिए आपको कुछ भी भुगतान करने की जरूरत नहीं होती।

Google Photos मे Photo कैसे Save करे?

Google Photos या फिर गूगल की अन्य सर्विसेज़ को इस्तेमाल करने के लिए आपको एक Google Account यानि की Gmail ID की जरूरत होती है, यदि आप एक एंड्रॉयड यूजर है तो आपकी Gmail ID पहले से ही बनी होगी, यदि नहीं तो आप यहां क्लिक करके Gmail ID कैसे बनाए सिख सकते है।

Google Photos को पहले अच्छे से समझना चाहिए क्योंकि काफी यूजर जल्दी जल्दी मे कुछ जरूरी बाते ध्यान मे नहीं रखते है जिससे वो अपनी फोटो या विडिओ को खो देते है। नीचे आपको Google Photos को कैसे इस्तेमाल करे अच्छे से बताया गया है, साथ ही इससे संबधित कुछ जरूरी बाते भी।

स्टेप 1– अपने फोन मे गूगल फ़ोटोज़ ओपन करने के बाद इस ऐप को आपके फोन से Photo और Media स्टोर करने की अनुमति देनी है जिसके लिए Allow बटन पर क्लिक करे, इसके बाद नीचे की तरफ Backup लेने के लिए “Turn on Backup” के बटन पर क्लिक करना है।

Google Photos Settings

स्टेप 2– Backup के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया डैश्बोर्ड ओपन हो जाएगा यहा 2 मुख्य सेटिंग के ऑप्शन है, जिसमे पहला आपको कैसी quality कि फोटो और विडिओ Google Photos पर अपलोड करना चाहते है, इसके लिए यहा 3 ऑप्शन है Original Quality, High Quality और Express

Google Photos Quality Select
  • Original Quality – इसमे आप जैसी फोटो या विडिओ अपने फोन से क्लिक करते हो वैसी ही Google Photos पर अपलोड हो जाए, मतलब की यदि एक फोटो 10MB की है तो वो 10MB की ही अपलोड होगी, लेकिन ध्यान रहे इसमे आपको केवल 15 GB ही फ्री स्टॉरिज मिलता है उसके बाद और स्टॉरिज Google से खरीदना पड़ता है।
  • High Quality – इसमे फ्री अनलिमिटेड स्टॉरिज होता है यहा आप चाहे जितनी फोटो और विडिओ को स्टोर कर सकते है, इसमे फोटो को Google की टेक्नॉलजी 16 MP तक कम्प्रेस कर देती है, यदि आपकी कोई फोटो होगी जो 25 MP की है तो वो यहा स्टोर होने के बाद अपने आप 16 MP की हो जाएगी।
  • इस ऑप्शन मे आप HD विडिओ को सेव करके रख सकते है। हालांकि फोटो की Quality मे कोई देखने योग्य अंतर नहीं आता बस फोटो की साइज़ बदल जाती है।
  • Express – इस ऑप्शन मे फोटो को 3 MP तक कम्प्रेस किया जाता है, इस ऑप्शन के साथ आप MP4 यानि की 480p मे विडिओ को स्टोर कर सकते है।

स्टेप 3– इस स्टेप मे आप हर दिन अपने मोबाईल डाटा की कितने MB का इस्तेमाल फोटो या विडिओ Google Photos पर अपलोड करने के लिए देना चाहते है सेलेक्ट कर सकते है, बहुत बार ऐसा होता है की आप काफी सारी फोटो क्लिक कर लेते है लेकिन उनमे से आपको केवल कुछ ही अच्छी लगती है और आप उन्हे अपने फोन से Delete कर देते है, लेकिन तब तक गूगल फ़ोटोज़ पर अपलोड हो चुकी होती है और आपका Data भी काफी खत्म हो जाता है।

इसके लिए आप हर दिन की 30 MB या अपनी जरूरत के अनुसार ऑप्शन सेलेक्ट करे, यदि आप WiFi का इस्तेमाल कर रहे है तो उस केस मे ये लागू नहीं होगा और सभी फोटो या विडिओ का बैकअप होना स्टार्ट हो जाएगा। आप इसे बाद मे भी चेंज कर सकते है।

Google Photos Backup

स्टेप 4– इतना करने के बाद आपकी फोटो और विडिओ Google Photos मे Save होना स्टार्ट हो जाएगी। आप ऊपर राइट साइड मे कोने मे अपनी फोटो पर क्लिक करके देख सकते हो की कितनी फोटो बैकउप होने के लिए बची हुई है, इसके नीचे जो फोटो Google Photos मे सेव हो गई है उनको Delete करने का ऑप्शन भी दिया गया है आप Free up बटन पर क्लिक करके अपने फोन से उनको डिलीट कर सकते हो।


Google Photos के बारे मे जरूरी बाते

1) Google Photos मे आपके फोन से ली गई सभी फोटो दिखती है चाहे उस फोटो या विडिओ का बैकअप हुआ हो या नहीं, किसी फोटो या विडिओ का बैकअप हो चुका है या नहीं ये चेक करने के लिए आप उस पर क्लिक करे इसके बाद ऊपर 3 डॉट पर क्लिक करे अब अगर बैकअप हो चुका होगा तो उसमे “Delete From Device” का ऑप्शन आएगा।

Google Photos Photo Remove

2) आप जिस Gmail Account से लोग इन कर रहे है आपको उसे हमेशा याद रखना है क्योंकि जब आपका मोबाइल टूट जाता है या फिर गुम जाता है तो आपको अपने डाटा को वापिस पाने के लिए उसी Gmail ID से Log In करना है।

3) यदि Google Photos मे आपकी किसी फोटो या विडिओ का बैकअप हो चुका है और आप उसे Delete कर देते है तो 60 दिन के अंदर अंदर उसे वापस Restore कर सकते है, इसके लिए आपको मेनू ओपन करके Trash के बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद 60 दिन के अंदर डिलीट की हुई सभी फोटो दिखाई देगी, यहा Restore के बटन पर क्लिक करके फोटो या विडिओ को वापस पा सकते है, ये एक तरीके का Archive है।

Google Photo Restore

4) Google Photos में स्टोर किया गया डाटा तब तक ही रहता है जब तक आपकी Gmail ID रहती है तो इसे कभी भी Delete न करे और अपना Username हमेशा याद रखे।

5) Google Photos मे आपको अपने फोन के फ़ोल्डर सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलता है, इसमे कैमरा से ली गई फोटो और Video का बैकअप अपने आप होता है, यदि आप किसी और फ़ोल्डर को भी Google Photos मे सेव करना चाहते है तो ऐप मे ऊपर 3 लाइन पर क्लिक करके Device Folders के बटन पर क्लिक करे और फ़ोल्डर को बैकअप के लिए चुने।

6) Google Photos में आप किसी भी फोटो या विडियो को किसी के साथ भी शेयर कर सकते है, यहा आप कई सारी फोटो की sharing लिंक बनाकर भी शेयर कर सकते है।

7) Google Photos में आप फोटो को एडिट भी कर सकते है, Google Photos ऑनलाइन फोटोज स्टोर करने का सबसे सस्ता और सिक्योर प्लेटफार्म है|

8) आप Google Photos का एक्सेस अपने पार्टनर को भी दे सकते है और अगर आप चाहे तो इसमे कोई स्पेशल फोल्डर या टाइम भी सेट कर सकते है जिसमे सामने वाला परसन केवल उतना ही एक्सेस कर पायेगा।


Google Photos से Gallery मे फोटो कैसे लाए?

अब यदि आप भविष्य में Google Photos से अपनी Photo Mobile मे सेव करना चाहते है तो पहले उस फोटो को ओपन करे इसके बाद ऊपर राइट साइड मे 3 डॉट पर क्लिक करे अब आपके सामने उस फोटो को Phone मे Download करने का ऑप्शन आ जाएगा। गूगल फ़ोटोज़ मे आप एक साथ काफी सारी फोटो को डाउनलोड नहीं कर सकते है।

Google Photos Photo Download

बार-बार पूछे जाने वाले सवाल:-

Google Photos मे Backup हुई फोटो का पता कैसे लगाए?

गूगल फ़ोटोज़ मे कितनी फोटो या विडिओ बैकअप हो चुकी है इसके बारे मे पता लगाने के लिए आप App को ओपन करते ही अपनी Google Profile Picture पर क्लिक करे, अब आपके सामने कितनी फोटो और विडिओ बैकअप के लिए बची हुई है बताया जाएगा।

दूसरे तरीके मे आप उस फोटो या विडिओ को ओपन करके ऊपर 3 डॉट पर क्लिक करे जिसके बाद यदि बैकअप हो चुका होगा तो Delete From Device या Download का ऑप्शन आएगा।

Google Photos मे Delete हुई Photo को वापस कैसे लाए?

यदि Google Photos मे आपकी किसी फोटो या विडिओ का बैकअप हो चुका है और आप उसे Delete कर देते है तो 60 दिन के अंदर अंदर उसे वापस Restore कर सकते है, इसके लिए आपको मेनू ओपन करके Trash के बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद 60 दिन के अंदर डिलीट की हुई सभी फोटो दिखाई देगी, यहा Restore के बटन पर क्लिक करके फोटो या विडिओ को वापस पा सकते है, एक तरीके का Archive है।

Google Photos से Gallery मे फोटो कैसे लाए?

सबसे पहले उस फोटो को ओपन कर ले अब ऊपर 3 डॉट पर क्लिक करे जिसके बाद फोटो को Download करने का ऑप्शन आ जाएगा।

क्या Google Photos फ्री है?

गूगल फ़ोटोज़ को सभी Gmail यूजर इस्तेमाल कर सकते है और ये बिल्कुल फ्री है, यहा अनलिमिटेड फोटो और विडिओ को Online सेव किया जा सकता है।


PC में Google Photos Use कैसे करे

कंप्यूटर में भी आप Google Photos का इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए आपको अपने ब्राउज़र में  Google Photos Open करना है आप यहाँ क्लिक करके भी ओपन कर सकते है – Google Photos

कंप्यूटर में आप Upload पर क्लिक करके फोटो या विडियो स्टोर कर सकते है इसके आलावा आप Drag & Drop करके भी अपलोड कर सकते है।

उम्मीद करता हूं कि Google Photos Use कैसे करे इसके बारे में आप अच्छे से समझ गए और फ्यूचर में आप Google Photos पर ही अपनी फोटो और विडियो को स्टोर करके रखोगे, यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट बॉक्स की मदद से मुझ तक जरुर पहुचाये।

ये भी जाने:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

18 COMMENTS

  1. Sir photos galti se delete ho gaye hai back up ya restore kaise hoga Google photos bhi download Kar liya hai

    • हैलो रवींद्र,
      फोटो तभी बैकअप या Restore होंगी जब उनका पहले से गूगल फ़ोटोज़ मे बैकअप हो चुका हो, अगर पहले से बैकअप नहीं लिया हुआ था तो आप उन्हे वापस नहीं पा सकते।

  2. Agr hm gallery se kisi folder ka backup google photo me le leve or fir use gallery se delete kr de to kya vh google photo se b delete ho jayegi .
    Kya vh google photo pr login krne pr folder dikhai dega

    • हैलो अंजू,
      हा अगर उस फ़ोल्डर का बैकअप गूगल फ़ोटोज़ पर हो गया है तो आपको वो सभी फोटो अपने गूगल फ़ोटोज़ अकाउंट मे मिलेगी, गूगल फ़ोटोज़ आपकी ईमेल आइडी के साथ जुड़ा होता है तो इस बात का भी ध्यान रखे। गूगल फोटोज मे आपकी फोटो और विडिओ हमेशा रहेगी चाहे फोन गुम हो जाए या टूट जाए, आपको बस वो ईमेल आइडी और उसके पासवर्ड ध्यान मे रखने है।

  3. Google photo me photo aane ke bad agar aap gallery se deleted kar dete h to vo Google aap se b deleted kyu ho jatti jiske backup b completed ho gya b tha vha par show ho gya tha remove from device

    • हैलो राजबीर,
      नहीं ऐसा नहीं होता है, यदि किसी फोटो का बैकअप हो गया है और उसके बाद आप उसे अपनी फोन की Gallery से डिलीट कर देते हो तो वो गूगल फ़ोटोज़ से डिलीट नहीं होती, मुझे लगता है फोटो बैकअप ही नहीं हुई थी।

    • हैलो Abhay,
      हा आप एसा कर सकते है पर गूगल ने नया रूल निकाला है जिसके चलते आप जून 2021 से Google Photos मे केवल 15GB तक ही फोटो फ्री मे अपलोड कर पाओगे अब आप इसे चाहे तो High Quality या Original Quality सेलेक्ट करे June 2021 के बाद कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

    • हैलो अमित,
      गूगल फ़ोटोज़ पर आप जून 2021 तक अनलिमिटेड फोटो रख सकते हो लेकिन इसके बाद आपको केवल 15GB तक का स्टॉरिज मिलेगा, 15 जीबी मे जितनी फोटो आएगी उतनी आप रख सकते है यदि आपको ज्यादा स्टॉरिज चाहिए तो आप गूगल से खरीद सकते हो।

    • आप Auto Backup को On कर दे, हम इस पोस्ट को जल्द अपडेट कर रहे है, जिसमे आपको नई सेटिंग के साथ बताया जायेगा।

  4. Hello sir.. Maine apne phone me se Download and Bluetooth folder delete kar diye kio ki maine wo wale dono folders check karke ki ye dono google photos me backup ho gye hain.. Mene pics b dono jgha match kiye.. Jitni pics device ke folders me thii.. Wo sari backup bhi ho gi thi.. To maine apne phone memory ka space bnaane ke chakkar me phone se delete krr diye… Ab vo dono folder google photos me se b delete ho gye hain.. Trash me b kuuch ni hai unka… Kia kru ab

    • मुझे लगता है आपका बैकअप नहीं हुआ था एक बार बैकअप हो जाने के बाद फोटो आपके Google Photos में रहती है, Google Photos में वो सब फोटो भी show होती है जो बैकअप नहीं हुई होती, ये भी हो सकता है की आप अपने फ़ोन में 2 Email ID का यूज़ कर रहे हो, एक बार वो भी चेक कर लेना

  5. Google photo jab save karte hai ..Yadi hum kisi karan se Date change us din ki karna chahe to kya option hai

    • Hello Sandeep,

      मैं आपके सवाल को ठीक से समज नहीं पा रहा, कृपया थोड़ा और विस्तार से सवाल पूछिए

  6. भाई आपने जैसे कहा मैंने उस तरह सेटिंग की लेकिन जैसे ही मै २mb कोई फोटो अपलोड/bakup करने के बाद उसे डिवाइस से हटा देता हूं, अगर फिर उसे वही फोटो डिवाइस में डाऊनलोड करता हूं तब उसकी साइज़ kb में बदल जाती है। साईज कम हो जाती है,।

    • हेलो गणेश
      आप बिलकुल सही बोल रहे है की फोटो अपलोड होने के बाद साइज कम हो जाती है, Google ऐसी टेक्नोलॉजी use करता है जिससे आपकी फोटो की साइज तो कम हो जाती है लेकिन उसकी quality में ना के बराबर फर्क आता है , और मुझे लगता है ये आपने अनुभव भी किया होगा।

      आप चाहे तो असा भी कर सकते है की Google आपकी फोटो को कम्प्रेस न करे और वो जिस साइज में है उसे में रहे, इसके लिए आपको गूगल फोटोज की सेटिंग में जाकर Backup Mode में Original Quality के ऑप्शन्स पर क्लिक करना है, ध्यान रहे इसमें आपको केवल 15GB का स्टोरेज ही मिलता है।

      मेरे अकॉर्डिंग High Quality मोड बेस्ट है मैं भी वही यूज़ करता हु।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here